वजाइना क्या है, अर्थ, तस्वीर, साइज के बारे में जानकारी - Vagina Definition, Anatomy, Function, Diagram, and Conditions in Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

वजाइना क्या है, अर्थ, तस्वीर, साइज के बारे में जानकारी – Vagina Definition, Anatomy, Function, Diagram, and Conditions in Hindi

वजाइना क्या है, अर्थ, तस्वीर, साइज के बारे में जानकारी - Vagina Definition, Anatomy, Function, Diagram, and Conditions in Hindi

वजाइना (Vagina)  महिला प्रजनन प्रणाली में सबसे महत्वपूर्ण और बहुमुखी संरचनाओं में से एक है। जब लोग वजाइना के बारे में बात करते हैं, तो वे आमतौर पर वल्वा (vulva) यानी भग का जिक्र करते हैं, जो महिला जननांग (Female genital) का बाहरी हिस्सा है। वल्वा में शामिल हैं:

  • लेबिया (labia)
  • वजाइना ओपनिंग (vaginal opening)
  • भगशेफ यानी क्लाइटोरिस (clitoris)
  • मूत्रमार्ग (urethra)

वजाइना क्या है

वजाइना क्या है

वजाइना एक पेशीय नलिका है जो नसों और श्लेष्म झिल्ली से मिलकर बनी होती है। यह गर्भाशय (uterus)  और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) को शरीर के बाहर से जोड़ती है, जिससे मासिक धर्म का ब्लड बाहर आता है, संभोग किया जाता है और प्रसव के दौरान बच्चा बाहर आता है।

वजाइना के बारे में जानकारी

वजाइना के बारे में जानकारी

महिलाओं को अपने शरीर के गुप्त अंगों और वजाइना के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है क्योंकि यह शरीर का ऐसा अंग है जिसके बारे में जानकारी को अक्सर टाल दिया जाता है। आइये जानतें हैं वजाइना की रचना और कार्य के बारे में।

वजाइना ओपनिंग

योनि का उद्घाटन यानी वजाइना ओपनिंग, जिसे वजाइना वेस्टिबुल या इंट्रोइटस भी कहा जाता है, योनि की शुरुआत है। यह मूत्रमार्ग और गुदा के बीच स्थित है। वजाइना ओपनिंग वह जगह है जहां से मासिक धर्म रक्त शरीर को छोड़ देता है। इसका उपयोग बच्चे को जन्म देने और संभोग के लिए भी किया जाता है।

वजाइना की दीवार

योनि की दीवार आपके मुंह में ऊतक के समान एक बलगम झिल्ली में ढकी हुई मांसपेशी से बनी होती है। दीवार में कई लोचदार फाइबर के साथ ऊतक की परतें होती हैं। वजाइना की दीवार की सतह में भी रुग्ण होता है, जो अतिरिक्त ऊतक के आघात होते हैं जो योनि को सेक्स या प्रसव के दौरान विस्तार करने की अनुमति देते हैं।

योनि की दीवार के ऊतक मासिक धर्म के दौरान हार्मोन से संबंधित परिवर्तनों से गुजरते हैं। ऊतक की बाहरी परत में कोशिकाएं ग्लाइकोजन का भंडारण करती हैं। ओव्यूलेशन के दौरान, यह परत बहाया जाता है। ग्लाइकोजन बैक्टीरिया से टूट गया है और संभावित हानिकारक बैक्टीरिया और कवक के खिलाफ योनि की रक्षा के लिए एक पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

हैमेन या हाइमन

हाइमन एक पतली झिल्ली होती है जो वजाइना को खोलती है। हालांकि हाइमन आकार और प्रकार में अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश आधे चंद्रमा के आकार की होती हैं। यह आकार मासिक धर्म के रक्त को योनि से बाहर निकलने की अनुमति देता है।

जब किसी लड़की का पहली बार संभोग होता है या योनि में कुछ डाला जाता है, तो हाइमन फट सकता है। यह तेज एक्सरसाइज के दौरान भी ब्रैक हो सकता है।

वजाइना की तस्वीर

वजाइना की तस्वीर

योनि के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए वजाइना की तस्वीर को देखें।

वजाइना की साइज

वजाइना की साइज

वजाइना की साइज/योनि की गहराई/लम्बाई उम्र के अनुसार बदलती रहती है। जैसे-जैसे लड़कियों की उम्र बढ़ती जाती है उनकी योनि की गहराई भी बढ़ती जाती है। वयस्क अवस्था में लड़कियों की योनि की गहराई औसत 3.5 – 5.5 इंच तक होती है। दरअसल, स्‍त्री की योनि की औसत गहराई लगभग 6 इंच होती है। योनि की लम्बाई गर्भावस्था या प्रसव के दौरान बदलती रहती है।

(और पढ़े –बढ़ती उम्र के साथ योनि में आते है ये बदलाव)

वजाइना क्या है, अर्थ, तस्वीर, साइज के बारे में जानकारी (Vagina Definition, Anatomy, Function, Diagram, and Conditions in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

3 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration