मुंहासों को दूर करने के लिए नीम फेस पैक - Neem Face Pack For Pimples In Hindi
स्किन केयर

मुंहासों को दूर करे नीम फेस पैक – Neem Face Pack For Pimples In Hindi

मुंहासों को दूर करे नीम फेस पैक - Neem Face Pack For Pimples In Hindi

Neem Face Pack For Pimples In Hindi: मुंहासों को दूर करने के लिए नीम फेस पैक बहुत ही प्रभावी होता है। नीम में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नीम एंटी फंगल जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में भी काम करती हैं।

फेस पर पिंपल होना एक आम समस्या है, जो ऑयली त्वचा वाले लोगों को अधिक परेशान करती है। त्वचा में मौजूद तेल ग्रंथियों के बैक्टीरिया से संक्रमित होने पर मुंहासे या फुंसियां हो जाती हैं।

नीम फेस पैक मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है, यह बैक्टीरिया को साफ करके, मुँहासे और उसके घावों को हटाने में मदद करते हैं।

यदि आप भी अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से परेशान है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुंहासों को दूर करने के लिए नीम फेस पैक के लाभ के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

मुंहासों के लिए नीम की पत्तियों का उपयोग कैसे करें – How to use neem leaves on face for pimples in Hindi

मुंहासों के लिए नीम की पत्तियों का उपयोग कैसे करें - How to use neem leaves on face for pimples in Hindi

मुंहासों को दूर करने के लिए आप नीम की ताज़ा पत्तियों को पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। इस पेस्ट को आप पूरे चेहरे पर या पिंपल्स पर भी लगा सकते है। कुछ देर बाद पेस्ट अपने आप सूख जायेगा, इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका उपयोग दिन में एक बार करें, जब तक आपकी पिंपल्स समस्या दूर ना हो जाएं।

(और पढ़ें – नीम के फायदे और नुकसान)

नीम फेस पैक के फायदे मुंहासों में – Neem Face Pack For Pimples In Hindi

नीम फेस पैक के फायदे मुंहासों में - Neem Face Pack For Pimples In Hindi

अपने चेहरे के मुंहासे को दूर करने के लिए आप निम्न तरीके से नीम फेस पैक का उपयोग निम्न तरीके से करें।

(और पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

नीम और नींबू का फेस पैक मुंहासों के लिए – Neem and lemon face pack for pimples In Hindi

नीम और नींबू का फेस पैक मुंहासों के लिए - Neem and lemon face pack for pimples In Hindi

मुंहासे को दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस नीम फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद अपने मुंह को ठंडे पानी से धो लें।

नीम और हल्‍दी का फेस पैक मुंहासों के लिए – Neem and turmeric face pack for acne In Hindi

नीम और हल्‍दी का फेस पैक मुंहासों के लिए - Neem and turmeric face pack for acne In Hindi

आप नीम फेस पैक के साथ हल्‍दी का उपयोग करें। चेहरे पर मुंहासे आने का एक प्रमुख कारण आपकी तैलीय त्‍वचा (oily skin) होती है। आप अपनी तैलीय त्‍वचा के लिए नीम फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

नीम फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की ताजा पत्तियों को तोड़कर इसका पेस्‍ट बनाएं और इसमें 3-4 चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे से मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

नीम, चंदन पाउडर और गुलाब जल का फेस पैक मुंहासों के लिए – Neem, sandalwood powder and rose water face pack for acne In Hindi

नीम, चंदन पाउडर और गुलाब जल का फेस पैक मुंहासों के लिए - Neem, sandalwood powder and rose water face pack for acne In Hindi

चेहरे से मुंहासे को दूर करने के लिए नीम फेस पैक को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल और चंदन को मिला सकते हैं। नीम की शक्ति, चंदन पाउडर और गुलाब जल का मिश्रण आपके चेहरे को सुंदर बनाने में बहुत ही लाभकारी होता है।

इसके लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्‍ट बनाकर इसमें चंदन पाउडर और गुलाब जल की थोड़ी सी मात्रा मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के 20 मिनिट बाद इस फेस पैक को साफ पानी (Clean water) से धो लें। कुछ ही दिनों में आपके पिंपल्स ठीक हो जायेंगे।

नीम, बेसन, दही का फेस पैक पिंपल्स के लिए – Neem, gram flour and yogurt face pack for pimples In Hindi

नीम, बेसन, दही का फेस पैक पिंपल्स के लिए - Neem, gram flour and yogurt face pack for pimples In Hindi

फेस के पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप नीम फेस पैक में बेसन और दही का इस्तेमाल भी कर सकते है। बेसन आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को दूर करने और त्‍वचा छिद्रो को साफ करने में मदद करता है। जो मुंहासे होने का प्रमुख कारण है।

इस नीम फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच नीम की पत्तियों का पेस्‍ट, 1 बड़ा चम्‍मच बेसन, 1 चम्‍मच दही और अवश्‍यकतानुसार थोड़ा सा पानी को अच्‍छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें।

नीम स्प्रे मुंहासे को दूर करने के लिए – Neem water face spray for pimples In Hindi

नीम स्प्रे मुंहासे को दूर करने के लिए - Neem water face spray for pimples In Hindi

नीम के पानी का स्प्रे भी आपके चेहरे से पिंपल्स को दूर करने में मदद कर सकता है। नीम स्प्रे तब आपकी मदद कर सकता है जब आपके पास नीम फेस पैक बनाने का समय न हो। नीम स्प्रे बनाने के लिए आप नीम की पत्तियों को साफ पानी या गुलाब जल में रात भर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें। मुंहासे को ठीक करने के लिए इस नीम स्प्रे का उपयोग फेस पर करें।

(और पढ़ें – नीम के पत्ते के फायदे, उपयोग और नुकसान)

मुंहासों को दूर करे नीम फेस पैक (Neem Face Pack For Pimples In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration