जन्म की तारीख से ऐसे जानें कैसा है आपका पार्टनर – Know About Your Partner According To Date Of Birth In Hindi

जन्म की तारीख से ऐसे जानें कैसा है आपका पार्टनर - Know About Your Partner According To Date Of Birth In Hindi
Written by Anshika sarda

जानिए आपकी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज जीवन में प्यार सभी को नहीं मिलता है लेकिन हर कोई प्यार (love) पाना चाहता है। अकेले जीवन कोई नहीं जी सकता इसलिए सबको जीवन जीने के लिए एक लाइफ पार्टनर की जरूरत होती है। लाइफ पार्टनर अच्छा हो तो घर-परिवार का जीवन धन्य बन जाता है। ऐसे में हर व्यक्ति के मन में सवाल होता है कि उसका लाइफ पार्टनर कैसा होगा? लाइफ पार्टनर का नेचर अच्छा हो और आप दोनों के बीच अगर आपसी समझ होती है तो जीवन सुकून भरा होता है। ऐसे में आप भी पहले ही ये जानना चाहते है की आपका भावी जीवन साथी कैसा होगा तो इसके बारे में आप जान सकते हैं। वो ऐसे की ज्योतिष और अंक शास्त्र (numerology) मूलांक आपको ये बताता है कि आपका भावी जीवन साथी कैसा होगा?

जन्म तारीख (date of birth) से आप जान सकते हैं कि आपके लाइफ पार्टनर का स्वभाव कैसा होगा और आपके साथ उनकी जोड़ी कैसे बनेगी। कैसे आप जन्म तारीख और मूलांक (Radix) के हिसाब से लाइफ पार्टनर के स्वभाव का पता लगा सकते हैं वों हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि जन्म तारीख के हिसाब से कैसे जानें आपका लाइफ पार्टनर कैसा होगा?

  1. क्या होता है मूलांक – What is radix in Hindi
  2. आपकी जन्म तारीख एक है तो कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर – Number 1 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  3. जन्म तारीख 2 है तो किसे बनाना चाहिए पार्टनर – Number 2 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  4. 3 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 3 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  5. मूलांक 4 वाले लोगों की किनके साथ बनेगी जोड़ी – Number 4 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  6. 5 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 5 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  7. 6 तारीख को पैदा हुआ है आपका पार्टनर तो कैसा होगा उसका स्वभाव – Number 6 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  8. 7 तारीख में हुआ है पार्टनर का जन्म तो कैसा होगा उसका स्वभाव – Number 7 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  9. जन्म की तारीख 8 है तो जानें कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर – Number 8 love marriage prediction by date of birth in Hindi
  10. 9 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 9 love marriage prediction by date of birth in Hindi

क्या होता है मूलांक – What is radix in Hindi

क्या होता है मूलांक - What is radix in Hindi

आपकी रिलेशनशिप पार्टनर और आपका मूलांक मिलान होना जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे की मूलांक क्या होता है। दरअसल 1 से 9 तक के अंक मूलांक में आते हैं 1 से 9 तारीख को पैदा हुए लोगों का मूलांक जन्म तारीख (birth date) के हिसाब से होता है। लेकिन जिन लोगों का जन्म दहाई (Tens) संख्या वाली तारीख में होता है तो दोनों अंक जुड़ जाते हैं। यानि अगर किसी का जन्मदिन 23 तारीख को आता है तो 2 और 3 को जोड़कर 5 बना दिया जाता है। नंबर 5 उस व्यक्ति का जन्म मूलांक होता है।

  • अगर आपकी जन्म तारीख 1, 10, 19, 28 है तो आपका मूलांक 1 है।
  • यदि आपकी जन्म तारीख 2, 11, 20, 29 है तो आपका मूलांक 2 है।
  • अगर आपकी जन्म तारीख 3, 12, 21, 30 है तो आपका मूलांक 3 है।
  • यदि आपकी जन्म तारीख 4, 13, 22, 31 है तो आपका मूलांक 4 है।
  • अगर आपकी जन्म तारीख 5, 14, 23 है तो आपका मूलांक 5 है।
  • यदि आपकी जन्म तारीख 6, 157, 24 है तो आपका मूलांक 6 है।
  • अगर आपकी जन्म तारीख 7, 16, 25है तो आपका मूलांक 7 है।
  • यदि आपकी जन्म तारीख 8, 17, 26 है तो आपका मूलांक 8 है।
  • अगर आपकी जन्म तारीख 9, 18, 27 है तो आपका मूलांक 9 है।

(और पढ़े – जन्मकुंडली से ज्यादा जरूरी है खून की जांच…)

आपकी जन्म तारीख एक है तो कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर – Number 1 love marriage prediction by date of birth in Hindi

आपकी जन्म तारीख एक है तो कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर - Number 1 love marriage prediction by date of birth in Hindi

अगर आपकी जन्म तारीख यानि की मूलांक एक है तो आपके जीवन में 2,10, 7, 16, 25 , 11, 20 या 29 तारीख को पैदा हुए लोग प्रेम लेकर आ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक मूलांक वालों का मूलांक 2, 7 और 1 वालों से स्वभाव मेल खाता है।  इसी तरह जिन लोगों का जन्म 1 या 10 तारीख को होता है उनकी मूलांक 2, 7, और 1 वालों से जोड़ी (couple) अच्छी बनती हैं। ये लोग उनके जीवन में भाग्यशाली होते हैं। नंबर एक मूलांक वाले लोग लीडर होते हैं और हर चीज में नेतृत्व करना चाहते हैं।

आपके पार्टनर का मूलांक एक है तो आप उनके के साथ किसी भी चीज को लेकर जिद्द नहीं कर सकते हैं। क्योंकि ऐसे लोग जीवन को लेकर बहुत ही प्रेक्टिकल होते हैं। इन लोगों में असाधारण प्रतिभा होती है। लेकिन हां, इस बात को लेकर खुश हो जाएं कि ये लोग हमेशा रिलेशनशिप को लेकर भरोसेमंद बने रहते हैं।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

जन्म तारीख 2 है तो किसे बनाना चाहिए पार्टनर – Number 2 love marriage prediction by date of birth in Hindi

जन्म तारीख 2 है तो किसे बनाना चाहिए पार्टनर - Number 2 love marriage prediction by date of birth in Hindi

आपकी जन्म तारीख यानि की मूलांक 2 है यानि आपकी जन्म तारीख 2, 11, 20,29 (2+9=11=1+1=2) है तो आपको 1, 7 और 4 मूलांक वालों से शादी करनी चाहिए। यानि की आपका पार्टनर अगर 2, 11, 7, 16, 1, 10 और 4 तारीख (date) को पैदा हुआ व्यक्ति बनता है तो आपका शादीशुदा जीवन उनके साथ खुशहाल रहता है। ऐसे लोग आपके बेहतर जीवन साथी बन सकते हैं। मूलांक दो वाले लोग लव मैरिज करने में ज्यादा भरोसा रखते हैं। अगर आपके पार्टनर का मूलांक दो है तो इनके लिए रिश्ते में भरोसा सेक्स से ज्यादा मायने रखता है। ऐसे लोग जिस किसी से भी जुड़ते हैं उससे आसानी से अलग नहीं हो पाते हैं। ये लोग फोरप्ले अच्छा करते हैं। इनकी प्रोफेशनल लाइफ भी काफी अच्छी होती है।

(और पढ़े – बेहतरीन फोरप्ले कैसे करें…)

3 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 3 love marriage prediction by date of birth in Hindi

3 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर - Number 3 love marriage prediction by date of birth in Hindi

3 मूलांक वाले लोग यानि की जिनकी जन्म तारीख 3, 12, 21 और 30 होती है उन लोगों का मेल 3, 6, और 9 मूलांक वालों से ज्यादा खाता है। यानि उन्हें 3, 12, 15, 18, 9, 27, 24 वाले लोगों को पार्टनर बनाना चाहिए। ये लोग आपके लिए भाग्यशाली (lucky) होते हैं। मूलांक 3 वाला आपका पार्टनर है तो वह स्वभाव में काफी शर्मीला (shy) हो सकता है और ये काफी मुश्किल से ही किसी से घुलमिल पाते हैं। ये लोग सच बोलने वाले और दयालु (kind) होते हैं। ये लोग अक्सर शांति प्रिय प्रवृति के होते हैं। ये लोग दूसरों की तकलीफ को समझते हैं। इन्हें जल्दी गुस्सा आता है, लेकिन ये लोग विश्वास के काबिल कम होते हैं।

अपने इमोशंस (emotions) को छुपाकर रखते हैं। इस महीने में पैदा होने वाले लोग मिलनसार होते हैं, और यात्राओं के शौकीन भी। रिलेशनशिप इन लोगों के साथ तभी बेहतर चल सकती है जब आप इन्हें खुद से ज्यादा तवज्जो देते हैं। इन लोगों के लिए करियर के साथ-साथ सेक्स भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

मूलांक 4 वाले लोगों की किनके साथ बनेगी जोड़ी – Number 4 love marriage prediction by date of birth in Hindi

मूलांक 4 वाले लोगों की किनके साथ बनेगी जोड़ी - Number 4 love marriage prediction by date of birth in Hindi

मूलांक 4 वाले लोग यानि जिन लोगों की जन्म तारीख 4, 13, 22, 31 होता है तो उन लोगों को मूलांक 1, 2, 7,8 वाले लोगों से शादी करना चाहिए। यानि की इन लोगों को 1,2,7,8,11,16,17,26, 25 तारीख में पैदा हुए लोगों को अपना जीवन साथी चुनना चाहिए। बात अगर करें इन लोगों के स्वभाव की  तो ये लोग मजाकिया (funny) होते हैं और माहौल को हल्का बनाकर रखते हैं। ये लोग जिद्दी (stubborn) स्वभाव के होते हैं और दूसरों से पहले ही अपनी बात कहना पसंद करते हैं। हर विषय में इनकी राय सटीक होती है। ये लोग शांत स्वभाव के होते हैं।

बात अगर रिलेशनशिप की करें तो मूलांक 4 वाले लोग फलर्ट नहीं करते हैं। ये लोग एक सीरियस रिलेशनशिप में रहने पर भरोसा करते हैं। अगर ये किसी और के साथ भी रिलेशनशिप में होते हैं तो इनके पार्टनर को पता नहीं चल पाता है क्योंकि पार्टनर को ये हमेशा खुश रखते हैं। ये लोग पार्टनर पर भरोसा करते हैं लेकिन गुस्सा ज्यादा करने के लिए कारण अपने रिश्ते को खराब कर लेते हैं।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

5 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 5 love marriage prediction by date of birth in Hindi

5 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर - Number 5 love marriage prediction by date of birth in Hindi

जिन लोगों का मूलांक 5 होता है यानि कि जिन लोगों का जन्म 5, 14 और 23 तारीख का होता है। उन लोगों को 5, 7 , 2 मूलांक वाले लोगों के साथ अपनी जोड़ा बनाना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों के साथ इनका जीवन अच्छा (happy life) चलता है और ये काफी सौभाग्यशाली होते हैं। जिन लोगों का मूलांक 5 होता है उन्हें 5, 14, 15, 16,11, 23, 25 2 तारीख को पैदा होने वाले लोगों से शादी करनी चाहिए। 5 तारीख को पैदा होने वाले लोग लवमेकिंग के अलग-अलग तरीके खोजते हैं। इन लोगों के लिए सेक्स काफी जरूरी होता है।

ये लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। इनका दिमाग काफी तेज काम करता है इसलिए वे अक्सर अपने दिमाग को बदलते रहते हैं। ये लोग प्यार में भरोसा कम करते हैं और जब प्यार व शादी की बात होती है तो ये लोग काफी सोच-समझकर फैसला लेते हैं ना की भावनाओं में बह कर।

(और पढ़े – शादी करना क्यों जरूरी है, फायदे और नुकसान…)

6 तारीख को पैदा हुआ है आपका पार्टनर तो कैसा होगा उसका स्वभाव – Number 6 love marriage prediction by date of birth in Hindi

6 तारीख को पैदा हुआ है आपका पार्टनर तो कैसा होगा उसका स्वभाव - Number 6 love marriage prediction by date of birth in Hindi

जिन लोगों का मूलांक 6 होता है यानि जिनकी जन्म तारीख 6, 15, 24 होती है उन लोगों को मूलांक 6, 3 और 9 वालों से जोड़ा बनाना चाहिए। यानि की ऐसे लोगों को 6,15, 12, 3, 18 और 27 तारीख को पैदा हुए लोगों को जीवनसाथी चुनना चाहिए क्योंकि ये लोग इनके लिए बेहतर लाइफ पार्टनर (life partner) बनते हैं। इनके साथ सभी को मजा आता है। इन लोगों को समझ पाना बेहद मुश्किल है। इन लोगों में गजब का आत्मविश्वास (self-confidence) होता है। ये लोग मिलनसार होते हैं लेकिन इन्हें सब पर शासन करने में खासी दिलचस्पी होती है।

बात अगर इनके रिलेशनशिप की होती है तो ये लोग काफी ज्यादा दिल फेंक होते हैं। अगर अपने पार्टनर के साथ ये दिल से अटैच नहीं होते हैं तो ये शादीशुदा होने के बावजूद दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध बना सकते हैं। ये सेक्स से ज्यादा महत्व इमोशनल स्पोर्ट को देते हैं। ये लोग अक्सर आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं और अच्छा फोरप्ले करते हैं।

(और पढ़े – आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे…)

7 तारीख में हुआ है पार्टनर का जन्म तो कैसा होगा उसका स्वभाव – Number 7 love marriage prediction by date of birth in Hindi

7 तारीख में हुआ है पार्टनर का जन्म तो कैसा होगा उसका स्वभाव - Number 7 love marriage prediction by date of birth in Hindi

मूलांक 7 वाले लोग यानि जिन लोगों की जन्म तारीख 7, 25 और 16 होता है तो उन लोगों को मूलांक 1, 2, 4,7 वाले लोगों से शादी करना चाहिए। यानि ऐसे लोग उन लोगों को लाइफ पार्टनर बना सकते हैं जिनकी पैदाइश (birth) 1, 2, 4, 7, 10, 11, 16, 13 तारीख को हुई हो। ये लोग आपके जीवन में खुशियों का खजाना लेकर आते हैं। स्वभाव की बात करें तो इन लोगों के दिमाग को समझना टेढ़ी खीर होता है, ये लोग अत्यंत रहस्यवादी (mysterious) और मूडी होते हैं। इनका दिल बहुत कोमल होता है।  इन्हें नए दोस्त बनाना और घूमना-फिरना बहुत पसंद होता है। ये ऑपोजिट सेक्स (opposite sex) के लोगों के साथ आसानी से घुल मिल जाते हैं। इनका प्रेमजीवन सुखद होता है। इन्हें चीजें इकट्ठी करने का शौक होता है और इनके पास किसी खास चीज का अच्छा कलेक्शन (collection) होता है।

इन लोगों के रिलेशनशिप की बात करें तो ये लोग सपनों की दुनिया में होता है। इनका विजुअल पावर इतना ज्यादा होता है कि दिमाग में जो सोचते हैं वैसा ही इनके साथ होता है। अगर इनका पार्टनर इन्हें परेशान नहीं करता है तो ये लोग रिश्ते को अच्छी तरह निभाते हैं। इन्हें पर्सनल लाइफ के साथ-साथ करियर में भी कामयाबी चाहिए होती है। इन लोगों को गलतफहमी दूर करने के लिए अपने पार्टनर से बातचीत करते रहना चाहिए।

(और पढ़े – रिलेशनशिप जिसे आप प्यार समझ रहे हैं, शायद वो प्यार नहीं धोखा हो…)

जन्म की तारीख 8 है तो जानें कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर – Number 8 love marriage prediction by date of birth in Hindi

जन्म की तारीख 8 है तो जानें कैसा होना चाहिए आपका पार्टनर - Number 8 love marriage prediction by date of birth in Hindi

अगर आपकी जन्म तारीख (birth date) यानि की मूलांक 8 है तो आपके जीवन में 2, 4, 8, 11, 13 , 16, 17 और 26 तारीख को पैदा हुए लोग प्रेम (love) लेकर आ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक मूलांक वालों का मूलांक 2, 4 और 8 वालों से स्वभाव मेल खाता है। जिन लोगों का जन्म 8, 17 या 26 होता है उन्हें शादी के लिए इन लोगों के बारे में सोचना चाहिए। ये लोग काफी भावुक लेकिन समझदार होते हैं। ये लोग वफादार होते हैं लेकिन इस मूलांक की महिलाओं को शादी से पहले अपनी कुंडली (horoscope) जरूर मिला लेनी चाहिए।

अगर ये लोग प्यार में पड़ते हैं तो हमेशा वफादार (loyal) रहते हैं। प्यार में होते हैं तो ये लोग प्रेक्टिकल (practical) नहीं होते हैं। इन्हें नबंर 4 मूलांक वाले पार्टनर के साथ शादी करना चाहिए जबकि नंबर 2 वालों से दूर रहना चाहिए। अगर आपके पार्टनर का मूलांक 8 है तो वे शादी के लिए परफेक्ट मैटीरियल होते है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

9 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर – Number 9 love marriage prediction by date of birth in Hindi

9 तारीख को आता है आपका जन्मदिन तो किसे बनाएं पार्टनर - Number 9 love marriage prediction by date of birth in Hindi

9 मूलांक वाले लोग यानि की जिनकी जन्म तारीख 9, 18, 27 होती है उन लोगों का मेल 3, 6, और 9 मूलांक वालों से ज्यादा खाता है। ऐसे लोगों के जीवन में 3, 6, 9, 15,12, 27,18 तारीख को पैदा हुए लोग काफी खुशियां लेकर आते हैं। ये लोग स्वभाव से अधिक उदार (generous) होते हैं और दूसरों की सहायता करने में ये लोग कभी पीछे नहीं हटते हैं। इनमें सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है। ये संघर्ष (struggle) करने में पीछे नहीं हटते और मेहनत पर विश्वास करते हैं। इनके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव (up-downs) आ सकता है।

इन लोगों के मूलांक का स्वामी मंगल होता है इसलिए ये लोग ऊर्जा (energy) से भरपूर होते हैं। ये भावुक होते हैं लेकिन अपनी भावुकता (emotional) को जता नहीं पाते हैं। इन लोगों के लिए सेक्स काफी जरूरी होता है और इसके लिए ये दूसरे व्यक्ति के साथ रिश्ता भी बना सकते हैं। ये लोग अपने पार्टनर से भावुक जुड़ाव रखते हैं। ये परिवार से प्यार करते हैं लेकिन अगर किसी से सेक्स करने का मौका मिले को उसे नहीं छोड़ते हैं।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration