कपड़े से दाग हटाने के घरेलू उपाय – Kapdo Se Daag Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

कपड़े से दाग हटाने के घरेलू उपाय - Kapdo Se Daag Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

kapdo se daag hatane ke gharelu upay कपड़े से मुश्किल दाग को दूर करने के तरीके जानना आवश्‍यक है। क्‍योंकि हम अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई प्रकार की पोषाक पहनते हैं। लेकिन जब कपड़ों में दाग लगता जाता है तो य‍ही कपड़े हमारे लिए असुविधा का कारण बन सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप सूती कपड़े, नायलोन के कपड़े, सिथेंटिक्‍स कपड़े, ऊनी कपड़े और सिल्‍की कपड़े से मुश्किल दाग को दूर करने के घरेलू तरीके जानेगें। क्‍योंकि अक्‍सर किसी पार्टी या बाहर का खाना खाने के दौरान कपड़ों दाग लगना स्‍वाभाविक है। लेकिन यदि ये दाग साफ नहीं होते तो हम इन कपड़ों को विशेष अवसरों में उपयोग नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्‍योंकि हर प्रकार के कपड़े से मुश्किल दाग को दूर करने के तरीके आपको पता होगें। आइए इन्‍हें जाने।

1. कपड़ों के मुश्किल दाग कैसे हटाएं – Kapdo Ke mushkil Daag Kaise Hataye in Hindi
2. सूती कपड़ों से मुश्किल दाग कैसे दूर करें – How to remove Stains from Cotton cloth in Hindi

3. कपड़ों के मुश्किल दाग निकालने के उपाय – Kapdo Ke Mushkil Daag Nikalne Ke Upay in Hindi

कपड़ों के मुश्किल दाग कैसे हटाएं – Kapdo Ke mushkil Daag Kaise Hataye in Hindi

कपड़ों के मुश्किल दाग कैसे हटाएं – Kapdo Ke mushkil Daag Kaise Hataye in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से कपड़ों के दाग हटाना मुश्किल होता है। क्‍योंकि कुछ दाग ऐसे होते हैं जिन्‍हें हटाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। जैसे मसालेदार खाने का दाग, हल्‍दी का दाग या खून आदि के दाग। हालांकि कपड़ों में लगने वाले दाग कपड़ों क्‍वालिटी के अनुसार भी होते हैं। जैसे कुछ सूती कपड़े में कुछ दाग आसानी से दूर हो जाते हैं ज‍बकि कुछ दागों को हटा पाना मुश्किल होता है। आइए जाने अलग-अलग प्रकार के कपड़ों के दाग कैसे हटा सकते हैं।

(और पढ़े – कपड़ों से कैसे हटाएं लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग…)

सूती कपड़ों से मुश्किल दाग कैसे दूर करें – How to remove Stains from Cotton cloth in Hindi

  1. सिंथेटिक्‍स कपड़ों से दाग कैसे निकालें – How to Remove Stains from Synthetics in Hindi
  2. ऊनी कपड़ों से दाग कैसे दूर करें – How to Remove Stains from Wool in Hindi
  3. रेशम के कपड़े के दाग कैसे हटाएं – How to Remove Stains from Silk in Hindi

हम सभी जानते हैं कि कॉटन के कपड़े शरीर को आराम देते हैं और इनका रखरखाव भी आसान होता है। लेकिन यह भी सही है कि हम में अधिकांश लोग कॉटन के कपड़े ही पहनना सही समझते हैं। लेकिन दाग तो हर कपड़ों में लगते हैं तो सूती कपड़ों से मुश्किल दाग कैसे दूर करें यह प्रश्‍न स्‍वाभाविक है। लेकिन आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। आप यहां बताए गए कपड़ों से मुश्किल दाग को दूर करने के तरीके जान सकते हैं।

सिंथेटिक्‍स कपड़ों से दाग कैसे निकालें – How to Remove Stains from Synthetics in Hindi

सिंथेटिक्‍स कपड़े के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। आमतौर पर लंबे समय तक उपयोग किये जाने के लिए इस प्रकार के कपड़ों का उपयोग किया जाता है। सिंथेटिक्‍स कपड़ों को धोने के लिए ऐसे डिटर्जेट पाउडर अच्‍छे होते हैं जिनमें एंजाइम होते हैं। लेकिन इस प्रकार के डिटर्जेन में ब्‍लीच जैसे कठोर रसायन नहीं होना चाहिए। अन्‍यथा ये डिटर्जेंट आपके कपड़ों को खराब कर सकते हैं।

ऊनी कपड़ों से दाग कैसे दूर करें – How to Remove Stains from Wool in Hindi

ऊनी कपड़ों से दाग कैसे दूर करें - How to Remove Stains from Wool in Hindi

सर्दीयों के मौसम में ऊनी कपड़ों का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या होगा जब आपके ऊनी कपड़ों में मुश्किल दाग आ जाएं जिनके कारण आप इन्‍हें न पहन सकें। बहुत से लोगों के साथ अक्‍सर ऐसा हो जाता है। क्‍या आप भी जानना चाहते हैं कि ऊनी कपड़ों से दाग कैसे दूर करें। इसके लिए आप बाजार से कई प्रकार के दाग हटाने वाले उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इनमें ऊन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन हो सकते हैं। इसलिए उत्‍पाद के रेपर में दिये गए सभी निर्देशों को अच्‍छी तरह से पढ़ें और उनका पालन करें।

रेशम के कपड़े के दाग कैसे हटाएं – How to Remove Stains from Silk in Hindi

रेशम के कपड़े बहुत ही कीमती और आकर्षक होते हैं। इसलिए इन कपड़ों के दाग को बहुत ही सावधानी से दूर किया जाना चाहिए। भले ही रेशम के कपड़े में कोई सामान्‍य दाग हो उसे हटाते समय पानी के दाग से बचने के लिए पूरे कपड़े को पानी में भिगोना चाहिए। साथ ही रेशम के धागे बहुत ही कमजोर होते हैं। इसलिए सूखे दागों को बहुत ही आराम से निकालने का प्रयास करना चाहिए।

कपड़ों के मुश्किल दाग निकालने के उपाय – Kapdo Ke Mushkil Daag Nikalne Ke Upay in Hindi

  1. कपड़ों में टमाटर के दाग निकालने के तरीके – Kapdo me tamatar ke daag nikalne ke tarike in Hindi
  2. कपड़े में डाई के मुश्किल दाग दूर करने के उपाय – Dye Ke muskil Dag dur karne ke upay in Hindi
  3. डिशवाशिंग लिक्विड के साथ ऑइल के दाग हटायें – Removing Oil Stains with Dishwashing Liquid in hindi
  4. कपड़े में चॉकलेट के मुश्किल दाग हटाए दूध – Kapde me chocolate ke mushkil daag hataye doodh in Hindi
  5. कपड़ें में टमाटो के मुश्किल दाग मिटाए सिरका – Kapde me Tomato Ke mushkil daag mitaye sirka in Hindi
  6. कपड़े से स्‍याही के मुश्किल दाग हटाए हेयरस्‍प्रे – Removing Ink Stains with Hairspray in Hindi
  7. कपड़े पर पसीने और अन्‍य प्रकार के दाग दूर करने नुस्‍खें – Pasine ke daag dur karne ke tarike in Hindi
  8. कपड़े से खून के मुश्किल धब्‍बे दूर कैसे करे – Kapde Se Khoon ke Daag kaise dur kare in Hindi
  9. कपड़े में रेड वाइन के मुश्किल दाग हटाने के घरेलू उपाय – Red Wine ke Daag Hatane ke Gharelu upay in Hindi
  10. कपड़ों में कॉफी के दाग कैसे दूर करे – Coffee Ke Daag Kaise dur kare in Hindi
  11. कपड़े से मिट्टी के दाग हटाने के तरीके – Kapde se Mitti ke daag hatane ke tarike in Hindi

कपड़ों के दाग हटाने के लिए सामान्‍य रूप से डिटर्जेंट और अन्‍य प्रकार के उत्‍पादों का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप अपने कीमती कपड़ों से मुश्किल दाग निकालने के लिए घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। जिसमे आप दही, नमक, दूध, सिरका, गर्म पानी, टूथपेस्ट जैसे घरेलू चीजों का उपयोग कर सकते है ये उपाय इतने प्रभावी होते हैं कि आप आसानी से कपड़ों के दाग से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही कपड़ों के दाग निकालने के घरेलू तरीके उन्‍हें नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। आइए जाने कपड़ों के मुश्किल दाग निकालने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

कपड़ों में टमाटर के दाग निकालने के तरीके – Kapdo me tamatar ke daag nikalne ke tarike in Hindi

कपड़ों में टमाटर या टमाटर आधारित पदार्थ के दाग साफ करना अन्‍य फलों के दाग की तुलना में मुश्किल होता है। क्‍योंकि टमाटर आधारित खाद्य पदार्थ अक्‍सर तेल से बने होते हैं। इसलिए टमाटर आधारित दागों को साफ करने के लिए एक अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले तरल डिशवॉशिंग लिक्विड का उपयोग करें। इस तरल पदार्थ को सीधे ही दाग पर लगाएं और अपनी उंगलियों से इसे साफ करें। ऐसा करने से दाग हल्के पड़ जाएंगे और एक-दो बार इसी प्रक्रिया को दोहराने से कपड़े पर लगा दाग पूरी तरह साफ हो जाएगा। आवश्‍यकता पड़ने पर आप इसे कई बार धो भी सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

कपड़े में डाई के मुश्किल दाग दूर करने के उपाय – Dye Ke muskil Dag dur karne ke upay in Hindi

कपड़े में डाई के मुश्किल दाग दूर करने के उपाय – Dye Ke muskil Dag dur karne ke upay in Hindi

डाई के दाग कपड़ों में बहुत ही बदसूरत होते हैं जो ना चाहते हुए भी लग जाते हैं। विशेष रूप से डाई के दाग सफेद रंग के कपड़े को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं। अगर आपके कपड़े पर डाई का दाग लग गया है तो दागों को हटाने के लिए आप ऐसे डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग करें जो ऑक्‍सीजन युक्‍त और गैर-क्‍लोरीन ब्‍लीच होते हैं। आप इस प्रकार के डिटर्जेंट के पैकिटों पर दिये गए सभी निर्देशों का पालन करें। निर्देशों के अनुसार डिटर्जेंट मिश्रित पानी में कपड़ों को आठ घंटे के लिए भिगोएं। 2-3 बार करने पर डाई के मुश्किल से मुश्किल दाग चले जाऐगें।

डिशवाशिंग लिक्विड के साथ ऑइल के दाग हटायें – Removing Oil Stains with Dishwashing Liquid in hindi

तेल और चिकनाई के दाग को दूर करने के लिए डिशवाशिंग लिक्विड के किसी भी रूप को सीधे कपड़े के दागों पर उपयोग किया जा सकता है कपड़ों से ऑइल के दाग हटाने के लिए बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट की एक या दो बूंद से ही लाभ प्राप्त हो सकता है।

कपड़े से तेल और चिकनाई के दाग दूर करने के लिए बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट की कुछ बूंदों को कपड़े के दाग पर डालें और उसे रगड़ें, फिर गर्म पानी से धोएं, और यदि आवश्यक हो तो यह विधि फिर से दोहराएं।

कपड़े में चॉकलेट के मुश्किल दाग हटाए दूध – Kapde me chocolate ke mushkil daag hataye doodh in Hindi

कपड़े में चॉकलेट के मुश्किल दाग हटाए दूध - Kapde me chocolate ke mushkil daag hataye doodh in Hindi

कपड़ों में चॉक्‍लेट के दाग हटाने के लिए सबसे पहले आप कपड़े को फ्रिजर में रखें। जिससे कि चॉकलेट ठंडी होकर जम जाए फिर इसे कुरेदकर बाहर निकालें। इसके बाद कपड़े में जमा चॉकलेट को हटाने के लिए पीछे से गर्म पानी डालें और आगे की तरफ धकेलें। इसके बाद कपड़े को डिटर्जेंट से धो लें। इसके बाद भी अगर दाग न जाए तो कपड़े को 30 मिनिट तक दूध में भिगो कर रखें। इसके बाद सामान्‍य पानी से कपड़े को फिर से धो लें। ऐसा करने पर आप चॉकलेट के मुश्किल दागों से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

कपड़ें में टमाटो के मुश्किल दाग मिटाए सिरका – Kapde me Tomato Ke mushkil daag mitaye sirka in Hindi

अक्‍सर खाना खाते समय आसावधानी के कारण हमारे खाने में टमाटर और तेल जैसे दाग लग जाते हैं। इन दागों को दूर करने के लिए आप सिरका का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप कपड़े के दाग वाले हिस्‍से को सिरका में लगभग 30 मिनिट के लिए भिगों कर रखें। इसके बाद आप दाग को अच्‍छी तरह से रगड़ते हुए धो लें। यह टमाटर के कपड़े पर मुश्किल दाग हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

कपड़े से स्‍याही के मुश्किल दाग हटाए हेयरस्‍प्रे – Removing Ink Stains with Hairspray in Hindi

कपड़े पर स्‍याही का दाग हटाना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आपको अल्‍कोहल आधारित उत्‍पादों की जरूरत होती है। आप दाग प्रभावित क्षेत्र को इस प्रकार के उत्‍पाद से भिगोएं। इसके लिए आप मिथइलेटेड स्पिरिट्स या हेयर स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं। दाग पर इनका उपयोग करने से दाग हल्का हो जाता है। इसके बाद आप कपड़े को सामान्‍य रूप से धो लें।

(और पढ़े – हेयर स्‍प्रे के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि…)

कपड़े पर पसीने और अन्‍य प्रकार के दाग दूर करने नुस्‍खें – Pasine ke daag dur karne ke tarike in Hindi

कपड़े पर पसीने और अन्‍य प्रकार के दाग दूर करने नुस्‍खें - Pasine ke daag dur karne ke tarike in Hindi

पसीना, उल्‍टी और अन्‍य प्रकार के तरल पदार्थों के दाग भी कपड़ों में मुश्किल से दूर होते हैं। इस तरह के दागों को दूर करने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट जो प्रोटीन को तोड़ता है और ऑक्‍सीजन रहित गैर क्‍लोरीन ब्‍लीच का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार के दागों को दूर करने के लिए आप गर्म पानी के साथ इस डिटर्जेंट का उपयोग करें। आपके दाग चले जाएगें। कुछ मामलों में दाग तो चले जाते हैं लेकिन उन दागों की गंध नहीं जाती है। जिसे दूर करने के लिए आप दोबारा कपड़े को धो सकते है। इस तरह से दाग और गंध दोनो को दूर किया जा सकता है। यह विधि रक्‍त, डेयरी और अंडे आदि के दागों को भी दूर कर सकती है।

(और पढ़े – पसीने की बदबू दूर करने के तरीके और घरेलू उपाय…)

कपड़े से खून के मुश्किल धब्‍बे दूर कैसे करे – Kapde Se Khoon ke Daag kaise dur kare in Hindi

खून के दाग एक प्रकार के कार्बनिक प्रोटीन के धब्‍बे होते हैं, और इन दागों को साफ करना मुश्किल होता है। कपड़े से खून के मुश्किल धब्‍बे दूर करने के लिए कपड़ों को नमक और ठंडे पानी से बने घोल में भिगोएं और जितना संभव हो अपने हाथ से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद आप दाग बाले स्‍थान एंजाइमेटिक स्‍टेन रिमूवर का उपयोग करें। यदि वह काम नहीं करता है तो आप बहुत कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड (hydrogen peroxide) का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसे भी उपयोग करने के बाद कपड़ें को अच्‍छी तरह से धो लें।

कपड़े में रेड वाइन के मुश्किल दाग हटाने के घरेलू उपाय – Red Wine ke Daag Hatane ke Gharelu upay in Hindi

कपड़े में रेड वाइन के मुश्किल दाग हटाने के घरेलू उपाय – Red Wine ke Daag Hatane ke Gharelu upay in Hindi

कपड़ों में यदि रेड वाइन के दाग लग जाएं तो इन्‍हें साफ करना मुश्किल होता है। आप इन दाग को नमक से कवर करें। यह रेड़ वाइन के दाग को अवशोषित करेगा। धीरे-धीरे नमक गुलाबी होना शुरु हो जाएगा। फिर इस कपड़े को एंजाइमी डिटर्जेंट युक्‍त ठंडे पानी में भिगो दें। इसके बाद कपड़े को अच्‍छी तरह से धो लें। यदि दाग पूरी तरह से नहीं जाता है तो नमक का उपयोग कर प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

कपड़ों में कॉफी के दाग कैसे दूर करे – Coffee Ke Daag Kaise dur kare in Hindi

यदि आपके कपड़ों पर कॉफी का दाग लग गया है तो जितना संभव हो तुरंत ही दाग को ठंडे पानी से साफ करें। फिर एंजाइमेटिक कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट (एंजाइमेटिक डिटर्जेंट ऐसे उत्पाद होते हैं जो विभिन्न कार्यों के एंजाइमों से तैयार होते हैं) के साथ दाग को कवर करें और कपड़े धोने वाले ब्रश से हल्‍की सफाई करें। इसके बाद इसे 5-10 मिनिट के लिए छोड़ दें। दाग को पूरी तरह से मिटाने के लिए गर्म पानी से कपड़े को अच्‍छी तरह से साफ करें। इस तरह से आप कॉफी के मुश्किल दाग से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

कपड़े से मिट्टी के दाग हटाने के तरीके – Kapde se Mitti ke daag hatane ke tarike in Hindi

यदि कपड़े में मिट्टी के दाग लगें हैं और वे सूख चुके हैं तो सबसे पहले मिट्टी को कुरेदकर दूर कर लें। इसके बाद कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट से दाग को कवर करें और फिर रगड़ें। एक बार में दाग पूरी तरह से ना जाने पर आप इस प्रक्रिया को दोहराएं। फिर भी यदि दाग नहीं जाता है तो सिरका आप पानी की बराबर मात्रा लें और दाग के ऊपर लगाएं। इसके बाद कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट से कपड़े को धो लें।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration