स्किन केयर

शेविंग करने के होते हैं ये फायदें, जानें क्‍यों रोजाना बनानी चाह‍िए दाढ़ी

फायदे जो रोज शेविंग करने से मिलते हैं - Benefits of daily shaving in Hindi

आजकल लोग अच्छा दिखने के लिए अलग-अलग स्टाइल अपना रहे हैं। जहां महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं, वहीं पुरुष खुद को अच्छा दिखाने के लिए शेविंग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शेविंग से पुरुषों को कई फायदे होते हैं, जिसके बारे में वे बहुत कम जानते हैं। इससे उनके चेहरे की चमक बढ़ती है और त्वचा जवां बनी रहती है। शेविंग से जुड़े और भी कई फायदे हैं (Benefits of daily shaving in Hindi) जो त्वचा की सुंदरता को बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ फायदे …

फायदे जो रोज शेविंग करने से मिलते हैं – Benefits of daily shaving in Hindi

भले ही दाढ़ी कितनी भी सेक्सी और सेंसुअल क्यों न हो, रोजाना शेविंग करना हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आप सही टूल्स और सही उत्पादों के साथ इस काम को सही तरीके से करते हैं, तो यह वास्तव में एक अच्छी दिनचर्या साबित होगी, जिसे हर आदमी को अपनाना चाहिए। क्योंकि यह कई चीजों को कम कर सकती है जो हमारे लिए परेशानी का कारण बनती हैं।

डेड स्किन को हटाने में मदद करती है

डेड स्किन को हटाने में मदद करती है

शेविंग करने से ऊपरी सतह के बाल निकल जाते हैं, जिससे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाती हैं। इसलिए शेविंग करने से यह पुरुषों को जवान रखने में मदद करती है।

जब आप शेव करते हैं, तो रेजर सिर्फ आपके चेहरे से बाल नहीं हटाता है। बल्कि रेजर आपकी चेहरे की त्वचा के ऊपर मृत स्किन की परत को हटाने में भी मदद करता है।

शेविंग करने के फायदे से त्वचा बनती है स्वस्थ

हर रोज शेविंग पुरुषों को फ्रेश फील कराती है। साथ ही, यह त्वचा को स्वस्थ रखती है और चेहरे में निखार लाती है। सही शेविंग दिनचर्या से आपको न केवल ताजगी का अहसास होता है बल्कि आप पहले से अधिक फ्रेश और ऊर्जावान महसूस करते हैं। शेविंग के बाद ठंडक का अहसास पाने के लिए आफ्टरशेव का इस्तेमाल करें।

शेविंग करने के फायदे हेल्दी स्किन में

शेविंग करने के फायदे हेल्दी स्किन में

मृत त्वचा को हटाने के अलावा, शेविंग की पूरी प्रक्रिया आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि यह आपके चेहरे की त्वचा पर नरम मालिश की तरह काम करती है। यह त्वचा के अंदर गहराई में जाकर उसे ठीक करने में मदद करता है।

कुछ रिपोर्टों की मानें तो नियमित रूप से शेविंग करने से त्वचा में मेलानिन का उत्पादन बढ़ता है। यह आपकी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, तैलीय त्वचा में सीबम उत्सर्जन दैनिक शेविंग द्वारा संतुलित होता है। इससे त्वचा में होने वाले मुंहासे और पिंपल्स की समस्या भी कम हो जाती है।

शेविंग अधिक प्रोडक्टिव बनाती है

हाल ही में, शेविंग से संबंधित एक अध्ययन में, यह पता चला है कि जो लोग सुबह के समय शेव करते हैं, वे अधिक प्रोडक्टिव होते हैं। इस अध्ययन के अनुसार, जो लोग काम पर जाने से पहले सुबह जल्दी शेविंग करते हैं, उनमें अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों को अधिक व्यवस्थित तरीके से करने की अच्छी क्षमता होती है।

कुछ हद तक यह बात कारगर भी लगती है। क्योंकि, यदि आप सुबह नियमित रूप से शेविंग करते हैं, तो आपको अपने विचारों और कार्यों के बारे में सोचने के लिए बहुत समय मिलता है।

रोज शेविंग करने के फायदे जवां दिखेगी स्किन

रोज शेविंग करने के फायदे जवां दिखेगी स्किन

नियमित रूप से शेविंग करने से, त्वचा को न केवल तेज गति से ठीक होने का मौका मिलता है, बल्कि किसी भी डैमेज से उबरने का भी मौका मिलता है। इसके पीछे तथ्य यह है कि

नियमित रूप से शेविंग करने से हमारी त्वचा से डेड स्किन सेल्स हर रोज हट जाते हैं। इसे बदलने के लिए, त्वचा अधिक मेलानिन और केराटिन का उत्पादन करती है। जिसकी वजह से नई त्वचा पुरानी त्वचा से ज्यादा जवान दिखती है।

शेविंग से होता है पीएच लेवल नियंत्रित

पुरुष अपने पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के शेविंग उत्पादों जैसे जेल, क्रीम, बाम या प्री शेव आयल का उपयोग करते हैं। यह सभी उनके स्किन के पीएच लेवल को बनाये रखने में मदद करते हैं।

बियर्ड रखने के लिए तैयार होती है स्किन

बियर्ड रखने के लिए तैयार होती है स्किन

अगर आप दाढ़ी रखना चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा हेयर स्टाइलिस्ट से कोई भी ग्रूमिंग गाइड मांग लें, उसमे आपको पता चलेगा कि दाढ़ी कैसे तेजी से बढ़ाई जाए। ज्यादातर हेयर स्टाइलिस्ट आपको जो सलाह देंगे, वह यह है कि आपको सबसे पहले वेट शेव करवानी चहिये, ताकि आपकी दाढ़ी को बढ़ने के लिए सही आधार मिल सके।

वास्तव में शेविंग दाढ़ी आने की शुरुआत से ही करने का सबसे अच्छा विकल्प है। बल्कि, कई उत्पाद जो आप दाढ़ी बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे बियर्ड ऑयल आदि, उन्हें शेविंग के बाद, त्वचा में गहराई से जाने का भी मौका मिलेगा।

शेविंग करने वाले पुरुष कम गुस्सेल होते हैं

कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि ज्यादातर पुरुष और महिलाएं क्लीन शेव चेहरे को अधिक भरोसेमंद, मिलनसार, फ्रेंडली और कम गुस्से वाले मानतीं हैं। खासकर जब यह तुलना भारी दाढ़ी और क्लीन शेव वालों के बीच की जा रही थी।

हालांकि, हम यह नहीं कह सकते कि इसका विज्ञान आखिर कैसे काम करता है। हम केवल अनुमान लगा सकते हैं कि क्लीन शेव चेहरा कभी-कभी बचपन जैसी मासूमियत दिखाता है जिसे लोग किसी भी नकारात्मक गुणवत्ता के साथ जोड़ नहीं पाते हैं। यह संभव है कि हम गलत हों। लेकिन FACT बार-बार इन अध्ययनों का समर्थन करता है।

इस बात के असंख्य कारण हो सकते हैं कि आपको रोजाना शेविंग क्यों करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, कई महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुषों की तुलना में क्लीन शेव वाले पुरुष अधिक आकर्षक लगते हैं। तो यदि आप भी शेविंग करने का मन बना रहे थे तो कल से ही इसे बनाना चालू कर दें और शेविंग करने के फायदे लें।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration