गलती करने पर बच्चे को ऐसे दें सजा – How To Punish A Child For Bad Behavior In Hindi

गलती करने पर बच्चे को ऐसे दें सजा - How To Punish A Child For Bad Behavior In Hindi
Written by Anamika

Child Punishment In Hindi बच्चे को गलती करने पर क्या सजा दें जिससे उसका गलत असर बच्चे पर ना हो बदमाशी और शैतानी करना हर बच्चे का स्वभाव होता है और ज्यादातर बच्चे अपने घर में कोई न कोई बदमाशी करते रहते हैं। आमतौर पर ज्यादातर घरों में लोग अपने बच्चों की बदमाशियों से परेशान रहते हैं और उन्हें इस बात की चिंता (concern) रहती है कि जब वे बच्चे के साथ किसी पड़ोसी या रिश्तेदार के घर जाएंगे और बच्चा वहां भी ऐसी ही बदमाशी करेगा तो क्या होगा। क्योंकि बच्चे तो कभी भी बदमाशी कर सकते हैं। यदि बच्चा वास्तव में बहुत अधिक शैतानी कर रहा है लेकिन समझाने पर नहीं मानता है तो अंत में उसे सजा देकर (punish a child in hindi) ही सुधारा जा सकता है।

लेकिन बच्चे को कोई भी सजा देने से पहले यह याद रखें कि सजा देने से बच्चे के मन पर उसका गहरा असर (effect) पड़ता है। इसलिए बच्चे को मारे पीटें नहीं और ना ही उसे गाली दें या उल्टी सीधी बातें बोलें। इससे आपका बच्चा गलत दिशा (wrong direction) में जा सकता है।

  1. बच्चे को जीभ पकड़कर खड़े रहने की सजा दें – Hold That Tongue to punish a child in Hindi
  2. गलती करने पर बच्चे की बर्थडे पार्टी कैंसिल करने की सजा सुनाएं – Canceled Birthday Party to punish a child in Hindi
  3. कुत्ते को घर से बाहर टहला लाने की सजा बच्चे को दें – Take The Pet Out For A Run to punish a child in Hindi
  4. बदमाशी करने पर बच्चे को नंगा दौड़ने की सजा दें – Butt Naked Runaway to punish a child in Hindi
  5. पाजामें में स्कूल भेजने की सजा बच्चे को दें – Wearing Pajamas  To School to punish a child in Hindi
  6. बच्चे को खाली कमरे में बंद करने की सजा सुनाएं – lock up Empty Room to punish a child in Hindi
  7. बच्चा बदमाशी करे तो उससे घर के काम कराएं – Give homework to punish a child in Hindi
  8. गलती करने पर बच्चे को जल्दी सोने की सजा दें – Early bedtime to punish a child in Hindi

बच्चे को जीभ पकड़कर खड़े रहने की सजा दें – Hold That Tongue to punish a child in Hindi

यदि आपका बच्चा लोगों को मुंह चिढ़ाता है या बात-बात पर जीभ (tongue) गोल करके मुंह से बाहर निकालकर चिढ़ाता है तो यह वाकई बहुत गंदी बात है। पहले आप बच्चे को समझाकर उसकी इस आदत को सुधारें लेकिन इसके बाद भी बच्चा न सुधरे तो आप उससे कहें कि जीभ को उंगली से पकड़कर पांच मिनट तक सीधे खड़ा रहे। आप उसके सजा का समय भी बढ़ा सकते हैं। बच्चा जितनी देर जीभ को उंगली से पकड़कर खड़ा रहेगा उतनी देर कुछ कह या बोल नहीं पाएगा और अगली बार जब दोबारा गलती करेगा तो आप उसकी इस सजा की याद दिलाकर उसकी आदत (bad habit) छुड़ा सकती हैं। इससे आपका बच्चा वास्तव में सुधर जाएगा।

(और पढ़े – एक अच्छे पिता कैसे बने, जाने एसे लक्षण जो एक बढ़िया पिता बनाते हैं)

गलती करने पर बच्चे की बर्थडे पार्टी कैंसिल करने की सजा सुनाएं – Canceled Birthday Party to punish a child in Hindi

गलती करने पर बच्चे की बर्थडे पार्टी कैंसिल करने की सजा सुनाएं - Canceled Birthday Party to punish a child in Hindi

बच्चा चाहे किसी भी उम्र का हो यदि वह कोई बड़ी गलती करता है तो उसे सजा मिलनी चाहिए। कुछ बच्चे इतने शैतान होते हैं कि गलती करना और घरवालों को परेशान करना उनकी आदत में शामिल हो जाता है। यदि आपका बच्चा अधिक गलतियां करता है, कप प्लेट तोड़ देता है, बाल्टी में शैंपू की पूरी बोतल पलट देता है, किसी को गाली दे देता है या किसी के ऊपर थूंक देता है तो उसे डराते हुए कहें कि इस बार आप उसका बर्थडे नहीं मनाएंगे। उसके दोस्तों को भी नहीं बुलाएंगे और बर्थडे पर मिठाइयां और केक कुछ भी नहीं मनाएंगे। बच्चों को अपना बर्थडे मनाने का बहुत शौक होता है। जब आप बच्चे को इस तरह से डराएंगे तो आपकी बात उसके दिमाग में बैठ जाएगी और वह बदमाशी करना छोड़ देगा।

(और पढ़े – बच्चों के दस्त (डायरिया) दूर करने के घरेलू उपाय)

कुत्ते को घर से बाहर टहला लाने की सजा बच्चे को दें – Take The Pet Out For A Run to punish a child in Hindi

कुत्ते को घर से बाहर टहला लाने की सजा बच्चे को दें - Take The Pet Out For A Run to punish a child in Hindi

यदि आपका बच्चा बहुत शरारती (naughty) और जिद्दी है या वह कोई गलती करता है तो गलती करने पर उसकी पिटाई न करें। उसे समझाने या सबक सीखाने के लिए आप उसे ऐसी सजा दें जिससे वह कुछ सीखे और दोबारा बदमाशी न करें। इसलिए गलती करने पर बच्चे को कहें कि वह एक हफ्ते तक घर के कुत्ते को शाम को बाहर टहलाकर लाएगा और वह भी सही सलामत। आमतौर पर यह बड़ों का काम होता है और शाम को बच्चों के खेलने का समय होता है। जब आपका बच्चा अपने खेलने के समय कुत्ते को  टहलाने जाएगा तो इससे बड़ी सजा उसके लिए औऱ क्या होगी।

(और पढ़े – किशोरावस्था की शुरुआत और पैरेंट्स की ज़िम्मेदारियाँ)

बदमाशी करने पर बच्चे को नंगा दौड़ने की सजा दें – Butt Naked Runaway to punish a child in Hindi

बदमाशी करने पर बच्चे को नंगा दौड़ने की सजा दें - Butt Naked Runaway to punish a child in Hindi

अगर आपके घर में कई बच्चे हैं और वे एक दूसरे से बहुत बुरी तरह लड़ाई झगड़े करते रहते हैं और आप चाहकर भी अपने बच्चों को सुधार नहीं पा रहे हैं तो आप बच्चे को ऐसी सजा दें कि बच्चा उस दिन के बाद से दोबारा गलती न करे। बच्चा जब लड़ाई करे या किसी चीज से अपने भाई-बहन को मार दे और लगातार इस तरह की बदमाशी करे तो उसे नंगा (naked) करके ग्राउंड में दौड़ाएं। जब वह अपने छोटे भाई बहनों के सामने बिना कपड़े के दौड़ेगा तो खुद को अपमानित महसूस करेगा और दोबारा से गलती नहीं करेगा और सुधर जाएगा।

पाजामें में स्कूल भेजने की सजा बच्चे को दें – Wearing Pajamas  To School to punish a child in Hindi

पाजामें में स्कूल भेजने की सजा बच्चे को दें - Wearing Pajamas  To School to punish a child in Hindi

कुछ मां-बाप बच्चे के स्कूल से आने वाली शिकायतों से हमेशा परेशान रहते हैं। वे बच्चे को घर में भी बच्चों को बैठाकर होमवर्क नहीं करा पाते हैं क्योंकि बच्चा भाग जाता है और अगले दिन बिना होमवर्क किए स्कूल पहुंच जाता है। इसके अलावा स्कूल में भी बदमाशी करने के कारण घर में शिकायत आती रहती है। ऐसी स्थिति में आप बच्चे को सजा देने के लिए आप स्कूल के लिए उसे तैयार करते समय स्कूल यूनीफॉर्म में पैंट की जगह पाजामा (pajama) पहना दें और बोलें कि आज ऐसे ही जाओ स्कूल। पहले तो बच्चा इसके लिए बिल्कुल तैयार नहीं होगा। क्योंकि उसे पता है कि अगर वह पाजामा पहनकर स्कूल जाएगा तो उसके दोस्त उसपर हंसेंगे और टीचर से भी डांट (scolding) खानी पड़ेगी। इसलिए वह आपसे प्रॉमिस करेगा कि वह आज के बाद दोबारा गलती नहीं करेगा।

(और पढ़े – नवजात शिशुओं के बारे में रोचक तथ्य)

बच्चे को खाली कमरे में बंद करने की सजा सुनाएं – lock up Empty Room to punish a child in Hindi

बच्चे को खाली कमरे में बंद करने की सजा सुनाएं - lock up Empty Room to punish a child in Hindi

यदि आप अपने बच्चे की बदमाशी से तंग आ चुके हैं लेकिन उसकी आदत को सुधार नहीं पा रहे हैं तो अंत में उसे सजा देकर ही सुधारा जा सकता है। जब भी आपका बच्चा गलती करे तो उसे कुछ देर के लिए एक खाली कमरे में बंद कर दें। लेकिन थोड़ी देर बाद ही कमरे से निकाल लें। एक बार जब गलती करने पर अपने बच्चे को आप खाली कमरे (empty room) में बंद करेंगे तो वह इतना डर (feared) जाएगा कि अगली बार वह गलती करेगा ही नहीं और आपकी बात भी सुनेगा। अगर आप उसे कमरे में बंद नहीं करना चाहते है तो आप उसे घर के बहार खड़े होने के लिए कह सकते है।

(और पढ़े – अगर चाहिए परीक्षा के समय तेज दिमाग तो बच्चों के आहार में सामिल करें इन चीजो को)

बच्चा बदमाशी करे तो उससे घर के काम कराएं – Give homework to punish a child in Hindi

बच्चा बदमाशी करे तो उससे घर के काम कराएं - Chore In Return to punish a child in Hindi

ज्यादातर बच्चे खाना खाते समय थाली के बाहर जानबूझकर खाना गिराते हैं या फर्श को गंदा कर देते हैं। कभी-कभी बच्चे किचन का जार तोड़ देते हैं और डिनर टेबल पर पानी गिरा देते हैं। बच्चों की यह बदमाशियां महज एक दिन के लिए नहीं होती है बल्कि वे आये दिन ऐसा करते रहते हैं। यदि आप भी अपने बच्चे की इस तरह की हरकतों से परेशान हैं तो बच्चे को सजा देकर उसकी यह आदत छुड़ाएं। जब बच्चा ऐसी कोई गलती करे तो बच्चे को सजा के रूप में घर में पोछा लगाने, मिरर (mirror) साफ करने, कप प्लेट साफ करने की सजा (punishment) सुनाएं और वहीं खड़े रहें ताकि बच्चा आपके डर से वह काम करे। इससे वह सबक सीखेगा और आगे से ऐसी गलती नहीं करेगा।

(और पढ़े – क्या आपके बच्चे का वजन अधिक है ?आप वजन कम करने में बच्चे की मदद कर सकते हैं)

गलती करने पर बच्चे को जल्दी सोने की सजा दें – Early bedtime to punish a child in Hindi

गलती करने पर बच्चे को जल्दी सोने की सजा दें - Early bedtime to punish a child in Hindi

ज्यादातर बच्चे रात में जल्दी नहीं सोते हैं औऱ अपने भाई बहनों के साथ या तो खेलते रहते हैं या कंप्यूटर पर वीडियो गेम खेलते रहते हैं या टीवी देखते रहते हैं। इस दौरान यदि आपका बच्चा कोई बदमाशी, जिद्द या शैतानी करता है तो बच्चे को जल्दी सोने के लिए कहें और उसे बिस्तर पर लेटा दें। उसे टीवी न देखने दें और ना ही उसे छोटे भाई बहनों के साथ खेलने दें। इसके अलावा वीडियो गेम भी उसके पास से हटा लें। इससे बच्चे को अंदर से अपनी गलती का एहसास होगा और ऐसी सजा पाकर वह दोबारा गलती नहीं करेगा।

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration