लंबे ब्रेक के बाद एक्सरसाइज करने की टिप्स - Tips To Return Gym Exercise After A Long Break In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

लंबे ब्रेक के बाद एक्सरसाइज करने की टिप्स – Tips To Return Gym Exercise After A Long Break In Hindi

लंबे ब्रेक के बाद एक्सरसाइज की टिप्स - Tips To Return To Gym Exercise After A Long Break In Hindi

Tips To Return Gym Exercise After A Long Break In Hindi: अगर आपके वर्कआउट रूटीन में लंबे समय का गैप हो गया है और आप लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाना है। यहाँ दी गई टिप्स आपके काम आ सकती है। वर्कआउट को लंबे समय के लिए छोड़ने के बाद दोबारा जिम ज्वाइन करना चाहते है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम में दोबारा उतने ही वजन को फिर से उठाना मुश्किल होता है। व्यायाम में ब्रेक के बाद आपका स्टैमिना और एंड्यूरेंस पहले की तुलना में काफी कम हो जाता है। इसलिए दोबारा एक्सरसाइज की शुरूआत करने के लिए आपको कुछ सावधानी को रखना बहुत ही जरूरी होता है।

जिम करने और छोड़ने के बाद फिर से वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल होता है। यदि आप फिर से अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते है, तो इसके लिए आप निम्न बातों का ध्यान रखें।

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाने की टिप्स – Start the gym again after a long break in Hindi

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाने की टिप्स - Start the gym again after a long break in Hindi

जिम को छोड़े अधिक समय हो जाने पर आप फिर से एक्सरसाइज करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है जैसे –

  • अब आप एक बिगनर्स है।
  • आप अब पहले जितने पावरफुल नहीं हैं।
  • आपका स्टैमिना और एंड्यूरेंस पहले की तुलना में कम हो गया।
  • पहले की अपेक्षा सरल एक्सरसाइज से शुरूआत करे।

इन बातों को ध्यान में रख कर फिर जिम में वर्कआउट करना शुरू करें। एक्सरसाइज करने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें।

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाने की टिप्स वार्मअप करें – Warm-up to Start the gym again after a long break in Hindi

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाने की टिप्स वार्मअप करें - Warm-up to Start the gym again after a long break in Hindi

जिम से लंबे ब्रेक के बाद अब आपकी बॉडी उतनी फ्लेक्जिवल (Flexible) नहीं रही। इसलिए आपको दोबारा जिम जाने के बाद शुरूआत में अधिक से अधिक वार्मअप करना चाहिए। अगर आपको लगता है की आप तो पहले से एक्सरसाइज करते है इसलिए आप बहुत हैवी एक्सरसाइज करने की सोच रहे है तो थोड़ा रुकिए। क्योंकि ऐसा करना बिलकुल गलत होगा और इससे आपकी शरीर की नसों और टिश्यू को नुकसान पहुँच सकता है।

कभी भी कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले वार्मअप करना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि अगर आप वार्मअप करके एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपकी मसल्स को चोट पहुँचने का डर रहता है जिससे आपको फ्रैक्चर या गंभीर चोट का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दोबारा जिम जाते ही सबसे पहले थोड़ी सी स्ट्रेचिंग और वार्मअप करना बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप लगभग 15-20 मिनट तक ट्रेडमिल पर भी चल सकते हैं।

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम के टिप्स धीरे-धीरे एक्सरसाइज करें – Exercise slowly when returning for exercise after a long gap in Hindi

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम के टिप्स धीरे-धीरे एक्सरसाइज करें - Exercise slowly when returning for exercise after a long gap in Hindi

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम जाने पर आपको धीरे-धीरे एक्सरसाइज करना चाहिए। यदि आप दूसरों को हेवी वजन उठाते देख कर खुद भी अधिक वजन उठाने का सोच रहे हो है तो ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको सबसे पहले लाइट वेट एक्सरसाइज से शुरूआत करना चाहिए। इसके लिए आप निम्न एक्सरसाइज को कर सकते है।

  • क्रंचेज (Crunches)
  • डंबेल-फ्लाइज (Dumbbell Flyes)
  • साइड फ्लाइज़ (Side Flyes)

वर्कआउट में अधिक गैप होने पर आप शुरूआत में चेस्ट प्रेस (Chest Press), डंबेल प्रेस (Dumbbell Press), लेग प्रेस (Leg Press) आदि एक्सरसाइज को करने से बचें।

फिर से जिम जाने के टिप्स, कम वजन उठाएं – Tips to go to the gym again, lift less weight in Hindi

फिर से जिम जाने के टिप्स, कम वजन उठाएं - Tips to go to the gym again, lift less weight in Hindi

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा जिम के पहले दिन कभी भी भारी वेट उठाने या हैवी एक्सरसाइज करने से बचें। इससे आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है और चोट भी लग सकती है। इसलिए जिम के पहले दिन हमेशा हल्की एक्सरसाइज ही करें जैसे कार्डियो या ट्रेडमिल चलाना।

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम की टिप्स बॉडी को रेस्ट दें – Rest the body to Start the gym again after a long break in Hindi

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम के टिप्स बॉडी को रेस्ट दें - Rest the body to Start the gym again after a long break in Hindi

जब आप लंबे गैप के बाद फिर से एक्सरसाइज करने जिम जाते है तो व्यायाम के बीच थोड़ा गैप लें। बॉडी को रेस्ट देने से यह शरीर को खर्च हुयी ऊर्जा को रिकवर करने की अनुमति देता है और आपको फिर से अन्य सेट या एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यदि आप शुरूआत से ही एक एक्सरसाइज से दूसरे एक्सरसाइज के बीच नहीं रुकते हैं, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं के भीतर ऊर्जा को कम करता है। इससे कोशिकाओं का नुकसान भी होता है और शरीर कमजोर भी महसूस कर सकता है।आप अपने शरीर को रिलैक्स करने के लिए समय दें।

दोबारा जिम जाने की टिप्स पौष्टिक आहार लें – Dobara gym jane ki tips Healthy diet le

दोबारा जिम जाने की टिप्स पौष्टिक आहार लें – Dobara gym jane ki tips Healthy diet le

जिम में बड़े बड़े उपकरणों की सहायता से एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है। आप वर्कआउट कर रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियां एनर्जी के लिए अपने ग्लाइकोजन स्टोर का उपयोग करती हैं। इसके लिए आपको पौष्टिक आहार भरपूर मात्रा में लेना जरूरी होता है।

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम करने के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन, तरल और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप केला, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट, प्रोटीन शेक, अंडे और चिकन का सेवन कर सकते है।

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम के कारण होने वाला दर्द और कठोरता – Post-workout pain and soreness se kaise bachein

लंबे अंतराल के बाद व्यायाम के कारण होने वाला दर्द और कठोरता - Post-workout pain and soreness se kaise bachein

जब आप एक बार वर्कआउट करना छोड़ देते है और फिर से जिम में एक्सरसाइज करने जाते है तो शुरूआत में आपको मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इसे डिलेड ऑनसेट मसल सोरनेस (delayed onset muscle soreness) कहा जाता है, यह एक सामान्य बात है। नियमित व्यायाम करने से यह ख़त्म हो जाता है।

लंबे ब्रेक के बाद एक्सरसाइज करने की टिप्स (Tips To Return To Gym Exercise After A Long Break In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration