दिमाग तेज करने के लिए योग – Yoga Asanas To Improve Memory Power In Hindi

दिमाग तेज करने के लिए योग - dimag tez karne ka yoga in hindi
Written by Shivam

Dimag Tez Karne Ka Yoga योग आपके स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए एक आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका है। कोई भी व्यक्ति चाहे वह छात्र हो या कोई बिजनेसमैन हर किसी के लिए एक अच्छी स्मरण शक्ति बहुत ही आवश्यक होती है और प्रत्येक व्यक्ति अपनी स्मरण शक्ति बढ़ाने के तरीके को खोजता है। योग न केवल ध्यान केन्द्रित करने में मदद करते हैं बल्कि चिंता कम करने के लिए भी लाभदायक हैं। दिमाग तेज करने के लिए योग मस्तिष्क में रक्त संचार और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। अपने मस्तिष्क को फिट और स्वस्थ रखना आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। योग मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

शोध में पाया गया है कि योग का नियमित अभ्यास मस्तिष्क में बुद्धि और स्मृति केंद्रों के आकार को बढ़ाता है। यह समग्र मस्तिष्क तरंग गतिविधि को बढ़ाता है और अनुभूति में सुधार करता है साथ में आपके मूड में सुधार, अवसाद और चिंता से राहत देता है, और तनाव प्रतिक्रिया में सुधार करता है। आइये ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए योगासन को विस्तार से जानते है।

दिमाग तेज करने के लिए योग – Dimag Tez Karne Ka Yoga In Hindi

  1. स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग पादहस्तासन –  Padahastasana Yoga for Improve Your Memory In Hindi
  2. दिमाग तेज करने के लिए योग हलासन – Halasana Yoga For Boost Memory Power In Hindi
  3. याद करने की शक्ति बढ़ाने के लिए योग ताड़ासन – Dimag Tej Karne Ke Liye Yoga Tadasana In Hindi
  4. मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए योग पद्मासन – Padmasana Yoga To Increase Memory Power in Hindi
  5. बुद्धि बढ़ाने के लिए योग पश्चिमोत्तानासन – Buddi Badhane Ke Liye Paschimottanasana In Hindi
  6. ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए योगासन सुखासन – Sukhasana Yoga Asanas to Improve Memory Power in Hindi
  7. तेज दिमाग के लिए योगासन सर्वांगासन – Tej Dimag Ke Liye Yogasana Sarvangasana In Hindi
  8. दिमाग तेज करने के लिए योग भ्रामरी प्राणायाम – Dimag Tez Karne Ka Yoga Bhramari Pranayama in Hindi

जिस तरह एक्सरसाइज करने से बॉडी अच्छी शेप में रहती है, उसी तरह ब्रेन एक्सरसाइज इंटेलिजेंस पावरहाउस (Intelligence Powerhouse) के लिए योग करते हैं। योग आसन, विशेष रूप से, मानव शरीर के बेहतर कामकाज में सहायता करते हैं। आपका मस्तिष्क दैनिक कार्यों को करने में एक अभूतपूर्व भूमिका निभाता है। प्रतिक्रिया करने, समझने, अनुभव करने और कार्य करने की आपकी क्षमता आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य से संबंधित है। हममें से ज्यादातर लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता है कि शरीर के हर अंग की तरह दिमाग को भी हर दिन पोषण और ऊर्जा की जरूरत होती है। मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए योग निम्न है।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग पादहस्तासन –  Padahastasana Yoga for Improve Your Memory In Hindi

स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग पादहस्तासन -  Padahastasana Yoga for Improve Your Memory In Hindi

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए पादहस्तासन एक बहुत ही फायदेमंद आसन है। पादहस्तासन आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और आपके मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बढ़ाता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – उत्तानासन (हस्तपादासन) करने का तरीका और फायदे…)

दिमाग तेज करने के लिए योग हलासन – Halasana Yoga For Boost Memory Power In Hindi

दिमाग तेज करने के लिए योग हलासन - Halasana Yoga For Boost Memory Power In Hindi

हलासन आपकी याद करने की शक्ति बढ़ाने के लिए अच्छा आसन है। यह आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, तनाव और थकान को कम करता है। हल मुद्रा रक्त परिसंचरण और जीवन शक्ति में सुधार करती है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट बिछा के सीधे हाथ पैर करके पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मोड़े और उनकों ऊपर करें। अपने दोनों हाथों को सीधा जमीन पर ही रखें रहने दें। अब दोनों पैरों को धीरे-धीरे अपने सिर के पीछे की ओर जमीन से लगाने की कोशिश करें। इस स्थिति में अपने क्षमता के अनुसार करें और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें।

(और पढ़े – हलासन के फायदे और करने का तरीका…)

याद करने की शक्ति बढ़ाने के लिए योग ताड़ासन – Dimag Tej Karne Ke Liye Yoga Tadasana In Hindi

याद करने की शक्ति बढ़ाने के लिए योग ताड़ासन – Dimag Tej Karne Ke Liye Yoga Tadasana In Hindi

ताड़ासन योग मुद्रा आपके दिमाग को तेज करके याद करने की शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। यह सरल खड़े रहने वाली मुद्रा आपको अपने श्वास पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है, जिससे आपको आराम मिलेगा। यह आसन सिरदर्द और अनिद्रा को भी दूर कर सकती है। ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी योगा मैट को बिछा के उस पर खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी बना के रखें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा लें। अब आप अपनों दोनों हथेलियों को घुमा के उल्टा कर लें, इसमें आपके हाथ की हथेलियां असमान की ओर रहेगी।

अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर खींचे और पैरों की एड़ियों को ऊपर उठा के पंजों के बल खड़े हो जाएं। 20-30 सेकंड के लिए आप इस आसन में रहें और फिर हाथों को नीचे करके सामान्य हो जाएं।

(और पढ़े – ताड़ासन करने के फायदे, सावधानियां और करने का तरीका…)

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए योग पद्मासन – Padmasana Yoga To Increase Memory Power in Hindi

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए योग पद्मासन - Padmasana Yoga To Increase Memory Power in Hindi

पद्मासन एक ध्यान की मुद्रा हैं यह तनाव और थकान को दूर करके हमारे मन को शांत रखती हैं  जो हमारी मेमोरी पावर को बढ़ाने में हमारी मदद करती हैं। यह आराम की एक अच्छी स्थिति है। पद्मासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर दण्डासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने दायं पैर को मोड़े और उसे बाएं पैर की जांघ पर रखे लें। अब बाएं पैर को मोड़े और उसे दायं पैर की जांघ पर रख लें। अपने दोनों हाथों को सीधा करके दोनों घुटनों पर रखे लें। आँखों को बंद करके ध्यान लगायें।

(और पढ़े – पद्मासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

बुद्धि बढ़ाने के लिए योग पश्चिमोत्तानासन – Buddi Badhane Ke Liye Paschimottanasana In Hindi

बुद्धि बढ़ाने के लिए योग पश्चिमोत्तानासन – Buddi Badhane Ke Liye Padmasana In Hindi

पश्चिमोत्तानासन आपके मस्तिष्क के लिए वास्तव में अच्छा आसन है। इस आसन को करने के लिए आगे की ओर झुकना होता है जो आपके तंत्रिका तंत्र को पुनर्जीवित करने, रक्त की आपूर्ति को बढ़ावा देने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपने सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को 20 से 60 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए योगासन सुखासन – Sukhasana Yoga Asanas to Improve Memory Power in Hindi

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए योगासन सुखासन – Sukhasana Yoga Asanas to Improve Memory Power in Hindi

सुखासन आपके मन, शरीर और आत्मा को शांत करने के लिए सबसे अच्छा आसन है। यह आसन आपके मन में नकारात्मक विचारों को आने से रोकता है जो किसी भी चीज को याद रखने में आपके दिमाग की मदद करता हैं। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए के लिए सुखासन बहुत ही लाभकारी आसन है। ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए इस योगासन को करने के लिए आप एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के बैठ जाएं, अपने पैरों को घुटने के यहाँ से मोड़ लें, इसमें एक पैर बाहर की ओर तथा दूसरा पैर अन्दर के ओर रहता हैं। अपने रीढ़ के हड्डी को सीधा रखें और दोनों हाथों को सीधा करके अपने घुटनों पर रखें, अब आँखों को बंद करके ध्यान करें। इस आसन में आप अपनी इच्छा के अनुसार रह सकते हैं।

(और पढ़े – सुखासन करने का तरीका और फायदे…)

तेज दिमाग के लिए योगासन सर्वांगासन – Tej Dimag Ke Liye Yogasana Sarvangasana In Hindi

तेज दिमाग के लिए योगासन सर्वांगासन – Tej Dimag Ke Liye Yogasana Sarvangasana In Hindi

सर्वांगासन अनिद्रा को ठीक करता है, उच्च रक्तचाप से राहत देता है और सिरदर्द को दूर करता है। इस आसन को करने के लिए आपको पैर ऊपर करके उल्टा होना पड़ता है जो आपके मस्तिष्क में हाइपोथैलेमस और पीनियल ग्रंथियों में रक्त के प्रवाह में सुधार करके मस्तिष्क को पोषण देने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट के सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनकों ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठायें।

अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें। इस स्थिति में आपकी रीड की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहनी चाहियें। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा और दोनों हाथ पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करेगें। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं उसेक बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आना हैं।

(और पढ़े – सर्वांगासन करने का तरीका और फायदे…)

दिमाग तेज करने के लिए योग भ्रामरी प्राणायाम – Dimag Tez Karne Ka Yoga Bhramari Pranayama in Hindi

दिमाग तेज करने के लिए योग भ्रामरी प्राणायाम - Dimag Tez Karne Ka Yoga Bhramari Pranayama in Hindi

भ्रामरी प्राणायाम आपकी याददाश्त के साथ-साथ एकाग्रता में सुधार करता है। यह आपके दिमाग से किसी भी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने में मदद करता है और आपको शांत भी करता है। आप इसे तनाव या थकान के लिए एक एंटीडोट के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए आप किसी शांत जगह पर एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों के अंगूठे से कान को बंद कर लें। अपनी दोनों तर्जनी उंगली को माथे पर रखें और शेष उँगलियों से अपनी आँखों को बंद करें। अब के गहरी साँस ले और साँस को बाहर छोड़ते हुए मधुमक्खी की आवाज़ निकालें। इस प्राणायाम को आप 2-3 मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – भस्त्रिका प्राणायाम करने की विधि और फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration