आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है – What Your Birth Month Says About Your Personality in Hindi

आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है - What Your Birth Month Says About Your Personality in Hindi
Written by Diksha

kis mahine me janme log kaise hote hai आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई तरह के दिलचस्प राज खोलता है क्या आप जानते हैं आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है प्रत्येक व्यक्ति इस बात को जनना चाहता है। साल के बारह महीनों का अपना विशेष महत्व होता है आप किसी भी व्यक्ति के जन्म का महीने का पता लगा कर उसके व्यक्तित्व के बारें में आसानी से पता लगा सकते हैं। मानक अंक विज्ञान यानि अंकशास्त्र (Numerology) के द्वारा आप इसे कर सकते हैं। अंक विज्ञान कई दैवीय घटनाओं के बीच ईश्वरीय या रहस्यमय संबंधों में विश्वास बनाता है। यह शब्दों, नामों और विचारों में अक्षरों के संख्यात्मक मूल्य का अध्ययन है। यह आपके लिए काफी दिलचस्प भी हो सकता है।

आइये इसे विस्तार से जानते हैं आपका जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है और किस महीने में जन्मे लोग कैसे होते हैं।

  1. जनवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं – January me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi
  2. फरवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं – February me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi
  3. मार्च में जन्मे लोग कैसे होते हैं – March me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi
  4. अप्रैल में जन्मे लोग कैसे होते हैं – April me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi
  5. मई में जन्मे लोग कैसे होते हैं – May me janme log kaise hote hai in Hindi
  6. जून में जन्मे लोग कैसे होते हैं – june mahine me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi
  7. जुलाई में जन्मे लोग कैसे होते हैं – July me janme log kaise hote hai in Hindi
  8. अगस्त में जन्मे लोग कैसे होते हैं – August mahine me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi
  9. सितंबर जन्मे लोग कैसे होते हैं – September me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi
  10. अक्टूबर में जन्मे लोग कैसे होते हैं – October me janme log kaise hote hai in Hindi
  11. नवम्बर में जन्मे लोग कैसे होते हैं – November me janme logo ka swabhav in Hindi
  12. दिसंबर में जन्मे लोग कैसे होते है – December me janme log kaise hote hai in Hindi

जनवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं – January me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

जनवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं - January me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

जनवरी में महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति कभी-कभी कठोर और जिद्दी दिल के नहीं हो सकते हैं। यह महत्वकांक्षी और गंभीर होते हैं। यह लोग पढ़ना और दूसरों को पढ़ाना पसंद करते हैं। हमेशा लोगों की खामियों और कमजोरियों को देखते हुए उन्हें  बताना चाहते हैं कि वे क्या हैं। जनवरी में पैदा होने वाले लोग नेता बनने के लिए पैदा होते हैं। जनवरी में जन्मे लोग उत्तेजित होने के साथ-साथ एक पल में चिड़चिड़े हो जाते हैं। अगर आपका जन्म का महीना जनवरी है तो आप काफी बुद्धिमान होंगे। उनकी बुद्धि उनकी आँखों में देखी जा सकती है जो ज्ञान और शक्ति से चमकती हैं। जनवरी में जन्मे लोग रोमांटिक भी होते हैं लेकिन प्यार का इजहार करने में इनको मुश्किलें आती हैं।

यह वफादार होते और बच्चों से प्यार करते हैं। यह लोग बीमारियों के प्रतिरोधी होते हैं लेकिन जनवरी महीने में पैदा हुए लोगों को जुकाम होने का खतरा रहता है।

(और पढ़े – सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें…)

फरवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं – February me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

फरवरी में जन्मे लोग कैसे होते हैं - February me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

आपको बता दें कि फरवरी में जन्म लेने वाले लोग भावनात्मक विचार शैली के होते हैं। फरवरी का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई दिलचस्प राज खोलता है फरवरी में जन्म लेने वाले लोग बुद्धिमान और चतुर भी होते हैं। फरवरी में पैदा हुए लोग मनमौजी, शांत, शर्मीले, और विनम्र होते हैं। यह लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए दृढ़ संकल्प रहते हैं। ये लोग स्वतंत्रता से प्यार करते हैं और अगर कोई उन्हें किसी भी तरह से प्रतिबंधित करना शुरू करता है तो वह आक्रामकता दिखा सकते हैं। फरवरी में पैदा हुए लोगों के लिए रिश्ते बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। वे अपनी आत्मा को खोजने और अपने जीवन को एक साथ बिताने का सपना देखते हैं।

फरवरी में जन्म लेने वाले लोग अत्यधिक संवेदनशील होते है जिसके कारण उन्हें बहुत आसानी से चोट पहुँच सकती है। लेकिन वे शायद ही कभी अपनी भावनाओं को दिखाते हैं। फरवरी में पैदा होने वाले लोग अंधविश्वासी और आलसी होते हैं। यह उड़ाऊ यानि अतिव्ययी होते हैं।

(और पढ़े – जीवन जीने के 15 नियम जो हर किसी को जानने चाहिए…)

मार्च में जन्मे लोग कैसे होते हैं – March me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

मार्च में जन्मे लोग कैसे होते हैं - March me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

साल का मार्च महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई सारे राज खोलता है मार्च के महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति आकर्षक व्यक्तित्व के होते है। ये कामुक, स्नेही, और शर्मीले होते हैं। ये लोग स्वाभाविक रूप से ईमानदार, उदार और सहानुभूतिपूर्ण होते हैं। यह शांति को पसंद करते है और दूसरों के प्रति संवेदनशील रहते हैं। जब किस्मत की बात आती है तो मार्च में पैदा होने वाले लोग सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक होते हैं। यह लोग जल्दी से बहुत पैसा कमा सकते हैं लेकिन वे इसे और भी जल्दी खर्च कर सकते हैं। यह लोग दूसरों की सेवा करना पसंद करते है पर आसानी से क्रोधित भी हो जाते हैं। मार्च में पैदा हुए लोग सपने देखने वाले होते हैं।

मार्च के महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति अपनी कल्पना में खुद को खो देते हैं और कभी-कभी कल्पना और वास्तविकता के बीच अंतर नहीं बता सकते हैं। मार्च के महीने में जन्म लेने वाले लोग हर समय शांति से रहना पसंद करते हैं। उन्हें नई जगहों की यात्रा करना और घूमना भी पसंद है।

(और पढ़े – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें…)

अप्रैल में जन्मे लोग कैसे होते हैं – April me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

अप्रैल में जन्मे लोग कैसे होते हैं - April me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

अप्रैल का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई सारे राज खोलता है। अप्रैल में पैदा हुए लोग भी जनवरी में पैदा हुए लोगों की तरह नेता बनने के लिए होते हैं। ये लोग बहुत सक्रिय, ऊर्जावान, भावनात्मक, निर्णायक और गतिशील होते है। यह लोगों की समस्याओं को हल करते और उसे अनुकूल बनाते हैं। अप्रैल में पैदा हुए लोग निडर, साहसिक और बहादुर होते हैं। अप्रैल में पैदा हुए लोग अपने आप को और दूसरों को प्रेरित करते हैं। अन्य लोग उनकी प्रशंसा करते हैं और उनके आसपास रहना चाहते हैं। अप्रैल में जन्म लेने वाले लोग प्यार करने वाले और ध्यान रखने वाले होते हैं। अप्रैल में जन्मे लोग उदार, भावनात्मक, आक्रामक, आतुर और अच्छी याददाश्त वाले होते हैं।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

मई में जन्मे लोग कैसे होते हैं – May me janme log kaise hote hai in Hindi

मई में जन्मे लोग कैसे होते हैं - May me janme log kaise hote hai in Hindi

आपको बता दें की मई का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई दिलचस्प राज खोलता है। मई में जन्म में लेने वाले व्यक्तियों के व्यक्तित्व के लक्षण जैसे – शारीरिक रूप से सुंदर, कड़ी मेहनत करने वाले, समझदार, पारंपरिक, प्रेरित होने वाले, कड़ी मेहनत करने वाले, मजबूत इच्छाशक्ति वाले आदि होते हैं। मई में पैदा होने वाले लोग बहुत रचनात्मक और आत्म-अभिव्यक्त होते हैं। इन लोगों को आसानी से सांत्वना दी जा सकती है क्योंकि ये सपने देखना पसंद करते है। सामान्यतः मई में पैदा होने वाले लोग कान और गले में बीमारी से परेशान रहते हैं। यह कमज़ोर साँस लेने वाले और बेचेन रहने वाले होते हैं। इन लोगों को घर पर रहना और यात्रा करना दोनों पसंद होता है।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

जून में जन्मे लोग कैसे होते हैं – june mahine me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

जून में जन्मे लोग कैसे होते हैं - june mahine me janm lene wale log kaise hote hai in Hindi

जून का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई दिलचस्प राज खोलता है। जून में पैदा हुए लोग शानदार प्रेमी होते हैं। वे बहुत रोमांटिक, देखभाल करने वाले और भावुक हैं। ये लोग बहुत दूर की दृष्टि से सोचते है, काफी इच्छाधारी होते हैं और आसानी से दूसरों की दया से प्रभावित होते हैं। ये लोग विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं और बातचीत को रोचक और मज़ेदार बना देते हैं। दूसरी ओर ये आसानी से ऊब भी जाते हैं। और वे अपने जीवन को हमेशा ताजा और रोमांचक रखने के लिए नई चीजों की कोशिश करना पसंद करते हैं। जून में जन्म लेने वाले लोग विनम्र और मृदुभाषी होते हैं। इनका मन सक्रीय होता है और मन में बहुत सारे विचार आते हैं। जून में पैदा हुए लोग संवेदनशील होते है और मन में हिचकिचाहट भी होती हैं, ये देरी करने के लिए जाने जाते है।

इन लोगों का रवैया तुनकमिजाज होता है और यह हमेशा सब कुछ सर्वोत्तम चाहते है। जून में पैदा हुए लोगों को आसानी से चोट पहुंचाई जा सकती है। जून में जन्म लेने वाले लोगों को जुकाम होने का खतरा रहता है।

(और पढ़े – बुद्धिमान लोग किसी को नहीं बताते अपने ये 8 राज…)

जुलाई में जन्मे लोग कैसे होते हैं – July me janme log kaise hote hai in Hindi

जुलाई में जन्मे लोग कैसे होते हैं - July me janme log kaise hote hai in Hindi

आपके जन्म का जुलाई का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई सारे राज खोलता है। जुलाई में पैदा हुए लोग बहुत सहानुभूतिपूर्ण, देखभाल करने वाले और प्यारे होते हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व चंचल, मूडी, ईमानदार, शांत, मजाकिया, मिलनसार और देखभाल करने वाला होता हैं। जुलाई में जन्मे लोग क्षमा करने के लिए जाने जाते हैं। ये लोग अकेला रहना पसंद करते है। हमेशा अतीत और पुराने दोस्तों के बारे में चिंतित रहते है साथ में चुप रहना भी पसंद करता है। जुलाई में जन्म लेने वाले लोग संवेदनशील स्वभाव के होते हैं इसके कारण वे आसानी से आहत हो जाते हैं। भले ही उनके लिए चोट से उबरना आसान न हो लेकिन वे बदले की भावना नहीं रखते हैं।

जुलाई में पैदा हुए लोग दूसरों को माफ कर देते हैं जिन्होंने उनके साथ अन्याय किया है। इन लोगों में पेट और आहार की समस्या होने का खतरा रहता है। इनको चोट आसानी से लगती है, लेकिन ठीक होने में लंबा समय लेती है।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

अगस्त में जन्मे लोग कैसे होते हैं – August mahine me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi

अगस्त में जन्मे लोग कैसे होते हैं - August mahine me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi

साल का अगस्त महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई सारे राज खोलता है। अगस्त में पैदा हुए लोग अपने करीबी लोगों की गहराई से देखभाल करते हैं। वे प्यार, रिश्तों और बाकी सब चीजों से ऊपर शादी को महत्व देते हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व रोमांटिक, मैत्रीपूर्ण, मज़ेदार, उदार, संवेदनशील, बहादुर, निडर और अहंकारी होता है। अगस्त में पैदा हुए लोग बहुत आशावादी होते हैं और एक उत्साह से भरे होते हैं जो दूसरों को प्रेरित करते है और अपने आसपास के सभी लोगों को अच्छा महसूस करने के लिए भी प्रेरित करता है। अगस्त में जन्म लेने वाले लोग आसानी से क्रोधित हो जाते हैं और उन्हें आसानी से ईर्ष्या हो जाती हैं। ये चौकस, सावधान, जल्दी सोचने वाले और सतर्क होते है।

अगस्त में पैदा हुए लोग कला, संगीत और लेखन में प्रतिभाशाली होते हैं। अगस्त में जन्म लेने वाले लोगों में बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोध क्षमता कम होती हैं।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

सितंबर जन्मे लोग कैसे होते हैं – September me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi

सितंबर जन्मे लोग कैसे होते हैं - September me janm lene bale log kaise hote hai in Hindi

सितंबर का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई सारे दिलचस्प राज खोलता है। सितंबर में पैदा हुए लोग चाहते हैं कि उनके जीवन में सब कुछ व्यवस्थित हो। वे अव्यवस्था से नफरत करते हैं और वे स्थिरता और आराम को महत्व देते हैं। ये लोगों की गलतियों को दिखाना करना पसंद करते है और दूसरों आलोचना करना भी पसंद करते हैं। सितंबर महीने में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व शांत, स्थिर, समझदार, सहानुभूति, सावधान और गुप्त होता है। जब उनके रोमांटिक साथी चुनने की बात आती है तो वे चुस्त होते हैं, लेकिन जब वे एक रिश्ते में मिलते हैं तो वे बेहद वफादार और इज्जत देने वाले होते हैं। ये मजबूत अंतर्ज्ञान के साथ भावनात्मक रूप से बुद्धिमान और आध्यात्मिक लोग होते हैं।

(और पढ़े – बच्‍चे के लिए बेहतरीन नाम का चयन करने के 13 तरीके…)

अक्टूबर में जन्मे लोग कैसे होते हैं – October me janme log kaise hote hai in Hindi

अक्टूबर में जन्मे लोग कैसे होते हैं - October me janme log kaise hote hai in Hindi

अक्टूबर का महीना भी आपके व्यक्तित्व के बारे में राज खोलने के लिए किसी भी दुसरे महीने से पीछे नहीं है। अक्टूबर के महीने में जन्म लेने वाले लोगों को सबसे भाग्यशाली माना जाता हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व निष्पक्ष, वफादार, मुखर (assertive), निर्णायक, भावनात्मक, ईमानदार होता है। ये अत्यधिक दूरदर्शी होते हैं और बहुत मजबूत स्वभाव के होते है। यह लोग गपशप करना पसंद करता है और जो उन्हें प्यार करता है उसे प्यार करता है। अक्टूबर में जन्म लेने वाले लोग अपने दोस्तों के बिना नहीं रह सकते। वे हमेशा लोगों के आसपास रहना, बातचीत करना और नए दोस्त बनाना चाहते हैं। ये लोग भले ही बहुत आकर्षक और सुंदर होते हैं पर कभी-कभी उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है।

ये लोग इसकी परवाह नहीं करते की दूसरे क्या सोचते हैं। यह लोग भावनात्मक और निर्णायक होते है। ये लोग चिंतित रहते हैं, उदासी को गहराई से महसूस करते है और इससे आसानी से प्रभावित भी होते हैं।

(और पढ़े – जीवन में सफल होने के लिए किन लोगो से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए…)

नवम्बर में जन्मे लोग कैसे होते हैं – November me janme logo ka swabhav in Hindi

नवम्बर में जन्मे लोग कैसे होते हैं - November me janme logo ka swabhav in Hindi

नवंबर का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है नवंबर में पैदा हुए लोग हमेशा सकारात्मक होते हैं और अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार रहते हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व सहज, आध्यात्मिक, रोमांटिक, कड़ी मेहनत करने वाला, सहानुभूति, संवेदनशील और गतिशील वाला होता है। ये एक सुरक्षित और खुशहाल भविष्य के लिए अपनी खोज में लगे रहते हैं। धन की समस्याएं कभी-कभी उन्हें नीचे ला सकती हैं लेकिन उनकी कड़ी मेहनत की प्रकृति उन्हें हमेशा से मिलेगी। ये असाधारण विचारधारा, तेज सोच वाले होते हैं और अच्छे डॉक्टर बन सकते हैं। नवंबर में पैदा हुए लोग, लोगों के बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं, जो उन्हें आरक्षित और गुप्त बनाता है। ये लोग भरोसेमंद, ईमानदार और रहस्यमय होते है पर भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

दिसंबर में जन्मे लोग कैसे होते है – December me janme log kaise hote hai in Hindi

दिसंबर में जन्मे लोग कैसे होते है - December me janme log kaise hote hai in Hindi

जो लोग साल के आखिरी महीने में पैदा होते है उनका स्वभाव काफी अच्छा होता है। दिसंबर में पैदा हुए लोग किसी भी पार्टी की जान होते हैं। ये लोग हमेशा ही बहुत व्यस्त रहते हैं और हमेशा दोस्तों और परिवार के बीच होते हैं। इन लोगों का व्यक्तित्व देशभक्ति, उदार, ईमानदार, कामुक, विश्वसनीय, इंटरैक्टिव होता है। ये लोग बहुत ही भरोसेमंद होते हैं और अहंकार की भावना नहीं रखते हैं। दिसम्बर महीने में जन्म लेने वाले लोग प्रतिबंधों से घृणा करते है। इनको मजाक करना पसंद होता है और मजाक करने की आदत भी होती है। ये ध्यान के केंद्र में रहना पसंद करते हैं और शानदार जीवन जीते हैं। वे हमेशा अपने आपको वैसे ही दिखाते हैं जैसे वे हैं। और ऐसा कुछ होने का दिखावा नहीं करते हैं जो वे नहीं हैं। ये लोग बहुत महत्वाकांक्षी और मेहनती होते हैं।

आपका जन्म साल के किस महीने में हुआ है और आपका व्यक्तित्व कैसा है ये हमें कमेंट करके जरूर बताएं, ताकि हम भी आपके व्यक्तित्व के बारे में जान सके।

आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में कई तरह के दिलचस्प राज खोलता है। पढ़ें आपके जन्म का महीना आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है, आपके पैदा होने वाला महीना आपके संपूर्ण शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में क्या बताता है।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration