पीएम नरेंद्र मोदी ने शेयर किये त्रिकोणासन और ताड़ासन योग के एनिमेटिड वीडियो, जाने इन योग फायदे और करने का तरीका

पीएम नरेंद्र मोदी ने शेयर किये त्रिकोणासन और ताड़ासन योग के एनिमेटिड वीडियो, जाने इन योग फायदे और करने का तरीका
Written by Shivam

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार सुबह एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें उनका त्रिकोणासन योग करते हुए एक एनिमेटेड वीडियो दिखाया गया है। वीडियो का उद्देश्य 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019)  से पहले लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करना है। इसके बाद गुरुबार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ताड़ासन योग का एक और एनिमेटेड वीडियो ट्वीट किया। जिसमे उन्होंने लिखा ताड़ासन को ठीक से करने से आप कई अन्य आसनों का अभ्यास आसानी से कर पाएंगे। आइये जानतें हैं त्रिकोणासन और ताड़ासन योग करने के फायदे क्या हैं और इन्हें करने का तरीका क्या है।

पीएम मोदी ने योग को बढ़ावा देने के लिए एनिमेटेड वीडियो में त्रिकोणासन योग का प्रदर्शन किया

त्रिकोणासन करने का तरीका – Procedure for Trikonasana (Triangle Pose) in Hindi

त्रिकोणासन के फायदे और करने का तरीका - Triangle Pose (Trikonasana) benefits and steps in hindi

  • अपने पैरों को चौड़ा करके बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं।
  • अपनी लंबाई के हिसाब से दोनों पैरों के बीच कम से कम दो या तीन फीट उचित स्थान बनाकर खड़े रहें।
  • अपनी रीढ़ को मोड़ें नहीं बल्कि एकदम सीधे खड़े रहें। इसके बाद अपनी भुजाओं को फर्श के समानांतर लाएं और अपनी हथेली को नीचे की ओर ले जाते हुए सांस लें।
  • अब धीरे- धीरे सांस छोड़ें और अपने शरीर को बायीं ओर मोड़ें और अपनी बायीं हाथ की उंगली से फर्श को छूएं और बाएं टखने को स्पर्श करें।
  • आपका दाहिना हाथ बिल्कुल सीधे होना चाहिए। अब अपने सिर को घुमाएं और दाहिने हाथ की उंगली की नोक को देखें।
  • इस मुद्रा को पांच से सात बार दोहराएं और फिर गहरी सांस लेते हुए हाथों को बिल्कुल सीधे करते हुए एकदम सीधे पहले की तरह खड़े हो जाएं। अब कम से कम पांच से दस बार गहरी सांस लें।
  • सांस छोड़ दें और अपने कूल्हे को दाहिनी ओर झुकाएं और दाहिने हाथ की उंगली से फर्श को छूएं और दाहिने हाथ दाहिने पैर के टखने को जरूर छूना चाहिए।
  • दस सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें।
  • उसके बाद हाथों को सीधा रख अपने स्थान पर खड़े हो जाएं और सांस (inhale) लें।
  • अगर आप दोनों तरफ से यह आसन करते हैं तो इसे त्रिकोणासन का एक राउंड कहा जाता है।
  • जब हम इस आसन को छह राउंड तक करते हैं तो इसे त्रिकोणासाना कहा जाता है।

त्रिकोणासन करने के फायदे – Health benefits of Triangle pose (Trikonasana) in Hindi

इस आसन को करने के वैसे तो विभिन्न फायदे हैं लेकिन यहां हम कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता रहे हैं।

  • त्रिकोणासन फैट को कम करने में बहुत उपयोगी है। अगर किसी व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ रहा हो और वह मोटापे से परेशान हो तो यह आसन उसके लिए रामबाण साबित होगा।
  • अगर आप पीठ में दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं तो त्रिकोणासन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। करीब दो हफ्तों तक नियमित त्रिकोणासन करने से पीठ के दर्द से मुक्ति मिल सकती है।
  • 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे  यदि नियमित त्रिकोणासन करें तो यह आसन उनकी लंबाई (Height) को बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। [और पढ़े – लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके]
  • त्रिकोणासन करने से पैरों एवं घुटनों के अलावा कूल्हों एवं गर्दन, रीढ़ और टखनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा यह आसन कंधों और सीने को चौड़ा बनाने में मदद करता है।
  • त्रिकोणासन करने से शरीर को स्टैमिना (stamina) और एनर्जी मिलती है इसके अलावा यह आसन नाभि को ठीक रखने में भी सहायक होता है। [जाने – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें]

जानें – त्रिकोणासन के फायदे और करने का तरीका

पीएम मोदी ने योग को बढ़ावा देने के लिए एनिमेटेड वीडियो में ताड़ासन योग का प्रदर्शन किया

ताड़ासन करने के तरीके – Tadasana Yoga Steps (Mountain Pose) in Hindi

ताड़ासन करने के फायदे, सावधानियां और करने का तरीका - Tadasana Yoga Benefits and steps in Hindi

ताड़ासन (Mountain Pose) को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि ताड़ासन  (Tadasana) को खाली पेट करें या फिर भोजन करने के बाद ही करना चाहते हैं तो इस आसन को करने से करीब चार से छह घंटे पहले भोजन कर लें। इसके अलावा यदि आपने ताड़ासन को पहले कभी नहीं किया है और अभी शुरूआत करने जा रहे हैं तो शुरू में आपको थोड़ी समस्या हो सकती है। एड़ियों को उठाकर पैर की उंगलियों पर खड़े रहने में आपको दर्द हो सकता है। इसके लिए आपको धैर्य के साथ धीरे-धीरे इसका अभ्यास करना चाहिए।

  • फर्श पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाए रखें।
  • इसके बाद अपने हाथों को शरीर से छूते हुए (body touch) बिल्कुल खुला लटकाये रखें। हाथों में किसी तरह का तनाव न हो और ना ही आपकी मुट्ठी बंद हो
  • अब सांस लेते हुए अपने दोनों भुजाओं को ऊपर उठाएं और हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से इंटरलॉक कर लें।
  • इसके बाद अपनी एड़ियों (heels) को उठाएं और पैर की उंगलियों के सहारे खड़े हो जाएं। अब पैरों से लेकर उंगलियों (toes) और शरीर में खिंचाव को महसूस करें।
  • सांस लेते हुए इस मुद्रा में कुछ देर तक बने रहें।
  • अब सांस को छोड़ते हुए विश्राम की मुद्रा में आ जाएं।
  • इस योग मुद्रा को कम से कम 10 बार दोहराएं। जरूर फर्क दिखेगा।

ताड़ासन करने के फायदे – Benefits of Tadasansa (Mountain Pose) in Hindi

सरकार ने इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) पर राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित करने के लिए दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। नरेंद्र मोदी के लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह सरकार का पहला मेगा सार्वजनिक आयोजन होगा।

लंबाई बढ़ाने में – ताड़ासन करने से पैरों, उंगलियों और शरीर के अन्य हिस्सों में खिंचाव होता है जिससे की व्यक्ति की लंबाई बढ़ती है। कम उम्र के बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी उन्हें यह आसन करने की सलाह दी जाती है।

मासिक धर्म में – इस आसन को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। ताड़ासन करने से महिलाओं में मासिक धर्म (menstrual cycle )में अनियमितता की समस्या दूर हो जाती है और उनका पीरियड समय पर आता है। इसलिए महिलाओं को यह आसन जरूर करना चाहिए। (और पढ़े – पीरियड्स की जानकारी और अनियमित पीरियड्स के लिए योग और घरेलू उपचार)

शरीर को टोन (tone) करने में – अगर आप ताड़ासन करते हैं तो यह आसन कूल्हों, नितंबों और पेट को टोन करने का काम करता है। इससे शरीर को भारीपन महसूस नहीं होता है और आप हल्का अनुभव करते हैं। इसलिए आपको यह आसन जरूर करना चाहिए।

मजबूती प्रदान करने में – यह आसन करने से शरीर के टखने, घुटने, जांघे, भुजाएं एवं पैरों में बहुत मजबूती आती है। इससे आपका शरीर अधिक सख्त बनता है और आप देखने में एकदम स्वस्थ लगते हैं।

बेहतर श्वसन में – ताड़ासन करने से पाचन की क्रिया और श्वसन की क्रिया दोनों बेहतर होती है और आपको इससे संबंधित किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो आपको जरूर यह आसन करना चाहिए।

कब्ज में – अगर आप ताड़ासन करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको कब्ज की समस्या को दूर करने में मिलेगा। इसके अलावा यह आसन सियाटिका (sciatica) को भी दूर करने में बहुत सहायक होता है।

जानें – ताड़ासन करने के फायदे, सावधानियां और करने का तरीका

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration