सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब संबंध बनाना चाहिए - Intercourse after cesarean delivery in Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब संबंध बनाना चाहिए – Intercourse after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब संबंध बनाना चाहिए - Intercourse after cesarean delivery in Hindi

Intercourse after cesarean delivery in Hindi: सिजेरियन के बाद सेक्स करना चाहिए या नहीं? और यदि हाँ तो सिजेरियन डिलीवरी के बाद कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को फिर से सामान्य होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए डॉक्टर आपको सिजेरियन डिलीवरी के कुछ महीनों तक संबंध बनाने के लिए मना करते है। जिन महिलाओं का ऑपरेशन से प्रसव हुआ वह जानना चाहती है कि सी-सेक्शन डिलीवरी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट सी-सेक्शन के 4-6 महीने के बाद संबंध बनाने की सलाह देते हैं? इसका कारण क्या है जानिए आपको सिजेरियन के बाद कब बनाना चाहिए शारीरिक संबंध।

ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि बच्चा होने से आपका जीवन बदल जाता है, और औरत के लिए बेबी को जन्म देना आसान नहीं है। नार्मल डिलीवरी से या सिजेरियन सेक्शन डिलीवरी द्वारा आप कैसे बच्चे को जन्म देती हैं- इस पर निर्भर करता है कि आपको ठीक होने में कितना समय लगेगा। वह रिकवरी समय यह तय करता है कि आप अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने सहित कितनी जल्दी सामान्य गतिविधियों में लौट सकते हैं। गायनोकॉलजिस्ट का मानना है की डिलीवरी के बाद फिजिकल रिलेशनशिप बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद भी उसकी सेक्सुअल लाइफ पर इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। जब तक महिलाओं की बॉडी पूरी तरह से रिकवर नहीं हो जाती, तब तक शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद महिला का शरीर फिजिकल रिलेशन जैसी एक्टिविटी के लिए रेडी नहीं होता है और ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद जल्दी सेक्सुअल एक्टिविटी को शुरू करना नयी माँ के लिए समस्या का कारण बन सकता है।

अगर आप सोच रही हैं कि सी-सेक्शन के बाद दोबारा संबंध बनाने से पहले आपको कब तक इंतजार करना चाहिए, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है और ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (Cesarean delivery Ke Kitne Din Baad Sambhog Karna Chahiye) यदि सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद फिजिकल होने में दर्द महसूस हो तो क्या करना चाहिए? आइये इसे विस्तार से जानते है सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए।

क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है? – Kya Cesarean delivery ke baad sharirik sambadh banana safe hai?

सिजेरियन डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है? – Kya Cesarean delivery ke baad sharirik sambadh banana safe hai?

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के शारीरिक बदलाब होते है। सी-सेक्शन डिलीवरी के समय भी महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपका योनि प्रसव नहीं हुआ है फिर भी योनि से रक्तस्राव होने की समस्या हो सकती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भाशय को फिर से सामान्य आकार में आने में समय लगता है। आपको लगभग चार से छह सप्ताह गर्भाशय ग्रीवा के वापस बंद होने तक ब्लीडिंग हो सकती है। इसलिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद कुछ हफ्तों तक संबंध बनाने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – डिलीवरी के बाद डिप्रेशन (पोस्टपार्टम डिप्रेशन) के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव)

सिजेरियन डिलीवरी के कितने दिन बाद संभोग करना सुरक्षित है – Cesarean Delivery Ke Kitne Din Baad Sambhog Karna safe hai

सिजेरियन डिलीवरी के कितने दिन बाद संभोग करना सुरक्षित है – Cesarean Delivery Ke Kitne Din Baad Sambhog Karna safe hai

हर महिला के लिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंधों में वापस आने के लिए कोई एक निश्चित समय नहीं होता है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को फिजिकली एक्टिव होने के लिए 4 से 6 सप्ताह तक रुकना जरूरी हैं। इस समय से पहले महिला को योनी के अंदर कुछ भी प्रवेश होने से रोकना चाहिए।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी के अनुसार, आपको सी-सेक्शन के बाद कुछ हफ्तों तक योनि में कुछ भी नहीं जाने देना चाहिए। अधिकांश डॉ सिजेरियन डिलीवरी के बाद 6 सप्ताह तक का इंतजार करने के लिए कहेंगे। महिलाएं 3-6 महीनों के बाद शारीरिक संबंधों के लिए वापस सामान्य महसूस करने की उम्मीद कर सकती हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के घाव सूखने में थोड़ा समय लगता है। भले ही सिजेरियन सेक्शन से हुई डिलीवरी में आपको थोड़ी कम ब्लीडिंग होती है, लेकिन फिर भी चाइल्ड बर्थ के बाद आपके सर्विक्स (Cervix) या गर्भाशय ग्रीवा को पूरी तरह से बंद होने में लगभग 6 सप्ताह लग जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद लगभग 8 हफ्ते बाद ही इंटरकोर्स करना चाहिए।

इसलिए इसके पहले इंटरकोर्स करना समस्या का कारण बन सकता है। कुछ महिलाएं दूसरों की तुलना में जल्दी इंटरकोर्स के लिए रेडी हों सकती हैं। लेकिन महिलाओं को सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद पहली बार शारीरिक संबंध बनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

(और पढ़ें – सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद फिजिकल रिलेशन का आनंद कैसे लें)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद संबंध बनाने के लिए पोजीशन – Position for intercourse after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद संबंध बनाने के लिए पोजीशन - Position for intercourse after cesarean delivery in Hindi

यौन क्रिया में संलग्न होने से पहले, अपने डॉ से बात करना महत्वपूर्ण है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि सी-सेक्शन के बाद पहली बार संबंध बनाने पर आप असहज महसूस कर सकती हैं। कपल्स अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक स्नेहक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। आपका डॉ आपको कुछ यौन स्थितियों का सुझाव दे सकता है जो इसमें मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, रक्तस्राव और बढ़े हुए दर्द के लिए अपनी चीरा साइट को देखना सुनिश्चित करें।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद संबंध बनाने के लिए सही पोजीशन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। गलत पोजीशन में इंटरकोर्स करने से कई प्रकार की परेशानी हो सकती है। इसलिए कंफर्टेबल पोजीशन का चयन करें।

  • कडल पोजीशन – Cuddle position
  • स्पूनिंग पोजीशन – Spooning position
  • काउगर्ल आसन – Cowgirl position
  • मिशनरी पोजीशन – Missionary position

(और पढ़ें – डिलीवरी के बाद सेक्सुअल लाइफ पर क्या असर पड़ता है)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जन्म नियंत्रण का उपयोग करें  – Use Birth Control After Cesarean Delivery In Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जन्म नियंत्रण का उपयोग करें  - Use Birth Control After Cesarean Delivery In Hindi

ऑपरेशन के बाद शारीरिक संबंध बनाते समय गर्भनिरोधक का उपयोग करना न भूलें। इससे आप फिर से प्रेगेंट हो सकती है। इसलिए अपनी पसंदीदा जन्म नियंत्रण को लेकर सी-सेक्शन के बाद इंटरकोर्स करें। जन्म नियंत्रण के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इनमें से कई विकल्प लेना सुरक्षित भी हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सा तरीका सबसे बेहतर होगा।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद संबंध बनाने करने की टिप्स – Tips to intercourse after cesarean delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद संबंध बनाने करने की टिप्स – Tips to intercourse after cesarean delivery in Hindi

यदि आप सिजेरियन डिलिवरी के बाद पहली बार संबंध बनाने जा रही है, तो इन बातों का ख्याल रखें।

  • सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद जिन महिलाओं को पेरिनियम एरिया में चीरा या टांके लगे है उन महिलाओं को घाव को ठीक होने तक इंटरकोर्स नहीं करना चाहिए।
  • सिजेरियन डिलिवरी के बाद पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के लिए सही पोजीशन का उपयोग करना चाहिए।
  • ऑपरेशन से प्रसव के बाद संबंध बनाना शुरू करने के लिए अधिक से अधिक फोरप्ले करना चाहिए। इससे धीरे-धीरे संबंध बनाने का मूड बनने लगता है।
  • डिलीवरी के बाद पहली बार संबंध बनाने के लिए आप अपनी योनि को सम्भोग के लिए तैयार करें, अर्थात् योनि को उंगलियों से गीला करें और खुद को उत्तेजित करें।
  • सी-सेक्शन डिलीवरी में बच्चे को जन्म देने के बाद योनि शुष्क (dry) हो जाती है इसलिएसंबंध बनाने में कठिनाई न हो इसके लिए आपको लुब्रिकेंट योनि में लगाना चाहिए।
  • सिजेरियन डिलीवरी के 6 सप्ताह बाद पहली बार संबंध बनाने में आपको किसी तरह की परेशानी हो रही हो तो अपने पार्टनर को रोक दें और उसे धीरे-धीरे क्लिटोरिस (clitoris) सहलाने के लिए कहें। जब आपको अधिक उत्तेजना (excite) होने लगे तब संबंध बनाने के लिए कहें।

“महिलाओं को शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने के साथ-साथ यौन गतिविधियों की ओर लौटने के संबंध में अपने शरीर की इक्षा को सुनने की जरूरत है,”

(और पढ़े – क्यों होता है संबंध बनाने के दौरान योनि में दर्द और डिसपेरुनिया क्या है…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद डॉक्टर से कब मिलें – When To See Doctor After cesarean delivery In Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद डॉक्टर से कब मिलें – When To See Doctor After cesarean delivery In Hindi

सी-सेक्शन डिलीवरी के 6 से 8 हफ्ते के बाद भी जिन महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने में परेशानी हो रही है और इंटरकोर्स में दर्द होता है। तो उन महिलाओं को अपने डॉक्टर से इस समस्या के बारे में चर्चा करना चाहिए। यह संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कोई बड़ी समस्या है। अगर आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद अधिक दर्द, डिस्चार्ज या रक्तस्त्राव होता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

(और पढ़े – जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं…)

अब तो आप जान गयी होगीं की सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए आपको सी-सेक्शन डिलीवरी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (Cesarean Delivery Ke Kitne Din Baad Sambhog Karna Chahiye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration