कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका - How To Apply Colgate On Pimples In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका – How To Apply Colgate On Pimples In Hindi

कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका - How To Apply Colgate On Pimples In Hindi

Colgate Se Pimple Kaise Hataye: मुंह और दांतों की सफाई करने के लिए कोलगेट टूथपेस्ट का उपयोग तो हम सभी करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि कोलगेट आपके पिंपल्स को भी हटाने में मदद करता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका के बारे में बताएंगे।

पिंपल्स वाला चेहरा देखने में ख़राब लगता है इसलिए लोग इससे छुटकारा पाने के लिए सभी तरह के उपाय को करते है। कोलगेट टूथपेस्ट में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो मुंह के बैक्टीरिया को मारने के लिए उपयोग किया जाता है। चेहरे पर मुंहासे होने का कारण भी बैक्टीरिया होता जो स्किन पोर्स में जमा गंदगी के कारण होता है।

कोलगेट का इस्तेमाल फेस पर करने से यह चेहरे के रोम छिद्रों में जमा धूल मिट्टी और प्रदूषण की गंदगी को साफ़ करने में मदद करता है। इसकी वजह से फेस पर नए पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है। यदि आप कोलगेट से पिंपल कैसे हटाए के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम आपको कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका – Colgate Se Pimple Kaise Hataye

कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका - Colgate Se Pimple Kaise Hataye

पिंपल्स को हटाने के लिए कोलगेट के साथ निम्न चीजें मिलाएं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

पिंपल्स हटाने के लिए फेस पर कोलगेट लगाएं

पिंपल्स हटाने के लिए फेस पर कोलगेट लगाएं

कोलगेट में ट्राइल्लोजन यौगिक मिश्रण होता है, जो एंटी बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक गुणों से भरा हुआ है। इसलिए यह आपके चेहरे से मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। यदि आपको फेस पर पिंपल्स हो गए है तो कोलगेट को एक उंगली में लेकर पिंपल वाली जगह पर लगाएं। इस इसे सोने से पहले लगाएं और रात भर के लिए लगा रहने दें। सुबह पानी से अपने मुंह को धो लें।

नींबू और कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका

नींबू और कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका

कोलगेट और नींबू को मिलाकर चेहरे पर इस्तेमाल करने से पिंपल को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा कोलगेट मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को धो लें।

अब आप कॉटन से लैमन जूस के साथ कोलगेट मिलाएं या लैमन स्लाइस पर कोलगेट लगाकर इसे पिंपल वाली जगह पर लगा लें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धोने के बाद मॉइश्चराइजर क्रीम लगा लें।

बेकिंग सोडा और कोलगेट से पिंपल हटाये

बेकिंग सोडा और कोलगेट से पिंपल हटाये

कोलगेट और बेकिंग सोडा को मिलाकर लगाने से पिंपल्स को हटाने में मदद मिलती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, और कोलगेट को मिला लें। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अब अफेक्टिड एरिया पर इस पेस्ट को लगाएं।

इसे 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और सुबह आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कोलगेट से पिंपल हटाने के लिए दो से तीन हफ्ते तक आप इस क्रिया को करें।

नमक और कोलगेट से पिंपल कैसे हटाए

नमक और कोलगेट से पिंपल कैसे हटाए

नमक और कोलगेट फेस से पिंपल हटाने का अच्छा तरीका है। नमक में बॉडी का पीएच को बैलेंस रखने की क्षमता होती हैं। ये एक बेहतर एक्सफोलिएटर भी है जो स्किन से ऑयल को रिमूव करके छिद्रों को खोलने में मदद करता है।

इसके लिए आप सबसे पहले टूथपेस्ट के साथ एक चुटकी नमक को मिला लें। अब इस पेस्ट को आप पिंपल एरिया पर स्क्रब की तरह यूज करें। कुछ ही दिनों में पिंपल्स होना बंद हो जायेंगे।

बर्फ और कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका

बर्फ और कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका

बर्फ के साथ कोलगेट का इस्तेमाल चेहरे पर करने से पिंपल्स के कारण होने वाली जलन को शांत करने में मदद करता है और यह चेहरे को ठंडक भी देता है। जब आप इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है जिसके कारण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड को हटाने में मदद मिलती है।

इसके लिए आप सबसे पहले टूथपेस्ट को अफेक्टिड एरिया पर लगाएं। अब एक कपड़ें में कुछ आइसक्यूब्स या फिर आइसपैक लें और फेस पर दबाएं। इस पैक को केवल 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद टॉवल से पोछें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

(और पढ़ें – एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाए)

कोलगेट को पिंपल्स पर कैसे लगाए – How To Apply Colgate On Pimples In Hindi

कोलगेट को पिंपल्स पर कैसे लगाए - How To Apply Colgate On Pimples In Hindi

चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए आप ऊपर इस गई सामग्री को मिक्स करके लगा सकते है। यहाँ दिए गए किसी भी उपाय करने के लिए आप हाथ में फेस मास्क लेकर इसे पिंपल्स पर लगा सकते है। कोलगेट से बने फेस स्क्रब का उपयोग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड हटाने के लिए, इसे चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें।

कोलगेट को पिंपल्स को पिंपल्स पर कब लगाएं – When to applying Colgate to pimples In Hindi

फेस से मुंहासो को हटाने के लिए आप दिन में कभी भी कोलगेट से बने फेस मास्क का उपयोग कर सकते है। लेकिन इसका इस्तेमाल करना का सबसे अच्छी समय रात में सोने से पहले होता है। कोलगेट का चेहरे पर इस्तेमाल करने के बाद फेस पर मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें। दिन में धूप और पसीना की वजह से आपकी संवेदनशील त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है।

कोलगेट टूथपेस्ट को चेहरे पर लगाने के साइड इफेक्ट्स – Toothpaste On Face Side Effects In Hindi

जिन लोगों की स्किन ड्राई है उनके लिए कोलगेट टूथपेस्ट का चेहरे इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके चेहरे को और अधिक ड्राई बना सकता है। साइड इफेक्ट्स देखने के लिए आप इसका इस्तेमाल पूरे चेहरे पर करने से पहले छोटे से हिस्से पर करके देखें।

कोलगेट से पिंपल हटाने का तरीका (How To Apply Colgate On Pimples In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration