हेल्थ टिप्स

अंडे का सफेद भाग खाने के फायदे – Benefits Of Eating Egg White In Hindi

Benefits Of Eating Egg White In Hindi: अंडा खाना सभी को पसंद होता है क्योंकि यह स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको अंडे का सफेद भाग खाने के फायदे पता है? अंडे के सफेद भाग में अधिक प्रोटीन और विटामिन B12 होता है।

अपने पोषक तत्वों की उच्‍च मात्रा के कारण ही अंडे को पौष्टिक आहार की श्रेणी में रखा जाता है। इसके अलावा यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो बहुत ही कम कीमत में हमें बहुत से जरूरी पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध करा सकता है।

एक अंडे में पीला और सफेद दो भाग होते है। इन दोनों भागों में पोषक तत्वों की मात्रा भी अलग अलग होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अंडे का सफेद भाग खाने के फायदे और पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे।

अंडे के सफेद भाग के पोषक तत्व – Nutrients of egg white in Hindi

एक अंडे का सफ़ेद भाग कैलोरी में कम और वसा मुक्त होता है। एग वाइट में निम्न पोषक तत्व पाए जाते है-

(और पढ़े – शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व…)

अंडे का सफेद भाग खाने के फायदे  – Benefits Of Eating Egg White In Hindi

पूरे अंडे के सिर्फ सफ़ेद भाग में भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है।

(और पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने के लिए खाएं अंडे का सफेद भाग

जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उन्हें अपनी आहार में अंडे का सफेद भाग शामिल करना चाहिए। अंडे की सफेदी में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करते है। इसके अलावा, अंडे की सफेदी में वसा नहीं होती है और इसमें कैलोरी भी कम होती है। अंडे में मौजूद घटक भूख को दबाते हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं। इस प्रकार अंडे का सफेद भाग खाना आपको घंटों तक भूख नहीं लगने देता।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

उच्च कोलेस्ट्रॉल में खाएं अंडे का सफेद भाग

अंडे के सफेद भाग में कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। एक पूरे अंडे में केवल 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। इस प्रकार अंडे की सफेदी का सेवन उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों के लिए सुरक्षित है, जो उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को और अधिक नहीं बढ़ाएंगे। अंडे का सफेद भाग खाने से हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए भी सुरक्षित हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

मजबूत हड्डियों के लिए खाएं अंडे का सफेद भाग

आपको अंडे के सफेद भाग का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए, आपको कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। घनी हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी रिकेट्स और हड्डी की गंभीर समस्या कम होती हैं।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज)

अंडे के सफेद भाग के लाभ हृदय स्वास्थ्य में

रक्त के थक्के जमने जैसी समस्याओं के इलाज के लिए अंडे के सफेद भाग का सेवन किया जा सकता है। अंडे की सफेदी में विटामिन और खनिज होते हैं और रक्त के उचित प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसका सेवन से रक्त वाहिकाओं के फ़ैलाने की प्रक्रिया में भी योगदान देता है। इसके अलावा, पोटेशियम जैसे घटक रक्त और हृदय की समस्याओं को रोकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

एग वाइट खाने के फायदे मांसपेशियों के विकास में

एग वाइट को प्रोटीन का पावरहाउस भी माना जाता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको प्रोटीन अधिक लेने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अंडे के सफेद भाग का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों के आहार में अंडे का सफेद हिस्सा शामिल करें, क्योंकि उन्हें मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के लिए अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

मधुमेह के लिए अच्छा है एग वाइट

मधुमेह वाले लोगों को नाश्ते के लिए भोजन में बहुत कम विकल्प होते हैं। इसके लिए आप नाश्ते में अंडे के सफेद भाग का सेवन कर सकते है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए पौष्टिक भोजन है। यह कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, साथ ही रक्तचाप की समस्याओं को रोक सकता है।

अंडे के सफेद भाग के फायदे रक्तचाप में

यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो इसके लिए आप एग वाइट का सेवन कर सकते है। उच्च रक्तचाप के स्तर को संतुलित करने के लिए आपके शरीर को पोटेशियम की आवश्यकता होगी। अंडे की सफेदी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए आप अंडे की सफेदी खाकर अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार )

थकान में फायदेमंद है अंडे का सफेद भाग

शरीर में आयरन की कमी थकान का कारण बनता है। यदि आप चक्कर आना और थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अपने आहार में अंडे का सफेद भाग शामिल करना चाहिए। अंडे की सफेदी में पाया जाने वाला मैंगनीज और मैग्नीशियम थकान को रोकने में मदद कर सकता है।

एग वाइट खाने के फायदे सप्लीमेंट में

अंडे के सफ़ेद भाग में मैग्नीशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, सेलेनियम, प्रोटीन आदि जैसे पोषक तत्वों की उच्च मात्रा में होते है। इसलिए एग वाइट वयस्कों और बच्चों के लिए एक अच्छा सप्लीमेंट माना जाता है। सप्ताह में कम से कम तीन बार अंडे की सफेदी का सेवन करें।

(और पढ़ें – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी)

बीमारियों को रोकने में मदद करता है एग वाइट

अंडे का सफेद भाग विटामिन बी2 और बी12 का एक अच्छा स्रोत हैं। ये विटामिन माइग्रेन, सिरदर्द और पीठ दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायक होते है।

(और पढ़ें – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए)

अंडे का सफेद भाग खाने के फायदे (Benefits Of Eating Egg White In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Hemant

Share
Published by
Hemant

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

1 वर्ष ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago