किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय - Kidney Saaf Karne Ke Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय – Kidney Saaf Karne Ke Upay

किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय - Kidney Saaf Karne Ke Upay

जिस तरह हम अपने घर में पानी को साफ करने वाले वाटर फ़िल्टर के फिल्टर को समय-समय पर साफ करते हैं, उसी तरह हमें अपनी किडनी को भी साफ करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य हिस्सा है। यह हमारे खून से नमक को छानकर और शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करके गंदगी को साफ करती है। जब गुर्दे में नमक का अत्यधिक संचय होता है, तो उपचार की आवश्यकता होती है। दरअसल, किडनी में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं। जिससे पथरी जैसी बीमारी हो सकती है। यही कारण है कि किडनी की सफाई बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है, ताकि हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। इसलिए आज हम आपको किडनी की सफाई के लिए ये 5 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

किडनी साफ करने के उपाय – Kidney Saaf Karne Ke Upay

किडनी साफ करने के उपाय - Kidney Saaf Karne Ke Upay

दही

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं। यह पाचन में सुधार करता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया न केवल किडनी को साफ करते हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम में अच्छे बैक्टीरिया को बढाकर हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं।

(और पढ़ें – जानिये क्‍या अंतर है कर्ड (दही) और योगर्ट में)

नींबू

नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। बता दें कि रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से आप घरेलू तरीके से किडनी की सफाई कर सकते हैं। यह किडनी से संबंधित बीमारियों में भी फायदा पहुंचाता है।

अदरक

किडनी की सफाई के लिए अदरक बहुत उपयोगी है। क्योंकि अदरक में क्लोरीन, आयोडीन, विटामिन और कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। अदरक के इस्तेमाल से आप किडनी की समस्याओं से भी बच सकते हैं।

लाल अंगूर

मार्केट में मिलने वाले लाल अंगूर गुर्दे की सफाई के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। लाल अंगूर में विटामिन ए और विटामिन बी 6 भी पाए जाते हैं। पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट और आयरन से भरपूर लाल अंगूर खाने से पेट की समस्याएं, थकान और कब्ज नहीं होती। यह किडनी के सभी विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और उसे स्वस्थ बनाये रखता है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पौटेशियम की मात्रा कम पायी जाती है। इसलिए किडनी को साफ रखने के लिए शिमला मिर्च को बहुत उपयोगी माना जाता है।

किडनी साफ करने के घरेलू उपाय (Kidney Saaf Karne Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration