किस के प्रकार जो किसी को भी आपका दीवाना बना सकते है – Types of kiss in Hindi

किस के प्रकार जो किसी को भी आपका दीवाना बना सकते है - Types of kiss in Hindi
Written by Diksha

Types of kiss in Hindi किस करना कपल्स के बीच एक दूसरे के लिए अपने प्यार का इजहार करने का सबसे अच्छा तरीका है। किस करने के कई प्रकार है जिनके बारे में कई कपल्स अभी तक नहीं जानते है। अधिकांस कपल्स केवल दो-तीन प्रकार की किस को ही करते है। आप अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए 20 से अधिक प्रकार की किस कर सकते हैं। अपने प्रेम संबंधों को अधिक मजबूत करने के लिए और रिश्ते में अंतरंगता का एक अच्छा स्तर बनाए रखने के लिए एक जोड़े को नियमित आधार पर अपनी गर्लफ्रेंड या वीवी को चूमना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको किस करने के कुछ ऐसे तरीकों को बताने जा रहें है, जो आपके साथी को अधिक उत्तेजित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. फ्रेंच किस – French Kiss in Hindi
  2. सिंगल-लिप किस – Single-Lip Kiss in Hindi
  3. स्पाइडरमैन किस –  Spiderman Kiss in Hindi
  4. बटरफ्लाई किस – Butterfly kiss in Hindi
  5. ब्रीथ किस – Breath Kiss in Hindi
  6. लव बाइट्स या हिक्की – Love Bites or Hickey in Hindi
  7. जॉलाइन किस – Jawline Kiss in Hindi
  8. गर्दन पेक किस – Neck Peck (Kissing on the Neck) in Hindi
  9. वैम्पायर किस – Vampire Kiss
  10. लीन इन किस –  Lean In Kiss in Hindi
  11. बॉडी किस – Body Kisses in Hindi
  12. इयरलोब किस – Earlobe Kiss in Hindi
  13. माथे पर किस –  Forehead Kiss in Hindi
  14. सीक्रेट मेसिज किस – The Secret Message Kiss in Hindi
  15. एंजल किस –  Angel Kiss in Hindi
  16. गाल चूमना – Cheek Kissing in Hindi
  17. फ्लाइंग किस देना – Blow Kiss in Hindi
  18. एस्किमो किस – Eskimo Kiss in Hindi
  19. लिक किस – Lick Kiss in Hindi
  20. बज़िंग किस – Buzzing Kiss in Hindi

फ्रेंच किस – French Kiss in Hindi

फ्रेंच किस - French Kiss in Hindi

फ्रेंच किस सबसे आम किस है, इस किस को आमतौर पर सभी कपल्स करते हैं। इस किस को करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है और यह कपल्स की केमिस्ट्री पर निर्भर करता है। फ्रेंच किस करने के लिए कपल्स एक दूसरे के पास-पास आयें और अपने होठों को मिलाएं। कपल्स अपने पार्टनर के दोनों होठों को एक दूसरे के मुँह में लेकर चूस सकते है और अपनी जीभ को एक दूसरे के मुँह में भी डाल सकते हैं।

(और पढ़े – किस करने का तरीका, फायदे और नुकसान…)

सिंगल-लिप किस – Single-Lip Kiss in Hindi

सिंगल-लिप किस में कपल्स एक दूसरे के एक होंठ को चूमते है। सिंगल लिप किस एक सामान्य किस का प्रकार है जिसे अक्सर कपल्स के द्वारा प्रयोग में लाया जाता हैं। सिंगल लिप किस को आप बैठकर, खड़े होकर या लेट कर किसी भी स्थिति में कर सकते हैं। इसे करने के लिए कपल्स एक दुसरे के पास-पास आयें। अब अपने होंठों को इस प्रकार मिलाएं कि आपका केवल एक होंठ अपने साथी के मुँह में हों। अब आप एक होंठ को चूमना शुरू कर दें।

स्पाइडरमैन किस –  Spiderman Kiss in Hindi

स्पाइडरमैन किस को स्पाइडरमैन मूवी से लिया गया है। इस प्रकार के चुंबन को स्पाइडरमैन फिल्म द्वारा प्रसिद्ध किया गया था। जब पीटर पार्कर (जो उस फिल्म का हीरो) के द्वारा मैरी जेन (उस फिल्म का हीरोइन) को बचाने के बाद चुंबन करता है। हालांकि कि यह संभव नहीं है कि आप उल्टा होकर फिल्म की तरह किस कर सके। स्पाइडरमैन किस करने के लिए अपने पार्टनर को लिटा दें और आप तकिये के ऊपर से आकर उनको किस करें।

बटरफ्लाई किस – Butterfly kiss in Hindi

बटरफ्लाई किस - Butterfly kiss in Hindi

बटरफ्लाई किस में बटरफ्लाई केवल नाम को स्पष्ट करने के लिए किया जाता है, किस में आपको चुंबन के बीच एक तितली लाने से कोई लेना-देना नहीं है। बटरफ्लाई किस में जब व्यक्ति किस करने के लिए एक दूसरे के बहुत करीब आते है तो उनके चेहरे बहुत पास-पास होते है। और इस दौरान उनकी पलकें एक तितली जैसा दिखती हैं।

(और पढ़े – प्यार जताने के लिए कैसे करें किस और इसे बेहतर बनाने के तरीके…)

ब्रीथ किस – Breath Kiss in Hindi

ब्रेथ किस सबसे रोमांटिक किस करने के प्रकारों में से एक है। इसमें आपको चुंबन के दौरान अपने साथी के सांस लेने के तरीके का पालन करना होता है। अपने साथी के होंठों को लॉक करते समय गहराई से साँस लें और धीरे-धीरे साँस छोड़ें। यह आपको अपने साथी के साँस लेने के विपरीत करना है, अर्थात जब आपका पार्टनर साँस को छोड़ता है तब आप साँस लें और जब पार्टनर लें तब आप साँस को छोड़ें। अगर सही अभ्यास किया जाए तो ब्रेथ किस बहुत कामुक हो सकती है।

लव बाइट्स या हिक्की – Love Bites or Hickey in Hindi

लव बाइट्स या हिक्की - Love Bites or Hickey in Hindi

हिक्की या जिसे आमतौर पर लव बाइट कहा जाता है, अपने साथी को अपना प्यार दिखाने का एक शानदार तरीका है। यह वास्तव में यह किस नहीं बल्कि एक क्रिया है। यह चूसने वाली क्रिया है जो निशान छोड़ती है लेकिन यह बहुत रोमांटिक है। लव बाइट के लिए आपका पार्टनर आपके गले आदि पर किस कर सकता हैं।

(और पढ़े – लव बाइट क्या होता है और पुरुषों को लव बाइट बनावाना क्यों है पसंद…)

जॉलाइन किस – Jawline Kiss in Hindi

जॉलाइन उसे कहा जाता है जहाँ पर आपका चेहरा खत्म होता है और गर्दन से मिलता है। जॉलाइन पर किस करना जॉलाइन किस कहलाता है। यह एक इयरलोब (earlobe) चुंबन के लिए प्रीक्वल (prequel) के रूप में दिया जा सकता है या कंधे या छाती पर गर्दन को नीचे ले जाने से पहले किया जा सकता हैं।

गर्दन पेक किस – Neck Peck (Kissing on the Neck) in Hindi

गर्दन पेक किस - Neck Peck (Kissing on the Neck) in Hindi

अपने पार्टनर की गर्दन पर किस करना नेक किस कहलाता है। गर्दन पर किया गया चुंबन बहुत अंतरंग और बहुत रोमांटिक लगता है। यदि आप अपने साथी की गर्दन पर एक चुंबन लगाते हैं, तो वह इसे लंबे समय तक याद रखेगा, क्योंकि हर कोई किस के इस प्रकार से प्यार करता है। यह बहुत रोमांटिक है और आपको उत्तेजित करता हैं।

(और पढ़े – शरीर के अलग – अलग भाग पर किस करने का क्या मतलब होता है…)

वैम्पायर किस – Vampire Kiss

इस किस का नाम ट्वाइलाइट फिल्म से लिया गया है जिसमे वैम्पायर होते हैं। वैम्पायर फिल्मों जैसे कि ट्वाइलाइट (Twilight) और वैम्पायर डेयरियां (Vampire Dairies) के प्रशंसक इस चुंबन को पसंद करेंगे। इस तरह का चुंबन बहुत ही कठोर होता है, और इसे अपने पार्टनर की गर्दन क्षेत्र पर गहरा चूसना और काटना होता है एक वैम्पायर की तरह। इस किस के दौरान गर्दन को चूमने वाले व्यक्ति का सिर आमतौर पर गर्दन को पीछे से किस करने के लिए पीछे या बगल में रखा जाता है।

लीन इन किस –  Lean In Kiss in Hindi

लीन इन किस -  Lean In Kiss in Hindi

लीन इन किस में आपको और आपके पार्टनर को झुककर किस किया जाता हैं। यह बहुत अंतरंग नहीं लग सकता है, लेकिन आप अपने प्यार को दिखाने के लिए आप इस स्थिति में अपने साथी को चूम सकते हैं। इस किस को अधिक समय तक नहीं किया जा सकता हैं अधिक समय तक झुक कर किस करने आपके शरीर में दर्द हो सकता हैं।

(और पढ़े – किसी लड़की को किस कैसे करें…)

बॉडी किस – Body Kisses in Hindi

बॉडी किस कई प्रकार की किस का एक रूप है क्योंकि इसमें आपको अपने पार्टनर की पूरे शरीर पर किस करना होता हैं। इस प्रकार का चुंबन आम तौर पर तब किया जाता है जब आपके पास पूरी तरह से प्राइवेसी हो। बॉडी किस करने के लिए अपने साथी के सारे कपड़े उतरने पड़ते हैं। लोग अपने साथियों के शरीर को धीरे से चूमकर अपना प्यार दिखाते हैं और वह ऐसा तब करते है जब अपने मन और शरीर के साथ सहज महसूस करते हैं।

इयरलोब किस – Earlobe Kiss in Hindi

इयरलोब किस को कान के निचने भाग अर्थात इयरलोब को चूम कर किया जाता हैं। किस करना लड़कियों को तब पसंद आता है जब उनके बॉयफ्रेंड उनके इयरलोब पर चुंबन लेते हैं। इयरलोब किस सबसे रोमांटिक चुंबन प्रकारों में से एक है। यह इयरलोब के पास धीरे से ऊपर और नीचे टटोलने की क्रिया। आप अपनी जीभ का उपयोग करके इसे गर्म और भावुक बना सकते हैं।

माथे पर किस –  Forehead Kiss in Hindi

माथे पर किस -  Forehead Kiss in Hindi

किस के प्रकार में यह सबसे कॉमन टाइप है, माथे पर किस करना एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के प्यार को दर्शाता है। यह चुंबन स्नेह को दिखने का एक सरल तरीका है। यह अधिक कामुक हो जाता है अगर सिर को पकड़ के किस किया जाता है। लड़कियों को इस तरह का चुंबन प्राप्त करना बहुत पसंद है।

(और पढ़े – एक महिला को चूमकर उत्तेजित करने के 10 हॉट स्पॉट…)

सीक्रेट मेसिज किस – The Secret Message Kiss in Hindi

सीक्रेट मेसिज किस लगभग फ्रेंच किस के सामान होता है बस इसमें थोड़ा सा और करने की आवश्यकता होती हैं। एक अंतरंग संदेश या एक गुप्त संदेश भेजने के लिए सही तरीका दूसरों को इसके बारे में जानना। सीक्रेट मेसिज किस के लिए कपल्स एक दूसरे के पास-पास आयें और अपने होठों को मिलाएं। कपल्स अपनी जीभ को एक दूसरे के मुँह में डाल कर अपने साथी की जीभ को स्पर्श करें।

एंजल किस –  Angel Kiss in Hindi

एंजल किस -  Angel Kiss in Hindi

एंजल किस तब किया जाता है जब आपकी लड़की थोड़ी दुखी होती है या जब अपने कुछ गलती करके अपने उसका मूड खराब कर दिया हो, इस प्रकार का चुंबन उस समय सबसे अच्छा काम करता है। जब वह थोड़ी उदास होती है तो उसे आपसे थोड़ी प्रेरणा की जरूरत होती है। उसे सांत्वना दें और धीरे से उसकी आँखों को चूमें। इससे उसे आपका प्यार दिख जाएगा और उसका मूड कुछ ही समय में ठीक हो जायेगा।

(और पढ़े – लड़की को किस करने के लिए कैसे राजी करें…)

गाल चूमना – Cheek Kissing in Hindi

गाल पर चुंबन सबसे अच्छे अनुभव में से एक है और इसके  बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप सार्वजनिक स्थान पर भी उसके गलों को चूम सकते हैं। यह मिलनसार, सम्मानजनक और मनमोहक है, लेकिन सभी व्यक्ति अपने साथी करने के लिए इस किस को पसंद नहीं करते हैं।

फ्लाइंग किस देना – Blow Kiss in Hindi

फ्लाइंग किस देना - Blow Kiss in Hindi

फ्लाइंग किस देना हमेशा लड़कों को रिझाने और उनकी तरफ आकर्षित करने के लिए लड़कियों का एक गुप्त हथियार रहा है। इस चुंबन में कोई संपर्क नहीं किया गया है और इसमें एक “मुआआ मुआ” ध्वनि शामिल है।

(और पढ़े – पहली डेट पर कैसे करें किस…)

एस्किमो किस – Eskimo Kiss in Hindi

एस्किमो किस एक चुंबन की तुलना में एक प्रकार से बधाई देना अधिक है। एस्किमो संस्कृति में, जब दो लोग मिलते हैं, तो वे एक दूसरे के करीब आते हैं और अपनी नाक को आपस में रगड़ते हैं। यह एक महान रोमांटिक एहसास देता है जब आप ऐसा करें।

लिक किस – Lick Kiss in Hindi

इस लिक किस में चूमना चाटना शामिल होता है। आपको अपने साथी का स्वाद लेने के लिए लिक किस करना अच्छा तरीका हो सकता हैं। इस चुंबन में एक निश्चित संदेश और एक जुनून की भावना शामिल होती हैं।

बज़िंग किस – Buzzing Kiss in Hindi

बज़िंग किस - Buzzing Kiss in Hindi

चूमने वाली किस कभी-कभी प्रफुल्लित करने और हंसाने वाली हो सकती है जब आप चंचल मनोदशा में होते हैं। इसके लिए आपको बस अपने कान या पेट के पीछे अपने होंठों को धीरे से अपने प्रेमी की गर्दन के ऊपर रखना है। अब अपने होठों को चेहरे और गर्दन से नीचे ले जाएँ। जब बज़िंग किस सही ढंग से किया जाता है और निश्चित रूप से उसके चेहरे पर एक मुस्कान डालती है, और वह इससे उत्तेजक और कामुक महसूस करेगी।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration