हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे – Hath Aur Pair Ke Baal Hatane Ke Nuskhe - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे – Hath Aur Pair Ke Baal Hatane Ke Nuskhe

हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे – Hath Aur Pair Ke Baal Hatane Ke Nuskhe

Hath Aur Pair Ke Baal Hatane Ke Nuskhe: अगर आप हाथ और पैर पर होने वाले अनचाहे बालों से परेशान है और हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे को जानना चाहती है तो आज हम आपको हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका बताएंगे।

अनचाहे बाल हर महिला की समस्‍या है जिन्‍हें हटाने के घरेलू उपाय अक्‍सर खाजे जाते हैं। हाथ और पैरों पर होने वाले अनवांटेड हेयर के कारण लड़कियां अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती है। इसलिए वे इन्हें हटाना चाहती है।

बाजार में कई प्रकार के हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध है जो आसानी से बालों को हटा देते है। लेकिन इन हेयर रिमूवल प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल का उपयोग किया जाता है जो आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका – Hath Pair Ke Baal Hatane Ke Tarike

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका – Hath Pair Ke Baal Hatane Ke Tarike

पैर और हाथ के अनचाहे बाल को हटाने के लिए आप निम्न घरेलू उपयों को अपनाएं।

हाथ व पैर के बाल को हटाने घरेलू नुस्खे कच्चा पपीता – Hath aur pari ke baal ko hatane ke gharelu nuskhe kaccha papita

हाथ व पैर के बाल को हटाने घरेलू नुस्खे कच्चा पपीता – Hath aur pari ke baal ko hatane ke gharelu nuskhe kaccha papita

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय के रूप में कच्चे पपीता का उपयोग किया जा सकता है। कच्‍चे पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों को जड़ से उखाड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंजाइम नए बालों को भी उगने से रोकते हैं।

हाथ व पैर के बाल को हटाने के लिए आप कच्‍चे पपीता का 2 छोटा चम्‍मच पेस्‍ट लें और इसमें ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इन दोनो को मिलाकर अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें, और हाथ और पैर के बाल हटाने के लिए उपयोग करें। 15 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें।

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका बेसन – Hath par ke baal hatane ka tarika besan

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका बेसन - Hath par ke baal hatane ka tarika besan

बेसन का उपयोग आप हाथ और पैर के बाल हटाने के लिए कर सकते है। इसके अलावा आप ½ कप बेसन, ½ दूध और 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इन तीनों के मिश्रण का एक लेप तैयार करें और इसे हटाने वाले बालों में लगाएं। लगाने के कुछ देर के बाद बालों की उल्टी दिशा में हल्‍की मालिश करें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

शरीर से बाल हटाने का घरेलू उपाय है हल्दी – Turmeric for Unwanted Hair Removal in Hindi

शरीर से बाल हटाने का घरेलू उपाय है हल्दी - Turmeric for Unwanted Hair Removal in Hindi

हाथ और पैर की वैक्सिंग के लिए आप हल्दी का उपयोग घरेलू उपायों में कर सकते है। इसके लिए आप 4-5 चम्मच हल्दी, थोड़ा सा बेसन या चावल का आटा और दूध को मिला लें। अब इस पेस्ट को हाथ और पैर के अनचाहे बालों पर लगा लें और 15 मिनट बाद जब ये थोड़ा सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें। यह बालों को हटाने में मदद करता है।

चीनी, नींबू और हनी का उपयोग करें हाथ और पैर के बालों को हटाने के लिए – Sugar, Lemon and Honey for Arms and legs Hair Removal in Hindi

चीनी, नींबू और हनी का उपयोग करें हाथ और पैर के बालों को हटाने के लिए – Sugar, Lemon and Honey for Arms and legs Hair Removal in Hindi

प्राकृतिक तरीके से हाथ और पैर के बाल को हटाने के लिए आप चीनी, नींबू और हनी का उपयोग कर सकते है। आप चीनी, नींबू का रस और शहद आदि को मिलाएं। इस मिश्रण को लगभग 3 मिनिट तक गर्म करें। जब यह पेस्ट ठंडा हो जाएं तो इस पेस्‍ट को बालों की दिशा में लगाएं। इसके बाद वैक्‍स पट्टी का उपयोग करके बालों की विपरीत दिशा में खींचें।

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका चीनी और नींबू – Hath Pair Ke Baal Hatane Ke Tarike Sugar and Lemon in Hindi

हाथ पैर के बाल हटाने का तरीका चीनी और नींबू – Hath Pair Ke Baal Hatane Ke Tarike Sugar and Lemon in Hindi

चीनी और नींबू का उपयोग हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे में किया जा सकता है। चीनी का सिरका चिपचिपा होता है जो त्‍वचा में न चिपक कर, केवल बालों में चिपकता है। इसके लिए आप 2 चम्‍मच चीनी और 2 चम्‍मच ताजा नींबू के रस को मिलकर, इसमें 8-10 चम्‍मच पानी मिला दें।

इस मिश्रण को हल्का गर्म करे और फिर इसे ठंडा होने के बाद हाथ और पैरों के बालों पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट तक इसे सूखने दें और फिर रगड़ कर धो लें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

मसूर दाल और आलू का इस्तेमाल हाथ व पैर के बालों को हटाने के लिए – Lentil and Potatoes for Arms and legs Hair Removal in Hindi

मसूर दाल और आलू का इस्तेमाल हाथ व पैर के बालों को हटाने के लिए - Lentil and Potatoes for Arms and legs Hair Removal in Hindi

मसूर की डाल के साथ आलू को मिलाकर उपयोग करने पर यह हाथ व पैर के बालों को हटा सकता है। इसके लिए मसूर को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इसका एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट में एक उबला हुआ आलू मिलाएं। इस मिश्रण में 4 चम्‍मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं।

इस मिश्रण का हाथ और पैरो पर लगाएं, जब यह सूख जाए तो हल्‍के हाथों से इसे खरोंच कर निकालें। इससे सारे बाल निकल जायेंगें। इसके बाद आप प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी से धो लें।

(और पढ़े – मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी…)

हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे अंडा और कॉर्नस्टार्च – Egg and Cornstarch for Arms and legs Hair Removal in Hindi

हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे अंडा और कॉर्नस्टार्च - Egg and Cornstarch for for Arms and legs Hair Removal in Hindi

आप हाथ और पैर के बाल को हटाने के लिए आप 1 कटोरी में अंडे के सफेद भाग (egg white) लें और इसमें 1 चम्‍मच कॉर्नस्टार्च (cornstarch) और चीनी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट नहीं बना लें। अब इस पेस्‍ट को अपने हाथ पैर पर लगाएं जहाँ के बालों को हटाना चाहते है। 15 से 20 मिनिट के बाद या इसके सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – सीने (छाती) के बाल हटाने के घरेलू उपाय)

हाथ व पैर के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (Hath Aur Pair Ke Baal Hatane Ke Nuskhe) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration