रिलेशनशिप टिप्स

झगड़ा दूर करने का उपाय जानें झगड़े कैसे सुलझाएँ – Jhagda Door Karne Ke Upay Hindi Me

झगड़ा दूर करने का उपाय जानें झगड़े कैसे सुलझाएँ - Jhagda Door Karne Ke Upay Jane Jhagde Kaise Suljhaye Hindi Me

Jhagda dur karne ke upay in hindi क्या आपके परिवार में आए दिन झगड़े होते रहते हैं? अगर आपके परिवार में कलह का सिलसिला बंद नहीं होगा तो क्या होगा? हो सकता है आप दोनों के बीच पहले से कहीं अधिक लड़ाइयाँ होने लगी हों और वह भी बहुत बुरी तरह से। शायद झड़पें लगातार और अधिक बढ़ती जा रहीं हैं। शायद आप भी नहीं जानते कि ये झगड़े किस वजह से शुरू होते हैं। फिर भी आप एक दूसरे से प्यार करते हैं, और आप एक दूसरे को चोट नहीं पहुँचाना चाहते हैं। और झगड़ा दूर करने का उपाय खोजते रहते हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मतभेदों का मतलब जरूरी नहीं है कि आपका पारिवारिक जीवन विघटित हो रहा है। अगर परिवार के दो लोगों की सोच आपस में मेल नहीं खाती, तो इसका यह मतलब नहीं कि परिवार में एकता नहीं है। कई बार हम शायद आपस में एक दूसरे से सहमत न हों, लेकिन ऐसे माहोल में हम जिस तरह पेश आते हैं, उससे यह तय होगा कि हमारे घर में शांति होगी या फिर झगड़ा होगा। आइए कुछ ऐसे तरीकों पर ध्यान दें, जिनसे हम और आप घर में शांति बनाए रख सकते हैं। ये उपाय घर में हो रहे संघर्ष को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

1. झगड़ा दूर करने का उपाय खुद को रोकें ईंट का जवाब पत्थर से न दें
2. घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय अपने परिवार के सदस्यों की बातोँ को स्वीकार करें
3. किसी भी तरह का झगड़ा खत्म करने के लिए पहले खुद को शांत कीजिए
4. झगड़ा दूर करने का उपाय ध्यान से सोचिए कि क्या कहना है
5. गृह क्लेश दूर करने के उपाय अपनी आवाज धीमी रखें
6. घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय फौरन माफी माँगिए

झगड़ा दूर करने का उपाय खुद को रोकें ईंट का जवाब पत्थर से न दें

झगड़ा दूर करने का उपाय खुद को रोकें ईंट का जवाब पत्थर से न दें

बहस करने के लिए कम से कम दो लोग होने ही चाहिए, आपने वह कहावत जरूर सुनी होगी ताली कभी-भी एक हाथ से नहीं बजती। लेकिन जब कोई बोलने के बजाय सुनना शुरू करता है, तो बहस जल्दी ख़त्म हो जाती है। तो अगर आप झगड़ा होने पर बोलने की बजाय शांति से एक दूसरे को सुनेगें, तो शायद बहस बंद हो जाए। इसलिए, झगड़ा दूर करने के लिए उकसाए जाने पर प्रतिशोध को शांत करिए और खुद को काबू में रखिए। खुद पर नियंत्रण करके आप अपने आत्मसम्मान और गरिमा को बनाए रख पायेंगें। याद रखें, तर्कों से जीतने की तुलना में परिवार में शांति बनाए रखना अधिक महत्वपूर्ण है।

(और पढ़े – शादीशुदा ज़िंदगी में एक अच्छा सुनने वाला कैसे बनें…)

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय अपने परिवार के सदस्यों की बातोँ को स्वीकार करें

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय अपने परिवार के सदस्यों की बातोँ को स्वीकार करें

बिना टोके या पूर्वाग्रह के अगर हम दूसरे की बात सुनें और उसके बारे में पहले से कुछ गलत न सोचें, तो झगड़ा खत्म हो सकता है। घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के लिए उनकी बात पर शक करने के बजाय, दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को स्वीकार करें। कई बार लोग परिवार के सदस्यों के बीच बिना सोचे-समझे कड़वी बातें कहने लगते हैं या फिर किसी और वजह से दुखी होने पर उन पर भड़क उठते हैं। हम सभी गलतीयां करते हैं, इसलिए कभी ऐसा मत सोचिए कि किसी ने आपको बुरा-भला कहा क्योंकि वह आपसे बदला लेना चाहता था।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

किसी भी तरह का झगड़ा खत्म करने के लिए पहले खुद को शांत कीजिए

किसी भी तरह का झगड़ा खत्म करने के लिए पहले खुद को शांत कीजिए

यदि आपकी भावनाएं अस्थिर हैं, तो अपने आप को विनम्रतापूर्वक शांत होने के लिए थोड़ी देर के लिए अकेले शांत जगह पर चले जाना बुद्धिमानी का काम हो सकता है। अगर आपको किसी बात पर बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है, तो अच्छा होगा कि आप सामनेवाले व्यक्ति से शांति से कहें कि आप कुछ देर बाद बात करेंगे और ऐसा कहकर वहाँ से चले जाइए, जब तक कि आपका गुस्सा ठंडा नहीं हो जाता। तब तक आप दूसरे कमरे में जा सकते हैं या फिर कहीं बाहर टहलने के लिए जा सकते हैं जब तक कि आप अपने कम्फर्ट जोन को वापस नहीं पा लेते। यह बात को टालना नहीं है या फिर आपने चुप्पी साध ली है। जब कोई व्यक्ति बात करने से इंकार करता है। तो वह आपसे झगड़ा नहीं करना चाहता है।

(और पढ़े – पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं के कारण और समाधान…)

झगड़ा दूर करने का उपाय ध्यान से सोचिए कि क्या कहना है

झगड़ा दूर करने का उपाय ध्यान से सोचिए कि क्या कहना है

अगर आप दूसरे को करारा जवाब देने के चक्कर में रहेंगे, तो इससे मामला ठीक होने की बजाय और बिगड़ भी सकता है। यह उन मामलों में सुधार नहीं करेगा यदि आप अपने प्रयासों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत न करने, बात को काटने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके बजाय, कुछ ऐसा कहने की कोशिश करें जो आपके प्रियजन की आहत भावनाओं को शांत करने में मदद कर सके। यह मत बताइए कि उसे क्या करना चाहिए, बल्कि विनम्रतापूर्वक स्पष्टीकरण मांगें कि उसने ऐसा क्यों किया। वह आपसे जो भी कहे, उसे मान लीजिए। आपके द्वारा प्राप्त किसी भी सहायता या अंतर्दृष्टि के लिए धन्यवाद व्यक्त करें।

(और पढ़े – पति का गुस्सा कम करने के उपाय…)

गृह क्लेश दूर करने के उपाय अपनी आवाज धीमी रखें

गृह क्लेश दूर करने के उपाय अपनी आवाज धीमी रखें

एक परिवार के सदस्य की तेज आवाज आसानी से दूसरे के गुस्से को भड़का सकती है। व्यंग्यात्मक या अपमानजनक या अपनी आवाज़ को तेज न करें, चाहे आप कितना भी बुरा महसूस करें। आहत करने वाले आरोपों से बचें, जैसे “आप मेरी परवाह नहीं करते हैं” या ” तुम तो मेरी कभी सुनते ही नहीं” बल्कि, अपने जीवनसाथी को शांत तरीके से बताएं कि उसके या उसके आचरण ने आपको कैसे प्रभावित किया है जैसे कहिए, “मुझे बहुत दुख होता है, जब आप ऐसा कहते या करते हैं।” धक्का देना, थप्पड़ मारना, लात मारना, या हिंसा का कोई अन्य रूप कभी भी झगड़े में ठीक नहीं माना जाता है। उसी तरह नाम लेकर गाली-गलौज करना या डराना-धमकाना भी सही नहीं है।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय फौरन माफी माँगिए

घर में लड़ाई झगड़ा रोकने के उपाय फौरन माफी माँगिए

नकारात्मक भावनाओं को अपने मुख्य उद्देश्य की दृष्टि को खोने का कारण न बनने दें। याद रखें, यदि आप किसी से लड़ते हैं, तो आप दोनों हार जाते हैं। यदि आप शांति बनाते हैं, तो आप दोनों जीतते हैं। इसलिए विवाद में अपने हिस्से की जिम्मेदारी लें। इसलिए अपना आपा मत खोइए, क्योंकि आप घर में शांति बनाए रखना चाहते हैं। यह आपके हाथ में है कि आपका घर युद्ध का मैदान होगा या शांति का बसेरा। यहां तक कि अगर आप आश्वस्त हैं कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो भी आप माफी मांग सकते हैं, कि आप चिढ़ गए थे या आपने जाने-अनजाने में कुछ ऐसा कह दिया जिससे झगड़ा बढ़ गया। बहस या झगड़ा जीतने से ज्यादा महत्वपूर्ण शांतिपूर्ण रिश्ते को बनाये रखना है। और अगर कोई आपसे माफी मांगता है, तो माफ करने के लिए तत्पर रहें, और फौरन उसे माफ कर दीजिए।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच झगड़े खत्म करने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration