7 संकेत जो बताते है कि गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है - 7 Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi - Healthunbox
रिलेशनशिप टिप्स

7 संकेत जो बताते है कि गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है – 7 Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

7 संकेत जो बताते है कि गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है - 7 Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi: अधिकांश लड़कों को लाइफ में कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ता है जब उनकी गर्लफ्रेंड उनसे ब्रेकअप करना चाहती है। गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप होने के बाद लड़के का दिल टूट जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप यहाँ दिए गए संकेतों से यह जान सकते है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है।

हर रिश्ते में यह मोड़ कभी न कभी आता ही है जब आपकी रिलेशनशिप पहले की तरह नहीं चलती है और हर छोटी छोटी बातों पर लड़ाई होने लगती है। हो सकता है कि अब आपकी गर्लफ्रेंड आपके साथ रिश्ता ख़त्म करना चाहती हो।

यहाँ दिए गए कुछ संकेत आपको यह समझने में आपकी मदद कर सकते है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है। इसे जानने के बाद आप उनसे इसके बारे में वजह पूछ सकते है और रिश्ते को टूटने से भी बचा सकते है। आइये गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेतों को विस्तार से है।

गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेत – Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

आइये गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेत - Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

यदि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे दूर होना चाहती है तो वह आपको निम्न प्रकार के संकेत देगी।

(और पढ़ें – रिलेशनशिप को ब्रेकअप से कैसे बचाये जानें आसान टिप्स)

गर्लफ्रेंड आपसे बात करना कम कर देगी

गर्लफ्रेंड आपसे बात करना कम कर देगी

अगर आपकी प्रेमिका आपसे अलग होना चाहती है तो वह आपसे कॉल पर या ऑनलाइन चैट करना कम कर देगी। इस बात को आप नोटिस कर सकते कि पहले आपकी गर्लफ्रेंड आपसे अधिक बात करती थी, कॉल या मैसेज करती थी लेकिन अब वह ऐसा नहीं करती है। हो सकता है कि यह संकेत हो उसकी तरफ से कि वह अब आपके साथ रहना नहीं चाहती।

गर्लफ्रेंड आपके प्लान का हिस्सा नहीं होगी

गर्लफ्रेंड आपके प्लान का हिस्सा नहीं होगी

पहले जब आप उसके साथ कहीं बाहर जानने या उसको लेकर कोई प्लान बनाते थे तो वह अधिक एक्साइटेड होती थी। लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है तो वह आपके प्लान का हिस्सा नहीं होगी। अब वह आपके साथ कही बाहर जाना पसंद नहीं करेगी। इसके साथ ही यदि लड़की अपने दोस्तों के साथ बाहर जाती है तो वह पहले की अपेक्षा अब आपको अपने प्लान में शामिल नहीं करेगी। इससे पता चलता है कि लड़की अब आपसे ब्रेकअप करना चाहती है।

गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है अगर वह बार-बार झगड़ा करें

गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है अगर वह बार-बार झगड़ा करें

यदि आपके रिलेशनशिप में प्यार खत्म हो गया है तो इसकी वजह से आपके बीच बार-बार झगड़ा हो सकता है। इसलिए रिश्तों में प्यार की गर्माहट बनाए रखें। लेकिन यदि आपकी गर्लफ्रेंड बिना किसी वजह के छोटी छोटी बातों पर रोज लड़ाई करती है तो इसका मतलब हो सकता है कि वह आपसे ब्रेकअप करना चाहती है। आपको उसके बर्ताव से यह साफ़ दिखाई दे सकता है।

(और पढ़े – ऐसे पता करें कि लड़की आपको पसंद करती है…)

जब गर्लफ्रेंड ब्रेकअप करना चाहती है तो वह हर चीज से पीछे हट जाती है

जब गर्लफ्रेंड ब्रेकअप करना चाहती है तो वह हर चीज से पीछे हट जाती है

गर्लफ्रेंड जब आपसे ब्रेकअप करना चाहती है तो वह सिर्फ आपसे दूर नहीं होती बल्कि, वह आपके जीवन के हर हिस्से से पीछे हट जाती है। वह आपकी माँ की कॉल लेना बंद कर देगी या आपकी बहन के साथ आखरी समय में प्लान कैंसिल कर देगी। क्योंकि वह अब उनके लिए कोई प्रयास करने के लिए बाध्य नहीं है। यदि आप उसके इन संकेतों को नोटिस करते हैं, तो यह ब्रेकअप के संकेत होते है।

लड़की आपको अपने सोशल सर्कल से दूर कर देगी

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है तो वह आपको अपने सभी सोशल सर्कल से दूर कर देगी। हालांकि ऐसा हो सकता की वह अपने रिश्ते के बारे में कुछ लोगों को बताना नहीं चाहती है। लेकिन यदि वह अपने उन फ्रेंड से भी नहीं मिलाना चाहती जो आपके रिश्ते को पहले से जानते है और अपने सोशल सर्कल में शामिल नहीं करना चाहती तो इसका मतलब लड़की आपसे दूर होना चाहती है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

आपके बीच कम फिजिकल इंटीमेसी का होना

आपके बीच कम फिजिकल इंटीमेसी का होना

यदि आपके और आपकी गर्लफ्रेंड के बीच पहले की तुलना में अब कम फिजिकल इंटीमेसी होने लगी है तो इसका मतलब है कि शायद अब आपका रिश्ता टूटने वाला है। हालांकि यह जरूरी नहीं लड़की के साथ सेक्स करना ही एक रिश्ते को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन पहले आपके बीच में सेक्सुअल रिलेशनशिप होते थे लेकिन अब गर्लफ्रेंड का इसमें इन्टरेस्ट नहीं है तो यह संकेत हो सकते है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है।

गर्लफ्रेंड की बॉडी लैंग्वेज का बदल जाना

गर्लफ्रेंड की बॉडी लैंग्वेज का बदल जाना

किसी के मन की बातों को जानने के लिए उसकी बॉडी लैंग्वेज को समझना बहुत जरूरी होता है। ध्यान दें कि पहले आपकी गर्लफ्रेंड आपके साथ रहती थी आपकी आँखों में देख कर बात करती थी। लेकिन कुछ समय से ऐसा नहीं हो रहा है इसका मतलब लड़की अब आपके साथ रहना पसंद नहीं करती है और वह आपसे ब्रेकअप करना चाहती है।

(और पढ़े – लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज को कैसे समझें…)

रिलेशनशिप को ब्रेकअप से बचाने की टिप्स – Tips to protect the relationship from breakup in Hindi

रिलेशनशिप को ब्रेकअप से बचाने की टिप्स - Tips to protect the relationship from breakup in Hindi

निम्न टिप्स को फॉलो करके आप कुछ हद तक ब्रेकअप को होने से रोक सकते है।

गर्लफ्रेंड की पसंद का ख्याल रखें

रिलेशनशिप को ब्रेकअप से बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के लिए थोड़ा समय निकालें। इसके अलावा, अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाएं और अपनी पसंद का खाना ऑर्डर करें। इससे आपका रिश्ता अधिक मजबूत होगा।

गर्लफ्रेंड को समय दें

लेशनशिप को ब्रेकअप से बचाने के लिए गर्लफ्रेंड को समय दें। समय नहीं देने के कारण आपका पार्टनर आपसे दूर जाने लगता है। गर्लफ्रेंड के साथ रोमांटिक डेट, फिल्म देखना और उसकी पसंदीदा जगह घूमने जाएँ।

गर्लफ्रेंड को खुश रखने के लिए गिफ्ट दे

अपनी प्रेमिका को गिफ्ट देकर आप ब्रेकअप से बच सकते है। जन्मदिन पर गिफ्ट (Gifts) और सरप्राइज (Surprises) देना बहुत आम है, लेकिन अगर आपका रिश्ता कमजोर हो गया है तो इसे मजबूत करें। इसके लिए आप अपने साथी को विभिन्न प्रकार के सरप्राइज दे सकते हैं या गिफ्ट देकर उनका दिल जीत सकते हैं।

(और पढ़ें – आपके साथ बॉयफ्रेंड कर रहा है ऐसा बर्ताव तो तुरंत कर लें ब्रेकअप)

7 संकते जो बताते है कि गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है (7 Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़ें – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration