फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं - Should we drink water after eating fruits or not in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं – Should we drink water after eating fruits or not in Hindi

फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं - Should we drink water after eating fruits or not in Hindi

फल खाने के बाद पानी पीने से बचें या परहेज करें क्योंकि इससे पेट में भोजन के अवशोषण और पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। यही कारण है कि कुछ लोग फल खाने के बाद पानी के बाद बेचैनी का अनुभव करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि फल खाने के कम से कम एक घंटे बाद आपको पानी पीना चाहिए। ऐसा क्यों इसे जानने के लिए नीचे लिखे फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? (Phal khane ke baad pani peena chahiye ya nahi?) के आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पानी पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर व्यक्ति को हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। आराम से, जितना हो सके उतना ज्यादा पानी पिएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी लोगों के शरीर को समान मात्रा में पानी की जरूरत हो। क्योंकि यह आपके आहार पर भी निर्भर करता है। लेकिन जब फल खाने के बाद पानी पीने की बात आती है तो सभी के मन में एक ही सवाल आता है की फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? (Phal khane ke baad pani peena chahiye ya nahi?)

फल खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एक अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी हैं। अपने आहार में रोज कम से कम एक फल शामिल करना बहुत जरूरी है।

साथ ही, आपने कई बार सुना होगा कि फल खाने के बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है? इसके पीछे का कारण क्या है? आइए हम आपको बताते हैं।

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? – Why you shouldn’t drink water after consuming fruit in Hindi

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? - Why you shouldn’t drink water after consuming fruit in Hindi

  • आपको बता दें कि कुछ ऐसे एसिड हमारे पेट में बनते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं। इस मामले में, फल खाने के बाद, पानी पीने के बाद, पानी एसिड में मिल जाता है और पाचन प्रक्रिया सुस्त हो जाती है।
  • फलों में पानी की मात्रा पेहले से ही बहुत अधिक होती है और फल खाने के बाद पानी पीने से दस्त होने की संभावना होती है।
  • फल खाने के बाद पानी पीने से यह पूरे पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है। जब पेट में एसिड (जो पाचन में मदद करता है) पानी में घुल जाता है, तो भोजन पचता नहीं है और पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।
  • फल खाने के बाद पानी पीने से एसिडिटी और हार्टबर्न हो सकता है।
  • यदि आप फल खाने के एक घंटे बाद पानी पीते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा होगा।

फल खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए – How long should i wait to drink water after eating fruits in Hindi

यह अनुशंसा की जाती है कि फल खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही आपको पानी पीना चाहिए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप फल खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें।

हम सभी ने अपने दैनिक आहार में फलों को शामिल करने के असंख्य लाभों के बारे में सुना है। वजन कम करने में मदद करने के लिए विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत होने से, वे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। हालांकि, यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि आप इसके लाभों का आनंद लेने के लिए फल को सही समय और सही तरीके से खाएं। यह सिफारिश की जाती है कि आप सुबह सबसे पहले फल खाएं या भोजन के एक घंटे पहले या दो घंटे बाद फल खाएं।

और पढ़ें –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration