मच्छर के काटने के निशान कैसे मिटायें - Machar Katne Ke Nishan Kaise Mitaye - Healthunbox
घरेलू उपाय

मच्छर के काटने के निशान कैसे मिटायें – Machar Katne Ke Nishan Kaise Mitaye

मच्छर के काटने के निशान कैसे मिटायें - Machar Katne Ke Nishan Kaise Mitaye

Machar Katne Ke Nishan Kaise Mitaye: मच्छर देखने में बहुत छोटे होते है लेकिन ये हमें बहुत ही परेशान करते है। सभी प्रकार की सुरक्षा रखने के बाद भी घर से बाहर जाने या गार्डन में टहलने पर मच्छर काट ही लेते है। मच्छर के काटने की वजह से स्किन पर लाल निशान बन जाते है जो देखने में ख़राब लगते है। हालांकि यह कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाते है, लेकिन यदि आप इसे जल्दी ठीक करना चाहते है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को कर सकते है। आज हम आपको मच्छर के काटने के निशान कैसे मिटायें और मच्छर काटने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

विषय सूची

मच्छर काटने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय – Mosquito Bite Treatment In Hindi

मच्छर काटने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय - Mosquito Bite Treatment In Hindi

जब आपको मच्छर काट ले तो आपको उसके निशान मिटाने के लिए निम्न घरेलू उपाय को करना चाहिए।

(और पढ़ें – मच्छरों से बचने के प्राकृतिक घरेलू उपाय)

मच्छर के काटने के निशान मिटाने के लिए लगाएं नींबू – Lemon for Mosquito Bite Treatment In Hindi

मच्छर के काटने के निशान मिटाने के लिए लगाएं नींबू - Lemon for Mosquito Bite Treatment In Hindi

मच्छर के निशान को मिटाने में नींबू बहुत प्रभावी माना जाता है। निशानों को मिटाने के लिए आप एक नींबू को लें। अब इस नींबू के रस को हटाकर उसके छिलके को मच्छर के निशान पर लगाएं। कुछ ही समय में निशान गायब हो जायेगा।

प्याज का रस है मच्छर के काटने के निशान हटाने का घरेलू उपाय – Pyaj ke ras se machar katne ke nishan mitaye

प्याज का रस है मच्छर के काटने के निशान हटाने का घरेलू उपाय - Pyaj ke ras se machar katne ke nishan mitaye

प्याज के रस से जलन और खुजली को ठीक किया जा सकता है, आप इसका इस्तेमाल मच्छर के काटने के बाद होने वाले लाल निशान को मिटाने के लिए भी कर सकते है। घरेलू उपचार के लिए प्याज का रस निकाल कर उसे निशानों पर लगाएं। कुछ ही देर में मच्छर के काटने के निशान गायब हो जायेंगे।

चेहरे से मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए लगाएं सेब का सिरका – Apple cider vinegar to remove mosquito bite marks from face in Hindi

चेहरे से मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए लगाएं सेब का सिरका - Apple cider vinegar to remove mosquito bite marks from face in Hindi

जब आपके चेहरे पर मच्छर के काटने के निशान बन जाते है तो यह देखने में बुरे लगते है। मच्छर काटने के निशान मिटाने में एप्पल साइडर सिरका बहुत ही प्रभावी हैं। सेब का सिरका त्वचा की सतह को थोड़ा अम्लीय pH बना देता हैं। जो मच्छर काटने के निशान को दूर करने में मदद करता है और इसका प्रयोग करने से मच्छर आपसे दूर रहते है। इसके लिए आप सेब का सिरका लेकर उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

पैरों से मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा – Baking soda to remove mosquito bite marks from legs in Hindi

पैरों से मच्छर काटने के निशान हटाने के लिए लगाएं बेकिंग सोडा - Baking soda to remove mosquito bite marks from legs in Hindi

बेकिंग सोडा मच्छर काटने के निशान हटाने का अच्छा घरेलू उपाय है। यह सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो मच्छर काटने की वजह से होने वाले निशान, खुजली व सूजन जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें दो चम्मच पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे कुछ ही मिनटों में आराम मिलेगा।

मच्छर काटने के निशान को दूर करने के लिए शहद – For Mosquito Bites Honey in Hindi

मच्छर काटने के निशान को दूर करने के लिए शहद – For Mosquito Bites Honey in Hindi

शहद विभिन्न बीमारियों के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। शहद मच्छर के काटने के इलाज में लाभदायक होता है। जबकि शहद के रोगाणुरोधी गुण संक्रमण को रोक सकते हैं, इसके एंटी इन्फ्लामेट्री गुण और घाव भरने की क्षमता आपको उस खुजली वाले मच्छर के काटने से छुटकारा पाने में मदद कर सकते है। अपनी उंगलियों पर थोड़ा शहद लें और इसे मच्छर के काटने पर लगाएं। आप इसे 1-2 बार कर सकते हैं जब तक आपको आराम न मिले।

एलोवेरा से मिटाएं मच्छर के काटने के निशान  – Aloe Vera For mosquito bite treatment in Hindi

एलोवेरा से मिटाएं मच्छर के काटने के निशान  – Aloe Vera For mosquito bite treatment in Hindi

मच्छर के काटने का इलाज करने में एलोवेरा बहुत ही प्रभावी है जो आपकी त्वचा को शांत कर सकती है और इसके एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मच्छर के काटने से तत्काल राहत प्रदान कर सकते है। एलोवेरा मच्छर के काटने और जलने के इलाज में भी फायदेमंद है। आप इसे अपने फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं क्योंकि ठंडा एलोवेरा जेल अधिक सुखदायक होता है। थोड़ा एलोवेरा जेल लें और इसकी एक पतली परत मच्छर के काटने पर लगाएं और सूखने दें। इस उपाय को तब तक करना जब तक आपको राहत न मिले।

मच्छर काटने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय में लगाएं बर्फ – Ice for Mosquito Bite Treatment In Hindi

मच्छर काटने के निशान मिटाने के घरेलू उपाय में लगाएं बर्फ - Ice for Mosquito Bite Treatment In Hindi

बर्फ के इस्तेमाल से भी मच्छर के काटने के निशान से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे आलवा यह जलन और खुजली से भी राहत दिलाने में मदद करता है। आप कुछ बर्फ के टुकड़े को लेकर इसे एक कपड़े में बाँध लें। अब इसे मच्छर के कटाने के निशान पर लगाएं। स्किन ठंडी होने की वजह से सुन्न हो जाती है और सूजन से राहत मिलती है।

मच्छर काटने का देसी इलाज लहसुन – Machhar katne ka desi ilaj garlic

मच्छर काटने का देसी इलाज लहसुन - Machhar katne ka desi ilaj garlic

लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, सूजन को कम करने और मच्छर के काटने के निशान को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन को छीलकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल मिलकर मच्छर काटने के निशान पर लगाएं। इससे निशानों को लालिमा भी कम हो जाएगी और वह जल्दी ही ठीक हो जायेंगे।

तुलसी से करें मच्छर काटने का इलाज – tulsi se kare machhar katne ka ilaj

तुलसी से करें मच्छर काटने का इलाज - tulsi se kare machhar katne ka ilaj

तुलसी एसीटोन और पेट्रोलियम ईथर की उपस्थिति के कारण शक्तिशाली एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों का प्रदर्शन करता है। तुलसी के यह गुण खुजली और सूजन वाली त्वचा को ठीक करने में काफी सहायक होते हैं। मच्छर के काटने के निशान का इलाज करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को मसल कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं।

मच्छर के काटने के घरेलु इलाज में लगाएं ओटमील – Machhar ke katne ka gharelu ilaj hai Oatmeal

मच्छर के काटने के घरेलु इलाज में लगाएं ओटमील - Machhar ke katne ka gharelu ilaj hai Oatmeal

ओटमील भी मच्छर के काटने के निशान को ठीक करने में मदद कर सकता है। आधा कटोरी ओटमील और आधा कटोरी पानी को मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। 20 मिनिट के बाद इसे धो लें। मच्छर के निशान जल्दी ही ठीक हो जायेंगे।

मच्छर के काटने के निशान कैसे मिटायें (Machar Katne Ke Nishan Kaise Mitaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration