ऐसे मना सकते हैं छोटे बच्चों के साथ दिवाली – Celebrate Diwali With Young Baby In Hindi

ऐसे मना सकते हैं छोटे बच्चों के साथ दिवाली - Celebrate Diwali With Young Baby In Hindi
Written by Pratistha

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे, सभी उत्सवों में सक्रिय रूप से भाग नहीं ले पाएंगे, लेकिन दिवाली के लाइट्स, सजावट और मधुर संगीत से जरूर खुस हो जाएंगे। जिन बच्चों ने अभी चलना शुरू किया है अभी भी बहुत छोटे हैं यह समझने के लिए कि त्यौहार क्या होते हैं, वे पारिवारिक परंपराओं में भाग लेना पसंद करते हैं। आपका बच्चा अभी भी दिवाली मना सकता है, लेकिन शायद उन तरीकों से जो उसकी उम्र और स्वभाव से मेल खाते हैं।

यह कुछ चीजें हैं जिन्हें आप दिवाली पर आज़मा सकते हैं – Here are a few things you could try in Diwali in Hindi

  1. अपने बच्चे के कमरे में छोटे रंगीन पेपर लैंप या तोरन और अन्य सजावटी चीजों को लटकाएं जहां वह उन्हें देख सकते है।
  2. कुछ बहुरंगी फेयरी लाइट को लगाएं आपके बच्चे इसके बदलते पैटर्न को देखना पसंद करेगें।
  3. अपने बच्चे के कमरे के पास वाटर कलर के साथ एक छोटी सी रंगोली बना सकते हैं। वह इसे देखने का आनंद लेगी, खासकर अगर उसने रेंगना या चलना शुरू कर दिया है तो।
  4. उसकी उम्र के आधार पर, आप बच्चे को भी रंगोली बनाने में मदद कर सकते हैं। आप उसे आर्गेनिक रंगों या फूलों का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं।
  5. आपका शिशु पानी के रंगों के साथ मिट्टी के दीयों को भी उँगलियों से पेंट कर सकता है। लेकिन, पेंटिंग सेशन के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोना याद रखें।
  6. अगर आपका बच्चा चलने लगा है, तो आपका वह दरवाजे पर फूलों की माला रखने या पूजा कक्ष में गुलाब की पंखुड़ियां डालने का आनंद ले सकता है।
  7. यदि वह दीवाली की आतिशबाजी से खुश होते है, तो उसे खिड़की, कांच के दरवाजे या बालकनी से थोड़ी देर के लिए बाहर देखने दें। इस तरह, वह दूर से आतिशबाजी देखने का आनंद लेगा, और शोर और प्रदूषण से दूर रहेगा।
  8. इस दिवाली अपने बच्चे के लिए कुछ खास खरीदना न भूलें।

और अंत में, इन यादों को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करना मत भूलें!

आपको ये भी जानना चाहिए – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration