हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग - Yoga For Heart Blockage In Hindi - Healthunbox
योग

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग – Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग - Yoga For Heart Blockage In Hindi

Yoga For Heart Blockage In Hindi: हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। योग के दौरान गहरी और लंबी साँस लेना आपको सभी प्रकार के हृदय रोगों से दूर रखता है। हार्ट ब्लॉकेज का मुख्य कारण खराब कोलेस्ट्रॉल का बॉडी में अधिक होना है।

हार्ट में ब्लॉकेज एक गंभीर समस्या है जो आज कल बहुत आम होती जा रही है, पहले के समय में यह परेशानी केवल बुजुर्ग लोगों को होती थी, लेकिन आज खराब खानपान की वजह से यह युवाओं को भी होने लगी है।

इसकी वजह से हमारे दिल की धड़कन रुक रुक कर चलने लगती है। जिसके कारण सीने में दर्द होना, चक्कर आना और जल्दी थकान होना आदि परेशानी होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग – Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग - Yoga For Heart Blockage In Hindi

यहाँ पर दिए गए योग आसान को करके आसानी से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़ें – हार्ट ब्लॉकेज के लिए घरेलू उपाय)

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग धनुरासन – Dhanurasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग धनुरासन – Dhanurasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

धनुरासन योग हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने में मदद करता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में लाने में मदद करता है। धनुरासन योग को करने के लिए एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को शरीर के समांतर रखें, अब अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर घुटनों के यहाँ से मोड़े। अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग अनुलोम विलोम प्राणायाम – Anulom Vilom Pranayama Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग अनुलोम विलोम प्राणायाम – Anulom Vilom Pranayama Yoga For Heart Blockage In Hindi

अनुलोम विलोम प्राणायाम साँस पर नियंत्रण करने वाला योग है जो कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट ब्लॉकेज ठीक करने में मदद करता है। यह प्राणायाम ब्लॉक नाडी या ऊर्जा चैनल को खोलने या साफ करने में मदद करता है, स्ट्रेस और टेंशन को दूर करता है और चयापचय की दर को बढ़ाता है साथ में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

इस प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासनसिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन किसी में भी बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाक को बंद करके बायीं नाक से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नाक को बंद करके दाहिने नाक से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

पश्चिमोत्तानासन योग के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Paschimottanasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

पश्चिमोत्तानासन योग के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Paschimottanasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

पश्चिमोत्तानासन योग हार्ट ब्लॉकेज ठीक करने में बहुत ही सहायक होता है। यह आसन यकृत और गुर्दे को उत्तेजित करता है इसके अलावा यह मोटापा भी कम करता है और पेट क्षेत्र से अतिरिक्त वसा से छुटकारा दिलाता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपने सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को 20 से 60 सेकंड के लिए करें।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग करने के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Ardha Matsyendrasana yoga karne ke fadye Heart Blockage me

अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग करने के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में - Ardha Matsyendrasana yoga karne ke fadye Heart Blockage me

हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने के लिए आप अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग करें। यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दायं पैर को बाएं पैर के घुटने के साइड में बाहर की ओर रखें। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें अपने गर्दन कंधे और कमर को दाहिनी ओर घुमा लें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहे और फिर यही पूरी प्रक्रिया दूसरे पैर से करें।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग गोमुखासन – Gomukhasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग गोमुखासन - Gomukhasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

आप हार्ट ब्लॉकेज को नेचुअली दूर करने के लिए गोमुखासन योग कर सकते है। गोमुखासन योग को करने के लिए आप आप एक योगा मैट बिछा के सुखासन में बैठ जाएं। अपने दाएं पैर को खिंच के अपने शरीर के पास लाएं फिर अपने बाएं पैर को भी खिंच के दाएं पैर की जांघ के ऊपर से अपने पास लाएं। अब अपने दाएं हाथ को कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाएं और बाएं हाथ को कोहनी के यह से मोड़ें के पीठ के पीछे ले जाये और अपने दोनों हाथों को आपस में मिला लें। आप इस स्थिति में कुछ समय तक रहें।

हार्ट ब्लॉकेज नेचुरली ठीक करे त्रिकोणासन योग – Triangle pose For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज नेचुरली ठीक करे त्रिकोणासन योग - Triangle pose For Heart Blockage In Hindi

त्रिकोणासन योग हार्ट ब्लॉकेज नेचुरली ठीक करने में सहायक होता है। त्रिकोणासन योग इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर के साइड झुकें और अपने हाथ को जमीन पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। कुछ देर इस आसन में रहें, अगर आपको जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती हैं तो आप हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं।

हृदय की रुकावट के लिए प्रभावी सेतुबंध योग – Bridge pose Yoga For Heart Blockage In Hindi

हृदय की रुकावट के लिए प्रभावी सेतुबंध योग - Bridge pose Yoga For Heart Blockage In Hindi

सेतुबंध योग हृदय की रुकावट के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है। सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के पीठ के बल यानि सीधे लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और दोनों पैरों पर वजन डालते हुए अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे ले आयें और उंगली को उंगली में फंसा के दोनों को आपस में जोड़ लें। इस स्थिति में रहते हुए 20 बार साँस लें और आसन को छोड़े।

हृदय रोग की रोकथाम के लिए योग ताड़ासन – Tadasana yoga for heart patients in Hindi

हृदय रोग की रोकथाम के लिए योग ताड़ासन - Tadasana yoga for heart patients in Hindi

योग ताड़ासन हृदय रोग जैसे हार्ट अटैक और हार्ट अटैक को दूर करने में मदद करता है। ताड़ासन योग करने के लिए अपने दोनों पैरों के बीच आधा से एक फुट की दूरी बना कर किसी योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें और उंगलियों को आपस में फसा लें। इसके बाद अपनों दोनों हथेलियों को घुमाकर उल्टा कर लें, जिससे हाथ की हथेलियां आसमान की ओर हो जाएं। अब दोनों हाथों और पैरों को ऊपर की ओर खींचे और एड़ियों को ऊपर उठा के पंजों के बल खड़े हो जाएं। ताड़ासन में आप 20-30 सेकंड के लिए रहें।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग सर्वांगासन - Sarvangasana Yoga For Heart Blockage In Hindi

शोल्डर स्टैंड या सर्वांगासन योग आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में लाकर हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने में मदद कर सकता है। इस आसन को करने के लिए सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनकों ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठायें। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें। इस स्थिति में आपकी रीड की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहने चाहियें। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं।

वृक्षासन योग करने के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Vrikshasana Yoga karne ke fayde Heart Blockage me

वृक्षासन योग करने के फायदे हार्ट ब्लॉकेज में – Vrikshasana Yoga karne ke fayde Heart Blockage me

अपने दिल को सभी प्रकार के रोगों से सुरक्षित रखने के लिए वृक्षासन योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। वृक्षासन योग को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर जोड़ लें। अब अपने बाएं पैर को फर्श से उठा कर दाएं पैर की जांघ पर रखें। फिर संतुलन बनाये और इस आसन में अपनी क्षमता के अनुसार रहें। यह योग आपके हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने में मदद करता है।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योग (Yoga For Heart Blockage In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration