Covid-19: क्या फल-सब्जियों को साबुन से धोना होगा? जानें FSSAI से फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

Covid-19: क्या फल-सब्जियों को साबुन से धोना होगा? जानें FSSAI से फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स

Covid-19: क्या फल-सब्जियों को साबुन से धोना होगा? जानें FSSAI से फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स

फलों और सब्जियों को साफ करने की टिप्स: कोरोना से बचने के लिए सभी चीजों को साफ रखना जरूरी होता है, ऐसे में फलों और सब्जियों को कैसे धोएं, यह जानना भी बहुत आवश्यक हो जाता हैं। अक्सर लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि क्या मार्केट से लाए गए फलों और सब्जियों पर वायरस का खतरा होता है? क्या सब्जियों और फलों के माध्यम से कोरोनावायरस फैलने का खतरा होता है? और क्या सब्जियों को साबुन या डिटर्जेंट (Detergent) से साफ करना चाहिए? आइये इस तरह के सभी प्रश्नों जानते है। आज कल यह सवाल कोरोनावायरस के कारण अधिक पूंछे जा रहें है। जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है वह अपनी समझ के अनुसार सब्जियों और फलों को साफ़ कर रहे हैं। आइए आपके सभी सवालों के जवाब विशेषज्ञों (Experts) से जानते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं – Coronavirus se bachne ke liye kya khaye aur kya nahi in Hindi)

क्या फल-सब्जियों को साबुन से धोना चाहिये?

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग अपनी-अपनी जानकारी के अनुसार सुरक्षा अपना रहें है। अभी लोगों ने बाहर का खाना खाना भी बंद कर दिया है और घर पर ही खा रहें है। लेकिन लोगों के मन में अब भी यह सवाल है कि जिस प्रकार से हमें कोरोनावायरस बचने के लिए बार-बार हाथों को साबुन से धोना चाहिए तो क्या उसी बाजार से लाये गए फलों और सब्जियों को भी साबुन से धोना चाहिए या नहीं?

कोरोनोवायरस से बचाव के लिए फलों और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए, इस पर विशेषज्ञ क्या कहते है। फलों और सब्जियों को खरीदने से पहले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि फल और सब्जी उत्पादन (Production) स्वच्छ और रोगाणु से मुक्त है। वैश्विक कोरोना महामारी में  विशेष रूप से खाद्य सुरक्षा के बारे ध्यान रखना बहुत आवश्यक हो जाता हैं।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि फलों और सब्जियों को सुरक्षित(Safe) और साफ रखने के लिए क्या करना चाहिए।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस के वो 10 सवाल जिनके जवाब आप तलाश रहे हैं)

FSSAI से फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स

FSSAI से फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स

  1. एफएसएसएआई से पहली टिप यह है कि जब भी आप विक्रेता से फलों और सब्जियों को खरीदते है तो इसे पैकेट के अंदर रखना जाना चाहिए। इसके अलावा, पैकेट को उपयोग करने से पहले इसे कुछ समय के लिए किसी एक अलग स्थान पर रखा देना चाहिए।
  2. बाजार से लायें फलों और सब्जियों को धोने के लिए सिर्फ गुनगुने पानी का उपयोग करें। आप चाहें तो सब्जियों को धोने के लिए 50ppm क्लोरीन (Chlorine) की केवल एक बूंद को गर्म पानी में मिला कर भी उपयोग कर सकते है।
  3. इसके बाद आप पकाने वाली सब्जियों को पीने वाले पानी से एक बार और साफ करें, जो उनको खाने योग्य बनाता हैं।
  4. ध्यान रखें कि फलों और सब्जियों कोरोनावायरस से बचाने के लिए किसी भी प्रकार के कीटाणुरहित स्प्रे प्रयोग न करें और न ही सब्जियों को साबुन से साफ करें। क्योंकि यह फलों और सब्जियों की गुणवत्ता (Quality) को नुकसान पहुंचा सकता है। साफ़ करने के लिए केवल ताजे पानी का उपयोग किया जाना चाहिए।
  5. कुछ लोग यह मानते है कि कोरोना वायरस से सब्जियां या फलों को सुरक्षित रखने के लिए उनको फ्रीजर में रखना आवश्यक होता है तो यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है आप केवल उन्हीं फलों और सब्जिओं को फ्रीजर में रखें जो बाहर ख़राब हो सकती है, अन्य सभी सब्जियों को कमरे के तापमान पर बास्केट या रैक में रख सकते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो ना करें ये 11 काम)

FSSAI ने भोजन और उसकी खरीदारी करते समय स्वच्छता बनाए रखने के लिए और टिप्स भी जारी की हैं आइये इसे भी जानते हैं

ध्यान रखें कि जैसे हम हमेशा फलों और सब्जियों को साफ करते हैं, उसी तरीके से ही करना है। और हमेशा विश्वसनीय स्रोतों से ही कोई भी खाद्य पदार्थ खरीदें।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration