घर से कॉकरोच, मच्छर, मक्खियां हो जाएगी गायब अगर करेंगे ये घरेलू उपाय – Home remedies for disappear cockroaches, mosquitoes, flies

घर से कॉकरोच, मच्छर, मक्खियां हो जाएगी गायब अगर करेंगे ये घरेलू उपाय - Home remedies for disappear cockroaches, mosquitoes, flies
Written by Pratistha

घर में कॉकरोच का होना किसी को पसंद नहीं होता, काकरोच (तिलचट्टे) और अन्य कीड़े मकोड़े हर घर की समस्या है, और जब इसके साथ मच्छरों की समस्या भी शामिल हो जाये तो व्यक्ति की जिंदगी परेसनियो से भर जाती है। इन चीजों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह की चीजे उपलब्ध है लेकिन परेशानी यह है कि पहले तो ये ज्यादा कारगर नहीं होती हैं और दूसरा यह कि इनमें पाये जाने वाले कैमिकल फायदे की बजाये उल्टा नुकसान कर देती हैं।

इसलिए क्यो ना इस समस्या के हल के लिए कुदतरी चीजों की ही मदद ली जाये, जो काम भी करती हैं और उनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं। खासतौर पर तब जब आपके घर में छोटे बच्चों हो. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं आज हम आपको एसे ही अद्भुत तरीके के बारे में बताने जा रहे है, जो हम सब के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन घरेलू उपायों से भगाएं घर के कॉकरोच – The house cockroaches run away from these home remedies in hindi

इसकी तैयारी के लिए आपको जरूरत होगी इन तीन चीजों की

  1. आधा कप खाद्य तेल
  2. 1/2 कप शैम्पू
  3. आधा कप सिरका

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका :
इन सभी चीजों को स्प्रे करने वाले बोतल में डालकर खूब मिलाये ताकि ये अच्छी तरह मिक्स हो जाये। अब यह स्प्रे सभी ऐसी जगहो पर करें जहां काकरोच, मक्खियां, मच्छर आदि पाये जाते हैं। कमरों के कोनों, तंग स्थानों, खिड़कियों के फ्रेम, दरवाजे, बिस्तर के नीचे, और बागीचे आदि में जरूर यह स्प्रे करें। ये एक प्राकृतिक मिश्रण है जिसका कोई साइड इफैक्ट नहीं, और यह हर तरह के कीड़े मकौड़ो, काकरोच और मच्छरों के खिलाफ बहुत कारगार है।

कुछ अन्य घरेलु उपाय जो कॉकरोच भागने में आपकी मदद करेगे

  1. तेजपत्ते का इस्तेमाल – Use of Tejpatta in hindi 
    तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं. घर के जिस कोने में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें. कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. दरअसल, तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा. इसी की गंध से कॉकरोच भागते हैं. समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें.
  2. बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने से – By mixing baking powder and sugar in hindi 
    एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर छिड़क दें. चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का. समय-समय पर इसे बदलती रहें.
  3. लौंग की गंध – Clove odor in hindi 
    तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है. किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए. इस उपाय से कॉकरोच भाग जाएंगे.
  4. केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से – Using kerosene oil in hindi 
    केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं साथ ही साथ इसकी गंध से मच्छर भी पास नहीं आते है , लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा.

कुछ अन्य टिप्स जो आपकी मदद करेगे:

  • पानी के निकास वाली सभी जगहों पर जाली लगी होनी चाहिए.
  • फल-सब्जी के छिलकों को ज्यादा समय तक घर में न रहने दें.
  • कॉकरोचों की संख्या बढ़ने से पहले ही हरकत में आ जाएं.
  • स्प्रे करने के दौरान अपनी त्वचा को ढककर रखें.

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration