सेक्स एजुकेशन

जानिए, महीने में कितनी बार करना चाहिए सेक्स – How many times one should have sex in a month in hindi

जानिए, महीने में कितनी बार करना चाहिए सेक्स - Mahine mein kitni baar sex karna chahiye

Mahine mein kitni baar sex karna chahiye क्या रोजाना सेक्स करना सेहत के लिए सही होता है? अगर नहीं तो सप्ताह में या महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि एक महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए। जीवन में सेक्स करना लोगों की आवश्यकता होती है। सेक्स करना रिप्रोडक्शन (reproduction) के लिए तो बेहतर होता ही है साथ ही इससे तनाव कम होने और मन प्रसन्न होने जैसे कई फायदे होते हैं। सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म (orgasm) मिलने से होने वाला एहसास काफी अलग होता है।

बहुत से लोगों को इससे बेहद खुशी और अच्छा महसूस होता है यहीं कारण है की लोगों को सेक्स (sex) करना बेहद पसंद होता है। बहुत सारे लोग कैसुअल सेक्स (casual sex) करके अपनी आवश्यकता पूरी करने लगते हैं और बहुत सारे लोग अपने पार्टनर के साथ ही रोजाना सेक्स करते हैं। आइए जानते हैं कि महीने में कितनी बार सेक्स करना आपके लिए सही होता है।

विषय सूची

  1. महीने में कितनी बार सेक्स करना होता है जरुरी – How many times one should have sex in a month in hindi
  2. उम्र का भी पड़ता है सेक्स लाइफ पर असर – Effects of age on sex life in Hindi

महीने में कितनी बार सेक्स करना होता है जरुरी – How many times one should have sex in a month in Hindi

महीने में कितनी बार सेक्स करना होता है जरुरी - How many times one should have sex in a month in hindi

सेक्स (sex) आपकी रिलेशनशिप में बेहद महत्वपूर्ण होता है। सेक्स करने से आपकी रिलेशनशिप मजबूत बनती हैं। सेक्स लाइफ बेहतर ना होने पर आपको पार्टनर की अनदेखी, गुस्से, चिड़चिड़ेपन के साथ-साथ बेवफाई का सामना भी करना पड़ सकता है। जीवन के बहुत सारे पहलू सेक्स लाइफ (sex life) को प्रभावित करते हैं। बढ़ती उम्र, बिगड़ती लाइफस्टाइल, स्वास्थ्य को लेकर होने वाली और रिलेशनशिप की समस्याएं दोनों पार्टनर्स के बीच में परेशानी पैदा कर देती है। सेक्स की कमी के कारण रिश्ते टूट जाते हैं और लोग अपने पार्टनर्स बदल तक लेते हैं।

यह शारीरिक से ज्यादा मानसिक संतुष्टि पर प्रहार करता है। ऐसे में आपको महीने में कम से कम इतनी बार सेक्स (sex) जरुर करना चाहिए कि आपके पार्टनर को यह महसूस ना हो कि आप उन्हें अनदेखा कर रहे हैं और उनको प्यार (love) नहीं करते हैं।

महीने में कम से कम 10 बार सेक्स जरुर करना चाहिए। एक हेल्दी रिलेशनशिप (healthy relationship) में पार्टनर्स को सप्ताह में दो बार सेक्स (sex) करना ही चाहिए ताकि आपके पार्टनर को रिश्ते में उत्साह बना रहे। एक-दूसरे से गले मिलें, प्रोत्साहित करें, एक्सरसाइज करें ताकि लिबिडो (libido) बढ़ा सकें और इन सब के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता है तो सेक्स थेरेपिस्ट को जरुर दिखाएं।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन में शारीरिक संबंध (सेक्स) का महत्व…)

उम्र का भी पड़ता है सेक्स लाइफ पर असर – Effects of age on sex life in Hindi

उम्र का भी पड़ता है सेक्स लाइफ पर असर - Effects of age on sex life in Hindi

उम्र के हिसाब से भी लोगों के सेक्स करने की क्षमता पर असर पड़ता है। किनसे इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च (Kinsey Institute for research) के अनुसार 18 से 29 की उम्र के बीच लोग सबसे ज्यादा बार सेक्स करते हैं। इस उम्र समूह (age group) के लोग सालभर में लगभग 112 बार सेक्स करते हैं। जिसका मतलब है कि सप्ताहभर में 2 बार सेक्स करते हैं। जबकि रिसर्च में पाया गया की दूसरा उम्र समूह जैसे 30 से 39 साल की उम्र के लोग सेक्स करना कम कर देते हैं और साल भर में 89 बार सेक्स करते हैं। यानि की सप्ताह में औसतन 1.6 बार सेक्स करते हैं।

मेडिकल डेली (Medical Daily) की एक रिपोर्ट के अनुसार शादी सेक्स में एक अलग भूमिका निभाती है। शादी (marriage) के बाद लोग ज्यादा सेक्स करने लगते हैं। 34 प्रतिशत लोग शादी के बाद सप्ताह में 2-3 बार सेक्स करते हैं। सेक्स ड्राइव (sex drive) का कम और ज्यादा होना भी सेक्स करने की क्षमता पर असर डालता है। स्वस्थ खाएं और एक्सरसाइज करें ताकि आपकी सेक्स ड्राइव बेहतर रहे।

(और पढ़े – क्‍या लगातार सेक्स पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

6 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration