गर्भावस्था

प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आने का मतलब क्या है – One Dark And One Light Line On Pregnancy Test In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आने का मतलब क्या है - One Dark And One Light Line On Pregnancy Test In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आने का मतलब हो सकता है आप गर्भवती हों या यह भी हो सकता है कि आप गर्भवती न हों। इसके पीछे कई कारन हो सकते है जैसे समय से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करना, प्रेग्नेंट न होना या बहुत कम समय में गर्भपात हो जाना आदि। किसी महिला के लिए गर्भवती होने का पहला संकेत “पीरियड मिस होना” हो सकता हैं। अतः पीरियड्स मिस होने की स्थिति में जल्द से जल्द घर पर गर्भावस्था परीक्षण (home pregnancy test) किया जा सकता है। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण होने की स्थिति में, पीरियड मिस होने से पहले ही घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट किट अन्य की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं और पीरियड मिस होने से कई दिन पहले ही गर्भावस्था का सही तरह से पता लगा सकते हैं। लेकिन एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान, पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की प्राप्त होना, किसी के भी मन में गर्भवती होने और न होने की स्थिति के बीच भ्रम पैदा कर सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो आप बिलकुल सही आयीं हैं यह लेख आपको प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान आने वाली हल्की पॉजिटिव लाइन या प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन के परिणामों को समझने में मदद कर सकता है।

विषय सूची

  1. प्रेगनेंसी टेस्ट में एक लाइन हल्की और एक लाइन डार्क आने का मतलब क्या है?
  2. प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स में फ़ैंट लाइन (हल्की गुलाबी रेखा) आने का मतलब
  3. होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक हल्की लाइन का मतलब आप गर्भवती हैं
  4. प्रेगनेंसी टेस्ट में दूसरी हल्की लाइन वाष्पीकरण रेखा है जिसका मतलब आप गर्भवती नहीं हैं
  5. प्रेगनेंसी टेस्ट में एक हल्की लाइन आने का कारण आप प्रेग्नेंट थी लेकिन अब नहीं हैं
  6. घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट में एक हल्की रेखा दिखाई दी है,तो क्या मैं गर्भवती हूं?

प्रेगनेंसी टेस्ट में एक लाइन हल्की और एक लाइन डार्क आने का मतलब क्या है?

प्रेगनेंसी टेस्ट में एक लाइन हल्की और एक लाइन डार्क आने का मतलब क्या है?

घर पर प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट का इस्‍तेमाल कर गर्भावस्था की पुष्टि करना तो आसान है लेकिन अगर टेस्ट के बारे में जरूरी बातें और सावधानी न रखी जाए तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्‍ट गलत भी आ सकता है। होम प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान, केवल एक गहरी गुलाबी लाइन (dark pink line) दिखाई देने का मतलब परीक्षण निगेटिव है और सम्बंधित महिला गर्भवती नहीं हैं, जबकि दो गहरी गुलाबी लाइन (dark pink line) आने का मतलब परीक्षण पॉजिटिव है और महिला गर्भवती हैं।

परन्तु यदि होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट में पहली गहरी गुलाबी रेखा (dark pink line) और दूसरी हल्की गुलाबी रेखा प्राप्त होती है, तो यह सोचने के लिए विवश कर देती है कि, क्या महिला गर्भवती है? अतः यदि कोई महिला घर पर गर्भावस्था परीक्षण के दौरान पहली गहरी रेखा के बाद दूसरी हल्की रेखा को प्राप्त करती है, तो इसके अनेक मतलब हो सकते हैं, जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है।

(और पढ़ें – प्रेगाकेम होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें)

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स में फ़ैंट लाइन (हल्की गुलाबी रेखा) आने का मतलब

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स में फ़ैंट लाइन (हल्की गुलाबी रेखा) आने का मतलब

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक हल्की लाइन प्राप्त होने के अनेक कारण हो सकते हैं तथा यह गर्भावस्था की अनेक स्थितियों की ओर संकेत करते हैं। घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट में दूसरी हल्की लाइन का मतलब इस प्रकार हैं:

होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक हल्की लाइन का मतलब आप गर्भवती हैं

होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक हल्की लाइन का मतलब आप गर्भवती हैं

 

यदि कोई महिला घर पर गर्भावस्था परीक्षण (home pregnancy test) करती है और परिणाम एक हल्की पॉजिटिव लाइन दिखाई देती है, तो इस बात की अधिक संभावना होती है कि वह महिला गर्भवती हो।

घर पर किये गए कुछ गर्भावस्था परीक्षण इतने संवेदनशील होते हैं, कि वे महिलाओं में पीरियड मिस होने के पहले ही गर्भावस्था हार्मोन का पता लगाने में सक्षम होते हैं। जिस वजह से महिलाओं को एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट के बाद स्पष्ट रूप से पॉजिटिव लाइन दिखाई दे सकती है। लेकिन अन्य मामलों में, यह पॉजिटिव लाइन फीकी (हल्की) दिखाई देती है। इनका कारण, गर्भावस्था हार्मोन (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी)) के निम्न स्तर को माना जाता है।

जैसे ही कोई महिला गर्भवती होती हैं, शरीर द्वारा एचसीजी (HCG) का उत्पादन शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है हार्मोन का स्तर भी बढ़ता जाता है। इस हार्मोन का पता लगाने के लिए ही होम प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है। शरीर में जितना अधिक एचसीजी (human chorionic gonadotropin (hCG)) का उत्पादन होता है, उतनी ही आसानी से होम प्रेगनेंसी टेस्ट पर पॉजिटिव लाइन को देखा जा सकता है।

कुछ महिलाएं अपनी गर्भावस्था की शुरुआती हफ्तों में ही होम प्रेगनेंसी टेस्ट (home pregnancy test) कर लेती हैं। जबकि कुछ पीरियड मिस होने के पहले या उसके तुरंत बाद टेस्ट करती हैं। तब इन स्थितियों में उनके मूत्र में मौजूद एचसीजी हार्मोन का स्तर कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की के साथ एक पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त होता है। तब इस स्थिति में महिलाएँ गर्भवती (pregnant) होती हैं, लेकिन उन्हें अभी प्रेग्नेंट हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है।

(और पढ़ें – एचसीजी लेवल कम होने के लक्षण, कारण, इलाज और उपचार)

प्रेगनेंसी टेस्ट में दूसरी हल्की लाइन वाष्पीकरण रेखा है जिसका मतलब आप गर्भवती नहीं हैं

प्रेगनेंसी टेस्ट में दूसरी हल्की लाइन वाष्पीकरण रेखा है जिसका मतलब आप गर्भवती नहीं हैं

घर में प्रेगनेंसी टेस्ट करने के दौरान एक हल्की पॉजिटिव रेखा प्राप्त होना, हमेशा गर्भावस्था की ओर संकेत नहीं होता है। कुछ स्थितियों में, एक पॉजिटिव हल्की रेखा, एक वाष्पीकरण रेखा (Evaporation line) होती है। प्रेगनेंसी किट में दूसरी फीकी रेखा, स्टिक से मूत्र के वाष्पित होने के कारण उत्पन्न होती है। लेकिन उस समय यह निर्धारित करना कठिन हो सकता है, कि यह दूसरी हल्की गुलाबी लाइन, एक पॉजिटिव लाइन है या एक वाष्पीकरण रेखा है। हालांकि अंतर इस बात से लगाया जा सकता है, कि वाष्पीकरण लाइनें परीक्षण के दौरान प्राप्त परिणाम के लिए निर्धारित किये गए समय के कुछ मिनट बाद दिखाई देती हैं।

यदि आप घर पर परीक्षण करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट लेतीं हैं, तो उसके पैकेट में लिखे निर्देशों को पढ़ना और सावधानीपूर्वक उनका पालन करना महत्वपूर्ण है। पैकेज से आपको पता चल जाएगा कि आपको अपने प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट्स की जांच कब करनी है, जो निर्माता कंपनी के आधार पर तीन से पांच मिनट के भीतर हो सकता है।

यदि आप पैकेट पर बताई गयी समय सीमा के भीतर अपने रिजल्ट्स की जाँच करतीं हैं और एक फैंट पॉजिटिव लाइन दीखतीं हैं, तो अधिक चांस हैं कि आप गर्भवती हैं। दूसरी ओर, यदि आप परिणामों की जाँच के लिए निर्धारित समय के बाद या 10 मिनट बाद तक प्रेगनेंसी टेस्ट किट की जाँच नहीं करती हैं, तो प्रेगनेंसी टेस्ट में पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने का मतलब एक वाष्पीकरण रेखा हो सकती है, जिसका अर्थ है कि आप गर्भवती नहीं हैं।

यदि संभव हो, तो दो या तीन दिन बाद एक टेस्ट और कर लें। यदि आप गर्भवती होगीं, तो यह आपके शरीर को गर्भावस्था हार्मोन के अधिक उत्पादन के लिए अतिरिक्त समय देता है, जिसके परिणामस्वरूप एक स्पष्ट, और सही से डार्क लाइन प्राप्त हो सकती है।

और पढ़ें – फॉल्स प्रेगनेंसी क्या है, जानें इसके कारण और लक्षण

प्रेगनेंसी टेस्ट में एक हल्की लाइन आने का कारण आप प्रेग्नेंट थी लेकिन अब नहीं हैं

प्रेगनेंसी टेस्ट में एक हल्की लाइन आने का कारण आप प्रेग्नेंट थी लेकिन अब नहीं हैं

अर्ली प्रेगनेंसी लॉस एक और स्थति है जिसमे प्रेगनेंसी टेस्ट में एक हल्की लाइन दिखाई दे सकती है। एक हल्की पॉजिटिव लाइन का दिखाई देना, बहुत कम समय में गर्भपात (miscarriage) होने का संकेत हो सकता है, जिसे कभी-कभी रासायनिक गर्भावस्था (chemical pregnancy) कहा जाता है, यह स्थिति गर्भावस्था (pregnancy) के पहले 12 सप्ताह के अन्दर-अन्दर उत्पन्न होती है।

अतः यदि कोई महिला गर्भपात के बाद होम प्रेगनेंसी टेस्ट करती है, तो परीक्षण के दौरान एक हल्की पॉजिटिव लाइन (faint positive line) प्रकट हो सकती है। इस स्थिति में महिलाएं मासिक धर्म चक्र के समान रक्तस्राव का अनुभव कर सकती हैं। यह रक्तस्राव अगले पीरियड (period) के आसपास हो सकता है, जिसके कारण शुरूआती गर्भपात (early miscarriage) का आसानी से पता नहीं लगाया जा सकता है।

लेकिन अगर कोई महिला रक्तस्राव के दौरान होम प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग करती है और परिणाम में एक फैंट पॉजिटिव लाइन दिखाई देती है, तो इसका मतलब गर्भपात (miscarriage) या प्रेगनेंसी लॉस (pregnancy loss) हो सकता है। इस तरह के गर्भपात का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन यदि आपको गर्भपात का संदेह है, तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकती हैं।

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान गर्भपात होना असामान्य नहीं हैं और सभी गर्भपात में से लगभग 50 से 75 प्रतिशत ऐसे ही होते हैं। ये गर्भपात अक्सर निषेचित अंडे में असामान्यताओं के कारण होते हैं।

हालांकि अच्छी बात यह है कि जिन महिलाओं की शुरुआती गर्भावस्था को नुकसान (early pregnancy loss) हुआ है, उन्हें बाद में गर्भधारण करने में कोई समस्या नहीं होती है, और महिलाओं को अंत में स्वस्थ बच्चे पैदा होते हैं।

और पढ़ें – इन गलतियों की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी

घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट में एक हल्की रेखा दिखाई दी है,तो क्या मैं गर्भवती हूं?

घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट में एक हल्की रेखा दिखाई दी है,तो क्या मैं गर्भवती हूं?

आपके पीरियड के मिस होने से पहले किसी भी समय परीक्षण का मतलब है कि गर्भावस्था का पता लगाने के लिए आपके मूत्र में पर्याप्त एचसीजी हार्मोन नहीं होगा। यदि आप सुनिश्चित होना चाहतीं हैं तो पीरियड के मिस होने के बाद कम से कम तीन दिन इंतजार करें और फिर से परीक्षण करें, लेकिन एक हल्की गुलाबी लाइन अभी भी गर्भावस्था को इंगित करती है क्योंकि एक हल्की लाइन दिखाने के लिए पर्याप्त एचजीसी था, बस एक गहरी या डार्क लाइन के लिए पर्याप्त नहीं था।

यदि आप घर पर गर्भावस्था परीक्षण करती हैं, तो पैकेट पर लिखे निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना महत्वपूर्ण होता है। निर्देशों के अनुसार परीक्षण के परिणामों की जांच करने के सही समय का पता चलता है।

यदि कोई महिला निर्धारित की गई समय सीमा के पहले ही परिणामों की जाँच करती है और एक हल्की पॉजिटिव लाइन (दूसरी हल्की गुलाबी लाइन) दिखाई देती है तो गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है। लेकिन यदि 10 मिनट बाद परीक्षण की जाँच करने पर दूसरी हल्की गुलाबी लाइन प्राप्त होती है, तो यह एक वाष्पीकरण रेखा हो सकती है, जिसका अर्थ है कि सम्बंधित महिला गर्भवती नहीं हैं।

यदि प्रेगनेंसी टेस्ट किट में दूसरी हल्की रेखा, पॉजिटिव लाइन या वाष्पीकरण रेखा के बीच भ्रम पैदा करती है, तो परीक्षण को दो या तीन दिन बाद पुनः दुहराने की आवश्यकता होती है। यदि महिला गर्भवती हैं, तो शरीर को ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) नामक गर्भावस्था हार्मोन के अधिक उत्पादन के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दूसरी बार किये गए टेस्ट में एक स्पष्ट पॉजिटिव लाइन दिखाई दे सकती है। पॉजिटिव लाइन और वाष्पीकरण रेखा के बीच भ्रमित होने से बचने के लिए उचित समय सीमा के अन्दर ही परिणामों की जांच की जानी चाहिए।

जब एचसीजी हार्मोन अधिक होता है तो अधिक सटीक परिणाम प्राप्त होते हैं। टेस्ट करने से पहले अधिक पानी पीने से मूत्र पतला हो जाएगा और इसके परिणामस्वरूप आपके रिजल्ट गलत हो सकते हैं। इसलिए सुबह की पहली पेशाब के साथ घर पर गर्भावस्था परीक्षण करना सही होता है। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपका मूत्र जितना कम पतला होगा उतना ही अच्छा होगा।

यदि आप इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि गर्भावस्था परीक्षण के परिणाम सकारात्मक है या नहीं, तो गर्भावस्था परीक्षण के लिए डॉक्टर से मिलें। आपका डॉक्टर एक मूत्र या रक्त का नमूना ले सकता है और अधिक सटीक रूप से निर्धारित कर सकता है कि क्या गर्भावस्था हुई हैं या नहीं। यदि आपको लगता है कि आपका गर्भपात बहुत पहले हो चुका है, तो इसे भी अपने डॉक्टर को बताएं।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration