ईनो से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे करें इस्तेमाल – How To Use ENO For Instant Skin Fairness In Hindi

ईनो से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे करें इस्तेमाल - How To Use ENO For Instant Skin Fairness In Hindi
Written by Anshika sarda

ENO se gora hone ke upay कुछ ही मिनट में गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए ईनो, त्वचा को निखरी और गोरी बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा ही एक घरेलू उपाय है ईनो(eno)। बाजार में बिकने वाले ईनो का इस्तेमाल भी त्वचा को निखार देने के लिए किया जाता सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी की ईनो का उपयोग करके तेजी से चेहरे पर चमक लाई जा सकती है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप क्या कुछ नहीं लगाते हैं। खूबसूरत और निखरी त्वचा (glowing skin) हर किसी की पहली पसंद होती है।

निखरी त्वचा पाने के लिए उत्सुक हर एक व्यक्ति बाजार से महंगे से महंगे कॉस्मेटिक्स और फेयरनेस (fairness) क्रीम खरीदता है। ये सभी बेहद मंहगी तो होती ही हैं साथ ही इनके इस्तेमाल से रोमछिद्रों (pores) के बंद होने का खतरा होता है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ईनो(ENO) कैसे काम करता है, ENO से कैसे पाएं  गोरी-निखरी त्वचा। आइए जानते हैं गोरा रंग पाने के लिए कैसे करें ईनो का इस्तेमाल।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

  1. त्वचा को तेजी से गोरा बनाता है ईनो-नींबू फेस पैक – Use ENO-lemon face pack for instant skin fairness in Hindi
  2. तैलीय त्वचा को तेजी से निखार देने के लिए ईनो फेस पैक – Use ENO face pack for instant fairness on oily skin in Hindi
  3. दांतों को चमकाने के लिए ईनो के इस्तेमाल के फायदे – Use ENO face pack for teeth whitening in Hindi
  4. कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए लगाएं ईनो पैक – Use ENO pack for knees and elbow fairness in Hindi

त्वचा को तेजी से गोरा बनाता है ईनो-नींबू फेस पैक – Use ENO-lemon face pack for instant skin fairness in Hindi

ईनो(ENO) में बेकिंग सोडा और साइट्रिक एसिड(citric acid) होता है इसलिए यह दाग-धब्बों को खत्म करके त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। ईनो-नींबू फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस डाल लें और इसमें आधा चम्मच ईनो(ENO)डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें जिससे त्वचा गोरी(fair)बनती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी(vitamin C)होता है और बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट(exfoliate) गुण होते हैं। इस फेस पैक को लगाने से मृत कोशिकाएं(dead skin cells) खत्म हो जाती है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

(और पढ़ें –बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर)

तैलीय त्वचा को तेजी से निखार देने के लिए ईनो फेस पैक – Use ENO face pack for instant fairness on oily skin in Hindi

त्वचा के तैलीयपन के कारण चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। ईनो(ENO) का मुख्य तत्व साइट्रिक एसिड(citric acid) होता है यह त्वचा के तैलीयपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच चंदन का पाउडर और आधा चम्मच बेकिंग सोडा(baking soda) डालकर आपस में मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें जिससे त्वचा का तैलीयपन कम होता है।

(और पढ़ें –ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

दांतों को चमकाने के लिए ईनो के इस्तेमाल के फायदे – Use ENO face pack for teeth whitening in Hindi

ईनो(ENO)में पर्याप्त मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है जो कि दांतों का पीलापन दूर करने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एक कटोरी में आधा चम्मच ईनो(ENO) और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें। इस मिश्रण को टूथब्रुश(tooth brush) की सहायता से दांतों पर धीरे-धीरे मसलें। इसे ब्रश की तरह मुंह में घुमाएं और फिर मुंह धो लें जिससे आपके दांत साफ और चमकदार बनते हैं।

(और पढ़ें – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग)

कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए लगाएं ईनो पैक – Use ENO pack for knees and elbow fairness in Hindi

आपको किसी पार्टी में जाना है और आप नहीं चाहती की आपके घुटने(knees) काले दिखाई दें। इसके लिए आप ईनो(ENO) का इस्तेमाल कर सकती है। ईनो त्वचा को हमेशा के लिए गोरा(fair)नहीं बनाता है लेकिन यह तेजी से मृत कोशिकाओं (dead skin cells) को त्वचा से हटा देता है जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत नजर आती है। इसके लिए आप ईनो को नींबू में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और इसे कोहनी और घुटनों पर लगाकर सूखा लें। 30 मिनट बाद साधारण पानी से ही त्वचा को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे कोहनी और घुटनों का कालापन एकदम से खत्म हो जाता है।

(और पढ़ें – कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय)

नोट – सेंसेटिव स्किन होने पर इन उपायों का इस्तेमाल न करें। या इस्तेमाल करने से पहले हाँथ के किसी थोड़े से हिस्से में अपने बनाये गए पेस्ट को लगाकर देखे, अगर किसी भी प्रकार की परेशानी न हो तो आप इसे फेस और अन्य जगह पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration