जानिए सपने में सेक्स का मतलब और अर्थ – Meaning of Sex Dreams in Hindi




सपने में सेक्स का मतलब और अर्थ - Sapne me sex ka matlab, Arth in hindi
Written by Daivansh

Sapne me sex ka matlab in hindi आमतौर पर हम अपने जीवन में किसी न किसी के साथ सेक्स करते हैं या फिर करने की इच्छा रखते हैं। कई बार हम सपने में भी किसी व्यक्ति के साथ सेक्स करते हैं लेकिन सुबह उठने के बाद उसे भूल जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम सपने में जो सेक्स करते हैं उसका क्या मतलब होता है? अगर आप सपने में खुद को सेक्स करते देखते हैं या फिर सपने में किसी के साथ शारीरिक संबंध बना रहे होते हैं तो इसके कई अलग अलग मतलब हो सकते हैं कहा जाता है कि सेक्स ड्रीम वास्तव में सेक्स के बारे में नहीं बल्कि हमारे व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं के बारे में दर्शाता है।

इसके अलावा सेक्स ड्रीम (Sex Dream) उनके बारे में भी नहीं बताता जिनके साथ हम सेक्स करते हैं बल्कि उस व्यक्ति का हमारे जीवन में क्या स्थान है या रहा है, यह उस बारे में बताता है। इस आर्टिकल में हम विभिन्न प्रकार के सेक्स ड्रीम और उनके अर्थ के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में अगर आपको सेक्स के सपने आते हैं तो जानें सपने में अपने पति, पत्नी, अजनबी या लवर के साथ सेक्स का मतलब और अर्थ क्या होता है।

  1. अजनबी के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब – Meaning of Sex Dreams with stranger in in Hindi
  2. सपने में सेक्स में चरम सुख पाना – Sex dreams about orgasms in Hindi
  3. सपने में अपने बॉस के साथ सेक्स का मतलब – Sex dreams about your boss in Hindi
  4. सपने में चेहरा न दिखने वाले व्यक्ति के साथ सेक्स का मतलब – Sex dream with a faceless stranger in Hindi
  5. सपने में रेप सेक्स का मतलब – Sapne mein rape sex ka matlab in Hindi
  6. पूर्व प्रेमी के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब – Sex dream with ex meaning in Hindi
  7. सपने में रिश्तेदारों के साथ सेक्स करने का मतलब – Dream of sex with relatives in Hindi
  8. सपने में समलैंगिक सेक्स करने का मतलब – Sex with someone of the same gender in dream meaning in Hindi
  9. जिससे आप नफरत करते हैं, सपने में उसके साथ सेक्स करने का अर्थ – Dream of sex with someone you hate in Hindi
  10. सपने में सेलिब्रिटी के साथ सेक्स करने का अर्थ – Sex dreams about celebrities in Hindi
  11. सपने में किसी खास स्थान पर सेक्स करने का मतलब – Meaning of dreaming of sex in particular location in Hindi

सपने में सेक्स का मतलब और अर्थ – Sapne me sex ka matlab, Arth in Hindi

कभी-कभी हमारे यौन सपने एक सटीक कहानी बताते हैं कि हम गुप्त रूप से क्या चाहते हैं, हम अपने यौन जीवन में क्या नहीं प्राप्त कर रहे हैं, या हम किस बारे में सबसे अधिक उत्सुक हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि एक यौन सपना हमेशा आपके यौन जीवन  में परिवर्तित नहीं होता है। वे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपके करियर, व्यक्तिगत जीवन या परिवार में क्या चल रहा है। जो भी हो, अगर आपको रात में  कुछ गंदे सेक्स के सपनों का अनुभव मिले हैं तो आप शर्मिंदा न हों। यह बहुत आम है। सभी के सपनों में से आठ प्रतिशत में सेक्स के सपने शामिल होता है, जिसमें महिला और पुरुष दोनों समान होते हैं।

बेशक, यह पता करने के लिए कोई भी एक सही नुस्खा नहीं है कि आप सपने क्यों देख रहे हैं, लेकिन हाँ हम आपको यह जरुर बता सकते हैं की आपके सेक्स के सपनों का मतलब क्या होता है और यह हमारे लिए क्या संकेत देते है। यहां अलग-अलग प्रकार के सेक्स सपने और उनका मतलब बताया गया है।

अजनबी के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब – Meaning of Sex Dreams with stranger in in Hindi

सपने में अजनबी के साथ सेक्स करने का मतलब - Meaning of Sex Dreams with stranger in in Hindi

कार्ल जंग का सिद्धांत कहता है कि प्रत्येक व्यक्ति के पास एनिमस और एनिमा होता है। एनिमस पुरुष ऊर्जा को संदर्भित करता है जो हर महिला के पास होता है और एनिमा स्त्री ऊर्जा (female energy) को संदर्भित करता है जो प्रत्येक पुरुष के पास है। अगर आप सपने में किसी अजनबी महिला के साथ सेक्स करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका मर्दाना पहलू (masculine aspects) बहुत कमजोर है और आपको इसे बेहतर बनाने की जरूरत है। यदि आप महिला हैं और सपने में किसी और मर्द के साथ सेक्स करती हैं तो आप अपने पति से संतुष्ट (satisfied) नहीं हैं।

(और पढ़े – क्या होता है जब एक औरत संतुष्ट नहीं होती है…)

सपने में सेक्स में चरम सुख पाना – Sex dreams about orgasms in Hindi

सपने में सेक्स में चरम सुख पाना - Sex dreams about orgasms in Hindi

मुझे यकीन है कि आप शिकायत नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आप संभोग में चरम सुख पाते हुए यौन सपने क्यों देख रहें हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको कुछ यौन तनाव मिल रहा हो, जिन्हें स्वस्थ तरीके से पूरा करने की आवश्यकता है, या आपको अपने जीवन में सेक्स के दौरान एक रोमांचक चरम सुख मिल गया हो। 2007 के एक अध्ययन के अनुसार, सेक्स के दौरान चम् सुख का सपना सभी पुरुषों और महिलाओं का 4 प्रतिशत होता है।

(और पढ़े – स्लीप ऑर्गैज्म क्या होता है, कारण और बचने के उपाय…)

अपने बॉस के साथ सपने में सेक्स का मतलब – Sex dreams about your boss in Hindi

सपने में अपने बॉस के साथ सेक्स का मतलब - Sex dreams about your boss in Hindi

इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसके लिए काम करते हैं, यह या तो सुखद होगा या भयावह। ड्रीम एक्सपर्ट और ड्रीम ऑन इट के लेखक, लॉरी क्विन लोवेनबर्ग, अनलॉक योर ड्रीम्स चेंज योर लाइफ (Unlock Your Dreams Change Your Life,), ने कहा कि कॉस्मोपॉलिटन ने इस काल्पनिक रोल सपने में अपने बॉस के साथ सेक्स का मतलब है कि आपको अपने जीवन में चल रही किसी चीज़ का प्रभार लेने की जरूरत है। सपने में अपने बॉस के साथ सेक्स का मतलब कि आप अपने बॉस से कुछ नया और अच्छा सीखना चाहते हैं जो आपको बहुत आंगे ले जायेगा।

(और पढ़े – क्या होता है वन नाईट स्टैंड, जानिए फायदे और नुकसान…)

चेहरा न दिखने वाले व्यक्ति के साथ सपने में सेक्स का मतलब – Sex dream with a faceless stranger in Hindi

सपने में चेहरा न दिखने वाले व्यक्ति के साथ सेक्स का मतलब - Sex dream with a faceless stranger in Hindi

आमतौर पर हम सभी को कुछ ऐसे सपने आते हैं जो हमें याद तो रहता है लेकिन सपने में आये व्यक्ति का चेहरा याद नहीं रहता है। यदि सपने में आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ सेक्स करते हैं जिसका चेहरा आपको न दिखायी दिया हो तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने जीवन में सही व्यक्ति का इंतजार कर रहे हैं और वह अभी तक आपको मिला नहीं है। बल्कि इसका मतलब यह है कि आप अपने जीवन के अजीब पहलू (strange facet) को समझना चाहते हैं और इसका सामना करने के लिए तैयार हैं। सपने में जिस व्यक्ति का चेहरा न दिखायी देता हो उसके साथ सेक्स करने का अर्थ यह है कि आप अपने जीवन को अधिक नियंत्रण में रखना चाहते हैं और साथ ही मुखर (assertive) भी होना चाहते हैं।

(और पढ़े – जानिए सेक्स करने के फायदे और ना करने के नुकसान…)

सपने में रेप सेक्स का मतलब – Sapne mein rape sex ka matlab in Hindi

सपने में रेप सेक्स का मतलब - Sapne mein rape sex ka matlab in Hindi

रात में सपने में सामूहिक रुप से सेक्स करते हुए देखना शक्तिहीनता की भावना का प्रकटीकरण (manifestation) है जो आपके जीवन में चल रही चीजों के कारण हो सकता है। यह काम के दबाव, बच्चा पैदा करने के दबाव, जो कि आप चाहते नहीं हैं, और सामाजिक या पारिवारिक दबाव (family pressure) के कारण होता है। इसके अलावा सामूहिक सेक्स या बलात्कार के सपने डर, अपमान (humiliation), हताशा और शक्तिहीनता का प्रतीक हैं। इसके अलावा यदि आप जीवन में कभी बलात्कार का शिकार हो चुकी हैं तो भी ऐसे सपने आना स्वाभाविक है। लेकिन इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है इसलिए ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

(और पढ़े – यौन उत्पीड़न क्या होता है इससे कैसे बचें…)

पूर्व प्रेमी के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब – Sex dream with ex meaning in Hindi

पूर्व प्रेमी के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब - Sex dream with ex meaning in Hindi

अपने पूर्व प्रेमी (ex-lover) के साथ यौन संबंध बनाने का सपना देखने का अर्थ यह नहीं है कि आपकी भावनाएं अभी भी उसके साथ जुड़ी हुई हैं। बल्कि इसका अर्थ यह है कि आप अभी जिस नए रिलेशनशिप में हैं उसमें कुछ कमी है और अपने पूर्व प्रेमी के साथ बिताए समय, शारीरिक संबंध या अन्य चीजों की खट्टी मीठी और मजेदार यादों को आप उसमें जोड़ना चाहती हैं। वास्तव में आप जो समय पहले बिता चुकी हैं वो सभी चीजें आपके वर्तमान जीवन से गायब हैं और आप पहले की कुछ चीजें जोड़कर उसे और मजेदार बनाना चाहती हैं। इसी वजह से आप पूर्व प्रेमी के साथ सेक्स करते हुए सपने देखती हैं।

(और पढ़े – अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ दोस्ती कैसे करें…)

रिश्तेदारों के साथ सपने में सेक्स करने का मतलब – Dream of sex with relatives in Hindi

सपने में रिश्तेदारों के साथ सेक्स करने का मतलब - Dream of sex with relatives in Hindi

अगर आप अपने माता पिता के साथ यौन संबंध बनाने का सपना देखती हैं तो यह आपकी परिपक्वता (maturity) या फिर खुद माता पिता बनने का संकेत है। इसके अलावा यदि आप अपने भाई बहनों के साथ सेक्स करने का सपना देखती हैं तो इसका मतलब यह है कि आप उनके करीब होने की इच्छा रखती है। वास्तव में यह क्षमा या स्वीकृति (acceptance) से संबंधित किसी भी चीज का प्रतीक हो सकता है। आमतौर पर माता पिता और भाई बहन के साथ सेक्स करते हुए सपने ज्यादातर लोगों को आते हैं लेकिन इसका कोई गलत अर्थ नहीं होता है बल्कि यह बिल्कुल सामान्य है।

(और पढ़े – क्या होता है कैजुअल सेक्स, आकस्मिक सेक्स के फायदे और नुकसान…)

सपने में समलैंगिक सेक्स करने का मतलब – Sex with someone of the same gender in dream meaning in Hindi

सपने में समलैंगिक सेक्स करने का मतलब - Sex with someone of the same gender in dream meaning in Hindi

यदि आप समलिंगी (homosexual) या उभयलिंगी (bisexual) नहीं हैं और सपने में समलैंगिक सेक्स कर रही हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप उसे चाहती या प्यार करती हैं। इसका सामान्य सा अर्थ यह है कि आपको उस व्यक्ति के अंदर की कोई भावना या कोई गुण पसंद हैं। उदाहरण के तौर पर उसका बोल्डनेस या बेबाक होना आपको पसंद है। आप लंबे समय से उससे प्रभावित हैं और उसकी कुछ चीजों को अपने जीवन में उतारना चाहती हैं। इसी कारण से आप सपने में भी उसके साथ सेक्स करते हुए दिखती हैं।

(और पढ़े – समलैंगिकता (होमोसेक्सुअलिटी) के कारण, लक्षण और इलाज…)

जिससे आप नफरत करते हैं, सपने में उसके साथ सेक्स करने का अर्थ – Dream of sex with someone you hate in Hindi

जिससे आप नफरत करते हैं, सपने में उसके साथ सेक्स करने का अर्थ - Dream of sex with someone you hate in Hindi

अगर आप किसी व्यक्ति से घृणा करती हैं, आपकी उसके साथ दुश्मनी है या फिर लंबे समय से संबंध खराब चल रहे हैं और आप सपने में उसके साथ सेक्स करती हैं तो इसका सामान्य सा अर्थ यह है कि आप उससे फिर से जुड़ना (connect) चाहती हैं या फिर कुछ शर्तों पर संबंधों को फिर से बेहतर बनाना चाहती है। इसके अलावा इस सपने का अर्थ यह भी हो सकता है कि आप उस व्यक्ति की नौकरी, प्रतिभा या आभा (looks) से प्रभावित हैं और फिर से उसके साथ अपने संबंधों को बेहतर करना चाहती हैं।

(और पढ़े – लंबा जीवन जीने के लिए सेक्‍स का महत्‍व…)

सेलिब्रिटी के साथ सपने में सेक्स करने का अर्थ – Sex dreams about celebrities in Hindi

सपने में सेलिब्रिटी के साथ सेक्स करने का अर्थ - Sex dreams about celebrities in Hindi

वैसे तो सभी लोगों को कोई न कोई सेलिब्रिटी जरूर पसंद होता है और हम उसके जैसा बनना भी चाहते हैं। अगर आप सपने में किसी सेलिब्रिटी के साथ अपने आप को सेक्स करते हुए देखती हैं तो इसका दो मतलब हो सकता है। पहला यह कि आप वास्तव में उसके साथ सेक्स करना चाहती हैं या चाहते हैं और दूसरा यह कि आप उस सेलिब्रिटी की प्रसिद्धि (fame), ग्लैमर और पावर से बहुत प्रभावित हैं और अपने जीवन में आप भी यही सब कुछ पाने की इच्छा रखती हैं।

(और पढ़े – कैसे पता करें कि गर्लफ्रेंड सेक्स के लिए राजी है…)

किसी खास स्थान पर सपने में सेक्स करने का मतलब – Meaning of dreaming of sex in particular location in Hindi

सपने में किसी खास स्थान पर सेक्स करने का मतलब - Meaning of dreaming of sex in particular location in Hindi

अगर आप सपने में किसी व्यक्ति की बजाय किसी विशेष स्थान (special place) पर सेक्स करते हुए देखती हैं तो इसका एक अलग अर्थ हो सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी के साथ ऑफिस में सेक्स करते हुए सपना देखती हैं तो इसका मतलब यह है कि आप इन दिनों काम में बहुत ज्यादा व्यस्त हैं और खुद को समय नहीं दे पा रही हैं। इसके अलावा यदि आप सपने में किसी पुराने अपार्टमेंट में खुद को सेक्स करते हुए पाती हैं तो इसका आशय यह है कि आपको उस घर से बहुत लगाव था।

(और पढ़े – सेक्स करने के लिए सबसे रोमांचक जगह…)

सपने में ओरल सेक्स करने का मतलब – Oral sex dream meaning in Hindi

इस सपने का मतलब यह हो सकता है कि आपको प्रत्यक्ष या गुप्त संदेशों के साथ बताया गया था कि मौखिक सेक्स घृणित और अवांछित है, लेकिन गुप्त रूप से, आप इसकी इच्छा रखते हैं। “बहुत से लोग मुख मैथुन करने से बचते हैं, हालांकि इनमें से कुछ लोग इसे करना पसंद हैं। इसलिए वह सपने में ओरल सेक्स को देखते हैं।

  • सेक्स के सपने देखना जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। आम तौर पर, ये सपने पिछले कुछ दिनों से आपके अवचेतन मन में घूम रहे होते हैं।
  • यदि सपने आपको परेशान कर रहे हैं, और वे अक्सर प्रतीत हो रहे हैं, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद ले सकते हैं जो आपकी मदद कर सकता है।
  • अन्यथा, एक गहरी साँस लें और अपने यौन सपनों को गले लगाने और अपने बारे में अधिक जानने के लिए उनका उपयोग करने पर विचार करें।

 

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration