जिम छोड़ने से बॉडी को होने वाले नुकसान – Body changes after Leaving gym in hindi

जिम छोड़ने से बॉडी को होने वाले नुकसान - Body changes after Leaving gym in hindi
Written by Shivam

आजकल हर कोई जिम जाना पसंद करता है अपनी बॉडी को फिट और स्वस्थ रखना यह अच्छी बात है । हर किसी को जिम और एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए ताकि उनका फिटनेस लेवल बना रहे और साथ ही साथ बीमारियों से दूर रहे । कुछ लोग फिट रहने के लिए कई टाइप के हेल्थ सप्लीमेंट भी लेते है। लेकिन आज के इस व्यस्त जीवन में कई लोगो के पास पास इतना भी समय नहीं होता की वो जिम जा सके। शुरू- शुरू में हर कोई जिम जाने का क्रेज दिखाते है पर बाद में बीच में ही जिम छोड़ देते है | जिम छोड़ने से बॉडी को होने वाले नुकसान उन्हें पता नहीं होते.

ऐसा करने से आपके शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है ।कई जिम ट्रेनर भी यह ही सलाह देते है की अगर आप कोई लक्ष्य लेकर जिम जा रहे है तो उसे पूरा करे और अगर एक दम से जिम छोड़ने की सोच रहे है तो इससे आपके शरीर पर भी असर पड़ेगा ।

जिम छोड़ने से बॉडी की मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है – Leaving gym causes muscles weakness in hindi

जिम छोड़ देने पर आपकी मासपेशियां की क्षमता में कमी आने लगती है | कोई भी भारी काम करने में भी मुश्किल आती है। मांसपेशियों में ढीलापन और कमजोरी का एहसास होता है। आपने जो इतनी मेहनत करके जो बॉडी बनाई होती है वो धीरे- धीरे ढलने लगती है । बॉडी का साइज और मसल्स को फिट रखने के ले एक्सरसाइज करना उतना ही जरुरी है जितना काम करने के लिए खाना जरूरी है। अगर आप कुछ दिन जिम में कसरत करके जिम छोड़ देते है तो इससे आपकी मसल्स कमजोर होने लगती है ।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी)

मोटापा बढ़ता है जिम छोड़ने से – Leaving gym cause Obesity in hindi

बीच में ही जिम छोड़ने से, शरीर में वजन सामान्य से ज्यादा तेज़ी से बढ़ने लगता है। वर्कआउट करने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है। जिससे वजन स्थिर रहता है । परन्तु यदि आप अचानक जिम छोड़ देते है तो शरीर में गया खाना पच ठीक से नहीं पाता, और कैलोरी बर्न नहीं  हो पाती और जिससे आप मोटापे के शिकार होते है ।

जिम छोड़ने से बॉडी को आता है आलस – Leaving gym cause laziness in hindi

जिम छोड़ देने का सबसे बड़ा नुकसान है आलस आना जब आप जिम में मेहनक करते है तो आपकी बॉडी एक्टिव रहती है । लेकिन जिम छोड़ देने से आपको बहुत ज्यादा आलस लगेगा और काम करने का मन  नहीं करेगा । फिटनेस लेवल में काफी गिरावट होने लग जाती है, जहां जिम करते समय आपकी फिटनेस बनी रहती है, वहीं जिम छोड़ देने से फिटनेस खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट)

इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिम छोड़ने से – Leaving gym cause Immune system becomes weak in hindi

यदि आप अचानक जिम छोड़ देते है तो इससे आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है। जिम करते समय खानपान का खासा ध्यान रखा जाता है ।जिम करते समय इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है, लेकिन लोग जिम छोडऩे के बाद खानपान के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। इस कारण धीरे-धीरे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है।

(और पढ़े – बॉडी को मजबूत बनाने के लिए क्या खायें, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते है)

जिम छोड़ने से स्टेमिना में आती है कमी – Stamina falls due to leaving gym in hindi

दिन भर का काम करने के लिए आपका स्टैमिना अच्छा होना बहुत जरूरी है । जिम करते समय हमारा स्टैमिना बहुत अच्छा बना रहता है पर जैसे ही हम छोड़ देते है हमारा स्टैमिना कम होने लगता है । पहले जैसा आपका स्टैमिना नहीं रहता और काम करने की क्षमता भी कम होने लगती है ।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें)

तंदुरुस्ती में कमी आना है जिम छोड़ने से बॉडी को होने वाले नुकसान – Leaving gym cause Decrease in fitness in hindi

एक्सरसाइज करते जिम में हम भारी वजन उठाते है जिससे हमारी ताकत दिन ब दिन बढ़ती है। जिम छोड़ने से वैसे ही आपकी मासपेशियां कमजोर होने लगती है और  पहले जैसी ताकत भी नहीं रहती ।जहाँ आप 20 किलो भार आराम से उठा लेते थे वहीं आपको 15 किलो भार उठाने में दिकत होगी ।

जिम छोड़ने से बॉडी को होने वाले नुकसान से आप वाकिफ हो गए होंगे । जिम को बीच में छोड़ने से मानसिक और शारीरिक तकलीफों से गुज़रना पड़ता है इसलिए हमे जिम करते रहना चाहिए या फिर आप कोई और साधन भी अपना सकते है  फिट रहने के लिए जैसे की योगा, घर पर ही एक्सरसाइज, जॉगिंग  भी कर सकते है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration