हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज - Exercise For Heart Blockage In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज - Exercise For Heart Blockage In Hindi

Exercise For Heart Blockage In Hindi: हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही फायदेमंद होता है। एक्सरसाइज आपको सभी प्रकार के हृदय रोगों से दूर रखता है। हार्ट ब्लॉकेज का मुख्य कारण खराब कोलेस्ट्रॉल का बॉडी में अधिक होना है। व्यायाम से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

हार्ट में ब्लॉकेज एक गंभीर समस्या है जो आज कल बहुत आम होती जा रही है, पहले के समय में यह परेशानी केवल बुजुर्ग लोगों को होती थी, लेकिन आज खराब खानपान की वजह से यह युवाओं को भी होने लगी है।

इसकी वजह से हमारे दिल की धड़कन रुक रुक कर चलने लगती है। जिसके कारण सीने में दर्द होना, चक्कर आना और जल्दी थकान होना आदि परेशानी होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज – Heart Blockage ke liye Exercise In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज - Heart Blockage ke liye Exercise In Hindi

यहाँ पर दी गई एक्सरसाइज को करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से जल्दी ही छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़ें – हार्ट ब्लॉकेज के लिए घरेलू उपाय)

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एरोबिक व्यायाम – Aerobic Exercise For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एरोबिक व्यायाम - Aerobic Exercise For Heart Blockage In Hindi

एरोबिक एक्सरसाइज करना हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। एरोबिक एक्सरसाइज कई तरह के एक्सरसाइजों का समूह है। आमतौर पर वजन घटाने और शरीर को फिट रखने के लिए ज्यादातर लोग एरोबिक व्यायाम का सहारा लेते हैं।

यह क्या करता है: एरोबिक व्यायाम परिसंचरण में सुधार करता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप और हृदय की गति कम होती है। इसके अलावा, यह आपके समग्र एरोबिक फिटनेस को बढ़ाता है। एरोबिक एक्सरसाइज भी टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करती है और, यदि आप पहले से ही मधुमेह के साथ जीवन जी रहे हैं, तो आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में एरोबिक एक्सरसाइज मदद ले सकते हैं।

एरोबिक एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए: आदर्श रूप से, दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में कम से कम पांच दिन एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए।

एरोबिक एक्सरसाइज के अंतर्गत सीढ़ियां चढ़ना उतरना (Stair Training), ब्रिस्क वाकिंग (Brisk walking), दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, बर्पिज (Bur-pees), जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks ), स्क्वैट्स जंप (Squat Jumps ), फ्लूटर किक (Flutter Kick), डंकी किक (Donkey Kick), जंपिंग लंगेस (Jumping Lunges), स्कैटर्स (Skaters) आदि आते हैं। इनमें से आप किसी भी व्यायाम को करके हार्ट ब्लॉकेज की परेशानी से बच सकते हैं।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए कार्डियो एक्सरसाइज – Cardio Exercises For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio Exercises For Heart Blockage In Hindi

कार्डियो एक्सरसाइज सबसे अच्छी कार्डियोवस्कुलर (Cardiovascular) एक्सरसाइज है, यह हृदय रोगों को दूर करने मदद करती है। हार्ट ब्लॉकेज के लिए कार्डियो एक्सरसाइज में आप रनिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग और जंप रोप आदि व्यायाम कर सकते है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज ब्रिस्क वाकिंग – Brisk walking Exercises For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज तेज चलना (ब्रिस्क वाकिंग) - Brisk walking Exercises For Heart Blockage In Hindi

पैदल चलना हार्ट ब्लॉकेज से बचने का सबसे सुरक्षित व्यायाम माना जाता है। हृदय रोगियों से लेकर घुटने के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए चलना बहुत फायदेमंद माना जाता है। बस इसके काम करने का तरीका थोड़ा अलग है। अपने शरीर की क्षमता के अनुसार धीमी गति से, तेज और अधिक तेज चलना (ब्रिस्क वाकिंग)। लंबे समय तक चलने के बाद, आप ब्रिस्क वाकिंग की तकनीक को अपना सकते हैं। इस वॉक को ऐसा बनाने की कोशिश करें जैसे लोग मैराथन में दौड़ते समय अपनाते हैं। चलना है लेकिन दोड़ने के समान चलाना है। यह व्यायाम न केवल आपको दिल की बीमारी से दूर रखेगा बल्कि कई और भी बीमारियों से भी दूर रखेगा। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन नामक एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि तेज चलना उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और यही वे कारण है कि ज्यादातर लोगों को दिल का दौरा पड़ता है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज वेटलिफ्टिंग  – Weightlifting Exercises For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज वेटलिफ्टिंग  – Weightlifting Exercises For Heart Blockage In Hindi

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज हार्ट ब्लॉकेज को कम करने में बहुत ही फादेमंद होता है। हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करने की सबसे अधिक सलाह दी जाती है। वजन उठाना आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है और आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ वजन कम करने में भी सहायक है। वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने के लिए किसी विशेष उम्र की आवश्यकता नहीं होती हैं, किसी भी उम्र का व्यक्ति इस व्यायाम को अपनी क्षमता के अनुसार कर सकता है।

सर्किट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Circuit training Exercises For Heart Blockage In Hindi

सर्किट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में - Circuit training Exercises For Heart Blockage In Hindi

सर्किट ट्रेनिंग हार्ट ब्लॉकेज के लिए लाभकारी एक्सरसाइज मानी जाती है। इससे कार्डियोवस्कुलर फिटनेस को बेहतर बनी रहती है। जब आप हाई इंटेसिटी वर्कआउट करते हैं तो इससे दिल खून को तेजी से पंप करता है।

खून तेजी से पंप होने से धमनियों और शिराओं की दीवारों पर अंदर से एक खिंचाव लगता है जो उनके लचीलेपन और चौड़ाई को थोड़ा बढ़ा देता है। सर्किट ट्रेनिंग में शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को बराबर मेहनत करनी पड़ती है। यह एक्सरसाइज करने से दिल के साथ-साथ पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज वेट ट्रेनिंग  – Weight training Exercises For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज वेट ट्रेनिंग  – Weight training Exercises For Heart Blockage In Hindi

दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को वेट ट्रेनिंग नहीं लेनी चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है की दिल को स्वस्थ रखने के लिए वेट ट्रेनिंग फायदेमंद होती है। अगर आप दिल की बीमारियों के मरीज नहीं हैं तो वेट ट्रेनिंग आपको हार्ट ब्लॉकेज होने की समस्या से बचने में मदद कर सकती है।

अनुसंधान से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम और वेट ट्रेनिंग के संयोजन से एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप चाहें तो वजन उठाने की बजाय अपने शरीर के वजन का इस्तेमाल करके आप पुश-अप्ससिट अप्स आदि कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है।

(और पढ़ें – हार्ट ब्लॉकेज के लिए घरेलू उपाय)

स्ट्रेचिंग, फ्लेक्सिबिलिटी, और संतुलन – Stretching, Flexibility and Balance In Hindi

स्ट्रेचिंग, फ्लेक्सिबिलिटी, और संतुलन - Stretching, Flexibility and Balance In Hindi

फ्लेक्सिबिलिटीन वाले वर्कआउट, जैसे कि स्ट्रेचिंग, सीधे हृदय स्वास्थ्य में योगदान नहीं करते हैं। वे जो करते हैं, वह मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, जो आपको फ्लेक्सिबिलिटी और जोड़ों के दर्द, ऐंठन और अन्य मांसपेशियों से सम्बंधित परेशानियो से मुक्त रहने में सक्षम बनाता है।

“यदि आपके पास एक अच्छा मस्कुलोस्केलेटल फाउंडेशन है, जो आपको उन एक्सरसाइज को करने में सक्षम बनाता है जो आपके दिल की मदद करते हैं,”। एक बोनस के रूप में, फ्लेक्सिबिलिटीन और संतुलन अभ्यास स्थिरता बनाए रखने और आपको एक्सरसाइज करते समय गिरने को रोकने में मदद करते हैं, जो अन्य प्रकार के व्यायाम को करते समय लगने वाली चोटों का कारण बन सकता है।

कितना: हर दिन और अन्य व्यायाम से पहले और बाद में।

उदाहरण: आपका डॉक्टर आपको घर पर कर सकने वाले बुनियादी हिस्सों की सिफारिश कर सकता है (हालांकि यदि आप व्यायाम की तीव्रता के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें)। हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग भी इन कौशलों में सुधार करते हैं।

निष्कर्ष

हार्ट ब्लॉकेज से बचने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा माना जाता है  आप तेज चलना, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, टेनिस खेलना और रस्सी कूदना आदि व्यायाम कर सकते हैं। हार्ट-पंपिंग एरोबिक व्यायाम उस तरह का है जिसे डॉक्टरों को ध्यान में रखते हुए कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह मध्यम गतिविधि से करने की सलाह देते हैं।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Heart Blockage In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration