अकेले खुश रहना सीखें - Akele Khush Rehna Seekho - Healthunbox
अध्यात्म

अकेले खुश रहना सीखें – Akele Khush Rehna Seekho

अकेले खुश रहना सीखें - Akele Khush Rehna Seekho

सभी लोग खुश रहना चाहते है और एक अच्छी, स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए खुश रहना बहुत जरूरी है। सभी के लिए ख़ुशी के अलग-अलग मायने होते है। आज कल लोग अपनी ख़ुशी के लिए दूसरों पर निर्भर रहते है और उनके बिना अकेले खुश रहना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। लेकिन जरूरी तो नहीं कि जिसके साथ आपको ख़ुशी मिले वो हर समय आपके साथ ही रहें। इसलिए आपको अकेले खुश रहना सीखना बहुत जरूरी है, जिससे आप विपरीत परिस्थितियों में भी अकेले खुश रह सकें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें जिससे आप अकेले भी खुश रह सकते हैं।

अकेले खुश रहना जरूरी क्यों है?

हम सभी की जिंदगी में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता जिसके कारण हम अकेले पड़ जाते है या अपनों से दूर हो जाते है और उनसे मिल नहीं पाते है। उस समय अपने आपको तनाव से दूर रखने और अकेले खुश रहने के तरीके पता होना जरूरी हो जाता हैं। अधिक तनाव आपके लिए बहुत नुकसानदायक होता है जिसके कारण अनेक प्रकार कि बीमारियाँ भी हो सकती है।

(यह भी पढ़ें – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें – How To Be Happy Alone In Hindi)

अकेले खुश रहने के तरीके

नीचे दी गई आदतों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करके आप अकेले भी खुश रह सकते हैं।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

खुद से प्यार करें

खुद से प्यार करें

अक्सर किसी दुसरे को खुश रखने में हम खुद को प्यार करना ही भूल जाते हैं और उसी कि ख़ुशी में अपना बिलकुल ध्यान नहीं रख पाते है। ज्यादातर लोग यह सोचकर ज्यादा दुखी रहते हैं कि लोग उनके बारे में क्या सोचते है। अगर अकेले खुश रहना है तो “लोग क्या सोचते है” यह आपको सोचना छोड़ना होगा। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े और खुद से प्यार करें जो हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों के विकास को बढ़ावा देते हैं। फिर आपको अपनी खुशी के लिये किसी दुसरे व्यक्ति पर निर्भर रहने के आवश्कता नहीं नहीं होती हैं।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

आपको खुश रखने वाली चीजों को खोजें

आपको खुश रखने वाली चीजों को खोजें

अगर आप खुद को अकेले खुश रखना चाहते है तो सबसे पहले आप उन चीजों कि तलाश करें जो आपको सबसे अधिक ख़ुशी देती हैं। अपने पसंदीदा काम को करें जिससे आपको अधिक ख़ुशी मिलती है इससे आपको कुछ और सोचने का समय नहीं मिलेगा। ऐसा करने से आप उन सभी कार्यों को भी कर सकेगें। इसके लिए आप उन चीजों को डायरी में नोट करें जिनको करने से आपको अधिक और लंबे समय तक रहने वाली खुशी मिलती है।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

अकेले खुश रहने के लिए व्यायाम करें

अकेले खुश रहने के लिए व्यायाम करें

एक स्वस्थ शरीर भी अकेले खुश रहने का अच्छा तरीका होता हैं। इसके लिए आपको रोजाना योग, व्यायाम, मेडिटेशन और एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए। व्यायाम करने से एंडॉर्फिन का स्तर बेहतर होता है जो हमारे मन को खुश रखने में मदद करता है। एक्सरसाइज आपके शरीर को सही आकार में लाने में भी मदद करेगा, इससे आप अपने शरीर के बारे में अच्छा महसूस करेंगे।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और अकेले खुश रहें

कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और अकेले खुश रहें।

यदि आप अकेले खुश रहना चाहते हैं तो अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और कुछ ऐसा करें जो आपने पहले कभी नहीं किया हो। शुरुआत में आप उन कामों को करें जो थोड़े आसान है इसके बाद धीरे-धीरे आगे बढ़ें। आप हर हफ्ते कुछ नया और मजेदार करें। उदाहरण के तौर पर यदि आप बहुत शर्मीले हैं तो अधिक से अधिक लोगों से बात करके अपनी झिझक दूर करने की कोशिश करें। यदि आपको ऊंचाई से डर लगता है तो आप बंजी जंपिंग, ट्रेकिंग, जोरबिंग आदि एडवेंचरस गतिविधियां करने की कोशिश करें। कहीं दूर अपनी पसंद की जगह पर घूम आयें। इस प्रकार कुछ नया करने की कोशिश करते रहे।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

अपने पैशन को पहचानें और अकेले खुश रहें

अपने पैशन को पहचानें और अकेले खुश रहें

जब आप अकेले हो तब आप उन कामों को भी कर सकते हैं जिनको करना तो चाहते थे लेकिन समय की कमी या किसी अन्य कारण से नहीं कर पाते थे। अकेले खुश रहने के लिए खुद को चैलेंज दें और वह सभी भी ट्राय करें। जैसे कि अगर आप जानवरों से प्यार करते है तो एक कुत्ते या बिल्ली को भी घर में ला सकते हैं, आपको डांस पसंद है तो डांस करें, फोटोग्राफी में दिलचस्पी है तो फोटोग्राफी करें।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

समय का सही उपयोग करें

समय का सही उपयोग करें

सभी कार्य में बीच इस बात का ध्यान रखें कि आपने समय का सही उपयोग को किया है या नहीं। आप पूरे दिन की गतिविधियों पर अपनी नजर डालें और सोचे कि आपने जो कार्य किया है उससे आपको ख़ुशी मिलती है या नहीं। समय का सही उपयोग करे और सिर्फ उन्हीं कामों को करें जिससे आपको अकेले रहने में मदद मिलती हैं। आपको खुशी और संतुष्टि मिले आप केवल वही कार्य अधिक करें।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

अकेले खुश रहने के लिए मूवी देखें

अकेले खुश रहने के लिए मूवी देखें

यदि आप अकेले खुश रहना चाहते तो घर में या सिनेमा हॉल में अपनी पसंदीदा मूवी को भी देख सकते हैं । कुछ चीजों का अकेले मजा लेने का एक अलग ही अनुभव होता है और जब आप खुद को अकेले खुश रखने की कोशिश में हों तो इसका मजा और भी बढ़ जाता है। अकेले मूवी जाने के साथ ही आप अकेले ही सर्कस देखने या अकेले ही रेस्टोरेंट में खाना खाने भी जा सकते हैं।

अकेले खुश रहने के लिए अपने आप को समझें

अकेले खुश रहने के लिए अपने आप को समझें

एक बात हमेशा याद रखें कि आप एक मूल्यवान व्यक्ति हैं और आपको किसी के सहारे की आवश्यकता नहीं है। खुद को यह बात याद दिलाएं कि आप अकेले भी खुश रह सकते है और सब कुछ कर सकते है। अपने अंदर कि आवाज सुनें और खुद को अकेले खुश रखें के लिए उत्साहित करें। जब भी आप अकेले रहे तो आप पुरानी बातों को याद न करें और वर्तमान की तारीफ करना सीखें।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration