पुरुष हस्तमैथुन की इन चीजों के बारे में आपको सावधान रहना चाहिए - Male Masturbation Things You Should be Aware of in Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

पुरुष हस्तमैथुन की इन चीजों के बारे में आपको सावधान रहना चाहिए – Male Masturbation Things You Should be Aware of in Hindi

हस्तमैथुन की इन चीजों के बारे में आपको सावधान रहना चाहिए - Male Masturbation Things You Should be Aware of in Hindi

आत्म उत्तेजना या अपने आप को आनंदित करना जो आपको उस परम सुख को प्राप्त करने में मदद करता है जिसे आप सेक्स करते समय प्राप्त करते हैं को हस्तमैथुन कहा जाता है। पुरुष हस्तमैथुन का सबसे आम तरीका है, हाथ की मदद से अपने आप को बेहतर तरीके से उत्तेजित करते हुए लिंग को हिलाना या आंगे पीछे करना। नियमित दिनों में, ओर्गास्म प्राप्त करने से पहले पांच मिनट का हस्तमैथुन ठीक है, लेकिन अन्य दिनों में जब आप लंबे समय तक सेक्स में बने रहना चाहते हैं, तो आप एक लम्बे स्तर पर चरमोत्कर्ष के लिए ओर्गास्म से पहले धीमा होने का अभ्यास कर सकते हैं।

हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए

हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए

दिन के दौरान हस्तमैथुन करने का कोई उचित समय नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि हस्तमैथुन 10 दिनों में एक बार करना चाहिए। क्योंकि, आपका वीर्य रक्त और प्रोटीन से बना है, रोज कई बार हस्तमैथुन करने के कारण बहुत अधिक वीर्य खोना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप सुस्ती, लिंग दर्द और सेक्स के दौरान समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आप कल्पना और हस्तमैथुन के नियमित रूप को बदलना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित प्रयास कर सकते हैं:

  • लुब्रिकेशन:  फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट्स का उपयोग करने से आपके लिंग को अधिक उत्तेजित महसूस करने में मदद मिलेगी क्योंकि लिंग की फोरस्किन ऊपर और नीचे सहज रूप से होती है। यह आपको हस्तमैथुन करने के दौरान और अधिक उत्तेजित करेगा और परिणामस्वरूप एक बेहतर ओर्गास्म प्राप्त होगा।
  • केगेल एक्सरसाइज:  होल्ड्स और क्विक पंप्स का अभ्यास करने से आपके लिंग की मांसपेशियों को मजबूत और अधिक आराम करने में मदद मिलेगी। यह हस्तमैथुन के दौरान बेहतर इरेक्शन को सुनिश्चित करेगा जिसका अर्थ है अधिक खुशी।
  • कल्पना करना: हस्तमैथुन के दौरान पोर्न देखने पर निर्भर रहने के बजाय, बेहतर उत्तेजना और अधिक ऊँचे ओर्गास्म के लिए किसी स्थिति की कल्पना करना सही माना जाता है।

सेक्स से पहले हस्तमैथुन करना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह पुरुषों में लिंग को सख्त बनाता है और शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाता है, जबकि महिलाओं में, हस्तमैथुन फोरप्ले का एक अद्भुत रूप हो सकता है और योनि में चिकनाहट को बढ़ा सकता है।

संभोग से पहले हस्तमैथुन करना भी संभोग के दौरान चरमोत्कर्ष में देरी करने में मदद करता है। दिन में दो बार हस्तमैथुन करना सामान्य माना जाता है; हालाँकि, यदि आप प्रक्रिया को स्वीकार्य संख्या से अधिक बार अभ्यास कर रहे हैं, तो आप अति-हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव का सामना कर सकते हैं।

और पढ़ें –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration