स्पोर्ट्स ब्रा के फायदे - Benefits Of Sports Bra In Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

स्पोर्ट्स ब्रा के फायदे – Benefits Of Sports Bra In Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा के फायदे - Benefits Of Sports Bra In Hindi

Sports bra Benefits in Hindi क्या आप जिम जाती हैं या वर्कआउट करती हैं? यदि हाँ, तो सही स्पोर्ट्स ब्रा आपकी ज़रूरतों में से एक है। स्पोर्ट्स ब्रा आसानी से आपके स्तन को जरूरी सपोर्ट प्रदान करता है। क्या आप जानती हैं कि जब महिलाएं दौड़ती हैं, तो स्तन के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और लंबे समय तक ऐसे वर्कआउट करने से स्तन का आकार खराब हो जाता है और वे लटक जाते हैं, जो दिखने में बहुत खराब लगते हैं और साथ ही स्वास्थ्य भी खराब होता है। स्पोर्ट्स ब्रा आपको इन सभी समस्याओं से बचाती है। स्पोर्ट्स ब्रा सामान्य ब्रा की तुलना में बहुत अधिक आरामदायक होती है। यह ब्रेस्ट पेन को कम करते हुए रक्त संचार को सुचारू रखता है। “आइए जानते हैं स्पोर्ट्स ब्रा को रेगुलर ब्रा से बेहतर क्यों माना जाता है।”

वास्तव में, स्पोर्ट्स ब्रा को केवल वर्कआउट, योग या व्यायाम के दौरान पहना जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज, हम जानेगें कि सामान्य ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा पहनना कितना आरामदायक हो सकता है।

विषय सूची

स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे – Sports bra Benefits in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे - Sports bra Benefits in Hindi

अगर आप जिम जाती हैं या एक्सरसाइज करती हैं, तो साधारण ब्रा की जगह स्पोर्ट्स ब्रा आपके लिए बहुत आरामदायक होगी। स्पोर्ट्स ब्रा का इस्तेमाल अब केवल वर्कआउट में ही नहीं बल्कि साधारण ब्रा की तरह घर पर भी किया जा सकता है। स्पोर्ट्स ब्रा आपके ब्रेस्ट को रिलैक्स करती है। आइए जानते हैं कि स्पोर्ट्स ब्रा को रेग्युलर ब्रा से बेहतर क्यों माना जाता है।

(और पढ़े – ब्रा के प्रकार से चुनिए अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा)

स्पोर्ट्स ब्रा एक बेहतर विकल्प है – Sports bra is a better option in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा एक बेहतर विकल्प है - Sports bra is a better option in Hindi

आजकल स्पोर्ट्स ब्रा सिर्फ जिम जाने तक सीमित नहीं है। आप इन्हें दैनिक कार्य के दौरान भी पहन सकती हैं। वे आरामदायक और त्वचा के अनुकूल हैं। इससे त्वचा पर कोई निशान नहीं पड़ता है और खुजली जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

स्पोर्ट्स ब्रा व्यायाम के दौरान समर्थन करता है – Sports bra supports during exercise in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा व्यायाम के दौरान समर्थन करता है - Sports bra supports during exercise in Hindi

वर्कआउट के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनना सबसे अच्छा है। स्तन की दीवार की अखंडता और आकार को बनाए रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत तीव्र गति से एक्सरसाइज करने से ब्रेस्‍ट में खिंचाव आता है। अधिकतर ये क्षति स्थिर होती है और यह स्तन को लटकाने या झूलने का कारण बनती है। हालांकि, सही स्पोर्ट्स ब्रा के सही सपोर्ट देने से आपको इस स्थिति को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय…)

स्पोर्ट्स ब्रा बहुत आरामदायक होती है – Sports bra is very comfortable in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा बहुत आरामदायक होती है - Sports bra is very comfortable in Hindi

नियमित ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा का डिज़ाइन बहुत सामान्य है। इसमें हुक और तार बिल्कुल नहीं होते हैं, इसलिए इन्हें पहनना ज्यादा फायदेमंद होता है। पारंपरिक ब्रा में, हुक और स्तन को सपोर्ट करने के लिए लगाये गए तार शरीर में चुभते हैं और रक्त परिसंचरण को रोकते हैं, जिससे नार्मल ब्रा आरामदायक नहीं होती है।

(और पढ़े – पुश अप ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान…)

स्पोर्ट्स ब्रा के फायदे स्तन दर्द में राहत दें – Sports bra Benefits Relieve breast pain in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा के फायदे स्तन दर्द में राहत दें - Sports bra Benefits Relieve breast pain in Hindi

कई बार भारी शारीरिक काम के कारण स्तन में दर्द होने लगता है। यह सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनती हैं, तो आपको कम दर्द महसूस हो सकता है। वास्तव में, स्पोर्ट्स ब्रा का डिज़ाइन उसी तरह से किया जाता है जिसमें स्तन की गतिविधि कम से कम हो और दर्द से भी बचा जा सके। अपने दैनिक उपयोग के लिए एक अच्छी फिटिंग वाली स्पोर्ट्स ब्रा की जल्दी खरीदारी करें।

(और पढ़े – सोते वक्त ब्रा पहने या नहीं, फायदे और नुकसान…)

स्पोर्ट्स ब्रा की मदद से ब्रेस्ट सैगिंग को भी कम किया जा सकता है – Sports bra Benefits Reduce breast sagging in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा की मदद से ब्रेस्ट सैगिंग को भी कम किया जा सकता है - Sports bra Benefits Reduce breast sagging in Hindi

एक अध्ययन से पता चला है कि सामान्य ब्रा में स्तन सैगिंग की समस्या अधिक होती है। दूसरी ओर, शारीरिक गतिविधियों के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा आपके स्तन को अच्छा सहारा देती है। फैशन के मामले में स्पोर्ट्स ब्रा ट्रेंडी लगती हैं।

(और पढ़े – ब्रेस्ट साइज को कम करने के उपाय…)

स्तन का मूवमेंट कम हो जाता है – Sports bra pahnane ke fayde Breast movement decreases in Hindi

स्तन का मूवमेंट कम हो जाता है - Sports bra pahnane ke fayde Breast movement decreases in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें स्तन स्तन का मूवमेंट कम करने की क्षमता होती है। शारीरिक गतिविधि में भाग लेने पर स्तन का मूवमेंट असहज और दर्दनाक हो सकता है। लेकिन सही स्पोर्ट्स ब्रा असहज और तनाव रहित महसूस करके आपके स्तन को सही सहारा देती है। फुल-फिगर स्पोर्ट्स ब्रा (Full-figure sports bras) आपके बड़े बस्ट्स (busts) को पूरा समर्थन देती है।

(और पढ़े – सही साइज की ब्रा कैसे चुनें…)

स्पोर्ट्स ब्रा पसीने और तापमान को नियंत्रित करता है – Sports bra controls sweat and temperature in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा पसीने और तापमान को नियंत्रित करता है - Sports bra controls sweat and temperature in Hindi

एडवास फैब्रिक्स के कारण, स्पोर्ट्स ब्रा में अब शरीर से पसीना निकालने की क्षमता भी होती है, जब व्यायाम करते समय शरीर से बहुत पसीना आता है और आपकी त्वचा का वायु प्रवाह बढ़ जाता है, तो यह आपको ठंडा और सूखा रखता है।

स्पोर्ट्स ब्रा आरामदायक होते हैं – Sports bras are comfortable in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा आरामदायक होते हैं - Sports bras are comfortable in Hindi

जिम या पार्क में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा आपको बहुत राहत दे सकती है। स्ट्रेचिंग के दौरान स्तन में गति होती है और इस वजह से दर्द भी महसूस होता है। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा स्तन को सहारा देकर सहज महसूस कराती है। स्पोर्ट्स ब्रा की मदद से स्ट्रेचिंग और जॉगिंग करना आसान है। व्यायाम के दौरान सामान्य ब्रा की बजाय केवल स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। वहीं, वर्कआउट करने वाली महिलाएं ही नहीं बल्कि वर्कआउट न करने वाली लड़कियां भी स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती हैं। यह कंधे में दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना)

सर्जरी के बाद हीलिंग में मदद करें – Sports bra ke fayde Help in healing after surgery in Hindi

सर्जरी के बाद हीलिंग में मदद करें - Sports bra ke fayde Help in healing after surgery in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा उन महिलाओं के लिए भी बहुत मददगार है, जिन्हें हाल ही में चोट लगी है या कॉस्मेटिक सर्जरी से गुजरना पड़ा है। सर्जरी के बाद स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है और हीलिंग में भी मदद मिलती है। किसी भी मूवमेंट के दौरान दर्द की भावना कम हो जाती है।

(और पढ़े – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

स्पोर्ट्स ब्रा नियमित ब्रा के लिए एक अच्छा विकल्प है – Sports bras are a good alternative to regular bras in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा नियमित ब्रा के लिए एक अच्छा विकल्प है - Sports bras are a good alternative to regular bras in Hindi

आजकल स्पोर्ट्स ब्रा पहनना अब वर्कआउट सेशन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आप इसे घर पर भी पहन सकती हैं। इसमें पट्टियाँ नहीं हैं, इसलिए इसे पहनना बहुत आसान है और यह आपकी त्वचा पर कोई निशान नहीं छोड़ता है। यह आपके स्तन को अच्छा समर्थन देता है और इतना आरामदायक होता है कि आपको पता ही नहीं चलता कि आपने कुछ भी पहना है।

(और पढ़े – निप्पल में दर्द के 7 बड़े कारण और घरेलू इलाज…)

अब तो आप समझ ही गयी होंगी कि स्पोर्ट्स ब्रा, साधारण ब्रा की तुलना में किस तरह फायदेमंद और आरामदायक है। तो क्यों न आप भी आज से ही स्पोर्ट्स ब्रा ट्राय करें?

(और पढ़े – 36 24 36 सेक्सी फिगर के लिए एक्सरसाइज एवं डाइट…)

स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरुर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration