सहजन के फूल के फायदे - Sahjan Ke Phool Ke Fayde - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

सहजन के फूल के फायदे – Sahjan Ke Phool Ke Fayde

सहजन के फूल के फायदे - Sahjan Ke Phool Ke Fayde

Sahjan Ke Phool Ke Fayde: सहजन को मोरिंगा, मुनगा या ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है। सहजन के आयुर्वेदिक गुण होने के कारण इसे सुपर फूड के रूप में सेवन किया जाता है। मोरिंगा पेड़ के पत्‍ते, फूल, फल और छाल आदि सभी का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। आज हम आपको सहजन के फूल के फायदे के बारे बताएंगे।

सहजन का फूल बहुत सारे आयुर्वेदिक गुणों से भरा हुआ है। इसका उपयोग अनेक स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार में कर सकते है। ड्रमस्टिक या मोरिंगा के फूल खाने योग्य हैं। फूलों को पकाकर खाया जा सकता है।

ड्रमस्टिक के फूल एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव प्लांट यौगिकों में बहुत समृद्ध है। इसके फूलों में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं। आइये मुनगा या मोरिंगा के उपयोग और सहजन के फूल के फायदे को विस्तार से जानते है।

सहजन के फूलों का उपयोग – Sahjan Ke Phoolo ka upyog

स्वास्थ्य संबंधी लाभों को प्राप्त करने के लिए आप मोरिंगा के फूल का निम्न तरीके से उपयोग कर सकते है। सहजन के फूलों का काढ़ा बना कर आप इसका सेवन कर सकते है। इसे बनाने के लिए आपको मुनगा के फूल, इलायची, चीनी और थोड़े से दूध की आवश्कता होती है।

सबसे पहले आप दूध को उबल कर इसमें सहजन के फूल मिला दें। अब इसे गर्म करें और फिर चीनी और इलायची को कूटकर मिला दें। जब यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाये तो इसे ठंडा करे लें। नीचे दिए गए लाभों को प्राप्त करने के लिए इसका रोज सेवन करें।

इसके अलावा आप सब्जी बना कर भी मुनगा के फूल का सेवन कर सकते है। ये विटामिन सी और फाइबर से भरे है।

(और पढ़ें – सहजन (मोरिंगा) के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

सहजन के फूल के फायदे – Benefits Of Drumstick Flowers In Hindi

मुनगा या सहजन के फूल के निम्न फायदे होते है-

(और पढ़ें – सहजन या मोरिंगा पाउडर के फायदे और नुकसान)

सहजन के फूल के फायदे पुरुषों के लिए – Sahjan Ke Phool Ke Fayde Purusho ke liye

सहजन के फूल के फायदे पुरुषों के लिए - Sahjan Ke Phool Ke Fayde Purusho ke liye

मोरिंगा के फूलों का सेवन पुरुषों के लिए अधिक लाभदायक होता है। इसमें टेरिगोर्स्‍पमिन (terigospermin) नाम का एक यौगिक गुण पाया जाता है, जो स्पर्म बढ़ाने में सहायक होता है। यह स्पर्म काउंट और उनकी गतिशीलता को बढ़ाने का काम करता है।

ड्रमस्टिक फूल के फायदे यूटीआई के इलाज में – Drumstick Flowers For UTI in Hindi

ड्रमस्टिक फूल के फायदे यूटीआई के इलाज में - Drumstick Flowers For UTI in Hindi

मूत्र पथ के संक्रमण को ठीक करने में सहजन के फूल बहुत आपकी मदद कर सकते है। सूजन और मसल्स पैन को कम करने वाली हर्बल क्रीम बनाने में सहजन के फूलों का उपयोग किया जाता है। सहजन के फूलों का चाय बनाकर पीने से इसमें मौजूद पोषण की वजह से महिलाओं में यूटीआई की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा बच्चे को दूध पीलाने वाली महिलाओं को सहजन के फूलों का सेवन करने से दूध बढ़ता है।

मोरिंगा के फूल के फायदे कामेच्छा बढ़ाने में – Moringa ke fool ke fayde kameksha badhane me

मोरिंगा के फूल के फायदे कामेच्छा बढ़ाने में - Moringa ke fool ke fayde kameksha badhane me

यौन रोगों को दूर कर यौन शक्ति बढ़ाने (sexual power), उत्तेजना पैदा करने और जननांगों की बीमारियों को दूर करने में सहजन के फूल का उपयोग बहुत लोकप्रिय है। आप अच्छा यौन सुख प्राप्त करने के लिए सहजन की फूलों का उपयोग करें।

सहजन के फूल के फायदे इम्‍यूनिटी बढ़ाने में – Sahjan Ke Phool Ke Fayde immunity badhane me

सहजन के फूल के फायदे इम्‍यूनिटी बढ़ाने में – Sahjan Ke Phool Ke Fayde immunity badhane me

सहजन के फूल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को रोकने में सहायक होते हैं। फ्री रेडिकल्‍स त्‍वचा समस्‍याओं, श्वसन समस्‍याओं, पाचन और चयापचय समस्‍याओं का कारण होते हैं। सहजन के फूल प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने सहायक होते है। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप अपने दैनिक आहार में सहजन के फूल शामिल कर सकते हैं।

मुनगा के फूल के फायदे पाचन के लिए – Munga ke phool ke fayde pachan me

मुनगा के फूल के फायदे पाचन के लिए - Munga ke phool ke fayde pachan me

पाचन क्रिया को ठीक करने में मुनगा के फूलों का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। मोरिंगा के फूलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा सहजन के फूलों में पेट साफ करने वाले रेचक (laxative) प्रभाव भी होते हैं।

जिसके कारण यह पेट में मौजूद विषाक्‍तता को आसानी से दूर कर सकते हैं। कब्‍ज रोगी के लिए इसका सेवन करना बहुत अच्छा होता हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पेट के अल्‍सर और अन्‍य पेट संबंधी संक्रमण का प्रभावी रूप से इलाज करते हैं।

वजन कम करने के लिए खाएं सहजन के फूल – Vajan Kam karne ke liye khaye Sahjan Ke Phool

वजन कम करने के लिए खाएं सहजन के फूल - Vajan Kam karne ke liye khaye Sahjan Ke Phool

सहजन के फूल वजन कम करने में सहायक होते हैं। मोरिंगा के फूलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखता है साथ ही यह आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। जिससे आपको बार-बार भूख लगने की संभावना कम हो जाती है। इसक अलावा सहजन के फूलों में क्‍लोरोजेनिक एसिड नामक एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को बर्न करने में सहायक होता है।

सहजन के फूल के फायदे बालों के लिए – Sahjan Ke Phool Ke Fayde balo ke liye

सहजन के फूल के फायदे बालों के लिए - Sahjan Ke Phool Ke Fayde balo ke liye

बालों के लिए भी मुनगा के फूल का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। बालों में होने वाली समस्याओं जैसे – बालों का झड़ने से रोकने, बालों को घना और लंबा बनाने के लिए सहजन के फूलों की सब्जी का सेवन करें। यह आपके बालों को पोषण देकर उनको मजबूत करता है और उनको टूटने से बचाता है।

सहजन के फूल के फायदे (Sahjan Ke Phool Ke Fayde) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration