कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – How To Remove Cockroaches From Home Permanently In Hindi

कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - How To Remove Cockroaches From Home Permanently In Hindi
Written by Jaideep

Cockroach Ko Marne Ke Gharelu Upay in Hindi क्‍या आप कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय खोज रहें हैं। हमारे घरों में कॉकरोच एक आम समस्‍या है जो विशेष रूप से रसोई घर में होते हैं। कॉकरोच को मारना आसान नहीं होता है क्‍योंकि ये रात के अंधेरे में बाहर निकलते हैं। लेकिन कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय भी होते हैं। कॉकरोच को मारना या भगाना इसलिए भी आवश्‍यक है क्‍योंकि ये संक्रमण को फैलाने का काम करते हैं। चूंकि ये विशेष रूप से रसोई घर में होते हैं जो कि आपके खाने पीने की वस्‍तुओं को दूषित कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप कॉकरोच से छुटकारा पाने के प्रभावी घरेलू उपाय जानेगें।

  1. घर में कॉकरोच आने का कारण – Ghar Me Cockroach Aane Ka Karan in Hindi
  2. कॉकरोच भगाने के उपाय – Cockroach bhagane ke gharelu upay in Hindi

घर में कॉकरोच आने का कारण – Ghar Me Cockroach Aane Ka Karan in Hindi

घर में कॉकरोच आने का कारण - Ghar Me Cockroach Aane Ka Karan in Hindi

आप सोच रहे होगें कि आखिर ये कॉकरोच घर में क्यों आ जाते हैं। जबकि आप अपने घर में उचित सफाई रखते हैं। लेकिन ऐसा आपका मानना है, क्‍योंकि अक्‍सर हम अपने रसोई घर में कुछ विशेष हिस्‍सों की अच्‍छी तरह से सफाई नहीं कर पाते हैं। साथ ही हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ खाद्य सामग्रीयां भी कॉकरोच को आकर्षित करती हैं। आइए जाने कॉकरोच हमारे घर को अपना घर क्‍यों बना लेते हैं।

  • सामान्‍य रूप से खाद्य पदार्थ कॉकरोच का भोजन होता है। इसलिए भोजन के अवशेष या जूठन आदि के प्रति कॉकरोच अधिक आकर्षित होते हैं।
  • कॉकरोच अधिक नमी वाले स्‍थान पर रहते हैं। रसोई घरे में अक्‍सर नमी बनी रहती है। इसके अलावा अंधेरा और नमी युक्‍त वातावरण उनके लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए वे किचिन को अपना घर बना लेते हैं।
  • अक्‍सर किचन में और हमारे घरे के कोनों में कचरा होता है। कचरे में भोजन, तरल और गत्‍ता, कपड़े की कतरन आदि होते हैं जो कॉकरोच को पनपने में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपके घर में छोटा बगीचा या गमलों मे लगी वागवानी है तो यह भी कॉकरोच को आकर्षित करते हैं। क्‍योंकि उन्‍हें यहां भी नमी और अंधेरा प्राप्‍त होता है।

(और पढ़े – घर से कॉकरोच, मच्छर, मक्खियां हो जाएगी गायब अगर करेंगे ये घरेलू उपाय…)

कॉकरोच भगाने के उपाय – Cockroach bhagane ke gharelu upay in Hindi

  1. कॉकरोच को कैसे मारे में पुदीना का तेल – Cockroach ko kaise mare me pudina ka tel in Hindi
  2. कॉकरोच मारने के उपाय बोरिक एसिड – cockroach marne ke upay boric acid in Hindi
  3. कॉकरोच किलर तेज पत्‍ता इन हिंदी – cockroach killer bay leaves in Hindi
  4. कॉकरोच भगाने का घरेलू उपाय नीम – Cockroach bhagane ke gharelu upay neem in Hindi
  5. कॉकरोच मारने का तरीका डिटर्जेंट – Cockroach Marne Ka Tarika Detergent in Hindi
  6. कॉकरोच मारने की दवाई खाने का सोडा – cockroach marne ki dawa Baking Soda in Hindi
  7. कॉकरोच हटाने के उपाय नींबू का जूस – Cockroach Hatane Ke Upay Lemon Juice in Hindi
  8. कॉकरोच भगाने के उपाय पेट्रोलियम जेली – Cockroach bhagane ke upay Petroleum Jelly in Hindi
  9. कॉकरोच से बचने के अन्‍य उपाय – Cockroach Se Bachne Ke Anya Upay in Hindi

कॉकरोच को भगाना आसान नहीं होता है। इसलिए कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए कई कीट नियं‍त्रण दवाओं का उपयोग करना पड़ सकता है। घरे में कीट नियंत्रण दवाओं का नियमित छिड़काव करना आवश्‍यक है। लेकिन कॉकरोच को भगाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

कॉकरोच को कैसे मारे में पुदीना का तेल – Cockroach ko kaise mare me pudina ka tel in Hindi

कॉकरोच को कैसे मारे में पुदीना का तेल - Cockroach ko kaise mare me pudina ka tel in Hindi

पुदीना के तेल में प्राकृतिक कीटनाशक गुण होते हैं। जिसके कारण कॉकरोच को मारने के लिए पुदीना तेल का उपयोग किया जा सकता है। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए आप पानी और पुदीने के तेल का एक स्‍प्रे बना सकते हैं। आपके द्वारा बाजार से खरीदे गए रासायनिक स्‍प्रे आपके बच्‍चों और पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। घर में बनाए गए इस स्‍प्रे का उपयोग आप कार की बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। क्‍योंकि यह नॉन-टॉक्सिक है और इसकी खुशबू भी अच्‍छी होती है।

आप घर पर पुदीना तेल का स्‍प्रे बनाने के लिए स्‍प्रे बोतल में लगभग 10 औंस पानी लें और इसमें 15 से 20 बूंदें पुदीना तेल की मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं और कॉकरोच प्रभावित जगहों और कार में इसका स्‍प्रे करें।

(और पढ़े – पुदीना के तेल के फायदे और नुकसान…)

कॉकरोच मारने के उपाय बोरिक एसिड – cockroach marne ke upay boric acid in Hindi

बोरिक एसिड को कॉकरोच मारने की सबसे अच्‍छी दवा माना जाता है। क्‍योंकि यह धीमी गति से काम करने वाला और अकार्बनिक कीटनाशक है। जिसके कारण यह आसानी से कॉकरोच को मार सकता है। जब कॉकरोच इसे खाते हैं तो उनके आगे के हिस्‍से की सेलुलर परत नष्‍ट हो जाती है। जिससे वे तुरंत मर जाते हैं।

कॉकरोच को मारने के लिए बोरिक एसिड का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। इसके लिए आप एक लीटर पानी में 2 बड़े चम्‍मच बोरेक्‍स और 2 कप चीनी को मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिलाकर स्‍प्रे बोतल में भर लें। इस स्‍प्रे से उन जगहों में छिड़काव करें जहां कॉकरोच आने की संभावना सबसे अधिक होती है। इस तरह से आप कॉकरोच को आसानी से नष्‍ट कर सकते हैं।

कॉकरोच किलर तेज पत्‍ता इन हिंदी – cockroach killer bay leaves in Hindi

कॉकरोच किलर तेज पत्‍ता इन हिंदी - cockroach killer bay leaves in Hindi

मसाले के रूप में उपयोग किया जाने वाला तेज पत्‍ता कॉकरोज से छुटकारा दिला सकता है। यदि आपके घर में कॉकरोच का आतंक है तो आप भी तेज पत्‍ते का उपयोग कर सकते हैं। तेज पत्‍ता से आने वाली खुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती है। इसलिए इनकी मौजूदगी वाले स्‍थान में कॉकरोच ज्‍यादा देर तक नहीं रुकते हैं। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए आप मुट्ठी भर तेज पत्‍ता लें और इन्‍हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इन पत्‍तों को उन जगहों पर रखें जहां से कॉकरोच घर के अंदर या किचन में आते हैं। इस तरह से आप तेज पत्‍ते का उपयोग कर कॉकरोच को घरे में आने से रोक सकते हैं।

(और पढ़े – तेज पत्ता के फायदे, गुण, लाभ और उपयोग…)

कॉकरोच भगाने का घरेलू उपाय नीम – Cockroach bhagane ke gharelu upay neem in Hindi

कॉकरोच भगाने का घरेलू उपाय नीम - Cockroach bhagane ke gharelu upay neem in Hindi

नीम एक औषधीय पौधा है जिनका विभिन्‍न औषधी उपयोग होता है। नीम कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में बहुत ही प्रभावी होती है। क्‍योंकि नीम में बहुत से एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। नीम कॉकरोच के प्रजनन और उनके विकास को रोकने में भी सहायक होते हैं। कॉकरोच को मारने के घरेलू उपाय के रूप में आप नीम के पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप एक मुट्ठी नीम की पत्तियां लें और इसे पीस कर एक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को आप 1 लीटर पानी में घोलें और फिर किसी कपड़े से छान लें। इस पानी को किसी स्‍प्रे बोतल की सहायता से कॉकरोच और नमी वाले स्‍थानों पर स्‍प्रे करें। यह कॉकरोच को खत्म करने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

कॉकरोच मारने का तरीका डिटर्जेंट – Cockroach Marne Ka Tarika Detergent in Hindi

डिटर्जेंट का उपयोग केवल कपड़ों को साफ करने के लिए ही नहीं होता है। बल्कि यह जिद्दी कीड़ों को मारने में भी प्रभावी होता है। क्‍योंकि डिटर्जेंट और पानी का मिश्रण कॉकरोच के चारो ओर एक आवरण तैयार कर देता है जिससे दम घुटने के कारण कॉकरोच की मौत हो जाती है। इसके लिए आप 1 लीटर पानी में 3 से 4 चम्‍म्‍च तरल या पाउडर डिटर्जेंट को मिलाएं। जहां कॉकरोच अधिक मात्रा में हों उनके ऊपर इस मिश्रण का स्‍प्रे करें। ऐसा करने पर कॉकरोच कुछ की देर में मर जाएगें।

कॉकरोच मारने की दवाई खाने का सोडा – cockroach marne ki dawa Baking Soda in Hindi

कॉकरोच मारने की दवाई खाने का सोडा - cockroach marne ki dawa Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा में एक लेवनिंग एजेंट होता है जिसका उपयोग केक बनाने और अन्‍य घरेलू उपाय में किया जाता है। लेकिन कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोड़ा आपकी मदद कर सकता है। बेकिंग सोड़ा को खाने पर यह कॉकरोच को मार देता है। क्‍योंकि बेकिंग सोडा का काम पानी के संपर्क में आने पर फैलना होता है। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए आप चीनी और बेकिंग सोड़ा की बराबर मात्रा लें और इस मिश्रण को कोने या कॉकरोच के आने की जगह पर फैला दें। चीनी कीटों को आकर्षित करती है। जिनका सेवन कर कॉकरोच खुद ही मर जाएगें।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

कॉकरोच हटाने के उपाय नींबू का जूस – Cockroach Hatane Ke Upay Lemon Juice in Hindi

कॉकरोच हटाने के उपाय नींबू का जूस - Cockroach Hatane Ke Upay Lemon Juice in Hindi

नींबू की खुशबू का उपयोग अक्‍सर रूम फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। नींबू में बहुत से शक्तिशाली घटक होते हैं जो ग्रीस और दाग को दूर करने में सक्षम होते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए भी नींबू के रस का उपयोग किया जा सकता है। नींबू और अन्‍य खट्टे फलों में एंटी-रोगाणु गुण होते हैं जो कॉकरोच को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग से नहीं करना है। केवल नींबू का ताजा रस लें और इसे स्‍प्रे बोतल की मदद से कॉकरोच की मौजूदगी वाले स्‍थान पर स्‍प्रे करें।

इसके अलावा आप नींबू के छिलकों को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को भी कॉकरोच वाले स्‍थान पर रख सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

कॉकरोच भगाने के उपाय पेट्रोलियम जेली – Cockroach bhagane ke upay Petroleum Jelly in Hindi

पेट्रोलियम जेली का उपयोग करके भी आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप एक खाली जार लें और इसमें कुछ खाद्य पदार्थ को रख दें। इसके बाद आप जार के मुंहाने में अच्‍छी तरह से पेट्रोलियम जेली को चारो ओर लगाएं। ऐसा करने पर रात के अंधेरे में भोजन की तलाश करते हुए जार के अंदर आ जाते हैं। लेकिन पेट्रोलियम जेली लगी होने के कारण वे जार से बाहर नहीं निकल पाते हैं। अगली सुबह आप इस जार के ढंक्‍कन को अच्‍छी तरह से बंद करदें ताकि दिन भर में कॉकरोच मर जाएं। इसके बाद रात में आप जार का ढंक्कन खोल दें। जब जार में मरे हुए कॉकरोच की मात्रा अधिक हो जाए तो आप इन्‍हें बाहर फेंक दें।

कॉकरोच से बचने के अन्‍य उपाय – Cockroach Se Bachne Ke Anya Upay in Hindi

कॉकरोच से बचने के अन्‍य उपाय - Cockroach Se Bachne Ke Anya Upay in Hindi

कॉकरोच विशेष रूप से नमी और भोजन अवशेष के कारण ही घरों में आते हैं। इसलिए आप अपने घर की साफ सफाई पर विशेष ध्‍यान दें। इसके अलावा कॉकरोच से छुटकारा पाने के अन्‍य उपाय इस प्रकार हैं।

  • आप अपने घर को और विशेष रूप से रसोई घर को साफ रखें। रात में सोने से पहले भोजन को ढंक कर रखें। साथ ही भोजन अवशेष और जूठन आदि को भी खुला न छोड़ें।
  • आप अपने घर के फर्श, कोनों और अलमारियों को भी अच्‍छी तरह से साफ रखें, कचरे को हमेशा डिब्‍बे में रखें उसे घर में फैलाएं नहीं।
  • घर के भीतर और घर के आसपास पानी को जमा न होने दें। क्‍योंकि इससे नमी पैदा हो सकती है।
  • भोजन पकाने और खाने वाले बर्तनों को अच्‍छी तरह से धुलें। बर्तनों में चिकनई नहीं होनी चाहिए।
  • यदि घर के किसी हिस्‍से में दरार या छेद है तो इसे सीमेंट या पेंट आदि की मदद से भर दें। क्‍योंकि कॉकरोच अक्‍सर इन छोटी दरारों को ही अपना घर बना लेते हैं।

(और पढ़े – घर की सफाई के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration