एयर प्यूरीफायर क्या होता है और कैसे काम करता है की जानकारी – How to work Air purifier in Hindi

एयर प्यूरीफायर क्या होता हैं और कैसे काम करता है की जानकारी - Air purifier kya hota hai aur kaise kaam karta hai in Hindi
Written by Sourabh

Air Purifier In Hindi जानें एयर प्यूरीफायर घर में कैसे साफ रखता है हवा। कुछ व्यक्तियों को लगता है, कि वायु प्रदूषण का असर घर से बाहर दिखाई देता है, और घर के अन्दर इसका प्रभाव नगण्य होता है, लेकिन उनका यह सोचना गलत है। घर के अन्दर भी धूल के कण और गंदगी वायु में मौजूद रहती हैं। जिसके कारण घर में रहने वाला व्यक्ति भी वायु प्रदुषण का शिकार हो सकता है और अस्थमा तथा एलर्जी जैसी बीमारी से ग्रस्त हो सकता है। इससे बचने के लिए लोग जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं आज हम उसी के बारे में बात करने वालें हैं जी हाँ आज हम बात करेगें एयर प्यूरीफायर की। इस लेख में आप जानेंगे एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी जरूरत हमे क्यों है, एयर प्यूरीफायर हवा को कैसे साफ रखता है, के साथ एयर प्यूरीफायर के फायदे और नुकसान के बारे में भी।

हालांकि विभिन्न प्रकार के एयर प्यूरीफायर भिन्न-भिन्न तरीके से काम करते हैं। अतः व्यक्तियों को एयर प्यूरीफायर के बारे में जानना और समझना महत्वपूर्ण है, जिससे कि वह अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही एयर प्यूरीफायर चुन सकें। यह लेख एयर प्यूरीफायर की जानकारी के बारे में है। इस लेख के माध्यम से आप एयर प्यूरीफायर क्या है, इसके प्रकार, यह कैसे काम करता है और उपयोगिता के बारे में जानेगें।

1. एयर प्यूरीफायर क्या है – What is Air purifier in Hindi
2. एयर प्यूरीफायर तकनीक – Air purifier technique in Hindi
3. एयर प्यूरीफायर कैसे काम करता है – How to work Air purifier in Hindi
4. एयर प्यूरीफायर के प्रकार – Air purifier types in Hindi
5. एयर प्यूरीफायर के फायदे और लाभ – Air purifier benefits in Hindi
6. एयर प्यूरीफायर का खर्चा और कीमत – Cost and price of air purifier in Hindi

एयर प्यूरीफायर क्या है – What is Air purifier in Hindi

एयर प्यूरीफायर क्या है – What is Air purifier in Hindi

एयर प्यूरीफायर वायु से बैक्टीरिया, वायरस, मोल्ड, गंध और अन्य कार्बन आधारित दूषित पदार्थों की मात्रा को समाप्त कर वायु को शुद्ध करने का एक यंत्र है, जिसे घर पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। घर के अन्दर की वायु में कुछ प्रदूषकों का स्तर बाहरी हवा की तुलना में पांच गुना अधिक हो सकता है। अतः इन प्रदूषकों के प्रभाव को खत्म करने और वायु को शुद्ध रखने के लिए घर में एयर प्यूरीफायर लगाना आवश्यक होता है।

एयर प्यूरीफायर सामाजिक स्वास्थ्य जीवन में काफी महत्वपूर्ण है। यह ताज़ी और स्वच्छ हवा प्रदान करता है। विशेष रूप से डॉक्टर उन मरीजों को एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने की सलाह दे सकता है, जिन्हें शुद्ध ऑक्सीजन और ताज़ी हवा की आवश्यकता होती है।

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने से घर से धूल और कीटाणु को पूरी तरह से नहीं हटाया जा सकता है बल्कि एक एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर घर के अन्दर की वायु को पूरी तरह से शुद्ध किया जा सकता है। HEPA (‘high efficiency particulate air’ or ‘high energy particulate arresting’) एक सामान्य एयर प्यूरीफायर हवा में उपस्थित एलर्जी और धूल कण के लिए सबसे अच्छा एयर प्यूरीफायर है।

(और पढ़े – एयर पॉल्यूशन मास्क लेने से पहले, जानें कुछ जरूरी बातें…)

एयर प्यूरीफायर तकनीक – Air purifier technique in Hindi

एयर प्यूरीफायर तकनीक - Air purifier technique in Hindi

सबसे सामान्य एयर प्यूरीफायर में निम्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है, जिनमें शामिल है:

फिल्टर तकनीक (Filters technique) – अनेक प्रकार के एयर प्यूरीफायर में एक फिल्टर जैसे HEPA फिल्टर, के माध्यम से हवा को साफ किया जाता है।

आयनीकरण तकनीक (Ionizing technique) – इस प्रकार के एयर प्यूरीफायर एक विधि का उपयोग करते हैं जिसे कोरोना डिस्चार्ज (corona discharge) कहा जाता है।

ओजोन तकनीक (Ozone technique) – यह एक आयनीकृत प्यूरीफायर (ionizing purifier) की तरह काम करता है, लेकिन इसका उद्देश्य ऑक्सीजन के अणुओं को ओजोन में बदलना है, और इस ओजोन का उपयोग कर वायु में उपस्थित कीटाणुओं को नष्ट कर हवा को शुद्ध करना है।

अधिशोषक तकनीक (Adsorbents technique) – अनेक प्रकार के एयर प्यूरिफायर में हवा से गंध, धुएं और अन्य पदार्थों को सोखने के लिए एक अवशोषक सामग्री (adsorbent material) या सक्रिय कार्बन (Activated Carbon) फ़िल्टर का उपयोग किया जाता है।

यूवी लाइट तकनीक (UV Light technique) – पराबैंगनी विकिरण कुछ सूक्ष्म जीवों को नष्ट कर सकती हैं। अतः अनेक एयर प्यूरीफायर में एक यूवी लाइट का उपयोग कर हवा में तैरते हुए बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट किया जाता है।

(और पढ़े – एंटी-पॉल्यूशन मास्क, रेटिंग, प्रकार, कार्य, विशेषता और कीमत…)

एयर प्यूरीफायर कैसे काम करता है – How to work Air purifier in Hindi

एयर प्यूरीफायर कैसे काम करता है - How to work Air purifier in Hindi

घर की हवा को शुद्ध करने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले एयर प्यूरीफायर दो प्रकार तकनीकों पर कार्य करते हैं, सक्रिय (Active) और निष्क्रिय (passive)

सक्रिय एयर प्यूरीफायर हवा में नेगेटिव चार्ज आयनों (negatively charged ion) को छोड़ते हैं, जिससे प्रदूषक कमरे की ठोस सतहों पर चिपक जाते हैं। जबकि निष्क्रिय एयर प्यूरीफायर वायु के प्रदूषकों को हटाने के लिए फिल्टर का उपयोग करते हैं। निष्क्रिय प्यूरिफ़ायर में सभी धूल और एयरबोर्न पार्टिकल को हवा से स्थायी रूप से हटा दिए जाते हैं इसलिए यह अधिक कुशल और भरोसेमंद होते हैं।

अलग-अलग प्रकार के एयर प्यूरीफायर, में अलग-अलग एयर प्यूरीफायर तकनीकों का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक प्यूरीफायर में एक पंखा होता है जो हवा में सोखता है और प्रसारित (circulates) करता है।

कुछ एयर प्यूरीफायर में हवा को शुद्ध करने के लिए फिल्टर का प्रयोग होता हैं। जैसे ही फिल्टर से होकर हवा गुजरती है, एयरबोर्न पार्टिकल और प्रदूषक कण फ़िल्टर द्वारा रोक लिए जाते और स्वच्छ हवा को बाहर कर दिया जाता है।

आमतौर पर पेपर, फाइबर या जाली (mesh) से बने फिल्टर का उपयोग किया जाता है, तथा फ़िल्टर के ख़राब होने पर इसे नियमित रूप से बदला जा सकता है। कुछ फ़िल्टर पुन: प्रयोज्य और धोने योग्य होते हैं, लेकिन उन्हें सावधानीपूर्वक रखरखाव की आवश्यकता होती है। फिल्टर आमतौर पर धूल के कण और पराग जैसे बड़े कणों को हवा से हटाने का कार्य करते हैं।

बाजार में यूवी एयर फिल्टर भी उपलब्ध है, जो अक्सर मोल्ड या बैक्टीरिया जैसी जैविक अशुद्धियों (biological impurities) को नष्ट करने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं, लेकिन इन्हें प्रभावी रूप से काम करने के लिए उच्च वाट (higher wattage) और अधिक एक्सपोज़र की आवश्यकता होती है।

यदि कोई व्यक्ति एयर क्लीनर को खरीदने का विचार बना रहा है, तो उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि, यह ओजोन का उत्पादन नहीं करता हो, क्योंकि ओजोन फेफड़े में जलन पैदा करने के साथ अस्थमा की स्थिति का कारण बन सकती है।

(और पढ़े – वायु प्रदूषण से बचने के उपाय…)

एयर प्यूरीफायर के प्रकार – Air purifier types in Hindi

एयर प्यूरीफायर के प्रकार - Air purifier types in Hindi

वर्तमान में एयर प्यूरीफायर अनेक प्रकार, आकृति, आकार और रंगों में उपलब्ध हैं। लेकिन सभी एयर प्यूरीफायर समान नहीं होते हैं। वास्तव में, अलग-अलग प्रकार के एयर प्यूरीफायर हवा को साफ करने के लिए विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। अतः एयर प्यूरीफायर को मुख्य रूप से 5 प्रकार में बांटा गया है:

HEPA एयर प्यूरीफायर – HEPA Air purifier in Hindi

HEPA प्यूरीफायर को हाई एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (‘high efficiency particulate air’) प्यूरीफायर के रूप में जाना जाता है। HEPA एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग वायु से कणों को फ़िल्टर करने के लिए किया जाता है। HEPA फिल्टर 0.3 माइक्रोन से बड़े सभी प्रकार के कणों को 99.97% तक रोक सकता है। इसलिए यह रसायन, बैक्टीरिया और वायरस जैसे कणों को फंसाकर अधिक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाता है। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार के एयर प्यूरीफायर ओजोन या किसी अन्य प्रकार के हानिकारक उपोत्पाद को उत्पन्न नहीं करते हैं।

हाई एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर प्यूरीफायर में उपयोग होने वाला HEPA फ़िल्टर एक बहुत ही महीन फाइबर सामग्री का बना होता है। हवा फ़िल्टर से गुजरने के बाद साफ हो जाती है। आमतौर पर एक HEPA फ़िल्टर 2 से 4 साल तक काम कर सकता है। इसके बाद एक नए फ़िल्टर की आवश्यकता होती है।

सक्रिय कार्बन एयर प्यूरीफायर – Activated Carbon Air purifier in Hindi

सक्रिय कार्बन का उपयोग पानी को शुद्ध करने में, चीनी को रंगहीन बनाने में, सैनिकों की सुरक्षा के लिए गैस मास्क बनाने में, युद्ध के समय वाटर और एयर प्यूरीफायर में किया जा सकता है।

सक्रिय कार्बन फिल्टर में कई आणविक आकार के छिद्र होते हैं, जिनकी शोषक क्षमता और रासायनिक बंध बनाने की क्षमता उच्च होती है। जिसके कारण सक्रिय कार्बन एयर प्यूरीफायर रासायनिक उत्सर्जन, गैसों, तंबाकू के धुएं और गंध जैसे प्रदूषकों को रोकने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है। एक बार वायु प्रदूषकों को अवशोषित करने के बाद, उन्हें वापस हवा में नहीं छोड़ा जाता है।

सक्रिय कार्बन फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर मल्टीपल केमिकल सेंसिटिविटी (Multiple Chemical Sensitivity) नामक समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, क्योंकि यह कालीन (carpet), लकड़ी के पैनलिंग (wood paneling) और फर्नीचर असबाब (furniture upholstery) में पाए जाने वाले फार्मेल्डिहाइड को अवशोषित करते हैं।

साथ ही इत्र और घर की सफाई के लिए प्रयुक्त रसायन को भी हवा से हटा दिया जाता है। यह एयर प्यूरीफायर विशेष रूप से अस्थमा पीड़ित शिशुओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है। कार्बन एयर फिल्टर एलर्जी और एयरबोर्न पार्टिकल्स (airborne particles) को हटाने में कम सक्षम होता है, तथा एक सीमा तक दूषित पदार्थों को दूर कर सकता है।

यूवी एयर प्यूरीफायर – UV Air purifier in Hindi

यूवी एयर प्यूरीफायर वायु में उपस्थित बैक्टीरिया और वायरस जैसे- कीटाणुओं को नष्ट करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यूवी तकनीक का उपयोग कर एयरबोर्न पार्टिकल्स (airborne particles) को फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है। इस तकनीक का उपयोग करने वाले एयर प्यूरिफायर में एक यूवी लैंप होता है। अतः जब हवा इस एयर प्यूरिफायर से गुजरती है तो यूवी किरणों के संपर्क में आने से सूक्ष्मजीवों (जैसे बैक्टीरिया और वायरस) में सेलुलर या आनुवंशिक क्षति होती है, और सूक्ष्मजीव नष्ट हो जाते हैं।

एक यूवी एयर प्यूरीफायर, वायु में पाए जाने वाले ऑक्सीजन और पानी के अणुओं को सक्रिय अणुओं, जैसे- ओजोन और हाइड्रॉक्सिल में बदल सकता है। यह सक्रिय अणु वायु प्रदूषकों के साथ प्रतिक्रिया कर, पानी और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे हानिरहित घटकों में बदल देते हैं।

यद्यपि यूवी एयर प्यूरीफायर में वायरस और बैक्टीरिया को मारने में प्रभावी है, लेकिन इसका उपयोग लैंप के पहले एक HEPA और सक्रिय कार्बन फिल्टर सिस्टम को लगाकर किया जाना आवश्यक होता है।

आयनिक एयर प्यूरीफायर – Ionic Air purifier in Hindi

आयनिक एयर प्यूरीफायर वास्तव रूप में वायु को शुद्ध नहीं करते हैं। यह प्यूरीफायर हवा में नेगेटिव आयनों की धाराओं को भेजते हैं, जो एयरबोर्न पार्टिकल्स (airborne particles) से जुडती हैं, जिससे एयरबोर्न पार्टिकल्स बहुत भारी हो जाते हैं। चूंकि कमरे की अधिकांश सतह पॉजिटिव चार्ज होती हैं, इसलिए यह नेगेटिव चार्ज एयरबोर्न पार्टिकल्स कमरे की ठोस सतहों पर आकर्षित होते हैं। अतः इस एयर प्यूरीफायर से वायु में उपस्थित कणों को हटाया जा सकता है, लेकिन यह कण कमरे की सतहों पर एकत्रित हो जाते हैं। यह तकनीक अन्य एयर प्यूरीफायर तकनीकों की तुलना में कम प्रभावी है। आयनिक एयर प्यूरीफायर से प्रदूषक नष्ट नहीं होते है बल्कि कमरे की सतहों पर एकत्रित हो जाते हैं, और पुनः वायु में मिल सकते हैं।   

ओजोन एयर प्यूरीफायर – Ozone Air purifier in Hindi

ओजोन एयर प्यूरीफायर में ओजोन (O3) गैस का उत्पादन किया जाता है। यह उपकरण इनडोर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में सुरक्षित और प्रभावी हैं, लेकिन स्वास्थ्य पेशेवरों ने इन्हें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं माना है। क्योंकि ओजोन के संपर्क में आने से किसी भी व्यक्ति में अस्थमा के लक्षण देखने को मिल सकते हैं और साथ ही यह ओजोन फेफड़ों में स्कार ऊतकों के खतरे को बढ़ा सकती है।

(और पढ़े – घर की हवा को शुद्ध करने वाले 20 पौधे…)

एयर प्यूरीफायर के फायदे और लाभ – Air purifier benefits in Hindi

एयर प्यूरीफायर के फायदे और लाभ - Air purifier benefits in Hindi

एयर प्यूरीफायर विभिन्न आकारों में आते हैं इसलिए यह हर जगह फिट हो सकते हैं। घर के किसी भी कमरे में हवा को स्वस्थ रखने के साथ एयर प्यूरीफायर की विशेषताएं होती हैं, जो इस तरह हैं:

  • पर्यावरण संरक्षण संस्थान (Environmental Protection Agency) का अनुमान है कि घर के अन्दर की हवा बाहरी हवा की तुलना में दो से पांच गुना अधिक गंदी होती है। अतः एक अच्छा एयर प्यूरीफायर परिवार को स्वच्छ हवा में सांस लेने और सभी को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है।
  • एयर प्यूरिफायर केवल हवा को ही साफ नहीं करता है, बल्कि अप्रिय और जले हुए खाद्य पदार्थों की गंध को भी दूर करता है।
  • एयर प्यूरीफायर पालतू जानवरों द्वारा छोड़े गए एयरबोर्न एलर्जिक पदार्थों (जैसे पालतू जानवरों की रूसी (dander), रोम और अन्य) से सुरक्षित रखने में मदद करता है।
  • एयर प्यूरिफायर स्मोक (धुएं) को बेअसर करने में मदद करता है। अतः घर के अन्दर बीड़ी सिगरेट और अन्य धुएं को दूर करने के लिए एयर प्यूरिफायर मददगार है।
  • एयर प्यूरिफायर, वैक्यूम क्लीनर के मुकाबले धूल को अवशोषित करने में अधिक प्रभावी है अतः घर को धूल रहित रखने के लिए एयर प्यूरिफायर आवश्यक होता है।
  • एयर प्यूरीफायर 99 प्रतिशत तक एयरबोर्न पार्टिकल जैसे- बैक्टीरिया, पराग कण, मोल्ड और अन्य अशुद्धियों को हटाने में सक्षम होता है, अतः इन एयरबोर्न पार्टिकल से परिवार को सुरक्षित रखने के लिए एयर प्यूरीफायर आवश्यक हो जाता है।
  • एयर प्यूरीफायर मौसमी एलर्जी की समस्या को दूर रखने में मददगार होते हैं।
  • एयर प्यूरीफायर धूल, पराग, रूसी और अन्य एयरबोर्न पार्टिकल के लगातार संपर्क में आने के जोखिम को कम करता है और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए यह लाभकारी होता है।

(और पढ़े – श्वसन संबंधी रोग के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)

एयर प्यूरीफायर का खर्चा और कीमत – Cost and price of air purifier in Hindi

मुख्य रूप से प्यूरीफायर का खर्चा शहर के प्रदूषण पर निर्भर करता है। क्योंकि वायु में प्रदूषण ज्यादा होने पर इसके फिल्टर को बार-बार बदलना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मशीन खराब होने का दर बना रहता है। अगर नियमित अंतराल पर इसके फिल्टर नहीं बदले गए तो फिर येह जहरीली हवा भी देने लगते हैं। एयर प्यूरीफायर्स कई प्रदूषकों का प्रभाव खत्म करने के लिए ओजोन गैस भी छोड़ते हैं।
कैमफिल प्यूरीफायर सबसे महंगा एयर प्यूरीफायर माना जाता है, ये मॉलि‍क्यूलर फिल्ट्रेशन करता है। भारत में एयर प्यूरीफायर की कीमत 5,000 रुपये से लेकर 95,000 रुपए तक हो सकती है।

डॉक्टर और चिकित्सा विशेषज्ञ इस बात से तो सहमत हैं कि एयर प्यूरीफायर लोगों को स्वच्छ हवा प्रदान कर सकते हैं लेकिन ये निश्चित नहीं है कि एयर प्यूरीफायर वास्तव में लोगों को स्वसन रोगों जसे अस्थमा अटैक आदि घटनाओं से बचा सकते हैं। इसलिए यदि आप एक नया एयर प्यूरीफायर खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो इसके काम करने के तरीके और फायदे के साथ ही नुकसान पर भी ध्यान दें और अपनी सुबिधा के अनुसार ही एयर प्यूरीफायर का चुनाव करें।

(और पढ़े – सिंगल यूज प्लास्टिक को कहें न जानें इससे होने वाले नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration