ऐसे जानें कि आप लेस्बियन हैं या नहीं – How To Know If You Are Lesbian In Hindi

ऐसे जानें कि आप लेस्बियन हैं या नहीं - How To Know If You Are Lesbian In Hindi
Written by Daivansh

लड़कियां लेस्बियन क्यों बनती है? अगर दिखाई दें ये लक्षण, तो आप हो सकती हैं लेस्बियन, आपको बता दें कि जिस तरह लड़के गे होते हैं, वैसे ही लड़कियां भी लेस्बियन होती हैं। लेस्बियन शब्द उन लड़कियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो दूसरी लड़कियों की और आकर्षित होती है। उन से प्यार करने लगती है, और यौन सम्बन्ध तक बनना चाहती है। लेस्बियन वे समलिंगी महिलाएं होती हैं जिन्हें पुरुषों के प्रति कोई आकर्षण नहीं होता। आमतौर पर लेस्बियन लड़कियां या महिलाएं दूसरी दुनिया से नहीं आती हैं बल्कि ये हमारी तरह ही सामान्य रुप रेखा और शारीरिक संरचना (Physical structure) वाली होती हैं। स्ट्रेट लड़कियों और लेस्बियन लड़कियों में अंतर सिर्फ इतना होता है कि लेस्बियन लड़कियों को पार्टनर के रुप में एक महिला की तलाश होती है ना कि किसी पुरुष की।

हालांकि समलैंगिकता को कानूनी मान्यता मिलने के बावजूद भी भारतीय समाज में लेस्बियन या समलैंगिक होना कलंक (taboo) माना जाता है और समाज इन्हें आसानी से स्वीकार नहीं करता है। चूंकि लेस्बियन लड़कियों की भी शारीरिक संरचना सामान्य लड़कियों की तरह ही होती है इसलिए किसी लड़की को देखकर यह पता लगाना मुश्किल है कि वह स्ट्रेट है या लेस्बियन। अगर आप खुद के बारे में जानना चाहती हैं कि आपकी लैंगिकता (sexuality) क्या है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे जाने कि आप लेस्बियन हैं या नहीं।

  1. लेस्बियन क्या है – What is Lesbian in hindi
  2. लेस्बियन बनने के कारण – What causes Lesbian in hindi
  3. कब बताएं कि आप लेस्बियन हैं – When to disclose you are lesbian in Hindi
  4. अगर आप लेस्बियन हैं तो ऐसे पहचानें – Agar aap lesbian hain to aise pahchane in hindi

लेस्बियन क्या है – What is Lesbian in Hindi

लेस्बियन क्या है - What is Lesbian in hindi

जब एक महिला दूसरी महिला की तरह यौन रुप से (sexually) आकर्षित होती है तो ऐसी महिलाएं लेस्बियन होती हैं। आमतौर पर लेस्बियन महिलाओं को पुरुषों में कोई दिलचस्पी नहीं होती है और वे सिर्फ महिलाओं के बारे में सोचकर ही यौन रुप से उत्तेजित (stimulate) होती हैं या फिर शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा रखती हैं।

मनोवैज्ञानिक जॉन बूस के अनुसार मानव इतिहास में 2% महिलाएं लेस्बियन (lesbian) हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। किशोर लड़कियों और युवा महिलाओं के हालिया सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 15% युवा महिलाएं लेस्बियन के रूप में खुद की पहचान करती हैं, जबकि लगभग 5% युवा पुरुष हैं जो गे (gay) के रूप में पहचान करते हैं।

(और पढ़े – समलैंगिकता (होमोसेक्सुअलिटी) के कारण, लक्षण और इलाज…)

लेस्बियन बनने के कारण – What causes Lesbian in Hindi

लेस्बियन बनने के कारण - What causes Lesbian in Hindi

आमतौर पर यह कोई नहीं जानता है कि कुछ लड़कियां समलैंगिक या लेस्बियन कैसे और क्यों बनतीं हैं। इसके पीछे के कारण को साबित करने के लिए अभी तक कोई वैज्ञानिक शोध (scientific research) नहीं हो पाए हैं। लेकिन कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि लेस्बियन होने का कारण आनुवांशिकता (genetics), सामाजिक और एकल जीवन हो सकता है। यह विचार कि परिवार की समस्याओं के कारण लड़कियां लेस्बियन होती हैं, पूरी तरह  से गलत धारणा (myth) है।

(और पढ़े – सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा))

कब बताएं कि आप लेस्बियन हैं – When to disclose you are lesbian in Hindi

कब बताएं कि आप लेस्बियन हैं - When to disclose you are lesbian in Hindi

आपको कब, कैसे और किससे अपने लेस्बियन होने के बारे में बताना चाहिए यह पूरी तरह से आपका निर्णय है और आपके ऊपर निर्भर करता है। लेकिन अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करना हेल्दी माना जाता है। इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि अगर आप लेस्बियन हैं तो आपको इसके बारे में सबसे पहले उन लोगों को बताना चाहिए जो आपके सबसे करीब (close) हों। लेकिन यह हमेशा आसान और सुखद (pleasant) नहीं होता है। अगर आपको लगता है कि आप सीधे अपने माता पिता को नहीं बता सकती हैं तो आप अपने दोस्तों से इसके बारे में बात करें या फिर जिसके ऊपर आपको भरोसा (reliability) हो उसे बताएं। आप यह सोचकर न डरें कि आपकी लैंगिकता जानने के बाद कोई आपके साथ बुरा बर्ताव (bad behavior) करेगा। आपको निडर होकर इसके बारे में बात करनी चाहिए।

(और पढ़े – यौन क्रिया व लैंगिकता की शिक्षा…)

अगर आप लेस्बियन हैं तो ऐसे पहचानें – Agar aap lesbian hain to aise pahchane in Hindi

अगर आप लेस्बियन हैं तो ऐसे पहचानें - Agar aap lesbian hain to aise pahchane in Hindi

वास्तव में अगर कोई लड़की लेस्बियन है तो उसकी पहचान (diagnosis) करने के लिए उसे कोई टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं होती है बल्कि कुछ लक्षणों से ही यह पहचाना जा सकता है। आइये जानते हैं कि इसकी मुख्य पहचान क्या है। वैसे तो साफ़ तौर पर कोई नहीं पहचान सकता कि कौन सी लड़की लेस्बियन हैं, लेकिन लेस्बियन लड़की को उसकी आदतों और रहने के तौर-तरीकों से कुछ हद तक पहचानना जा सकता है। आइये जानते हैं कि वे कौन सी आदतें हैं, जिससे आप लड़की के लेस्बियन होने का अंदाजा लगा सकते हैं।

महिलाओं के बारे में अधिक सोचना लेस्बियन होने का संकेत – Thinking About Female Friend is sign of lesbian in Hindi

महिलाओं के बारे में अधिक सोचना लेस्बियन होने का संकेत - Thinking About Female Friend is sign of lesbian in Hindi

जब आप किसी लड़के के साथ डेट पर जाती हैं लेकिन उसे डेट करने में आपका मन नहीं लगता है और ना ही आपको मजा आता है। आप चाहती हैं जल्दी से आप डेट खत्म करके वापस चली जाएं और अपनी महिला मित्र को फोन करें। आप अपनी सहेली को फोन करने के लिए बेचैन हो रही हैं, लेकिन यह बताने के लिए नहीं कि आप किसी लड़के के साथ डेट पर हैं बल्कि अपनी सहेली की आवाज सुनने के लिए। क्योंकि काफी समय हो गया और आपने उसे फोन नहीं किया। फिर आप उससे जल्दी मिलने और देखने की प्लानिंग फोन पर ही कर लेती हैं और आपका अगला डेट किसी लड़की के साथ होता है। अगर आप भी ऐसी स्थिति से गुजर रही हैं तो आप सच में लेस्बियन हैं।

(और पढ़े – डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने का तरीका…)

फिल्मों में हीरोइन से आकर्षित होना लेस्बियन का लक्षण – Movies me heroin se attraction lesbian ke lakshan in Hindi

फिल्मों में हीरोइन से आकर्षित होना लेस्बियन का लक्षण - Movies mein heroin se attraction lesbian ke lakshan in Hindi

आमतौर पर स्ट्रेट लड़कियां फिल्मों में हीरो को और स्ट्रेट लड़के हीरोइन को बहुत ध्यान से देखते हैं। आप कोई फिल्म देख रही हैं और आपकी नजर हीरो पर होने की बजाय सिर्फ हीरोइन पर है। जब आप फिल्म में हीरोइन के होठों और निजी अंगों (private parts) को करीब से देखती हैं तो उसी पल आपको हीरोइन के होठों पर किस करने का मन होता है और जिस तरह से सामान्य लड़कियां अपने पसंदीदा हीरो के प्यार में पड़ जाती हैं ठीक वैसे ही आपको भी हीरोइन से प्यार हो जाता है। अगर ऐसा होता है तो यह आपके लेस्बियन होने का संकेत (lesbian indication) है।

(और पढ़े – किसी पुरुष को कैसे आकर्षित करें…)

हर जगह सिर्फ महिलाओं को ही देखना लेस्बियन होने का संकेत – You See Women Everywhere sign of lesbian in Hindi

हर जगह सिर्फ महिलाओं को ही देखना लेस्बियन होने का संकेत - You See Women Everywhere sign of lesbian in Hindi

आप किसी मॉल या मार्केट में शॉपिंग करने जाती हैं या घर से बाहर कहीं घूमने जाती हैं। वहां हर तरह के पुरुष और महिला दोनों होते हैं लेकिन आप पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को नोटिस करती हैं। आप बार बार अपनी चारों ओर महिलाओं को पलट पलट कर देखती हैं लेकिन पुरुषों पर आपका ध्यान बिल्कुल भी नहीं जाता है। यहां तक कि कोई स्मार्ट सा लड़का भी आपको आकर्षित नहीं कर पाता है। जब आप महिलाओं को देखती हैं तो उन्हें लेकर किसी न किसी ख्यालों में खो जाती हैं। यह लेस्बियन होने का लक्षण है।

(और पढ़े – हर महिला को पता होनी चाहिए हेल्दी सेक्स से जुड़ी ये बातें…)

सिर्फ महिलाओं से दोस्ती करना लेस्बियन होने का लक्षण – Most of Your Friends Are Women means lesbian in Hindi

सिर्फ महिलाओं से दोस्ती करना लेस्बियन होने का लक्षण - Most of Your Friends Are Women means lesbian in Hindi

आप चाहे स्कूल या कॉलेज में पढ़ती हों या फिर किसी दफ्तर में काम करती हों। आपकी सभी दोस्त लड़कियां ही हैं या यूं कहें कि आप सिर्फ लड़कियों से ही दोस्ती करती हैं। सिर्फ इसलिए नहीं कि लड़कों से आपको असुरक्षा insecure) महसूस होती है बल्कि इसलिए क्योंकि आपको लड़कों में कोई दिलचस्पी ही नहीं है और ना ही किसी स्मार्ट लड़के को देखकर आपके दिल में कुछ होता है। आप बातचीत करने के लिए, घूमने के लिए यहां तक कि किसी तरह की सहायता के लिए भी अपनी सहेलियों (female friends) को ही याद करती हैं। आपकी बेस्ट फ्रेंड भी महिलाएं ही हैं। आप हर तरह से पुरुषों से कटी हुई हैं और दूर दूर तक उनसे कोई नाता (relation) नहीं है तो आप लेस्बियन हैं।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

किसी लड़की से प्यार होना लेस्बियन होने का संकेत – Kisi ladki se pyar hona lesbian hone ka sanket in Hindi

किसी लड़की से प्यार होना लेस्बियन होने का संकेत - Kisi ladki se pyar hona lesbian hone ka sanket in Hindi

आपको किसी महिला से प्यार हो गया हो और आप उसके साथ रिलेशनशिप में रहना चाहती हैं तो आप लेस्बियन हैं। इस तरह की लेस्बियन महिलाएं दूसरी महिलाओं के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाना चाहती हैं और उनके साथ रिलेशनशिप में वक्त बिताने के बाद शादी करने का प्रस्ताव रखती हैं। अगर आप किसी महिला के साथ रिलेशनशिप में हैं और उससे ब्रेकअप हो जाने के बाद आप फिर से किसी दूसरी महिला के प्यार में पड़ जाती हैं और उसे डेट करना शुरू कर देती हैं तो आप लेस्बियन हैं।

(और पढ़े – ब्रेकअप के बाद लड़कियां क्या करतीं हैं…)

लेस्बियन लव स्टोरी अच्छा लगना समलैंगिकता के लक्षण – Lesbian Love Stories Get to You in Hindi

लेस्बियन लव स्टोरी अच्छा लगना समलैंगिकता के लक्षण - Lesbian Love Stories Get to You in Hindi

जब आप लेस्बियन महिलाओं के रोमांस के बारे में पढ़ती हैं या रोमांटिक लेस्बियन फिल्में देखती हैं तो आप इतना रोमांचित हो उठती हैं कि आपके शरीर में गुदगुदी होने लगती है। लेस्बियन से संबंधित किसी उपन्यास (novel) या कहानी को पढ़कर आप यह जानना चाहती हैं दो लेस्बियन लोगों ने पहली बार एक दूसरे को किस कब किया था और सेक्स कब शुरू किया था। फिर आप खुद को लेकर कल्पना (fantasy) करती हैं और आप अंदर से खुश हो जाती हैं और काफी अच्छा महसूस करती हैं। आपके मन में भी उसी तरह की शुरूआत करने का रोमांच उठता है तो आप लेस्बियन हैं।

(और पढ़े – पोर्न देखने वाली महिलाएं होती है रियल इंटिमेसी से अनजान!)

लड़की को किस करने की इच्छा लेस्बियन का लक्षण – ladki ko kiss karne ki ichha lesbian ka lakshan in hindi

लड़की को किस करने की इच्छा लेस्बियन का लक्षण - ladki ko kiss karne ki ichha lesbian ka lakshan in hindi

आपके आसपास आपको कोई लड़की अच्छी लगने लगती है। यहां तक तो सब कुछ ठीक है लेकिन आपको उस लड़की को रोज देखने का मन करता है और आप उसे नहीं देखती हैं तो बेचैन (restless) हो जाती हैं। रात में अकेले कमरे में आप उसे याद करके हस्तमैथुन (masturbation) करती हैं। आप उसके साथ सचमुच में सेक्स करना चाहती हैं और आपको उसे चूमने (kissing) की भी बहुत लालसा है। उस लड़की को लेकर आपके मन में इतनी इच्छाएं उठती हैं कि आप खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाती हैं। यह सीधे तौर पर आपके लेस्बियन होने का संकेत है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration