घरेलू उपाय

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स – Tips For Long Time In Bed In Hindi

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स - Tips For Long Time In Bed In Hindi

मैं बिस्तर पर अधिक समय कैसे बिता सकता हूं’? बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके क्या है? बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स क्या है? (bed par der tak kaise tike) यह इन्टरनेट पर खोजने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक है। हमें नहीं पता कि क्या इस सवाल को पूछने वाले लोगों की धारणा क्या है उन्हें कितनी देर तक बिस्तर पर रहना चाहिए या फिर उन्हें वास्तव में कोई समस्या तो नहीं है। यदि आप 3 मिनट से कम समय के आसपास बिस्तर पर टिकते हैं, तो आपको शायद बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स मदद कर सकते है।

बेडरूम की समस्याओं से होने वाली शर्मिंदगी से बचने के लिए, व्यक्ति कई प्रकार की तकनीकों का उपयोग करता है, जिसमें व्यायाम से लेकर कई हानिरहित चिकित्सा शामिल हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स और देर तक आनंद उठाने के नेचुरल तरीके बताने जा रहें है जो कि बेडरूम में आपके और आपकी पार्टनर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके – Bistar Par Lamba Tikne Ke Natural Tarike

बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके - Bistar Par Lamba Tikne Ke Natural Tarike

लम्बे समय तक करने के लिए कुछ आसन सी टिप्स को अपनाकर आप अपनी बेडरूम की लाइफ में सुधार कर सकते है। यह टिप्स पति पत्नी के बीच संबंधो को मजबूत करने में भी मदद करते हैं। आइये इनको विस्तार से जानते हैं।

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के लिए पेट कम करें

एक बड़ा पेट होने से बेडरूम की परफॉरमेंस में कठिनाई होती है। एक अध्ययन के अनुसार बड़े पेट वाले व्यक्ति की अपेक्षा एक फिट शरीर का व्यक्ति औसतन 8 मिनट अधिक देर तक बिस्तर पर टिक सकता हैं। यह एक बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के लिए टिप्स है कि यदि आप लम्बे समय तक बिस्तर में अपने पार्टनर का साथ देना चाहते है तो आपके पास एक फिट शरीर होना चाहिए।

लम्बे समय तक टिके रहने के लिए गहरी साँस लेने वाले व्यायाम करें

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के लिए आप हमेशा उन व्यायाम को करने की कोशिश करें जिनमें गहरी और लंबी साँस लेने की आवश्यकता होती हैं। एक गहरी और पूर्ण साँस 5 सेकंड की होती हैं। गहरी साँस लेने के लिए आप 3 सेकंड तक अपनी साँस को अन्दर रोक कर रखें और फिर धीरे-धीरे 5 सेकंड में साँस को बाहर छोड़ें। गहरी साँस लेने के व्यायाम आपको बेडरूम में अपने पार्टनर के साथ को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के लिए टिप्स के लिए यह साँस लेने के व्यायाम रक्त प्रवाह को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

बिस्तर पर लम्बे समय तक टिकने के लिए स्टार्ट-स्टॉप तकनीक का प्रयोग करें

बेडरूम में अधिक समय तक टिके रहने की टिप्स है कि आप क्रिया के दौरान स्टार्ट और स्टॉप तकनीक का प्रयोग करें। स्टार्ट-स्टॉप तकनीक का अर्थ है कि जब आप अपना काम कर रहें होते है तो उत्तेजना को रोकने के लिए थोड़ी देर के लिए बीच में रुक जाएं। यदि आप रुकना नहीं चाहते है तो अपनी गति को धीमा कर लें और अपने हाथों से खेलें। फिर जब आपको सब कंट्रोल में लगे तो आप फिर से अपना काम करना स्टार्ट कर दें और अपनी गति को बढ़ाएं। इसके लिए ऐसा साथी खोजना महत्वपूर्ण है, जो आपकी इस स्थिति को अच्छी तरह से समझता हो।

लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स हाथ आभ्यास करें

अपने आप को पहले से आनंदित करने से बिस्तर में लगने वाला समय बढ़ जाता है। यदि आप बिस्तर में पार्टनर के साथ के पहले हाथ आभ्यास करते है तो इससे आपको लंबे समय तक टिकने में मदद मिल सकती हैं। यह हालांकि यह कम आनंद देगा, लेकिन इसके बाद पार्टनर के साथ करना आपको बिस्तर पर लंबे समय तक आनंद उठाने में सहायता करता हैं। इसे करने के बाद आप एक विटामिन पेय का सेवन करें।

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स पेल्विक फ्लोर व्यायाम

पेल्विक फ्लोर व्यायाम बिस्तर पर अपने आपको नियंत्रित करने में मदद करते हैं। पेल्विक फ्लोर व्यायाम पबोकॉसीगेस (Pubococcygeus) मांसपेशियों के दोहराव के संकुचन की क्रिया है। यदि आपने कभी भी अपने पेशाब को करते समय बीच में रोका है, तो आपने अपनी पबोकॉसीगेस (P.C.) मांसपेशियों का उपयोग किया है। पेल्विक फ्लोर व्यायाम में पेशाब के दौरान पबोकॉसीगेस मांसपेशियों को ढूंढ कर उनको 10 सेकंड के लिए बार-बार दबाना छोड़ना पड़ता है। आप इस व्यायाम का कुछ सप्ताह तक अभ्यास करें इससे आपको जल्दी ठन्डे हो जाने की समस्या को ठीक करने में मदद मिलेगी और लंबे समय तक जोश को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

लम्बे समय तक बिस्तर पर आनंद लेने के लिए शाकाहारी भोजन

शाकाहारी भोजन से स्टैमिना और हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। एक शाकाहारी भोजन करने से आपके बिस्तर पर आनंद लेने वाले समय में बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं। शाकाहारी भोजन और सब्जियां हमारे शरीर में प्रसंस्कृत चीनी की मात्रा को रोकती हैं। शाकाहारी आहार जो फल सामग्री में उच्च होता है यह आपको अधिक समय तक ऊर्जा प्रदान करते है। लम्बे समय तक बिस्तर पर आनंद लेने के लिए केले का सेवन करें। केले में पोटेशियम की मात्रा उच्च होती है, एक पोषक तत्व जो हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है और ऊर्जा को बढ़ाता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि शाकाहारियों में मांस खाने वालों की तुलना में सहनशक्ति दुगुनी होती है।

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स अपने साथी के शरीर पर ध्यान केंद्रित करें

अपने साथी के शरीर पर ध्यान केंद्रित करना आपकी अन्य चिंता को कम करता है और वेग में देरी करता है। बेड पर लंबे समय तक काम करने के लिए अपने मन को कंट्रोल में रखना बहुत ही आवश्यक होता हैं। जब आप अपने पार्टनर के साथ कर रहें तो आप उनकी बॉडी पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपका मन उस क्रिया से दूर चला जायेगा और आप अधिक समय तक अपने वेग को रोक पायेगें।

लम्बे समय तक टिके रहने के लिए पर्याप्त नींद

शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक, रात में पांच घंटे से कम की नींद लेने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन होर्मोन का स्तर कम होता है। लम्बे समय तक टिके रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको 7-8 घंटे की नींद आती हो।

बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के लिए योग का प्रयास करें

बिस्तर पर लंबा टिकने के नेचुरल तरीके के लिए कुछ योग आसन, जैसे कोबरा पोज़ (भुजंगना), पश्चिमोत्तासन नीचे के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और बिस्तर पर रहने वाले समय को बढ़ा सकते हैं।

आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने के टिप्स (Tips For Long Time In Bed In Hindi) का यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration