ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी क्यों होती है? - Why Do People Get Colds In Cold Weather in Hindi? - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी क्यों होती है? – Why Do People Get Colds In Cold Weather in Hindi?

ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी क्यों होती है? - Why Do People Get Colds In Cold Weather in Hindi?

ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी क्यों होती है? जब बाहर ठंड पड़ती हैं तो आप उन कारणों से बीमार हो जाते हैं। जिनके बारे में आप सोचतें भी नहीं हैं । यह सामान्य बात है कि हम सभी सर्दियों के दौरान बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं। लेकिन विज्ञान का इस बारे में क्या कहना है?

शायद। ठंड का मौसम आपको बीमार नहीं करता है, कीटाणु करते हैं, लेकिन शोध बताते हैं कि ठंड का मौसम ऐसी परिस्थितियां पैदा कर सकता है, जो उन कीटाणुओं को जीवित रहने और पनपने में मदद करती हैं।

यहां, हम 5 कारणों की बात की जा रही है जिसके कारण आपको सर्दी के महीनों में बीमार होने की अधिक संभावना होती है:

आप अधिक समय तक घर के अंदर रहते हैं

घर के अंदर रहने से कुछ अलग तरीके से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। चीन में और वर्जीनिया टेक के शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोग तब और अधिक बार बीमार हो सकते हैं जब उनके घर हवादार नहीं होते हैं और उनमें नमी की कमी होती है। क्यों? शोधकर्ताओं को संदेह है कि एक छींक से बूंदों में कीटाणु शुष्क हवा में बेहतर ढंग से जीवित रहने में सक्षम हैं। यह तर्क आपके छोटे से ऑफिस में भी लागू हो सकता है।

आप अधिक कीटाणुओं के संपर्क में होते हैं

जब आप घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं, तो आप अधिक कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं। डॉर्कबॉब्स, सिंक के नल, कीबोर्ड और कई अन्य वस्तुओं पर रोगाणु रहना पसंद करते हैं, जिन्हें शायद आपके सहकर्मी, रूममेट, पार्टनर या बच्चे छू रहे हैं। जब सर्दियों में स्वस्थ रहने की बात आती है, तो लगातार हाथ धोना अभी भी एक शीर्ष बचाव का तरीका माना जाता है।

फ्लू वायरस तेजी से फैलता है

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो फ़्लू वायरस बहुत तेज़ी से संचारित होता है,ऐसा  राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान को पता चला है। क्योंकि वायरस की लिपिड कोटिंग ठंडे तापमान पर कठिन हो जाती है। इसका मतलब है कि वायरस अधिक सक्रिय और अधिक लचीला है और यह अनुमान लगाया जा सकता है कि फ्लू के इस मामले से आपको संक्रमित होने की अधिक संभावना है।

आपका इम्यून सिस्टम धीमा हो जाता है

येल विश्वविद्यालय का हालिया अध्ययन में यह पाया गया, जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, वास्तव में अधिक सुस्त हो सकती है। शोधकर्ताओं ने चूहों को सामान्य कोल्ड वायरस से संक्रमित किया और विभिन्न तापमानों पर उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया का परीक्षण किया। जब चूहे ठंडे टेंपरेचर में होते थे, तो उनकी नाक वाली कोशिकाएं वायरस से लड़ने में स्पष्ट रूप से बदतर थीं। लोगों में इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

आपके पैर ठंडे हैं

इंग्लैंड के कार्डिफ विश्वविद्यालय के कॉमन कोल्ड सेंटर के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि आपके पैरों की ठंड से आपकी इम्युनिटी कम हो सकती है। अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 90 छात्रों के पैरों को ठंडे पानी में 20 मिनट तक रखा। इन छात्रों को उन छात्रों की तुलना में अगले पांच दिनों में सर्दी होने की अधिक संभावना थी, जो अपने पैरों को गीला नहीं करते थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि छात्रों के पैरों को ठंडा करने से उनकी नाक में रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जिससे उनकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कम हो जाती है।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration