जानिए दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज और उनका डाइट प्लान – Deepika Padukone Fitness Secrets and Diet Plan in Hindi

जानिए दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज और उनका डाइट प्लान - Deepika Padukone Fitness Secrets and Diet Plan in Hindi
Written by Anamika

Deepika Padukone Fitness & Beauty Secrets in Hindi सुंदर और आकर्षक दिखना हर किसी की चाहत होती है और जब खुद को फिट रखने की बात आती है तो हम किसी सेलिब्रिटी या फिल्मी सितारों के फिटनेस के बारे में जरूर जानना चाहते हैं। दीपिका पादुकोण के फिट रहने का राज ज्यादातर लड़कियां एवं महिलाएं जानना चाहती हैं। उनका छरहरा एवं आकर्षक शरीर हर किसी को लुभाता है और हर कोई दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज जानना चाहता है। इस आर्टिकल में हम आपको दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज और उनके डाइट प्लान के बारे में बताएंगे।

1. दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज – Deepika Padukone Fitness Secrets in Hindi
2. दीपिका पादुकोण का डाइट प्लान – Deepika Padukone Diet Plan in Hindi
3. दीपिका पादुकोण फिटनेस टिप्स – Deepika Padukone Fitness tips in Hindi

दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज – Deepika Padukone Fitness Secrets in Hindi

दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज - Deepika Padukone Fitness Secrets in Hindi

आमतौर पर सभी लोगों को पता होता है कि खुद को फिट रखने के लिए क्या करना चाहिए। लेकिन हम फिल्मी सितारों के फिटनेस का राज भी जानना चाहते हैं। आइये जानते हैं कि दीपिका पादुकोण खुद को फिट रखने के लिए क्या करती हैं।

योगा (Yoga )

दीपिका पादुकोण अपने दिन की शुरूआत योग (yoga) से करती हैं। वह नियमित सुबह योगा करती हैं इससे वह पूरे दिन एक्टिव और तरोताजा रहती हैं। दीपिका का मानना है कि आसन, प्राणायाम, मेडिटेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत सहायक होते हैं। दीपिका नियमित सुबह ये आसन करती हैं

नृत्य (Dance )

खुद को फिट रखने के लिए दीपिका नृत्य भी करती हैं और इसके लिए उन्होंने नृत्य की अच्छी ट्रेनिंग भी ले रखी है। वह बताती हैं कि नृत्य से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी नष्ट होने में मदद मिलती है, इसलिए वह फिट रहने के लिए नृत्य को भी अधिक महत्व देती हैं। वह जैज (jazz), कथक, भरतनाट्यम आदि नृत्य करती हैं।

टहलना (Walking )

जब दीपिका शूटिंग पर होती हैं तो ट्रेनर से सलाह लेने के लिए उन्हें वक्त नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति में भी वह अपनी एक्सरसाइज जारी रखती हैं और टहलती हैं। वह आधे घंटे सुबह एवं आधे घंटे शाम को टहलती हैं। इससे कैलोरी घटती है और उन्हें स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलता है।

पाइलेट्स और स्ट्रेचिंग (Pilates And Stretching)

दीपिका की फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला बताती हैं कि दीपिका को पाइलेट्स (Pilates) करना बहुत पसंद है। पाइलेट्स और स्ट्रेचिंग शरीर को लचीला बनाने में अद्भुत तरीके से काम करता है और शरीर की काया को आकर्षक बनाता है। दीपिका पाइलेट्स की जंपिंग सीरिज भी करती है जोकि कॉर्डियो और पाइलेट्स का कॉम्बिनेशन है। यह शरीर के वजन को कुछ किलो तक हल्का करता है। वह अपनी दिनचर्या में एक या दो मिनट कॉर्डियो के लिए भी समय निकालती हैं।

जिम (Gym )

दीपिका जिम जाने की बहुत शौकीन नहीं हैं लेकिन जब वह अपने वर्कआउट रूटीन से ऊब जाती हैं तब वह जिम जाती हैं। इसके अलावा जब वह व्यस्त होती हैं या यात्रा पर होती हैं तो भी वह इस दौरान जाना पसंद करती हैं। वह अपनी शूटिंग पर पहनने वाले ड्रेस के अनुसार भी अपनी फिजिक बनाने पर ध्यान देती हैं। अगर उन्हें शॉर्ट्स पहनना पड़े तो वह अपनी थाई (thigh) और पिंडली की मांसपेशियों (calf muscles) को टोन करने पर अधिक ध्यान देती हैं और उन्हें बिकनी पहननी है तो वह पूरे शरीर की मांसपेशियों को टोन करती हैं।

दीपिका पादुकोण का डाइट प्लान – Deepika Padukone Diet Plan in Hindi

दीपिका पादुकोण का डाइट प्लान - Deepika Padukone Diet Plan in Hindi

अपने दिन की शुरूआत दीपिका सुबह के नाश्ते में दो सफेद अंडे और एक गिलास कम वसायुक्त दूध से करती हैं। अधिक वसा से बचने के लिए वह लंच में सब्जियों के साथ भूनी हुई मछली खाती हैं। रात के खाने में वह चावल नहीं खाती हैं बल्कि दाल, रोटी और सब्जी खाती हैं।

कोमल और मुलायम त्वचा के लिए दीपिका अधिक विटामिन एवं एंटीऑक्सीडेंट्स लेती हैं। इसके लिए वह प्रत्येक दो घंटे के अंदर ताजे फल खाती हैं।

वह पूरे दिन पानी या कोई न कोई पेय पदार्थ पीती हैं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। वह नारियल पानी, ताजे जूस आदि पेय पीती हैं। उन्हें हॉट फिल्टर कॉफी पीना भी पसंद है।

दीपिका जंक फूड और शर्करायुक्त भोजन से पूरी तरह परहेज करती हैं। उन्हें  धूम्रपान करना भी पसंद नहीं है।

तीन टाइम अधिक भोजन करने के बजाय वह थोड़ा-थोड़ा करके पूरे दिन खाती हैं।

आपको बता दें दीपिका घर का बना भोजन करना अधिक पसंद करती हैं और नियमित घर का ही खाना खाती हैं। खाने में वह चपाती, सब्जी, दाल, सलाद और रायता खाती हैं।

दीपिका पादुकोण फिटनेस टिप्स – Deepika Padukone Fitness tips in Hindi

दीपिका पादुकोण फिटनेस टिप्स - Deepika Padukone Fitness tips in Hindi

दीपिका पादुकोण अपने फैन्स को भी अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की सलाह देती हैं और इसके लिए कुछ फिटनेस टिप्स भी देती हैं।

  • अधिक खाने से बचें।
  • सही समय पर खाना खाएं।
  • भोजन से खुद को दूर न रखें।
  • भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां एवं फल शामिल करें और संतुलित आहार लें।
  • संभव हो तो रात का खाने में हल्का आहार लें।
  • कम से कम कैलोरी युक्त भोजन करें।
  • एक ही बार में अधिक खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा पूरे दिन खाएं।
  • खूब पानी पीएं और शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • खुद को फिट रखने के लिए नियमित योगा और प्राणायाम करें।
  • स्ट्रेस से दूर रहने के लिए मेडिटेशन करें।

इस लेख में आपने जाना दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज (Deepika Padukone Fitness & Beauty Secrets in Hindi)।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration