डेंगू से बचने के सरल उपाय - Dengue Se Bachne Ke Upayin Hindi
घरेलू उपाय

डेंगू से बचने के सरल उपाय – Dengue Se Bachne Ke Upayin Hindi

डेंगू से बचने के सरल उपाय - Dengue Se Bachne Ke Upayin Hindi

Dengue Se Bachne Ke Upay in Hindi: डेंगू एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज के साथ ही बचाव भी किया जाना चाहिए। डेंगू उन बीमारियों में से एक है जिनका इलाज कराने से बेहतर इनकी रोकथाम करना जरूरी होता है। अधिकांश मामलों में डेंगू गंभीर होता है जो कई बार जानलेवा भी सकता है। डेंगू से बचने का एक मात्र उपाय इसकी रोकथाम ही है। डेंगू की रोकथाम करने के बहुत सारे उपाय हैं जिनका उपयोग कर आप डेंगू और इसी तरह की अन्‍य जानलेवा बीमारियों से अपनी और अपने परिवार की रक्षा कर सकते हैं। यहां हम आपके और आपके परिवार के लिए डेंगू के मच्छर से बचने में मदद करने के कुछ उपायों (dengue ke machar se bachne ke upay) के बारे में बता रहे हैं। आइए इन्‍हें जाने।

डेंगू की रोकथाम के लिए कपड़ें – Clothing for Dengue Prevention in Hindi

डेंगू की रोकथाम के लिए कपड़ें - Clothing for Dengue Prevention in Hindi

डेंगू बुखार एक विशेष प्रकार के मच्‍छर के काटने के कारण होता है। जब संक्रमित मच्‍छर किसी स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति को काटता है तो मच्‍छर में मौजूद डेंगू के वायरस स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसलिए मच्‍छरों के काटने से बचना डेंगू की रोकथाम करने का एक मात्रा आसान और सरल उपाय है। इसके लिए आप फुल पैंट, फुल शर्ट, हाथ और पैर के मोजे आदि का विशेष रूप से उपयोग करें। साथ ही आप अपने घर के आस-पास स्‍वच्‍छता बनाए रखें जिससे मच्‍छर न पनप पाएं। इसके अलावा यदि आप मच्‍छर वाले स्‍थान पर हैं तो अपने शरीर के अधिकांश हिस्‍से को ढकने का प्रयास करें जिससे मच्‍छर आपको न काट पाएं।

(और पढ़ें – डेंगू का घरेलू इलाज और उपचार)

डेंगू से बचने मच्‍छर भगाएं –Dengue for Mosquito repellents in Hindi

डेंगू से बचने मच्‍छर भगाएं –Dengue for Mosquito repellents in Hindi

डेंगू बुखार का इलाज कराने से बेहतर डेंगू मच्‍छरों की रोकथाम की जाए। इस गंभीर बीमारी से बचने का यह सबसे आसान तरीका है। आप डेंगू मच्‍छरों के काटने से बचने के लिए कम से कम 10 प्रतिशत एकाग्रता वाले मच्‍छर भगाने वाले उत्‍पादों का उपयोग करें। या फिर आप ऐसे उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं जो लंबे समय तक मच्‍छरों के आपके आस-पास आने से रोकने में सक्षम हों। लेकिन ये उत्‍पाद बच्‍चों की पहुंच से दूर रहें इस बात का विशेष ध्‍यान रखें। क्‍योंकि इन उत्पादों में जहरीले प्रभाव होते हैं जो आपके बच्‍चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

(और पढ़ें – डेंगू से बचने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय)

डेंगू से बचने का उपाय मच्‍छर दानी का उपयोग – Use Mosquito traps and nets For Dengue Prevention in Hindi

डेंगू से बचने का उपाय मच्‍छर दानी का उपयोग – Use Mosquito traps and nets For Dengue Prevention in Hindi

डेंगू से बचाव का एक और आसान तरीका मच्‍छरदानी का उपयोग करना भी है। आप डेंगू संक्रमित मच्‍छरों से बचने के लिए कीटनाशक से उपचारित मच्‍छरदानी या नेट का उपयोग कर सकते हैं। कई बार यह देखने आता है मच्‍छरदानी लगाने के बाद भी मच्‍छर काट लेते हैं। लेकिन कीटनाशक से उपचारित मच्‍छरदानी में मच्‍छर बैठ ही नहीं पाएगें। जिसके कारण आप मच्‍छर के काटने से बच सकते हैं। इसके अलावा यह मच्‍छरदानी अन्‍य प्रकार के कीड़ों को भी आपके बिस्‍तर में प्रवेश करने से रोकता देता है।

(और पढ़ें – डेंगू बुखार के कारण, लक्षण एवं घरेलू उपचार)

डेंगू से बचाय खिड़की दरवाजे की जालियां – Door and window screen escape dengue in Hindi

डेंगू से बचाय खिड़की दरवाजे की जालियां - Door and window screen escape dengue in Hindi

आप अपनी और अपने परिवार के सदस्‍यों को डेंगू से बचाने के लिए खिड़की और दवाजों पर जाली लगाएं। दरवाजे और खिड़कियों में लगी जालियां मच्‍छरों को घर के अंदर प्रवेश करने से रोक सकते हैं। साथ ही आप अपने घर में पर्याप्‍त रोशनी की व्‍यवस्‍था करें। क्‍योंकि डेंगू का मच्‍छर अंधेरी जगहों पर आसानी से छिपे रहते हैं। आप जरूरत पड़ने पर खिड़की दरवाजा खोलें अन्‍यथा इन्हें बंद ही रहने दें। ऐसा करके आप डेंगू और डेंगू के मच्‍छरों से बचाव कर सकते हैं।

(और पढ़ें – डेंगू और प्लेटलेट्स के बीच संबंध और बचाव के उपाय)

डेंगू रोकने के उपाय सुगंधित उत्‍पाद से बचें – Avoid Scents for Dengue in Hindi

डेंगू रोकने के उपाय सुगंधित उत्‍पाद से बचें - Avoid Scents for Dengue in Hindi

डेंगू बुखार की रोकथाम के घरेलू उपाय भी किये जा सकते हैं। इन उपायों में सुगंधित उत्‍पादों से दूरी बनाए रखना भी शामिल है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सुगंधित साबुन और इत्र मच्‍छरों को आकर्षित करते हैं। इसलिए यदि आपके आस-पास डेंगू बुखार से ग्रसित रोगी हैं या डेंगू संक्रमण है तो इस बात का ध्‍यान रखें।

(और पढ़ें – इत्र के फायदे और नुकसान)

डेंगू से बचने के उपाय सुबह शाम घूमने से बचें – Tips to avoid dengue: Avoid walking in the morning and evening in Hindi

डेंगू से बचने के उपाय सुबह शाम घूमने से बचें - Tips to avoid dengue: Avoid walking in the morning and evening in Hindi

सुबह और शाम को घूमना सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। लेकिन आपको डेंगू के संक्रमण फैलने के दौरान ऐसा करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि डेंगू के मच्‍छर सुबह और शाम के समय अधिक आक्रामक होते हैं। सुबह और शाम के समय इन मच्‍छरों का प्रभाव अधिक होता है। इसलिए जहां तक संभव हो आप सुबह और शाम के समय घर से बाहर न निकलें। यदि अधिक आवश्‍यक हो तो आप अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर ही बाहर निकलें जिससे मच्‍छर आपको काट न पाये। इस तरह से आप डेंगू रोग से बचने के आसान से उपाय कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शाम को टहलने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

डेंगू से बचने पानी जमा न होने दें – Do not let water accumulate to avoid dengue in Hindi

डेंगू से बचने पानी जमा न होने दें - Do not let water accumulate to avoid dengue in Hindi

आपको जानकर हैरानी होगी कि डेंगू का मच्‍छर साफ और स्‍वच्‍छ पानी में आसानी से वृद्धि कर सकता है। इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्‍यान देना चाहिए कि घर में और घर के आस-पास पानी का जमाव न हो। साथ ही घर में उपयोग किये जाने वाले पानी को अच्‍छी तरह से ढक कर रखा जाए। यदि आप अपने घर के आसपास स्‍वच्‍छता बनाये रखते हैं तो डेंगू के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

(और पढ़ें – 10 मच्‍छर भगाने वाले घरेलू पौधे)

डेंगू मच्‍छर के प्रजनन को रोकने के उपाय – Dengue mosquito remedies to prevent reproduction in Hindi

डेंगू मच्‍छर के प्रजनन को रोकने के उपाय - Dengue mosquito remedies to prevent reproduction in Hindi

  • डेंगू से बचने के उपाय ही इस बुखार का इलाज है। यदि आप डेंगू से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान से उपाय और तरीके अपनाने होगें। जिनकी मदद से आप डेंगू मच्‍छरों के प्रजनन की संभावना को कम कर सकते हैं। आइए जाने डेंगू मच्‍छर के प्रजनन को रोकने के तरीके क्‍या हैं।
  • यदि पानी रखने के बर्तन जैसे बाल्‍टी और डिब्‍बे आदि का आवश्‍यकता नहीं है तो इनमें बचे पानी को खाली करें और किसी सूखे स्‍थान पर उल्‍टा करके रखें।
  • अगर आपके घर में गमले या छोटे पौधे हैं तो इन्‍हें आवश्‍यकता से अधिक पानी न दें। क्‍योंकि डेंगू मच्‍छर नमी वाले स्‍थान पर अधिक अनुकूल वातावरण प्राप्‍त करते हैं।
  • यदि गमले में पौधे लगे हैं तो इसकी मिट्टी को ढीला करें ताकि आपके द्वारा दिया गया पानी अच्‍छी तरह से पौधे की जड़ों तक पहुंच जाए। जिससे कि पानी मिट्टी की ऊपरी सतह पर जमा न हो सके।
  • इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपके घर के आस-पास बनी नालियां अवरुद्ध न हों। क्‍योंकि नालियों में जमा पानी के कारण भी मच्‍छर आसानी से प्रजनन करसकते हैं।
  • मच्‍छरों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़की दरवाजों में जालियों का उपयोग करें।
  • घर में रखे फूल दान में पानी को हर दूसरे दिन बदलें।
  • मच्‍छर से बचने के लिए हमेशा सोते समय मच्‍छरदानी का उपयोग करें।
  • घर से निकलते समय और घर के अंदर भी फुल कपड़ों का उपयोग करें। जिससे आपके शरीर के अधिकांश अंग पूरी तरह से ढके हुए हों।
  • घर के आस-पास गढ़ों में जमा पानी में मिट्टी के तेल का छिड़काव करें। जिससे मच्‍छर वहां जमा न हो सकें।
  • आप अपने घर में कीटनाशकों का समय समय पर छिड़काव भी कर सकते हैं।

डेंगू से बचने के उपाय को अपनाकर आप डेंगू बुखार से बच सकते हैं। डेंगू को रोकने के तरीके बहुत ही आसान हैं। आपको बस डेंगू से बचाव संबंधी जानकारी होना चाहिए। यदि आप स्‍वयं और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों को डेंगू से बचाना चाहते हैं डेंगू मच्‍छर की रोकथाम के तरीके अपनाएं।

(और पढ़ें – मच्‍छरों के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस?, जानें सच)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration