सोशल मीडिया पर दूसरों की इन चीजों को देखकर परेशान हो सकते हैं आप – You can get upset by seeing these things on social media In Hindi

सोशल मीडिया पर दूसरों की इन चीजों को देखकर परेशान हो सकते हैं आप - Social Media Par Dosto Ki Kon Si Chiz Dekhkar Tarste Hain Aap In Hindi
Written by Anamika

सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जहां आप घर बैठे हर किसी के जीवन में झांक सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आप अपने फ्रेंड्स की लाइफ स्टाइल, प्रोग्रेस और उनकी लाइफ से जुड़ी हर इवेंट की तस्वीरें देख सकते हैं। हालांकि ये अलग बात है कि लोग सोशल मीडिया के कारण सबसे ज्यादा परेशान भी रहने लगे हैं। यहां बहुत से लोग अपने दिन भर की अपडेट पिक्स अपलोड करके देते रहते हैं। जब आप अपने घर पर बैठकर दोस्तों की इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर देखते हैं तो अंदर ही अंदर अपनी लाइफ को लेकर निराश होते हैं। इसके अलावा भी बहुत सी चीजें हैं जो आपको परेशान करती होंगी। आइये जानते हैं सोशल मीडिया पर दूसरों की कौन सी चीजें देखकर आहत हो सकते हैं आप।

1. सोशल मीडिया पर लोगों की सैर सपाटे की तस्वीरें देखकर हो सकते हैं आप परेशान
2. दोस्तों की हनीमून की फोटो कर सकती हैं आपको आहत
3. सोशल मीडिया पर रिलेटिव्स के नए घर की फोटो देखकर होता है दुख
4. सोशल मीडिया पर दोस्तों के बर्थडे पार्टी की फोटो परेशान कर सकती है आपको
5. हवाई जहाज में बैठे दोस्त की फोटो देखकर लगता है सदमा
6. सोशल मीडिया पर दोस्त को अवार्ड मिलने की फोटो देख होता है दुख
7. सोशल मीडिया पर किसी दोस्त का स्टार्ट अप देखकर होती है जलन
8. दोस्तों की नई ड्रेस की फोटो सोशल मीडिया पर देखकर तरसता है मन
9. सोशल मीडिया पर लोगों की फोटो देखकर परेशान न होने के टिप्स – Social media par pics dekhkar pareshan na hone ke tips in Hindi

सोशल मीडिया पर लोगों की सैर सपाटे की तस्वीरें देखकर हो सकते हैं आप परेशान

सोशल मीडिया पर लोगों की सैर सपाटे की तस्वीरें देखकर हो सकते हैं आप परेशान

लोग चाहें कहीं भी घूमने जाएं, वहां की सभी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं। जब हम फैशनेबल ड्रेस में घूमते और एंजॉय करते हुए अपने फेसबुक फ्रेंड्स, रिलेटिव्स और दोस्तों की फोटो देखते हैं तो हमें लगता है कि काश हमारे पास भी इतनी मौज मस्ती करने के लिए पैसा होता। हम उनकी फोटो का बार बार देखते हैं और देखकर तरसते हैं। अगर आपका कोई दोस्त या ऑफिस का कलीग विदेश चला गया और उसने वहां की अपनी कुछ फोटो इंस्टाग्राम, फेसबुक पर अपलोड करता है तो हम उसकी लाइफ स्टाइल देखकर दुखी हो जाते हैं और हमें लगता है कि हमारे सभी दोस्त मौज मस्ती कर रहे हैं और हम रोजमर्रा के कामों में उलझकर रह गये हैं। यह सब सोचकर हम सिर्फ अपनी किस्मत को कोसते हैं और दुखी होते हैं।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

दोस्तों की हनीमून की फोटो कर सकती हैं आपको आहत

दोस्तों की हनीमून की फोटो कर सकती हैं आपको आहत

हम सोशल मीडिया पर लोगों की हनीमून और शादी की फोटो देखकर भी परेशान होते हैं। अगर आपके किसी दोस्त और उसकी वाइफ ने अपनी वेडिंग में काफी एक्सपेंसिव ड्रेस पहनी है तो सोशल मीडिया पर आप उनकी राजशाही पिक्स देखकर थोड़ी देर के लिए जरुर तरस सकते हैं। इसके अलावा जब लोग हनीमून पर जाते हैं तो अलग अलग पोज में सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करते हैं। आप अपनी सहेली की हनीमून फोटो में उसकी सुंदर ड्रेस, खूबसूरत मुस्कान वाली फोटो, उसके सुंदर पति और उसकी लाइफ स्टाइल देखकर परेशान हो सकती हैं। आमतौर पर ऐसी चीजें बहुत लोगों को परेशान करती हैं।

(और पढ़े – जानिए क्या होता हनीमून, कैसे मनातें हैं…)

सोशल मीडिया पर रिलेटिव्स के नए घर की फोटो देखकर होता है दुख

सोशल मीडिया पर रिलेटिव्स के नए घर की फोटो देखकर होता है दुख

कुछ लोग अपने घर की फोटो सोशल मीडिया पर डालते हैं। ऐसी तस्वीरें देखकर भी हम परेशान हो सकते हैं। जैसे की आप अपने दोस्त के घर कभी नहीं गए हैं और ना ही आपने उसके घर, उसके बेडरुम, बालकनी और किचन को देखा है। लेकिन जब वह सोशल मीडिया पर अपने घर की फोटो अपलोड करता है तो आप उसके घर में लगी कीमती टाइल्स, ट्रेडिशनल घर, लाइटिंग, लैंप, सोफा, फर्निचर और रहन सहन को देखकर जल भून सकते हैं। हालांकि ऐसा होना स्वाभाविक है और जब आपको सोशल मीडिया पर ऐसी फोटो देखकर कॉम्पलेक्स फील हो तो बहुत परेशान नहीं होना चाहिए और आगे बढ़ जाना चाहिए।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

सोशल मीडिया पर दोस्तों के बर्थडे पार्टी की फोटो परेशान कर सकती है आपको

सोशल मीडिया पर दोस्तों के बर्थडे पार्टी की फोटो परेशान कर सकती है आपको

बर्थडे सेलिब्रेशन की फोटो सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोग अपलोड करते हैं। फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आपको अपने जान पहचान के व्यक्ति की कोई ऐसी फोटो दिखती है जिसमें वह अपने दोस्तों के साथ डांस कर रहा है और सबसे साथ अपनी बर्थडे पार्टी एंजॉय कर रहा है तो आपको यह सोचकर थोड़ा खराब फील हो सकता है कि ये लोग कितनी मस्ती कर रहे हैं और आप सिर्फ किताबों में घुसे हैं। काश अपनी भी जिंदगी में इस तरह की मौज मस्ती होती तो कितना अच्छा होता। उसकी फोटो देखते देखते ही आप ऐसा सोचकर परेशान हो सकते हैं।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

हवाई जहाज में बैठे दोस्त की फोटो देखकर लगता है सदमा

हवाई जहाज में बैठे दोस्त की फोटो देखकर लगता है सदमा

प्लेन से विदेश जाना या अपने ही देश में एक शहर से दूसरे शहर जाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। यह आपके रुतबे और सोशल स्टेटस को भी बढ़ाता है और आप लोगों के बीच अपने को सबसे रिच मानते हैं। अगर सोशल मीडिया पर आप अपने दोस्तों को चश्मा लगाकर एलीट क्लास वाले लोगों की तरह प्लेन में बैठे देखते हैं तो आपको खुशी की बजाय अजीब सा फील होता है। फिर आप सोचते हैं कि ये कितना किस्मत वाला है। प्लेन से घूम रहा है। अपने पास तो इतने पैसे ही नहीं हैं। यह सब सोचकर आप तरसने लगते हैं कि काश आपके जीवन में भी ये सब होता।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

सोशल मीडिया पर दोस्त को अवार्ड मिलने की फोटो देख होता है दुख

सोशल मीडिया पर दोस्त को अवार्ड मिलने की फोटो देख होता है दुख

आपका कोई दोस्त या कलीग सोशल मीडिया पर कोई इस तरह की फोटो अपलोड करता है जिसमें उसे कोई अवार्ड दे रहा हो। आपका दोस्त सूट बूट में अवार्ड ले रहा है और किसी बड़े आदमी की तरह दिख रहा है। यह सब देखकर आप आहत हो सकते हैं। वास्तव में जब कोई व्यक्ति अपनी लाइफ में तरक्की करता है और काफी हार्डवर्क करता है तो वह बुलंदियों पर पहुंचता ही है। जब कोई सफलता के शिखर पर होता है तो उसे देखकर दूसरों में जलन की भावना पैदा होना स्वाभाविक है। आपको इस तरह की फोटो देखकर परेशानी होती है तो आप भी ठान लें कि दिन रात मेहनत करके आप भी खूब प्रोग्रेस करेंगे। फिर इस तरह की तस्वीरें आपको परेशान नहीं करेंगी।

(और पढ़े – सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें…)

सोशल मीडिया पर किसी दोस्त का स्टार्ट अप देखकर होती है जलन

सोशल मीडिया पर किसी दोस्त का स्टार्ट अप देखकर होती है जलन

आपका कोई दोस्त अपना कोई स्टार्ट अप शुरू करता है और उसका काम कुछ ही दिनों में जम जाता है। फिर वह सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करता है। जब आप देखते हैं तो आपको लगता है कि आपका दोस्त किस तरह से पैसा कमा रहा है और एक आप हैं कि बेरोजगार बैठे हैं। इस दौरान आपको अपने दोस्त से जलन भी हो सकती है। फिर आप उसके बारे में कई लोगों से कहेंगे कि पढ़ने लिखने में बहुत फिसड्डी था और चापलूसी करके आज स्टार्ट अप शुरू कर लिया। इसके बाद आप अपने को कोसेंगे कि इतनी मेहनत करने के बाद भी आप सक्सेस नहीं हो पाए और आपका दोस्त आपसे कितना आगे निकल गया।

(और पढ़े – जीवन में सफल होने के लिए किन लोगो से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए…)

दोस्तों की नई ड्रेस की फोटो सोशल मीडिया पर देखकर तरसता है मन

दोस्तों की नई ड्रेस की फोटो सोशल मीडिया पर देखकर तरसता है मन

आपकी कोई फ्रेंड रोज रोज बहुत ट्रेंडी ड्रेस पहनती है और सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड करती है या फिर प्रोफाइल पिक बदलती है। यह देखकर आपको लगेगा कि इसके पास इतने पैसे हैं कि यह रोज फैशनेलबल ड्रेस पहनती है। काश मेरे पास भी पैसे होते तो मैं भी अलग अलग ड्रेस पहनती। इसके अलावा आप अपनी दोस्त का मेकअप और चिकना चेहरा भी देखकर आहत हो सकती हैं। आपको लगेगा कि वो तो अक्सर ब्यूटी पार्लर जाती है और मेकओवर कराके कितनी सुंदर दिखती है। काश मैं भी ऐसा कर पाती। यह सब सोचकर आपको दुख हो सकता है।

(और पढ़े – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें…)

सोशल मीडिया पर लोगों की फोटो देखकर परेशान न होने के टिप्स – Social media par pics dekhkar pareshan na hone ke tips in Hindi

सोशल मीडिया पर लोगों की फोटो देखकर परेशान न होने के टिप्स - Social media par pics dekhkar pareshan na hone ke tips in Hindi

  • अगर आप दोस्त के हनीमून या शादी की फोटो देखकर परेशान हो जाते हैं तो आपको यह सोचना चाहिए कि शादी आपकी भी होगी और आप भी अपनी मनचाही ड्रेस पहनेंगे तो इससे भी बेस्ट फोटो खिचाएंगे।
  • लोगों की घूमने फिरने की फोटो आपको आहत करती हैं तो यह सोचकर अपने मन को तसल्ली दें कि यह सिर्फ एक फोटो है जिसे आप देख रहे हैं। जरूरी नहीं है कि उसके जीवन में सब कुछ ठीक ही चल रहा हो।
  • किसी की सुंदर बीबी के साथ वाली फोटो देखकर आहत ना हों बल्कि यह सोचें कि शादी के बाद उस बेचारे की जिम्मेदारियां बढ़ गयी हैं। वो बहुत मेहनत से पैसा कमाता होगा फिर अपनी बीबी की इच्छाएं पूरी करता होगा या उसे घूमाने के लिए लेकर गया होगा। जाहिर है फोटो में वो रो नहीं सकता तो हंसेगा ही।
  • सोशल मीडिया शो ऑफ करने का भी एक माध्यम है। यहां लोग अपनी ओरिजिनल पिक कभी नहीं डालते बल्कि हमेशा फोटो को एडिक करके और गोरा चिकना बनाकर अपलोड करते हैं। इसलिए आपको किसी की स्मार्टनेस देखकर परेशान होने की जरूरत नहीं है।

(और पढ़े – बुद्धिमान लोग किसी को नहीं बताते अपने ये 8 राज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration