सुबह पेट साफ करने के लिए शौच से पहले करें ये काम, पेट हो जाएगा बिलकुल साफ़ | Subah pet saaf karne ka upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

सुबह पेट साफ नहीं होता है तो शौच से पहले करें यह आसान काम , पेट हो जायेगा बिल्कुल खाली

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों के कारण ज्यादातर लोगों को पेट साफ न होने की समस्या अधिक होने लगी है। आजकल का भोजन इतना दूषित हो गया है कि ज्यादातर लोग सुबह पेट साफ न होने की समस्या से परेशान रहते हैं। सुबह सही से पेट साफ न होने के कारण शरीर में कई अन्य तरह की गंभीर बीमारियां होना भी शुरू हो जाती हैं। जिन लोगों का पेट सुबह साफ नहीं होता है उन्हें गैस, अपच और पाचन तंत्र के ठीक से काम न करने की समस्या होती है। इसलिए, शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए सुबह पेट को अच्छी तरह से साफ करना आवश्यक है।

आज हम आपको सुबह पेट को सही तरीके से साफ़ करने के बेहतरीन घरेलू नुस्खे और उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय। यदि सुबह आपका पेट भी ठीक तरीके से साफ नहीं होता है, तो शौच से पहले यह आसान काम करें, पेट पूरी तरह से खाली हो जाएगा।

सुबह उठते ही पेट होगा साफ, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

subah pet saaf karne ka upay

अगर आप भी सुबह पेट साफ न होने की समस्या से परेशान हैं, तो पेट साफ करने के इन आसान घरेलू उपायों से पाएं इस समस्या से छुटकारा जानें तुरंत पेट साफ कैसे करे।

सुबह पेट साफ करने के उपाय गर्म पानी

पेट साफ करने के लिए, आपको 1 दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। शौचालय जाने से 5 या 10 मिनट पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। इससे आपका पेट जल्दी और आसानी से साफ हो जाएगा।

सुबह पेट साफ करने का तरीका नींबू का रस

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। और इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके पाचन तंत्र और पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए पेट की सफाई के लिए नींबू के रस का उपयोग किया जा सकता है।

सुबह पेट साफ करने के लिए क्या करना चाहिए में शहद

हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पिएं। अगले दिन सुबह आपका पेट तुरंत साफ हो जाएगा।

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय सोडा

आधा चम्मच खाने के सोडा के साथ आधा गिलास गर्म पानी मिलाकर पीने से पेट तुरंत साफ हो जाता है।

सुबह पेट साफ करने के लिए खाएं दही और छाछ

जो लोग सुबह अपना पेट ठीक से साफ़ नहीं कर पाते हैं या जिनका पेट सुबह सही से खाली नहीं होता है, उन्हें गर्मी के मौसम में दही और छाछ का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह भोजन के पाचन में मदद करता है, जिससे खाना अच्छे से पचता है। और सुबह शौच के समय पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। पेट को ठीक से साफ करने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

इस लेख में सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय बताएं गए हैं यदि आपका पेट भी सुबह सही तरीके से खाली नहीं होता है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार इसमें से कुछ घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं इससे आपको जरूर लाभ होगा।

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration