हेल्थ टिप्स

हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान – Hand Sanitizer Ke Nuksan in Hindi

हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान - Hand Sanitizer Ke Nuksan in Hindi

स्वास्थ्य के लिए हाथ साफ रखना बहुत जरुरी है। लेकिन हाल के दिनों में लोगों ने हाथ धोने से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यदि आप भी बार-बार हैंड सैनिटाइजर से हाथ को साफ करते हैं, तो आपको इसके उपयोग से होने वाले नुकसान (Hand Sanitizer Ke Nuksan in Hindi) पता होना चाहिए। आइये जानतें हैं हैंड सैनिटाइजर के नुकसान क्या हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के शोध बताते हैं कि जहां एक हैंड सैनिटाइजर आपको बीमारियों की ओर धकेल सकता है, वहीं यह आपके परिवार बढ़ाने के सपनों को भी कुचल सकता है। इसलिए, इसका उपयोग करने की तुलना में साबुन का उपयोग करना बेहतर है। आपको बता दें हैंड सैनिटाइजर खराब बैक्टीरिया के साथ-साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी मारते हैं।

हैंड सैनिटाइजर का अधिक उपयोग न करें – Do not use hand sanitizer too much in Hindi

हैंड सैनिटाइजर का अधिक उपयोग न करें - Do not use hand sanitizer too much in Hindi

इसका लगातार उपयोग सही नहीं है क्योंकि यह आपके एंटीबायोटिक्स को आपके प्रति अप्रभावी बना देता है। अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर साधारण जीवाणुओं को सुपरबग्स में बदल रहे हैं जो बेहद शक्तिशाली एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी बन जाते हैं। इस वजह से, अत्यधिक अल्कोहल -आधारित ब्रांडों के हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना आगे चलकर प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं।

स्किन को ड्राई और खुरदुरा बना देता है – Makes skin dry and rough in Hindi

स्किन को ड्राई और खुरदुरा बना देता है - Makes skin dry and rough in Hindi

लंबे समय तक हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने से आपकी स्किन शुष्क (ड्राई) और खुरदरी हो सकती है। इतना ही नहीं, यह त्वचा संबंधी कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

हैंड सैनिटाइजर के नुकसान – Hand Sanitizer Ke Nuksan in Hindi

हैंड सैनिटाइजर के नुकसान - Hand Sanitizer Ke Nuksan in Hindi

आइए जानते हैं हैंड सैनिटाइजर के अधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान क्या हैं।

  • सैनिटाइजर में खुशबू के लिए फथलेट्स नामक एक रसायन का उपयोग किया जाता है, जिस सैनिटाइजर में इसकी मात्रा अधिक है वह हमारे लिए नुकसानदायक है। ऐसे अत्यधिक सुगंधित सैनिटाइज़र यकृत, गुर्दे, फेफड़े और प्रजनन प्रणाली को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • सैनिटाइज़र में अल्कोहल की मात्रा के कारण, यह बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, खासकर अगर बच्चे इसे अज्ञानता में निगल लेते हैं।
  • हैंड सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसन नामक एक रसायन होता है, जो हाथ की त्वचा में अवशोषित हो जाता है। इसके अत्यधिक उपयोग के कारण, यह रसायन आपकी त्वचा से आपके रक्त के साथ मिला जाता है। रक्त में मिलाने के बाद, यह आपकी मांसपेशियों के समन्वय को नुकसान पहुंचाता है।
  • हैंड सैनिटाइजर में टॉक्सिन्स और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होते हैं, जो हाथों से कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हटाते हैं, लेकिन हमारी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो जाती है।
  • कई शोधों के अनुसार, इसके अत्यधिक उपयोग से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है।
  • इसके अधिक उपयोग से बांझपन हो सकता है।

अब तो आप जन गए होगें कि हाथो को साफ करने के लिए साबुन से अधिक हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना कितना नुकसान दायक होता है (हैंड सैनिटाइजर के नुकसान), इसलिए पानी या साबुन न होने पर ही हाथ साफ करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें – घर पर हैंड सैनिटाइज़र बनाने का तरीका

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration