योनि को टाइट करने के लिए योग - Vegina Tightening Yoga In Hindi - Healthunbox
योग

योनि को टाइट करने के लिए योग – Vegina Tightening Yoga In Hindi

योनि को टाइट करने के लिए योग - Vegina Tightening Yoga In Hindi

Vegina Tightening Yoga In Hindi: योनि यानी वेजाइना को टाइट करने के लिए योग बहुत ही असरदार और कारगर उपाय है। योग करना उन महिलाओं के लिए काफी अच्छा होता है जिनकी वजाइना डिलीवरी या फिर शारीरिक संबंध बनाने से लूज हो गई है। यदि आपकी वजाइना किसी भी वजह से ढीली हो गई है और आप उसे योग की मादा से टाइट करना चाहतीं हैं तो हम आपको योनि में कसावट लाने के लिए योग (Yoga For Vagina tightening in hindi) के बारे बता रहें हैं।

वजाइना में ढीलापन कभी-कभी अपने पार्टनर के साथ महिलाओं के रिश्ते को भी प्रभावित करता है, ऐसी स्थिति में पुरुष अपनी पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन में रूचि नहीं लेते हैं। यही कारण है कि योनि मार्ग में शिथिलता या योनि ढीली होना उनके कॉन्फिडेंस को काफी प्रभावित करती है।

यदि आप भी इस समस्या से परेशान है अपनी योनि में कसावट लाना चाहती है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको योनि को टाइट करने के लिए योग (Vegina Tightening Yoga In Hindi) कौन से हैं और उन्हें कैसे किया जा सकता है के बारे में जानकारी देंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

वजाइना टाइट करने के लिए योग – Vegina Tightening Yoga In Hindi

वजाइना टाइट करने के लिए योग - Vegina Tightening Yoga In Hindi

कई कारणों से योनि की मांसपेशियां ढीली हो सकतीं हैं, जिससे महिलाएं चिंतित रहती हैं। योग करके आप योनि को टाइट कर सकती है (Yoga For Vagina tightening in hindi)। फिटनेस एक्‍सपर्ट और योग गुरू यहां आपको ऐसे 6 योगासन बता रहे हैं, जो आपकी योनि को मजबूत और हेल्‍दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, वेजाइना को टाइट करने के लिए आप निम्न योग आसन को करें।

(और पढ़ें – योनि टाइट करने के लिए 5 एक्‍सरसाइज)

योनि को टाइट करने के लिए योग सेतुबंध आसन – Bridge yoga pose to Tightening Vegina In Hindi

योनि को टाइट करने के लिए योग सेतुबंध आसन - Bridge yoga pose to Tightening Vegina In Hindi

महिलाएं अपनी वजाइना टाइट करने के लिए ब्रिज पोज योग को कर सकती है, यह एक प्रकार की कीगल एक्सरसाइज है जो आपकी योनि में कसाव लाने में मदद करती है।

सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे यानि पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे लाएं और दोनों को आपस में जोड़ लें। ब्रिज आसन में रहते हुए आप 20 बार साँस लें और और फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप इसे 5 मिनिट तक करने का प्रयास करें और सेतुबंध करने के समय को धीरे धीरे बढ़ाते जाएं। अगर आप इस योग को सही तरीके से करतीं हैं तो आपको कुछ दिनों में ही अपनी वेजाइना में कसाव महसूस होने लगेगा।

वजाइना टाइट करने के लिए योग बालासन – Vegina Tightening Yoga child pose In Hindi

वजाइना टाइट करने के लिए योग बालासन - Vegina Tightening Yoga child pose In Hindi

योनि को टाइट करने के लिए बालासन योग बहुत फायदेमंद माना जाता है। चाइल्ड पोज़ या बालासन योग पेल्विक मसल्स को कसने का काम करता है, जिसकी वजह से योनि को टाइट किया जा सकता है।

इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे अपने सिर को झुकाते जाएं और जमीन पर सिर को रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधे करके फर्श पर रखें। इस आसन में आप कम से कम 2 से 3 मिनिट रहने का प्रयास करें।

योनि को टाइट करने के आलावा यह आसन कमर दर्द को ठीक करता हैं और साथ ही आपकी मासिक थकान को कम करने में मदद करता हैं।

योनि को टाइट करने के लिए योग बद्ध कोणासन – Yoni ko Tight karne ke liye Yoga baddha konasana

योनि को टाइट करने के लिए योग बद्ध कोणासन - Yoni ko Tight karne ke liye Yoga baddha konasana

बद्ध कोणासन योग करना उन महिलाओं के लिए लाभदायक होता है जो अपनी योनि को टाइट करना चाहती है। यह योग पेल्विक क्षेत्र की मांसपेशियों में कसावट लाने में मदद करता है।

बद्ध कोणासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को साफ जगह में बिछा के दोनों पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। इसके बाद दोनों पैर को अपनी ओर मोड़ लें और दोनों पैरों के पंजों से पंजे मिलाएं। अब दोनों हाथों से घुटनों को धीरे-धीरे दबाएँ जिससे दोनों घुटने फर्श पर रख जाएं। इस मुद्रा को आप 2 से 3 मिनिट के लिए करें।

नियमित इस योग का आभ्यास करने से कुछ ही दिनों में आपकी योनि पहले जैसे टाइट हो जायेगी।

वजाइना टाइट करने के लिए योग धनुरासन – Vegina Tight karne ke liye Yoga Dhanurasana In Hindi

वजाइना टाइट करने के लिए योग धनुरासन - Vegina Tight karne ke liye Yoga Dhanurasana In Hindi

महिलाओं की योनि को कसने के लिए धनुरासन योग करना फायदेमंद होता है। धनुरासन योग को करने के लिए एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को शरीर के समांतर रखें, अब अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर घुटनों के यहाँ से मोड़े। अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

चक्रासन योग करने के फायदे योनि कसने में – Chakrasana Vegina Tightening Yoga In Hindi

चक्रासन योग करने के फायदे योनि कसने में – Chakrasana yoga benefits in Vegina Tightening in Hindi

पेल्विक फ्लोर की मसल्स को टाइट करने के लिए चक्रासन योग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। चक्रासन योग इसके लिए आप योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा खड़े करें। अब अपने हाथों को पीछे की ओर अपने सिर के पास ले जाके जमीन से टिका लें। अब अपने हाथों और पैरों पर वजन को डालते हुयें कधों और कूल्हों को ऊपर उठायें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को अपने दोनों पैरों के पास लाने की कोशिश करें और जितने पास ला सकते लाएं। चक्रासन योग में कम से कम 15 से 20 के लिए रुकें।

योनि को टाइट करने के लिए योग सुप्त वज्रासन – Yoni Tight karne ke liye yoga Supta Vajrasana

योनि को टाइट करने के लिए योग सुप्त वज्रासन – Yoni Tight karne ke liye yoga Supta Vajrasana

योनि में ढीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप सुप्त वज्रासन योग का सहारा ले सकतीं हैं। यह योग वेजाइनल मसल्स को टाइट करने में मददगार होता है।

सुप्त वज्रासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी साफ स्थान पर योगा मेट को बिछा कर घुटने टेक कर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और कोहनी को जमीन पर रख लें। हाथों की कोहनी पर शरीर का थोड़ा से भार डालते हुए अपने ऊपर के शरीर को पीछे की ओर झुकाएं और पीठ को पूरी तरह से फर्श पर रखें। अब अपने दोनों हाथों को सीधा करके अपनी दोनों जांघों पर रख लें। आप सुप्त वज्रासन के 3 से 5 सेट्स कर सकती हैं।

तितली आसन करने के फायदे वजाइना टाइट करने में – Butterfly Pose benefits in Vegina Tightening in Hindi

तितली आसन करने के फायदे वजाइना टाइट करने में – Butterfly Pose benefits in Vegina Tightening in Hindi

योनि को टाइट करने के लिए तितली योग बहुत फायदेमंद माना जाता है। तितली आसन या बटरफ्लाई पोज़ करने के लिए फर्श पर सीधे बैठ जाएं। अब घुटनों को मोड़ें और दोनों पैरों को पेल्विक फ्लोर की ओर लाएँ, और फिर पाँव के तलवे एक दुसरे को छुएं। दोनों हाथों से अपने दोनों पाँव को कस कर पकड़ लें। एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने का प्रयास करें। अब तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें। महिलाएं अपनी क्षमता के अनुसार इस योग को करें।

वजाइना टाइट करने के लिए योग प्रसारित पादोत्तानासन – Vegina Tight karne ke liye Yoga Prasarita Padottanasana In Hindi

महिलाएं वजाइना टाइट करने के लिए प्रसारित पादोत्तानासन योग को करें। इसे करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को एक दूसरे से लगभग दो फुट की दूरी पर रखें। अब आप कमर के यहाँ से झुकें और दोनों हाथों से दोनों पैरों को छुएं। महिलाएं प्रसारित पादोत्तानासन योग में 30 सेकंड तक रहें।

तो, लेडीज, आप इन योगासनों की मदद से आप अपनी योनि को टाइट कर सकतीं हैं और स्‍वस्‍थ रख सकती हैं जिससे आप बेहतर यौन जीवन का आनंद ले सकती हैं। योनि को टाइट करने के लिए योग (Vegina Tightening Yoga In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration