बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन – Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi: ऑयली स्किन कुछ लोगों के लिए बहुत परेशानी कारण होता है, इसकी वजह से पिंपल्स आदि की समस्या होने लगती है। केले का इस्तेमाल आप तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए कर सकते है। आज हम आपको बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन के बार में बताएंगे।

पोषक तत्वों से भरा होने के कारण केला खाना बहुत ही लाभदायक होता है। केले के यह पोषक तत्व हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होते है। इसका उपयोग आप फेस पैक बनाकर चेहरे पर कर सकते हैं।

ऑयली स्किन वसामय ग्रंथियों से सीबम के अधिक उत्‍पादन के कारण होती है। ये ग्रंथिया त्वचा की निचली परत में होती हैं। ऑयली स्किन पर कील-मुहांसे भी ज्यादा होते हैं और तैलीय त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं ठहरता।

चेहरे पर ऑइल का होना आपके लुक्स को ख़राब कर सकता है, इससे बचाने के लिए यहाँ हम आपको केले से बने कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे है। आइये बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन को विस्तार से जानते है।

ऑयली स्किन के लिए बनाना फेस पैक – Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए बनाना फेस पैक - Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

केले से बने इन फेस फैक को चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

नींबू और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन – Lemon And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

नींबू और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - Lemon And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

आप अपने चेहरे में आने वाले अतिरिक्‍त तेल को दूर करने के लिए केला का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप केला, नींबू और शहद के मिश्रण से एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह फेस पैक आपके चेहरे पर सूख जाएं तो इसे आप सामान्‍य पानी से धो लें। केले का यह फेस पैक आपके चेहरे को निखारने और ऑइल को हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

चावल का आटा और केले का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए – Rice flour And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

चावल का आटा और केले का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - Rice flour And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

चावल के आटे के साथ बना केले का यह फेस पैक चेहरे से तेल को हटाने में मदद करता है। त्वचा को अधिक पोषण देने के लिए आप इसमें शहद को भी मिला लें। एक पके केले को लेकर इसे मैश कर लें और फिर इसमें तीन चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर 15 मिनिट के बाद मुंह को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और केले का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए – Multani mitti And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

मुल्तानी मिट्टी और केले का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - Multani mitti And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो केले, मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेस पैक लगाना आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि ऑयली स्किन पर केले का फेस पैक सबसे अच्छी तरह काम करता है। इसमें तेल को अवशोषित करने के लिए आप मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते में मौजूद पपैन और अल्फा हाइड्रोक्सिल त्वचा को एक्सफॉलिएट करने का काम करते हैं।

एक मसला हुआ केला, तीन चम्मच मसला हुआ पपीता, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच गुलाबजल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा अच्छे से धो लें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।

अंडा और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन – Egg And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

अंडा और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - Egg And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए आप केले और अंडे से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। अंडे की जर्दी त्वचा से तेल को हटाने में मदद करती है और केला त्वचा की लोच में सुधार कर टिशू को टाइट बनाता है। एग एंड बनाना फेस पैक बनाने के लिए एक पके केले को मैश कर लें और फिर इसमें एक अंडे की जर्दी और 2 से 3 बूंद बादाम का तेल मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 से 30 मिनट तक इसे सूखने दें । जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

हल्दी और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन – Turmeric And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

हल्दी और बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - Turmeric And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए हल्दी और केला फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी एक अच्छी ऑयल ऑब्र्जवर (absorber) है यह त्वचा के छिद्रों को बंद करने वाले अतिरिक्त तेल को अवशोषित करती है। जबकि केले में मौजूद विटामिन ए, बी, सी और ई मुहांसे के प्रकोप को रोकता है।

हल्दी और केले का फेस पैक बनाने के लिए आप एक पके केले को मैश कर लें और फिर इसमें दो चम्मच हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट तक इसे सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए बेसन और केला फेस पैक – Besan And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेसन और केला फेस पैक – Besan And Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi

बेसन और केला फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बेसन अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के साथ त्वचा में नमी भी बनाए रखता है। केले में मौजूद पोटेशियम, विटामिन सी और फॉस्फेट चेहरे से ऑयल सिक्रेशन को भी रोकने में मदद करते हैं।

केला और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आप एक पके केले को मैश कर लें और फिर इसमें दो चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस फेस पैक को पूरे फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट तक इसे सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

बनाना फेस पैक फॉर ऑयली स्किन (Banana Face Pack For Oily Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration