योनि टाइट करने के लिए 5 एक्‍सरसाइज - Yoni tightening exercises in Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

योनि टाइट करने के लिए 5 एक्‍सरसाइज – Yoni tightening exercises in Hindi

योनि टाइट करने के लिए 5 एक्‍सरसाइज - Yoni tightening exercises in Hindi

आमतौर पर महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट से संबंधित किसी भी समस्या के बारे में डिस्कस करने से बहुत हिचकिचाती हैं। यहां तक कि डॉक्टर भी उनसे बड़ी मुश्किल से अपनी बात कह पाते हैं। इन समस्याओं में से एक महिलाओं के प्राइवेट पार्ट यानी योनि का ढीला (vaginal sagging) होना है शामिल है। योनि (वजाइना) में ढीलापन कभी-कभी अपने पार्टनर के साथ महिलाओं के रिश्ते को प्रभावित करता है। यही कारण है कि योनी मार्ग में शिथिलता या योनि ढीली होना उनके कॉन्फिडेंस को काफी प्रभावित करती है। क्योंकि ऐसी स्थिति में पुरुष सेक्स में रूचि नहीं लेते हैं। ऐसी स्थति में आप योनि टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज (Exercises to Tighten Your Vaginal Muscles in Hindi) कर सकतीं हैं।

यदि आप सेक्स को योनि के ढीलेपन से जोड़ते हैं, तो एक बार अपनी सोच पर विचार करें। लगातार सेक्स करने से योनि की मांसपेशियां ढीली हो सकतीं हैं, जिससे महिलाएं इससे चिंतित रहती हैं। लेकिन ऐसा होने के पीछे सेक्स ही एकमात्र कारण नहीं है बल्कि यह अन्य कारणों से भी हो सकता है। जब आपकी केगेल की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं।

हालाँकि योनि में ढीलेपन के कई कारण हैं, लेकिन इनमें से सबसे बड़ा कारण है प्रसव (चाइल्ड बर्थ), रजोनिवृत्ति और कई पार्टनर्स के साथ सेक्सुअली एक्टिव होना। वैजाइना के इलास्टिन टिसू प्राकृतिक प्रसव होने पर टूट जाते हैं, जो कभी ठीक नहीं हो पाते हैं। इस कारण से, योनि में ढीलापन आ जाता है। तो चलिए, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और योनि टाइट करने की एक्‍सरसाइज (Yoni tightening exercises in Hindi) बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी ढीली योनि (Vaginal Sagging) को फिर से टाइट कर सकतीं हैं।

इस लेख में, हम आपको योनि की मांसपेशियों में कसाव लाने के लिए 5 एक्‍सरसाइज (Yoni tightening exercises in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस प्रकार हैं:

कीगल एक्‍सरसाइज

कीगल एक्‍सरसाइज

जब वेजाइनल मसल्स को टाइट करने की बात आती है तो सबसे पहले कीगल एक्सरसाइज़ का ही नाम आता है। योनि टाइट करने की इस एक्‍सरसाइज के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे कहीं भी कभी भी कर सकती हैं। और किसी को इसके बारे में पता नहीं चलेगा। यदि आप नियमित रूप से कीगल एक्सरसाइज़ करेंगी तो फ़ायदा सौ फ़ीसदी होगा।

पेल्विक मसल्स की पहचान करने के लिए महिलाएं एक तरीका अपना सकती है। इसके लिए अपनी उंगलियां साफ करें और एक उंगली को अपनी वेजाइना में डालें। एक बार उंगली डालकर वेजाइना की जो भी मसल्स उंगली के चारों और है उन्हें टाइट (tight) कर लें। आपकी उंगली से जिन मसल्स का स्पर्श हो रहा है वे ही पेल्विक मसल्स होती हैं।

आप मूत्र करते समय बीच में मूत्र रोक कर भी पता लगा सकती है कि पेल्विक फ्लोर मसल्स कौनसी है। मूत्र रोकने से जिन मसल्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है वे ही पेल्विक फ्लोर मसल्स होती है।

हालांकि इसका इस्तेमाल सिर्फ जांच के लिए करें। कीगल एक्सरसाइज करते समय ब्लैडर एकदम खाली कर लें यानि शरीर में यूरिन नहीं होना चाहिए अन्यथा यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या पैदा हो सकती हैं।

पेल्विक फ्लोर की मसल्स को टाइट करें और टाइट करके ही मन में 8 तक गिनें। 10 तक गिनते हुए मसल्स को रिलेक्स करें। दिन में तीन बार 10- 10 के सेट में इसका अभ्यास करें। ऐसा करने से आपकी पेल्विक मसल्स मजबूत बनती हैं। ऐसा दिन में पांच मिनट करें। समय के साथ आप वेजाइना की मसल्स में बदलाव महसूस करेंगी और धीरे धीरे आपकी योनी में कसाव वापिस आएगा।

(और पढ़े – क्या होती है योनि में फिंगरिंग, इसके फायदे और नुकसान…)

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

अधिक से अधिक पेल्विक फ्लोर की मसल्स को टाइट और रिलीज करें। लगभग 10 सेट करें। सुनिश्चित करें कि आप इस अभ्यास को केवल पेल्विक फ्लोर मसल्‍स पर करती हैं। इस दौरान, पेट, नितंब, पीठ और निचले हिस्से को टाइट न होने दें।

(यह भी पढ़ें – योनि (वेजाइना) की मालिश कैसे करें)

स्क्वैट्स

Squats

क्या आप जानती हैं स्क्‍वॉट्स से आपकी वेजाइनल मसल्स भी टाइट होती हैं? मानें या न मानें स्क्वैट्स करना वेजाइना को टाइट करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। इसके लिए, आप खड़े होकर या आधे में बैठने के दौरान अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाती हैं। योनि टाइट करने की इस एक्‍सरसाइज को करने से ढीली योनि को टाइट करने में बेहतर परिणाम मिलते हैं। अधिकांश फिटनेस ट्रेनर महिलाओं को योनि और निचले पेट की मांसपेशियों को कसने के लिए डिलीवरी के बाद स्क्वैट्स करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – जानिए महिलाओं की योनि (वजाइना) कितने प्रकार की होती है…)

लेग राईस

लेग राईस

इस एक्सराइज़ से न केवल आपके हिप्स और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आपकी वेजाइना में भी कसाव आता है। अपनी पीठ पर लेट जाएं और अपने पैरों को हवा में एक-एक करके ऊपर उठाएं। ऐसा दस-दस बार करें। इससे योनि की मांसपेशियों में कसाव वापिस आएगा। आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ लेग राईस एक्‍सरसाइज आपकी योनि के आसपास की मांसपेशियों को भी टाइट करता है।

वैजिनल एक्‍सरसाइजर

वैजिनल एक्‍सरसाइजर

कोन्‍स, बारबेल और योनि बॉल्‍स (गेंद) ऐसे व्यायाम उपकरण हैं जो योनि में कसाव पैदा करते हैं। मूल रूप से आप व्यायाम करने वाले उपकरण को अपनी वेजाइनल ओपनिंग में रखतीं हैं और इसके चारों ओर की मांसपेशियों को टाइट करतीं हैं।

योनि टाइट करने के लिए योग

योनि टाइट करने के लिए योग

योग आसन पेल्विक मसल्स के विस्तार और संकुचन में मदद करते हैं। यदि आप सेतु बंध आसन की तरह के योगासन नियमित रूप से करती हैं तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। पेल्विक फ़्लोर की मसल्स को मजबूत करने में उष्ट्रासन और शलभासन भी बहुत प्रभावी हैं।

योनि टाइट करने के लिए एक्‍सरसाइज (Yoni tightening exercises in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(और पढ़े – योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration