जांघों को पतला कैसे करें, उपाय और एक्सरसाइज – How To Lose Thigh Fat In Hindi

जांघों (थाई) को पतला कैसे करें, उपाय और एक्सरसाइज - How To Lose Thigh Fat In Hindi
Written by Hemant

जांघ की चर्बी कैसे कम करें: पैरों को आकर्षित दिखाने के लिए हर लड़की चाहती है कि उनकी जांघ पतली और सेक्सी हो। आज के समय में सुन्दर और फिट शरीर को कौन नहीं चाहता है, पर भारी वजन और व्यायाम ना करना आपकी सुन्दरता को बिगाड़ देता है। जबकि सबसे ज्यादा समस्या महिलाओं के शरीर के हिस्सों जैसे कि पेट, जांघ और हिप्स का साइज़ बढ़ने से होती है जहां आसानी से चर्बी जम जाती है। आकर्षक दिखने के लिए जांघों का पतला होना बहुत ही आवश्यक होता है। खान-पान का अनियमित होने और शरीर गतिविधियाँ के ना करने से आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है जिसका असर आपकी मोटी जांघों पर भी दिखाई देता है।

सभी लोग अपना मोटापा कम करने के लिए अपने ऊपरी के शरीर जैसे – पेट और कमर पर ध्यान देते हैं, लेकिन अधिकांस लोग अपनी जांघों के फैट पर ध्यान नहीं देते है जो कि आपकी सुंदरता को ख़राब करती है। अगर आपको भी अपनी जांघों का शेप सही चाहिए तो आपको जांघ की चर्बी कैसे कम करने के लिए प्रभावी एक्सरसाइज के बारे में पता होना चाहिए। जिनकी मदद से पैरों को सुन्दर और आकर्षित बनाया जा सकता है। आइये आज के लेख में हम जांघों को पतला कैसे करें, पतली और सुडौल जांघों के लिए घरेलू उपाय और एक्सरसाइज को विस्तार से जानते है।

जांघ पतली करने के लिए एक्सरसाइज – Exercises for slim thighs in Hindi

  1. जांघों की चर्बी घटाने के उपाय प्ली स्क्वाट एक्सरसाइज – Plie Squat for slim thighs in Hindi
  2. जांघ की चर्बी कैसे कम करें के लिए लेग स्विंग व्यायाम – Leg Swings exercise for slim thigh in hindi
  3. जांघों को पतला करने का उपाय लेग रेसेस एक्सरसाइज – Leg Raises Exercise will give you slimmer thigh in Hindi
  4. मोटी जांघ को पतला करने के लिए साइड लंज व्यायाम – Moti Jangho Ko Kaise Patla Kare Side Lunges exercise se in Hindi
  5. थाई कम करने के उपाय साइड लेग लिफ्ट्स – Jangho Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise Side Leg Lifts in Hindi
  6. जांघों को पतला करने का उपाय इनर थिग पल्स एक्सरसाइज – Inner Thigh Pulses exercise for slim thigh in Hindi
  7. थाई स्लिम करने के लिए डंकी किक करे – Thighs Kam Karne Ki Exercise Donkey kick in Hindi
  8. जांघ पतली करने के उपाय फायर हाईड्रेन्ट एक्सरसाइज – Thighs Ki Charbi Kaise Kam Kare Me Fire Hydrant In Hindi
  9. पैरों को पतला करने का तरीका आउटर थाई लेग लिफ्ट – Jangho Ko Patla Karne Ke Tarike Outer Thigh Leg Lift In Hindi
  10. जांघों को कम करने में दौड़ना और चलना है लाभदायक – Running and walking will give you thinning thigh in Hindi

थाई को पतला कैसे करें? जांघों को पतला करने का सबसे अच्छा उपाय एक्सरसाइज है। इससे आप आसानी से अपनी मोटी जांघों को पतला कर सकते है और उनसे अतिरिक्त वसा को कम कर सकती हैं।

जांघों की चर्बी घटाने के उपाय प्ली स्क्वाट एक्सरसाइज – Plie Squat for slim thighs in Hindi

जांघों की चर्बी घटाने के उपाय प्ली स्क्वाट एक्सरसाइज - Plie Squat for slim thighs in Hindi

मोटी जांघों को पतला करने के लिए और प्ली स्क्वाट (Plie Squat) करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच एक से दो फुट की दूरी रखें और दोनों पैरों की उँगलियों को तिरछे (लगभग 45 डिग्री) बाहर की ओर रखें। अपने दोनों हाथों को दाई और बायीं ओर सीधा कर लें। अब दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें और नीचे की ओर झुकें। अपने हिप्स को फर्श के समान्तर लाने का प्रयास करें। इस दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी और गर्दन को पूरी तरह से सीधा रखें। आप इस एक्सरसाइज को कुछ सेकंड तक करने का प्रयास करे और फिर अपने दोनों पैरों को सीधा करके अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें। प्ली स्क्वाट (Plie Squat) एक्सरसाइज को आप कम से कम 15 बार अवश्य करें।

(और पढ़े – स्क्वेट्स (स्क्वाट) के फायदे और करने का आसान तरीका…)

जांघ की चर्बी कैसे कम करें के लिए लेग स्विंग व्यायाम – Leg Swings exercise for slim thigh in hindi

लेग स्विंग व्यायाम थाई को पतला करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह व्यायाम आपकी बाहरी जांघों और आपके तिरछेपन को लक्षित करता है। इसे करने लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरो को पास-पास रखें। अब अपने दाएं पैरों को आगे की ओर अधिकतम ऊंचाई तक स्विंग करें। यदि आपको लेग स्विंग करते समय संतुलन बनाने में कठिनाई हो रही है तो आप किसी कुर्सी का सहारा ले सकते है। ध्यान रखें कि जब आप पैर को स्विंग करे तो पैर मुड़ना नहीं चाहिए। अब यही पूरी क्रिया अपने बाएं पैर से भी करें। अपनी क्षमता के अनुसार आप दोनों पैरों से लेग स्विंग बराबर संख्या में करें। यह व्यायाम आपकी जांघों को पतला करने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

जांघों को पतला करने का उपाय लेग रेसेस एक्सरसाइज – Leg Raises Exercise will give you slimmer thigh in Hindi

जांघों को पतला करने का उपाय लेग रेसेस एक्सरसाइज - Leg Raises Exercise will give you slimmer thigh in Hindi

लेग रेसेस एक्सरसाइज करके आप आसानी से जांघों को कम कर सकते है। लेग रेसेस एक्सरसाइज आपकी कोर को मजबूत करने के लिए अच्छा व्यायाम है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले फर्श पर एक्सरसाइज मैट को बिछा कर उस पर सीधे लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को शरीर के समान्तर फर्श पर सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को एक साथ उठायें और कमर पर 90 डिग्री कोण बनायें। फिर धीर-धीरे दोनों पैरों को जमीन पर वापस ले आयें। यह क्रिया को आप बार-बार दोहराहएं। लेग रेसेस एक्सरसाइज के 10 रेप्स के 3 सेट करें। यह लेग रेसेस एक्सरसाइज आपकी थाई को पलता करती है।

(और पढ़े – महिलाएं इन एक्सरसाइज की मदद से पा सकती है फ्लैट पेट…)

मोटी जांघ को पतला करने के लिए साइड लंज व्यायाम – Moti Jangho Ko Kaise Patla Kare Side Lunges exercise se in Hindi

मोटी जांघ को पतला करने के लिए साइड लंज व्यायाम - Moti Jangho Ko Kaise Patla Kare Side Lunges exercise se in Hindi

साइड लंज व्यायाम आंतरिक जांघों के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। साइड लंज एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों पैरों के बीच में कम से कम 2 फुट का दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर लायें और कोहनी से मोड़ कर दोनों हथेलियों को आपस में मिला लें। अब दाएं पैर को घुटने से मोड़े और बाएं पैर को सीधा रखें। फिर से अपने दायं पैर को सीधा करके बाएं पैर के पास ले आयें। अब फिर से बाएं पैर को दाएं पैर से 2 फुट की दूरी पर रखें और पूरी क्रिया दूसरे पैर से दोहराहएं।

(और पढ़े – लंज एक्सरसाइज करने का तरीका और उसके फायदे…)

थाई कम करने के उपाय साइड लेग लिफ्ट्स – Jangho Ki Charbi Kam Karne Ki Exercise Side Leg Lifts in Hindi

मोटी और अतिरिक्त वसा वाली जांघों को पतला करने लिए साइड लेग लिफ्ट्स बहुत ही अच्छा व्यायाम है।   साइड लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछाकर उस पर दाहिनी ओर करवट लेकर सो जाएं और अपने दाएं हाथ से सिर को सहारा दें। अपने बाएं हाथ को कमर पर रखें और गर्दन को सीधा रखे हुए सामने देखें। अब शरीर को एक सीधी रेखा में रखें हुए, बाएं पैर को बिना मोड़े हुए ऊपर की ओर उठायें और फिर नीचे ले आयें। यह साइड लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज है आप इसके कुछ रेप्स करने के बाद अपनी करवट बदल लें। अब बायीं करवट ले और पूरी क्रिया दूसरे पैर से दोहराहएं।

(और पढ़े – हिप्स कम करने के घरेलू उपाय और एक्सरसाइज…)

जांघों को पतला करने का उपाय इनर थिग पल्स एक्सरसाइज – Inner Thigh Pulses exercise for slim thigh in Hindi

इनर थिग पल्स (Inner Thigh Pulses) एक्सरसाइज आपकी आंतरिक जांघों को लक्षित करने के लिए बहुत ही अच्छा मानी जाती है। इनर थिग पल्स एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछाकर उस पर दाहिनी ओर करवट लेकर सो जाएं और अपने दाएं हाथ से अपने सिर को सहारा दें। बाएं हाथ की मदद से बाएं पैर को मोड़ कर दायं पैर की जांघ से आगे की ओर रखें और हाथ से पकड़े रहें। अब अपने दाएं पैर को ऊपर नीचे करें। आप यही पूरी प्रक्रिया बायीं ओर करवट लेकर भी करें।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

थाई स्लिम करने के लिए डंकी किक करे – Thighs Kam Karne Ki Exercise Donkey kick in Hindi

थाई स्लिम करने के लिए डंकी किक करे - Thighs Kam Karne Ki Exercise Donkey kick in Hindi

मोटी जांघों को कम करने लिए डंकी किक एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है। डंकी किक एक्सरसाइज करने लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछाकर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं। अब अपने हाथों को आगे की ओर सीधा करके फर्श पर रखें और रीढ़ की हड्डी को भी पूरी तरह से सीधा रखें। इस स्थिति में आप एक डंकी की तरह दिखाई देगें। अब अपने दाएं पैरो को ऊपर नीचे करें। कुछ सेकंड के बाद यही पूरी प्रक्रिया बाएं पैर से करें।

(और पढ़े – मोटापा और वजन कम करने के लिए घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज…)

जांघ पतली करने के उपाय फायर हाईड्रेन्ट एक्सरसाइज – Thighs Ki Charbi Kaise Kam Kare Me Fire Hydrant In Hindi

फायर हाईड्रेन्ट एक्सरसाइज आपकी जांघों के फैट को जलाने के लिए जानी जाती है। इसे करने लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछाकर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं। अब अपने हाथों को आगे की ओर सीधा करके फर्श पर रखें और रीढ़ की हड्डी को भी पूरी तरह से सीधा रखें। फिर अपने दाएं पैर को बाहर की (दायीं) ओर फैलाएं और फिर नीच लाएं। इस क्रिया को आप बार-बार दोनों पैरों से दोहराहएं।

(और पढ़े – हाई इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट कैसे करते है और फायदे…)

पैरों को पतला करने का तरीका आउटर थाई लेग लिफ्ट – Jangho Ko Patla Karne Ke Tarike Outer Thigh Leg Lift In Hindi

पैरों को पतला करने का तरीका आउटर थाई लेग लिफ्ट – Jangho Ko Patla Karne Ke Tarike Outer Thigh Leg Lift In Hindi

जांघों को पतला करने के लिए आउटर थाई लेग लिफ्ट (Outer Thigh leg Lift) एक्सरसाइज बहुत ही लाभकारी होती है। आउटर थाई लेग लिफ्ट करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें। फिर दोनों हाथों को सामने लाएं और उनको आपस में मिला लें। अब अपने दाएं पैर को दायीं ओर सीधा करें। पैर को अधिकतम ऊंचाई तक ले जाएं और फिर नीचे लाएं। यह क्रिया आउटर थाई लेग लिफ्ट एक्सरसाइज है आप इसे दोनों पैरों से करें।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए वजन कम करने के टिप्स और तरीके…)

जांघों को पतला करने का उपाय एयर साइक्लिंग – Air Cycling to lose thigh fat in Hindi

यह जांघों से वसा जलाने का एक प्रभावी तरीका है। एयर साइक्लिंग आपके पेल्विक और घुटने के जोड़ों का भी ख्याल रखती है।

एयर साइक्लिंग करने के लिए अपनी पीठ के बल लेटें और छत की ओर देखें। अपने पैरों को 90 डिग्री तक उठाएं, अपने पैरों को साइक्लिंग की तरह हिलाना शुरू करें जैसे कि आप आगे की दिशा में साइकिल चला रहे हैं।
इसे 1 मिनट तक करें और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे रखें और आराम करें। दोबारा अपने पैरों को 90 डिग्री तक ले जाएं और 1 मिनट के लिए उल्टी दिशा में वायु में साइकिल चलाना शुरू करें। जांघों को पतला करने के लिए इस एक्सरसाइज के सेट को 5 बार दोहराएं।

जांघों को कम करने में दौड़ना और चलना है लाभदायक – Running and walking will give you thinning thigh in Hindi

जांघों को कम करने में दौड़ना और चलना है लाभदायक - Running and walking will give you thinning thigh in Hindi

जांघों (थाई) को पतला करने का सबसे आसान उपाय दौड़ना और चलना है। जी हां आप दौड़कर और लंबी दूरी चलकर भी अपनी जांघों से अतिरिक्त वसा को कम कर सकते है। अपनी थाई को स्लिम करने के लिए आप नियमित रूप से दौड़ना और पैदल चलना शुरू कर दें, यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

एरोबिक व्यायाम आपकी आंतरिक जांघों और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी वसा जलाने में मदद करते हैं। सीढ़ी चढ़ना, तेज चलना, दौड़ना और नृत्य करना जैसे कुछ व्यायाम हृदय गति को बढ़ाते हैं और आपकी जांघ की मांसपेशियों को पतला करते हैं। इसलिए, सप्ताह में पाँच दिनों के लिए दिन में कम से कम 45 मिनट तक एरोबिक अभ्यास करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – जॉगिंग करने के फायदे…)

पैर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कैलोरी कम करें – Reduce calories to Lose Leg Fat in Hindi

व्यायाम आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने का सबसे प्रभावी तरीका है, लेकिन आपको अंदर और बाहर की वसा कोशिकाओं से लड़ने की भी आवश्यकता है।

जांघों (थाई) को पतला करने के लिए अपने कैलोरी सेवन को कम करना पहला कदम है क्योंकि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से अपने अगले ऊर्जा स्रोत के रूप में अतिरिक्त वसा का उपयोग करेगा। आप उतनी कैलोरी का इस्केतेमाल करें जितनी आप बर्न कर सकते हैं  – सप्ताह के अधिकांश दिनों में या अपने जरुरत से कम कैलोरी का सेवन करने की कोशिश करें।

पैर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कोई जादुई आहार नहीं है, लेकिन जो आप खाते हैं उसमे सही कैलोरी का चयन करने से मदद मिल सकती है।

महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए, खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration