खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे - Benefits Of Eating Fennel Seeds After Meal In Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे – Benefits Of Eating Fennel Seeds After Meal In Hindi

खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे - Benefits Of Eating Fennel Seeds After Meal In Hindi

क्या आप जानतें हैं खाने के बाद क्यों खाते हैं सौंफ और मिश्री? लोग आमतौर पर खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, जो पाचन के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप भी खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, तो आइए हम आपको इसके सेवन के कुछ और फायदे (Benefits Of Eating Fennel Seeds After Meal In Hindi) बताते हैं और खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे (khane ke baad saunf khane ke fayde) के साथ ही जानिए सौंफ के कुछ चमत्कारी उपाय और घरेलू नुस्खे –

खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे पाचन आसान हो जाता है

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन - Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

टेस्ट बड्स को संतुष्ट करने और मन को शांत करने के लिए सौंफ को खाने के बाद खाया जाता है। सौंफ हमारे पाचन के लिए भी अच्छी होती है। इसलिए जब खाने के बाद सौंफ खाई जाती है, तो इससे पाचन आसान हो जाता है। गैस की समस्या नहीं है और पेट में भारीपन नहीं होता है। इन बातों का मतलब यह नहीं है कि केवल सौंफ खाने से पेट ठीक रहता है। सौंफ के साथ मिश्री खाने से शरीर और दिमाग दोनों को फायदा होता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

खाना खाने के बाद सौंफ खाना ब्रेन के लिए लाभकारी

खाना खाने के बाद सौंफ खाना  ब्रेन के लिए लाभकारी

सौंफ हमारे पाचन के साथ-साथ हमारे दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सौंफ के पोषण तत्वों की तुलना में इसकी प्राकृतिक खुशबू यानी सुगंध का हमारे मस्तिष्क पर अधिक प्रभाव पड़ता है। सौंफ चबाते समय, इसका स्वाद हमारी जीभ की टेस्ट बड्स को परिपूर्णता (पूर्ण संतुष्टि) का एहसास कराता है। जबकि इसकी सुगंध हमारे मन को शांत करने का काम करती है। टेस्ट बड्स, जो हमारी जीभ में स्वाद की कलियां हैं, सौंफ खाते समय उनकी संतुष्टि के कारण हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन का स्राव अधिक होने लगता हैं जो दिमाग और मन को शांत करती है।

(यह भी पढ़ें – दिमाग तेज करने के उपाय)

खाना खाने के बाद सौंफ खाने से इम्युनिटी बढ़ाने में फायदा

खाना खाने के बाद सौंफ खाने से इम्युनिटी बढ़ाने में फायदा

सौंफ हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। क्योंकि यह विटामिन-सी प्राप्त करने का एक प्राकृतिक साधन है। सौंफ खाने से न केवल शरीर और दिमाग शांत होता है बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन-सी हमारे शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन-सी शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स यानी WBC काउंट को बढ़ाने में मदद करता है।

ये WBC वो कोशिकाएं होती हैं, जो शरीर में वायरस या बैक्टीरिया के प्रवेश के बाद इसे ज्यादा से ज्यादा मारने का प्रयास करतीं हैं और शरीर में फैलने से रोकती हैं, जब तक की एंटीबॉडी उस वायरस के खिलाफ शरीर में बनना शुरू नहीं करती हैं! इसका मतलब है कि रात के खाने के बाद सौंफ खाएं और स्वाद के साथ सेहत को मुक्त में पाएं ।

(यह भी पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं?)

खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे शरीर को मजबूत बनाए

खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे शरीर को मजबूत बनाए

खाने के बाद सौंफ का सेवन हमारी शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है। क्योंकि सौंफ में कई पौष्टिक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज आदि होते हैं। ये सभी खनिज हमारे शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

(यह भी पढ़ें – शरीर को ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय और तरीके)

खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने के फायदे

खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने के फायदे

  • सौंफ के साथ मिश्री खाने का पहला लाभ यह है कि सौंफ का हल्का कसैला स्वाद महसूस नहीं होता है।
  • फेनल यानी सौंफ के साथ मिश्री खाने का दूसरा फायदा यह है कि हमारे शरीर और दिमाग को भोजन करने की पूरी संतुष्टि मिलती है। यह मानसिक एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करती है।
  • सौंफ के साथ मिश्री खाने का तीसरा फायदा यह है कि जब बहुत सीमित मात्रा में मिश्री यानी शक्कर सौंफ के साथ शरीर में जाती है, तो यह शरीर को थकान का एहसास नहीं होने देती। क्योंकि खाने के बाद, हम सभी कुछ समय के लिए बहुत सुस्त महसूस करते हैं। सौंफ और मिश्री का सेवन हमें उस आलस्य से बचाता है।

सौंफ के बीजों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे कभी-कभार गैस को रोकने या बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। अधिक फाइबर प्राप्त करने और अन्य प्राकृतिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद करने के लिए आप खाना खाने के बाद सौंफ खा सकते हैं।

अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपको पुराना दर्द हो। यह पाचन समस्या या बीमारी का लक्षण हो सकता है। आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं, तो सौंफ़ के बीज न लें। अपने आहार में सौंफ के बीज या अन्य पूरक शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।

खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे (Benefits Of Eating Fennel Seeds After Meal In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(यह भी पढ़ें – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration