प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें, जानें सही समय और तरीका - Pregnancy Test Kitne Din Me Kare In Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें, जानें सही समय और तरीका – Pregnancy Test Kitne Din Me Kare In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें, जानें सही समय और तरीका - Pregnancy Test Kitne Din Me Kare In Hindi

सही समय पर किए जाने पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट का रिजल्ट अधिक सटीक आता है। कई बार प्रेगनेंसी टेस्‍ट का रिजल्ट गलत भी आ सकता है यदि उसे गलत समय और गलत तरीके से किया गया हो। हालांकि इस समय प्रेगनेंसी का पता लगाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट के नतीजे कब बेहतर और सही होंगे, तो चलिए जानतें हैं प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें,  (pregnancy test kitne din me kare in hindi) पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें, सही समय और तरीका।

इसलिए, हर महिला को यह पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें, गर्भावस्था परीक्षण कब किया जाना चाहिए और सेक्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना चाहिए। हालाँकि, पीरियड्स न आना प्रेगनेंसी का पहला लक्षण माना जाता है, हालाँकि इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में प्रेगनेंसी कन्फर्म करना आवश्यक हो जाता है।

अक्सर लड़कियां प्रेगनेंसी टेस्‍ट को लेकर इस तरह के सवाल पूछतीं हैं

  • प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करें
  • इंटरकोर्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे
  • प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है
  • पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद चेक करें
  • क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन में पता चलता है
  • प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता चलता है
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें
  • प्रेग्नेंट होने के कितने दिनों में पता चलता है?
  • घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए बताइए
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कितने दिन बाद करना चाहिए
  • पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें

पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें

पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें

अक्सर महिलाओं के सामने पहला और सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि पीरियड्स के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया आता है। स्पष्ट रूप से गर्भावस्था का पता तभी लगाया जा सकता है जब महिला के रक्त में एचसीजी हार्मोन का स्राव शुरू हो। ज्यादातर महिलाओं में, इस प्रक्रिया को पूरा होने में 6 से 7 दिन लगते हैं। दूसरी ओर, विशेषज्ञ यह भी सलाह देते हैं कि यदि आपके पीरियड अब तक रेगुलर रहे हैं, तो आप पीरियड्स के मिस होने के अगले दिन ही प्रेगनेंसी टेस्‍‍‍ट कर सकतीं हैं।

प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें

प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें

जब भी आप गर्भवती होने की तैयारी कर रही हैं और एक पीरियड साइकिल मिस हो जाती है है, तो आपको जल्द से जल्द एक प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर लेना चाहिए या प्रेगनेंसी को कंफ़र्म करने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि, बेहतर और सटीक रिजल्ट के लिए, इसे 7 दिनों तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यदि आप इससे पहले प्रेग्नेंट भी हैं, तो आपको प्रेगनेंसी टेस्‍ट नेगेटिव मिल सकता है। जल्दबाजी में किए गए टेस्ट सही परिणाम नहीं देते हैं।

कैसे काम करता है प्रेगनेंसी टेस्‍ट

कैसे काम करता है प्रेगनेंसी टेस्‍ट

आपको केमिस्ट की दुकान से प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल जायेगी। यह किट यूरिन में मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन यानी एचसीजी नामक हार्मोन की उपस्थिति की जांच करती है। एचसीजी हार्मोन प्रेगनेंट होने पर ही पेशाब में आता है। यह हार्मोन केवल तभी उत्पन्न होता है जब फर्टिलाइज अंडा गर्भाशय के बाहर होता है या गर्भाशय अस्तर से जुड़ा होता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप टेस्ट के लिए यूरिन ले सकती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस पद्धति का इस्तेमाल कर प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर रहीं हैं।

अगर पीरियड मिस होने के बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जाता है, तो इसका रिजल्ट 99 प्रतिशत सही होने की संभावना है। इसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यह जानने के लिए घर पर बहुत आसानी से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

सुबह के समय करें प्रेगनेंसी टेस्ट

सुबह के समय करें प्रेगनेंसी टेस्ट

अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में सोच रही है तो आपको टेस्ट करने के लिए सुबह का समय चुनना चाहिए, क्योकि गर्भावस्था हार्मोन एचसीजी सुबह अपने उच्चतम स्तर पर होता है ध्यान रखे की आप प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले कोई भी लिक्विड पदार्थ का सेवन ना करें, क्योकि ये आपकी पेशाब में मिलकर HCG होर्मोन के स्तर को कम कर देता है और आपको गलत रिजल्ट दे सकता है।

(और पढ़ें – प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें)

प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के संकेत

प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के संकेत

यदि आप अपनी पीरियड डेट से आंगे आ चुकी हैं या आप मासिक धर्म में ऐंठन महसूस कर रही हैं तो आप टेस्‍ट कर सकती हैं। इंप्‍लांटेशन से मासिक धर्म जैसी ऐंठन भी हो सकती है।

गर्भावस्था के हार्मोन और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरोन के ज्यादा बनने के कारण स्तन को छूने पर दर्द हो सकता है। आप इसे गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण कह सकती हैं।

यदि आप ऐसा कुछ महसूस करती हैं तो बेहतर है कि आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट करें।

ऐंठन और स्तन दर्द के साथ यदि आपको मतली, किसी विशेष भोजन से एलर्जी, थकान और बार-बार पेशाब आने की शिकायत है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। ये लक्षण समय बीतने के साथ बढ़ते जाते हैं। इसलिए अगर आप अपने शरीर में इस तरह के बदलाव देख रही हैं तो प्रेगनेंसी टेस्‍ट करें।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय)

प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का सही समय और तरीका

प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का सही समय और तरीका

गर्भावस्था का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट का उपयोग किया जा सकता है। वहीं कुछ घरेलू तरीकों से भी प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए सुबह के पहले मूत्र को लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, यदि आप किट का उपयोग कर रही हैं, तो उस पर लिखे निर्देशों का सही ढंग से पालन करें। यदि आप टेस्‍ट किट पर दिए गए निर्देशों का ठीक से पालन नहीं करती हैं, तो यह प्रेगनेंसी टेस्‍ट के रिजल्ट को प्रभावित कर सकता है। जो सही नहीं है, इसलिए टेस्ट करते समय प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट में बताई गई सभी बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

(और पढ़े – पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के कारण)

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग

सबसे पहले सुबह का पहला पेशाब किसी छोटे कंटेनर या किसी डिस्पोजल कप में ले लीजिये, फिर ड्रॉपर से शाब को लीजिये और कुछ बुँदे किट पे बने छोटे वाले होल में डालिये, फिर 2-5 मिनट तक इंतजार कीजिये आपको गुलाबी लाइन आती दिखाई देगी।

प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट में एक या दो गुलाबी लाइने दिखेगी, आप उससे टेस्ट के रिजल्ट का पता कर सकती है।

  • अगर एक गुलाबी लाइन आती है तो आप प्रेग्नेंट नहीं है।
  • अगर दो गहरी गुलाबी लाइन आती है तो आप प्रेग्नेंट है।
  • दोनों मेसे एक भी लाइन नहीं आती है तो आपकी किट ख़राब है।

जानें – प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आने का मतलब क्या है

प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितने दिन में करें, जानें सही समय और तरीका (Pregnancy Test Kitne Din Me Kare In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं। अगर आपका कोई सवाल हो तो कुछ ही दिनों के भीतर अपने gynecologist से जरुर मिलें।

(और पढ़ें – प्रेगाकेम होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration